फेसबुक डाउनलोड कैसे करे? – फेसबुक चालू करना है.

इस आर्टिकल में हम लोग सीखेंगे की फेसबुक डाउनलोड कैसे करे. फेसबुक चालू करना है. लेकिन कैसे करे यह जानकारी अधिकांश लोगो को नहीं होती है फिर भी यह कोई चिंता करने का विषय नहीं है क्योंकी मैं इस लेख में आपको विस्तृत स्टेप वाई स्टेप इनफार्मेशन देने वाला हूँ बस आप इसे शुरू से अंत तक पढ़े।

बहुत कम ही लोग होंगे जो फेसबुक के बारे नहीं जानते होंगे सोशल मीडिया का मतलब फेसबुक है भले इंटरनेट पर बहुत सारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म है लेकिन कही न कही फेसबुक से बहुत पीछे है दुनिया भर में फेसबुक के यूजर है अधिकतर लोग सोशल मीडिया के नाम पर फेसबुक का उपयोग करते है।

फेसबुक के दुनियाभर में 2.7 बिलियन और करोड़ में बात की जाये तो 270 करोड़ यूजर पूरी दुनिया में है प्रतिदिन ये लाखो यूजर को जोड़ रहा है इसलिए तेजी से फेसबुक के यूजर बढ़ रहे है।

Facebook एक सोशल मीडिया नेटवर्किंग कंपनी है इसकी स्थापना फरवरी 2004 में हुयी थी जिसके संस्थापक मार्क ज़ुकरबर्ग है फेसबुक का पूर्ण कार्यभार जुकरबर्ग के द्वारा ही सभाला जाता है इस लिए Mark Zuckerberg इस कंपनी के मालिक भी है।

फेसबुक डाउनलोड कैसे करे?

अभी भी बहुत सारे मेरे भाइयो को ये नहीं पता है की Facebook Download kaise kare. इस जानकारी के लिए काफी गूगल पर सर्च किया जाता है यही कारण से मैं कम सब्दो में आपके प्रश्न का उत्तर दूंगा और स्टेप वाई स्टेप बताएँगे।

यदि आप एंड्राइड फ़ोन का इस्तेमाल करते है तो आपको गूगल प्ले स्टोर में जाना है और सर्च करना है फेसबुक उसके जस्ट निचे कई अप्प शो हो जायेंगे लेकिन आपको फेसबुक की ऑफिसियल एप्लीकेशन को डाउनलोड करनी है आप चाहे तो इस लिंक Facebook Download पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है।

अगर आप iOS या Iphone यूज़ करते है उसके लिए थोड़ी प्रकिर्या अलग है इसके लिए आपको फ़ोन के App Store में जाना है और सर्च करना है उसके निचे रिजल्ट आएगा उसमे फेसबुक के आइकॉन पर क्लिक करके अप्प को डाउनलोड कर लेना है।

फिर आपको Install के बटन पर क्लिक करना है इनस्टॉल हो जाने के बाद ओपन करना है बहुत ही सिंपल स्टेप है जिसे फॉलो करके आसानी से फेसबुक डाउनलोड कर सकते है।

फेसबुक चालू करना है।

अब प्रश्न आता है की डाउनलोड होने के बाद क्या करे फेसबुक चालू कैसे करे. इसके लिए आपको फेसबुक की आईडी बनानी होगी तभी जाके फेसबुक चालू किया जा सकता है आइये जानते है।

फेसबुक अप्प्स को ओपन करना है फिर Create New Facebook Account पर क्लिक करना है Next बटन पर क्लिक करना है।

आगे के पेज पर आपको अपना First Name और Last Name डालना है जिस नाम से अपनी आईडी बनाना चाहते है वही नाम डाले फिर Next वाली बटन को प्रेस कर देना है।

फिर आपको अपनी डेट ऑफ़ बर्थ सेलेक्ट करनी है और Next पर क्लिक कर देना है आगे आपको Gender चुनना है अगर Male है तो male पर क्लीक करले Female है तो female पर क्लिक करके Next बटन को प्रेस करे।

आगे के पेज में आपसे मोबाइल नंबर मांगा जायेगा जिसे आपको भरना है और Next कर देना है।

आपको एक पासवर्ड create करना है जो आप अपने मन मुताबिक बना सकते है इस पासवर्ड को याद रखना होगा तभी फेसबुक में लॉगिन हो पाएंगे।

आगे के पेज में ईमेल आईडी डालना है अगर आप चाहे तो डाल सकते है नहीं तो स्किप भी कर सकते है आगे आपको Singup पर क्लिक करना है।

आपका अकाउंट पूरी तरह से बन गया है अब आपको अपनी प्रोफाइल फोटो चुनना है और कुछ फ्रेंड ऐड करने है फिर आप फेसबुक पर किसी व्यक्ति को सर्च करके उससे चैटिंग कर सकते मीडिया फाइल भेज सकते है इसके अलावा भी जितनी फेसबुक की सर्विस है वो सारा कुछ यूज़ कर सकते है।

इस तरह से आप फेसबुक चालू कर सकते है अपनी आईडी बना सकते है और फेसबुक की सेवाओं का आनंद ले सकते है।

और पढ़े.

फेसबुक लाइट कैसे डाउनलोड करे?

यदि आप फेसबुक लाइट डाउनलोड करना चाहते है तो सेम वही प्रकिर्या होगी जो फेसबुक डाउनलोड करने के लिए ऊपर बताई गयी है।

आपको प्ले स्टोर में जाना है और सर्च बार में टाइप करना है Facebook lite निचे आये रिजल्ट में फेसबुक लाइट एप्लीकेशन दिख जायेगा उसे इन्टॉल कर लेना है फिर अपनी आईडी को लॉगिन कर लेना है।

यह फेसबुक का लाइट वर्शन होगा जो छोटे फ़ोन में कम स्टोरेज वाले फ़ोन में या फिर जिस फ़ोन में फेसबुक प्रॉपर काम नहीं करता है या फिर कई लोग अपना डेटा बचाने के लिए फेसबुक लाइट का इस्तेमाल करते है।

फेसबुक स्टैंडर्ड और फेसबुक लाइट के बीच इंटरनेट यूसेज का काफी फासला होता है लाइट में बहुत कम स्पीड डेटा में भी फेसबुक इस्तेमाल किया जाता है लेकिन फेसबुक स्टैंडर्ड को नहीं किया जा सकता है।

फेसबुक लाइट में ही मैसेंजर इनबिल्ड है वही से आप किसी को मैसेज भेज सकते है लेकिन स्टैंडर्ड से किसी को मैसेज भेजने के लिए फेसबुक मैसेंजर डाउनलोड करना होगा।

लाइट फेसबुक में विडिओ आटोमेटिक नहीं चलता है उस पर क्लिक करके चलाना होगा यही स्टैंडर्ड फेसबुक में अपने आप विडिओ प्ले हो जाता है।

कई लोग फेसबुक लाइट को डेटा सेव करने के लिए यूज़ करते है और स्टैंडर्ड फेसबुक को डेटा खत्म करने के लिए यूज़ करते है।

आज अपने क्या सीखा?

इस लेख में हम लोगो ने सीखा है की फेसबुक डाउनलोड कैसे करे. और फेसबुक चालू करना है. कैसे करे. आशा है आपको यह लेख पसंद आया होगा यह आर्टिकल आपको उन प्रश्न का उत्तर दिया होगा जो आप फेसबुक डाउनलोड करने से सम्बंधित खोज रहे थे अब आप आसानी से फेसबुक चालू कर सकते है।

यदि इस लेख से जुडी कोई जानकारी छूट गयी हो और वो आप जानना चाहते है तो उसके लिए कमेंट बॉक्स का सहारा लीजिये हम तक अपने सवाल पंहुचा दीजिये जिससे आपके सवाल का जवाब मैं दे सकू और हाँ इस लेख को शेयर ज़रूर करे ताकि और लोग इस आर्टिकल से जानकारी हासिल कर पाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!