बिना पढाई किये Film Director कैसे बन सकते है?

क्या Film Industry में अपना Career बनाना चाहते हैं। Film Industry में काम करना चाहते हैं। या फिल्म इंडस्ट्री में आप Director बनना चाहते हैं। तो यह लेख आपके लिए है। यहां पर हम आपको बताएंगे। Film Director कैसे बन सकते हैं, फिल्म डायरेक्टर कोर्स क्या है कैसे करते हैं, “Film Director Kaise Bane” इस पर विस्तार से चर्चा करेंगे और Step By Step जानकारी देंगे।

कुछ भी बनने के लिए ठान लेना ही काफी नहीं है। उसके पीछे लगन और मेहनत की काफी आवश्यकता होती है।अगर आपने यह ठान लिया है। कि आपको Film Industry में कैरियर बनाना है। तो आपको इसके पीछे काफी मेहनत की आवश्यकता होगी। उसके पश्चात ही आप Film Industry में कैरियर बना पाएंगे।

अभी के समय Direction का क्षेत्र काफी बढ़ चुका है। क्योंकि आज के समय में Movie बनाना ही एक Director का काम नहीं है। बल्कि यहां पर बहुत सारे Song, Advertisement, Web series, Comedy Video, सोशल मीडिया पर बनने वाले Video के अलावा कई तरह के Content create किये जाते है। वहा पर “फिल्म डायरेक्टर” की आवश्यकता होती है। और वहां पर अच्छे निर्देशक की शक्त जरूरत होती है।

Film Director बनने से पहले आपको यह जान लेना जरूरी है। कि “फिल्म डायरेक्टर किसे कहते हैं” फिल्म डायरेक्टर वो होते हैं। जब कोई Movie बनती है। या कोई ऐसी वीडियो शूटिंग, विज्ञापन शूटिंग, की जाती है। जो पब्लिक प्लेटफॉर्म पर जाने वाले कंटेंट होते है। उसके लिए अच्छे डायरेक्टर की जरूरत होती है। Director के द्वारा ही दिशा-निर्देश दिया जाता है। किस तरह से कैसे शूटिंग होनी चाहिए। और कौन सी लोकेशन पर शूटिंग होना चाहिए कैसे होना चाहिए।

किसी Video Shooting के लिए दिशानिर्देशक की जरूरत होती है। जो दिशा निर्देश देते है उन्हे डायरेक्टर कहते हैं। Film डायरेक्टर के बिना अच्छी मूवी, विज्ञापन, शोज, नहीं बनाना मुश्किल है। अच्छा content create करने movie, web series, realty shows, बनाने के लिए फिल्म डायरेक्टर की सख्त जरूरत होती है। और एक अच्छे डायरेक्टर की आवश्यकता होती है। ताकि Movie, Videos, को perfect तरीके से बनाया जा सके।

Film Director कैसे बन सकते है?

Film Director कैसे बन सकते है, film-director-kaise-ban-sakte-hai

अब बात आती है। फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते हैं, इसके लिए सबसे पहले आपको 12वीं पास करना होगा। उसके पश्चात आपको Film Direction का Course करना होगा। और उसके बाद आपको ट्रेनिंग लेनी होगी। जो आप बड़े डायरेक्टर या एक्सप्रिएंस डायरेक्टर के पास से असिस्टेंट डायरेक्टर बनाकर ले सकते हैं। या एंट्रेंसशिप के जरिए से ट्रेनिंग ले सकते है।

हालांकि फिल्म डायरेक्शन के लिए किसी कोर्स की जरूरत नहीं है। लेकिन अगर आप फिल्म डायरेक्शन इंडस्ट्री से जुड़ी जानकारी से ज्यादा रूबरू नहीं है। तो आपको इस कोर्स को करने की जरूरत होगी। अगर आप Film Industry में को कोर्स करते है। तो आपको बहुत सारी महत्वपूर्ण जानकारियों से रूबरू होने का मौका मिलेगा।

लेकिन डायरेक्टर बनने से पहले आपको अपने अंदर का Interest पहचानना होगा। Director बनने के लिए Creative Mind का होना जरूरी है। नए-नए Ideas खोजने की जरूरत होती है। किसी भी सीन को अच्छे से परख की जरूरत होती है। उसके पीछे Research और समझ की जरूरत होती है।

अगर आप Film Industry में रुचि रखते हैं। और Film Director बनना चाहते हैं। तो आपको यह मालूम होना चाहिए। कि इसके पीछे काफी मेहनत की आवश्यकता होती है। तभी किसी एक Movie को डायरेक्ट करने Dream पूरा कर पाएंगे। जब तक film industry जुडी चीजों की परख नहीं होगी। समझ नहीं होगी। तब तक किसी Movie को सही ढंग से Direct कर पाना मुश्किल होगा।

इसलिए आपको फिल्म डायरेक्टर का कोर्स करने के बाद असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर TV, Youtube Channel, और Film Industry में काम करने की आवश्यकता होगी। उसके पश्चात ही आप एक Perfect इंडस्ट्री के डायरेक्टर बन पाएंगे।

डायरेक्ट कैसे बने – Director kaise bane?

  • फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए सबसे पहले आपको 10वीं पास करना होगा। दसवीं में आप कोई Subject लेकर pass out कर सकते है।
  • 10वीं के बाद 12वी में प्रवेश लेना होगा। और 12वीं में मेहनत करके पढ़ाई करना है। 12वी भी आप किसी भी विषय से उत्तीर्ण कर सकते हैं। वो आपके ऊपर निर्भर करता है। चाहे आप साइंस साइट से पास कर सकते हैं। या कॉमर्स से पास कर सकते हैं।
  • 12वीं के बाद आपको ग्रेजुएशन पूरा करना है। Graduation में भी आप कोई भी कोर्स कर सकते हैं। जैसे- B.A, B.sc, B.com, B.BA, B.tech, ग्रेजुएशन कोर्स मौजूद है चुनकर आप ग्रेजुएशन पूरा कर सकते हैं।
  • उसके बाद आपको Film Direction में Course करना होगा। फिल्म डायरेक्शन में “Diploma and PG Diploma in Film Direction” कर सकते है इसके अलावा भी कोर्स आगे देखे।
  • आप चाहे तो इस डिप्लोमा कोर्स को 12वी के बाद भी कर सकते हैं। और फिल्म इंडस्ट्री में करियर बना सकते हैं।
  • लेकिन आपको यह भी मालूम होना चाहिए। Film Industry में जरूरी नहीं है। कि आप कोई कोर्स करके ही Film डायरेक्टर बने। आप Graduation Course पूरा करके भी टीवी, फिल्म डायरेक्शन, वीडियो डायरेक्शन, के लिए असिस्टेंट के तौर पर काम करके अनुभव हासिल करके Film Director बन सकते हैं।
  • वैसे भी कोर्स पूरा करने के बाद आपको एक असिस्टेंट के तौर पर काम करना होगा। फिर आप आसानी से डायरेक्शन के क्षेत्र में अपना कैरियर बना पाएंगे और चीजों को समझ पाएंगे।

Assistant Director कैसे बने?

असिस्टेंट डायरेक्टर बनने के लिए कोई Educational Degree हासिल करने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन डायरेक्टर के लिए कुछ कौशल (Skill) की अवश्य ज़रुरत होती है।

  • सबसे आपको किसी TV Serial, Movie, Social Media Director, या Experience Director के पास Internship कर सकते है।
  • इंटर्नशिप पूरा करने के बाद आप किसी भी फिल्म डायरेक्टर के पास Assistant Director के रूप काम कर सकते है। जैसे-जैसे इस क्षेत्र में अनुभव बढ़ता जायेगा। क्षेत्र में आपके कदम मजबूत होते जायेंगे।
  • Assistant Director बनने के लिए ज़रूरी नहीं है की आप शैक्षणिक योग्यता हासिल करे। आप कम से शैक्षणिक योग्यता पर भी डायरेक्टर बन सकते है।

फिल्म डायरेक्टर कोर्स – Film Director Course in hindi.

Film Industry में कैरियर बनाने के लिए कई ऐसे कोर्स मौजूद है। जिसे आप पूरा करके Industry में अधिक से अधिक छोटी-बड़ी जानकारियों को हासिल कर सकते हैं। और उसके बाद फिल्म इंडस्ट्री में काम कर सकते हैं।

अगर यहां पर Industry में फिल्म डायरेक्टर कोर्स की बात की जाए। तो आप इन कोर्स पर एक नजर डालें। और इसमें से कोई एक कोर्स चुनकर फिल्म इंडस्ट्री में कैरियर बनाने के लिए पूरा कर सकते हैं।

जैसा कि मैंने ऊपर बताया है। फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए कोई जरूरी नहीं है कि आप कोई ऐसा कोर्स करें। बिना कोर्स किए हुए भी फिल्म डायरेक्टर बन सकते है। लेकिन Film Director के लिए एक तजुर्बा (Experience) होना काफी जरूरी है।

1Bachelor in Cinematicबैचलर ऑफ़ सिनेमेटिक
2PG in Film Directionपीजी इन फिल्म डायरेक्शन
3Bachelor in Film Directionबैचलर ऑफ़ फिल्म डायरेक्शन
4PG Diploma in Film and TV Productionपीजी डिप्लोमा इन फिल्म एंड टीवी प्रोडक्शन
5B.Sc in Cinema + Diploma in Directionबीएससी इन सिनेमा + डिप्लोमा इन डायरेक्शन
6PG Diploma in Media and Communicationपीजी डिप्लोमा इन मीडिया एंड कम्युनिकेशन
7Diploma and PG Diploma in Film Directionफिल्म एंड पीजी डिप्लोमा इन फिल्म डायरेक्शन

फिल्म इंडस्ट्री के लिए दूसरे कोर्स

1Diploma in Cinematographyडिप्लोमा इन सिनेमाटोग्राफी
2Diploma in Camera and Lighting techniquesडिप्लोमा इन कैमरा एंड लाइटिंग टेक्निक्स
3Diploma in Media and Production Managementडिप्लोमा इन मीडिया एंड प्रोडक्शन मैनेजमेंट
4Diploma in Writing for Film and Televisionडिप्लोमा इन राइटिंग फॉर फिल्म एंड टेलीविज़न
5Diploma in Video Editing and Sound Recording techniquesडिप्लोमा इन वीडियो एडिटिंग एंड साउंड रिकॉर्डिंग टेक्निक्स
6Diploma in Digital Photographyडिप्लोमा इन डिजिटल फोटोग्राफी
7Diploma in Film and Television Productionडिप्लोमा इन फिल्म एंड टेलीविज़न
8Diploma in Film Makingडिप्लोमा इन् फिल्म मेकिंग
9Diploma in Documentary Film Makingडिप्लोमा इन डाक्यूमेंट्री फिल्म मेकिंग
10Diploma in Performing Arts डिप्लोमा इन परफार्मिंग आर्ट्स
11Post Graduate Diploma in Radio and TV Productionपोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन रेडियो एंड टीवी प्रोडक्शन
12Post Graduation Diploma in TV Direction and Scriptपोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा इन टीवी डायरेक्शन एंड स्क्रिप्ट

फिल्म डायरेक्शन कोर्स के लिए इंस्टीट्यूट

  1. Film and Television Institute of India – Pune
  2. National Institute of Film And Fine Art – Kolkata
  3. Satyajit Ray Film & Television Institute – kolkata
  4. Mumbai Film Academy – Mumbai
  5. Bharatiya Vidya Bhavan’s Film, TV and Animation Studies – New Delhi
  6. Whistling Woods International – Mumbai
  7. Annapurna College of Film and Media – Hydrabad
  8. L. V. Prasad College of Media Studies – Chennai
  9. Ramesh Sippy Academy of Cinema and Entertainment – Mumbai
  10. Asian Academy of Film and Television – Noida Up
  11. National School of dharma – New Delhi
  12. National Institute of Design –
  13. Arena Animation – Bangalore
  14. Craft Film School – Delhi
  15. ICE Institute of mumbai – Mumbai

दूसरे आर्टिकल के लिंक-

फिल्म डायरेक्टर कोर्स की फीस कितनी है?

अगर आप Film Director बनना चाहते हैं। और उसके लिए Course करना चाहते हैं। जिसमें आपको तीन ऑप्शन मिल जाते है। 12वी के बाद आप “सर्टिफिकेट कोर्स” कर सकते हैं। “डिप्लोमा कोर्स” कर सकते हैं। और “ग्रेजुएशन कोर्स” कर सकते हैं।

इन सभी कोर्स का फीस अलग-अलग है। अगर सर्टिफिकेट कोर्स की बात की जाए। तो पूरे कोर्स में ₹-50000 तक का खर्च आ सकता है। यह कोर्स 3 से 6 महीने का होता है। और इतने में आप सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं।

अगर “डिप्लोमा कोर्स” की बात की जाए। तो यह कोर्स 1 से 2 वर्ष के अवधि के होते हैं। अगर इनके फीस की बात करें। तो 1 से 1.50 लाख रुपए तक का खर्चा आ सकता है। इससे अधिक भी हो सकता है। यह एक अनुमान फीस है।

अगर आप डायरेक्शन में “ग्रेजुएशन कोर्स” करना चाहते हैं। तो यहां पर भी आपको 3 से 4 वर्ष की पढ़ाई करनी होगी। अगर यहां फीस की बात की जाए। तो 2,50,000 से 3,00,000 रूपये तक का खर्च आ सकता है। इससे अधिक भी हो सकता है।

सभी इंस्टिट्यूट और कॉलेज का फीस अलग-अलग हो सकता है। यहां पर Average Fees की बात की जा रही है।अगर आप कोर्स करना चाहते हैं। तो आपको उससे पहले Institute में फीस पता करना होगा।

डायरेक्शन के क्षेत्र

  • यूट्यूब चैनल
  • टीवी सीरियल
  • वेब सीरीज
  • Advertisement
  • साउथ सिनेमा
  • भोजपुरी मूवी
  • बॉलीवुड मूवी
  • डाक्यूमेंट्री फिल्स
  • एजुकेशनल मूवीज 

फिल्म डायरेक्टर की सैलरी कितनी होती है?

फिल्म डायरेक्टर की सैलरी कितनी हो सकती है। तो मैं आपको बता दू। Film Director की Salary फिक्स नहीं होती है। यह निर्भर करता है। कि वह क्या डायरेक्ट कर रहा है। कौन सी Movie डायरेक्ट कर रहा है। उस पर निर्भर करता है। कि उन्हें इस Project को Complete करने के बाद कितना पैसा मिलेगा।

लेकिन असिस्टेंट फिल्म डायरेक्टर को सैलरी पर काम कराया जाता है। और इन्हें सैलरी पे की जाती है। इनकी सैलरी अलग-अलग हो सकती है। स्टार्टिंग में यहां से 30,000 से लेकर 100000 रूपये तक हो सकते हैं। लेकिन जैसे-जैसे आप का एक्सपीरियंस बढ़ता जाएगा। और आपको अच्छा प्रोजेक्ट मिलेगा। उसका अच्छा बजट रहेगा। तो आप वहां से 3 से 5,00,000 रूपये तक का भी प्राप्त कर सकते हैं।

आपके प्रश्न और उत्तर

फिल्म में डायरेक्टर का क्या काम होता है?

Director का हिंदी मतलब “निर्देशक” होता है। जब कोई नयी मूवी बनती है उसमे डायरेक्टर की अहम भूमिका होती है। उसी के द्वारा निर्देशित किया जाता है। कब, कौन सा सीन कहा कैसे और किस स्थिति में शूट करना है।

असिस्टेंट डायरेक्टर कैसे बने?

असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर आप किसी भी टीवी शो, चैनल, मूवी, के सीनियर डायरेक्टर के पास इंटरनेशिप कर सकते है। इसके लिए आपको सीनियर डायरेक्टर से अनुरोध करना होगा।

फिल्म डायरेक्टर की सैलरी कितनी होती है?

अनुभव पर निर्भर करता है। लेकिन 30k – 100k तक शुरूआती दौर में मिल सकता है। जैसे-जैसे अनुभव बढ़ेगा। उसी प्रकार से सैलरी भी इनक्रीस हो जायेगा।

अंतिम शब्द

उम्मीद है कि आपको यहां से हेल्प मिला होगा। मेरे द्वारा शेयर की गई जानकारी से आपको डिटेल्स से जानकारी मिल गया होगा। कि फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते हैं डायरेक्टर क्या होते हैं, डायरेक्टर के लिए कौन-कौन से कोर्स हैं, ऐसे कई प्रश्नो के उत्तर से रूबरू करवाये है। ऐसी ही जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर और भी आर्टिकल पब्लिश है उन्हें भी पड़े अधिक जानकारी प्राप्त करें। इस लेख इसे हेल्प मिला हो। तो इसे आगे भी शेयर करें। हमारे ब्लॉग के होम पेज पर जाने के लिए नीचे लिंक मिल जाएगा। उस पर क्लिक करें।

होम पेज जाये-www.catchit.in

Leave a Comment

error: Content is protected !!