Excuse me meaning in hindi – का सही हिंदी मतलब

Excuse me meaning in hindi. Excuse-me-meaning-in-hindi

Excuse me का meaning in hindi क्या होता है। अगर आप भी Excuse me meaning in hindi– का मतलब हिंदी में जानना चाहते हैं। तो यह लेख आपके लिए no excuse meaning in hindi का हिंदी मतलब क्या होता है। इसमें हम जानेंगे।

हमारे निजी जीवन में ऐसे बहुत सारे English Words यूज किए जाते हैं। लेकिन कई बार हम लोगों को उनके सही अर्थ यानी उसका सही मतलब मालूम नहीं होता है। इसलिए कई बार लोग चिंतित भी होते हैं। चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। हम आपको बताएंगे इन शब्दों का सही अर्थ क्या होता है।

हमारे देश में बहुत सारे लोगों की अभी भी अंग्रेजी कमजोर है बहुत कम ही लोग होंगे अंग्रेजी को Proper तरीके से समझते हो पढ़ते होंगे। और लिखते हो। लेकिन हममें से बहुत सारे लोग टूटी-फूटी इंग्लिश का इस्तेमाल करते हैं। और समझते हैं।

हम लोगों को कई बार कई ऐसे words मिलते हैं। जिनका हिंदी या और मतलब नहीं पता होता है। लेकिन उन शब्दों को हम डेली लाइफ में कहीं ना कहीं इस्तेमाल जरूर करते हैं।

इसी शब्द “एक्सक्यूज़ मी” की बात की जाए तो इस शब्द को अक्सर लोग के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। और बोलचाल की भाषा में इन शब्दों का काफी चलन भी है।

Excuse me meaning in hindi – एक्सक्यूज़ मी का मतलब

Excuse ME का मतलब “माफ करना” होता है। अगर इश्कयूज मी का मतलब जाने तो Excuse me का मतलब होता है। “मुझे माफ करिए”, “मुझे क्षमा करिए”, एक्सक्यूज़ मी लोगों के द्वारा माफ करने के लिए अगले से बोला जाता है।

Excuse me का अलग-अलग इस्तेमाल है। अलग-अलग सेंटेंस के साथ एक्सक्यूज़ मी का इस्तेमाल किया जाता है। अगर एक उदाहरण के माध्यम से देखा जाए तो- अगर आपके रास्ते में कोई खड़ा है, एक्सक्यूज़ मी कहकर हट जाइए बोल सकते हैं। इसका अर्थ हुआ क्षमा करें लेकिन हमारे रास्ते से हट जाएंगे।

एक्सक्यूज़ मी के दूसरे मतलब

  • क्षमा करें
  • माफ कीजिएगा
  • माफ करें
  • छोड़ो जाने दो
  • कोई नहीं

ऐसे कई मायने आप निकाल सकते हैं। लेकिन एक्सक्यूज़ मी का सीधा सा मतलब यही है। कि मुझे क्षमा करें। और माफ करिए। यही सही अर्थ और हिंदी मतलब है।

अब आपको इसका सही मतलब पता चल गया होगा। अब आप यूज करने से पहले उसके मायने पर भी ध्यान रख सकते हैं। और किस लिए यूज किया जाता है उसे भी आप जान गए होंगे।

hello excuse me meaning in hindi

अभी एक्सक्यूज़ मी के आगे एक शब्द और जुड़ गया “हेलो” का एक्सक्यूज़ मी का मतलब बदल जाएगा। इसी तरह जहां-जहां Excuse me जुड़ेगा। उसके आगे और पीछे कैसे वर्ल्ड और सेंटेंस जुड़े हुए हैं। उसके हिसाब से excuse me का मतलब बदल जाएगा।

Hello Excuse me का मतलब “नमस्ते मुझे क्षमा करें” “नमस्ते मुझे छोड़ दें” ऐसे कई मतलब आप निकाल सकते हैं। इस तरह से हेलो इश्क यूज मी का मतलब निकल कर आता है।

अगर आप से कोई हेलो एक्सक्यूज़ मी करके बोलता है। तो आप समझ जाए कि मुझसे पहले नमस्ते या सलाम कर रहा है। उसके बाद क्षमा करने के लिए बोल रहा है। Excuse me का इस्तेमाल अलग-अलग जगह पर कर सकते है। अपने दोस्तों के साथ कर सकते हैं।

Excuse me का प्रयोग कहां करते हैं?

एक्सक्यूज़ मी का इस्तेमाल कई अलग-अलग जगहों पर किया जाता है। अगर आप कहीं सड़क पर चल रहे हैं। या  बस से, ट्रेन से, फ्लाइट से, ट्रेवल कर रहे हैं। और आप किसी को बुलाना चाहते हैं। आप किसी से कुछ पूछना चाहते हैं। या आप किसी को कुछ बताना चाहते हैं। तो एक्सक्यूज़ मी का इस्तेमाल करते हुए आप बात कर सकते हैं जैसे-

1“क्षमा करें” क्या आप थोड़ा सा जगह मुझे दे सकते हैं?“Excuse me” can you give me a little place?
2“क्षमा करें” क्या आप आगे से हट सकते हैं?“Excuse me” can you move forward?
3“माफ़ करें” मुझे उतरने दे.“Excuse me” let me get down.
4“माफ करें” समय क्या हो रहा है?“Excuse me” what is happening?
5“क्षमा करें” आपको कहां जाना है?“Excuse me” where do you have to go?
6“क्षमा करें” आपका क्या नाम है?“Excuse me” what is your name?
7“क्षमा करें” आप कहां से हैं?“Excuse me” where are you from?
8“क्षमा करें” आपको कहां जाना है?“Excuse me” where do you have to go?
9“माफ करें” मुझे यह पता बता दीजिए।“Excuse me” tell me this.
10“माफ करें” आपका क्या काम है?“Excuse me” what is your job?
11“माफ कीजिएगा” हम आपसे कुछ जानना चाहते हैं.“Excuse me” we want to know something from you.
12“माफ करें” आप अपनी सीट मुझे दे सकते हैं.“Excuse me” you can give me your seat.
13“माफ करें” यहां पर क्या लिखा हुआ है?“Excuse me” What is written here?
14“माफ करें” तुम क्या समझे?“Excuse me” what do you understand.

ऐसे बहुत सारे वाक्य इस्तेमाल किए जाते हैं। अगर आप भी इसका मतलब समझ गए हो। तो आप भी अलग-अलग वाक्य के साथ excuse me का इस्तेमाल करके किसी से भी बात कर सकते हैं। उनसे कुछ पूछ सकते हैं। उन्हें कुछ बता सकते हैं।

डिटेल्स में Excuse me उदाहरण के साथ

अगर आप कहीं travel कर रहे हैं। और उनसे कुछ जानना चाहते हैं। या बताना चाहते हैं। तो आप उनसे इस तरह बात कर सकते हैं।

  • “माफ करें” क्या आप थोड़ा सा जगह मुझे दे सकते हैं?
  • “Excuse me” can you give me some space?
  • “माफ करें” आपको कहां जाना है?
  • “Excuse me” where do you want to go?

अगर आप किसी अनजान व्यक्ति से कुछ पूछना चाहते हैं। तो आप इस तरह से Excuse me का इस्तेमाल करते हुए। आप कुछ भी पूछ सकते हैं।

  • “माफ करें” भाई साहब समय क्या हो रहा है?
  • “Excuse me’ bro what time is it?
  • “क्षमा करें” क्या आप मुझे पानी दे सकते हैं?
  • “Excuse me” can you give me water?
  • “माफ करें” आपका नाम क्या है?
  • “Excuse me” what is your name?

इसी तरह आप किसी भी अजनबी से बात कर सकते है। जहां पर आपके जानने वाला कोई ना हो। वहां के लोगों से बातचीत करना चाहते हो। तो आप एक्सक्यूज़ मी का इस्तेमाल करते हुए इस तरह बात कर सकते हैं।

  • “माफ करें” क्या आप से कुछ जान सकते हैं?
  • “Excuse me” can you ask me?
  • “माफ करें” क्या आप अपने बारे में और इस जगह के बारे में बता सकते हैं?
  • “Excuse me” can you describe yourself and this place?
  • “माफ कीजिएगा” मैं आपसे कुछ पूछना चाहता हूं?
  • “Excuse me” i want to ask you something?

किसी से भी प्रेम से बात करने के लिए और अपने आप को पढ़ा-लिखा दिखाने के लिए एक अच्छे इंसान के तौर पर आप कुछ इस तरह से Excuse me का इस्तेमाल करते हुए। उनसे बातचीत कर सकते हैं।

Excuse me से आप किसी भी बात को शुरू कर सकते हैं। अगर आप किसी को जानते नहीं पहचानते नहीं और किसी नई जगह पर है। और उनसे बात करना चाहते है। तो Excuse me से बात करने की शुरुआत कर सकते हैं।

अगर अगले का अच्छा रिस्पॉन्स आता है। तब आप अपनी बात को कंटिन्यू करें। अगर वह आपकी बात का बहुत ज्यादा रिस्पांस नहीं करता है। तो आप उससे बात ना करें।

क्योंकि बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं। जो अजनबी यानी अनजान लोगों से बात करना पसंद नहीं करते है। बहुत सारे लोग अच्छे भी होते हैं। जो अजनबी से बात करना चाहते हैं। और उन्हें पूरी तरह से सहायता करना चाहते हैं। उन्हें सारी चीजें स्टेप स्टेप बताते भी हैं।

इस जानकारी को आगे शेयर करें। ताकि आप लोगों को भी Excuse me meaning in hindi का मतलब से रूबरू होने का मौका मिले। और इसके लिए और जानकारी के लिए नीचे आर्टिकल के लिंक है। उसे आप पढ़ें और अधिक जानकारी प्राप्त करें।

Leave a Comment

error: Content is protected !!