बिना किसी कोर्स के इंग्लिश बोलना कैसे सीखे?

हेलो दोस्तों Catchit.in में आपका स्वागत है आज हम आपको बताएँगे कि इंग्लिश बोलना कैसे सीखे इंग्लिश बोलने और पढ़ने की बहुत बड़ी समस्या बन गयी है क्योंकि आज कल के समय में जो अगर इंग्लिश नहीं जानते तो कुछ नहीं जानते क्योंकि सब कुछ धीरे धीरे इंग्लिश में होता जा रहा है।

english-bolna-sikhe
English kaise sikhe

इसीलिए इंग्लिश बोलना और सीखना जरूरी हो गया है इंग्लिश के बिना कुछ भी करना संभव नहीं है जो अगर आप भी सही में इंग्लिश बोलना चाहते हो तो ये पोस्ट पूरा पढ़े इस पोस्ट में जानेगे कि English kaise sikhe. English bolna kaise sikhe hindi. English padhna kaise sikhe. ऐसे सारे सवालो के जवाब इस पोस्ट आपको मिल जायेगा।  

बिना किसी कोर्स के इंग्लिश बोलना कैसे सीखें Bina kisi ke English bolna kaise sikhe hindi?

क्या बिना कोर्स के इंग्लिश बोलना सीखा जा सकता है जी हा एकदम सीखा जा सकता है इसके लिए कुछ खास चीजों की आवश्कता नहीं है बस आपको कुछ टिप्स अपनाने की जरूरत पड़ेगी किसी भी भाषा को सिखने के लिए सबसे पहले उसके माहौल जाना होता है।

इससे भी पढ़े:-
1. Best Motivational books in hindi.
2. Top 5 best accounting courses in hindi.
3. Top 5 best Computer Courses in hindi.

अंग्रेजी भाषा को न केवल ऑफिस में उपयोग किया जाता है बल्कि आज पुरे दुनिया में अंग्रेजी भाषा उपयोग किया जाता है क्योकि अंग्रेजी भाषा हर जगह पर बोली और समझी जाती है इसीलिए आज इंग्लिश पर इतना फोकस है हर कोई इंग्लिश मास्टर बनना चाह रहा है जो अगर आप भी बिना कोर्स के इंग्लिश सीखना चाहते हो तो ये टिप्स आपके लिए है।

1. पढ़कर इंग्लिश कैसे सीखे?

अगर बात की जाये जल्दी इंग्लिश सीखने कि तो आप ज्यादा से ज्यादा इंग्लिश बुक्स पढ़े और इंग्लिश न्यूज़ पेपर पढ़े ज्यादा से ज्यादा आर्टिक्ल पढ़े इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट है जिन पर अंग्रेजी पोस्ट डाले जाते है आप उन पोस्ट को रोजना पढ़े और उस से आपकी इंग्लिश बहुत ही जल्द Improve होगी इससे आपको काफी जल्दी इंग्लिश को सिखने का अवसर मिल जाता है।    

2. सुनकर इंग्लिश कैसे सीखे?

आप हमेशा एंटरटेनमेंट के लिए बहुत सारी विडिओ और म्यूजिक देखते और सुनते है इसी चीज को आप इंग्लिश में देखा सुना शुरू कर देते है तो आपको इंलिश बहुत जल्दी समझ आने लगेगी जैसे इंग्लिश स्पीच सुने इंग्लिश गाने सुने और इंग्लिश में न्यूज़ देखे रेडियो पर इंग्लिश चैनल सुने इससे आप बिना कोर्स किये इंग्लिश सीख सकते है।    

3. अंग्रेजी के माहौल में रहकर इंग्लिश कैसे सीखे?

सबसे पहले आप अपने माहौल को बदले उस जगह पर बैठो जहा पर इंग्लिश बोली जाती हो या कुछ लोग इंग्लिश जानते हो उनके पास बैठने से इंग्लिश आसानी से हम सीख सकते है और अपने से ज्यादा ज्ञान वालो के पास बैठो उनसे दोस्ती करो उनके पास टाइम निकल रोजाना जाये और उन से बात करे इससे आपके इंग्लिश में बहुत ही तेजी से बदलाव होगा और धीरे धीरे अंग्रेजी बोलना और बात करना सीख जायेंगे।

4. विडिओ देखकर इंग्लिश कैसे सीखे?

अगर बात करे इंग्लिश में विडिओ देखने कि तो आप वही चीजे देखे जहा थोड़ा थोड़ा करके इंग्लिश बोली जाती हो सीरियल में अच्छी इंग्लिश का उपयोग करते है मूवी देखे मूवी में काफी हद तक इंग्लिश का उपयोग किया जाता है इंग्लिश को सिखने के लिए कोई ज़रूरी नहीं है कि कोर्स से ही सीखा जाये आप ऐसे भी इंग्लिश सकते है।

5. इंटरनेट यूज़ करके इंग्लिश कैसे सीखे?

अगर इंटरनेट की बात की जाये तो इंटरनेट हर कोई उपयोग करता है इंग्लिश से जुडी हयी जानकारी इंटरनेट से ले सकते है जो अगर आपको कुछ नहीं समझ आता है तो आप गूगल ट्रांसलेट का यूज़ करके हिंदी से इंग्लिश में बदल कर सीख सकते हो ऐसे में इंटरनेट के जरिये से बहुत सारी जानकारी ले सकते है ये कभी भी कही भी इंटरनेट से जानकारी ले सकते है।  

6. गेम खेलकर इंग्लिश कैसे सीखे?

अगर बात की जाये कि क्या गेम खेलकर इंलिश सीख सकते है ये एकदम सच है तथा गेम खेलकर इंग्लिश सीख सकते हो बहुत सारे एंड्राइड अप्प्स में गेम जैसे टास्क मिल जाते है और उसमे कुछ इंट्रेस्टिंग टास्क होते है उन टास्क को पूरा करना होता है ऐसे कुछ समय इंग्लिश अच्छी होती जाती है उससे आसानी से गेम खेलकर इंग्लिश सीखा जा सकता है।

निष्कर्ष Conclusion

मै उम्मीद करता हूँ कि आपको बिना किसी कोर्स के इंग्लिश बोलना कैसे सीखे? इस पोस्ट से काफी हेल्प मिला होगा और आपको English kaise sikhe से सम्बंधित सारे प्रॉब्लम दूर हो गये होंगे जो अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है मै उसका जवाब आपको ज़रूर दूंगा तथा आप ऐसे पोस्ट पढ़ेंने में इंटरेस्ट रखते है तो आप हमारे फेसबुक और इंटस्टाग्राम के पेज को फॉलो करे और हर रोज नई नई जानकारी पाये हिंदी में. (धन्यवाद्)

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!