इंजीनियरिंग में कौन सी ब्रांच अच्छी है?

इंजीनियरिंग कोर्स आज के समय में काफी पॉपुलर हो चुका है बहुत सारे स्टूडेंट की फर्स्ट चॉइस इंजीनियरिंग कोर्स करने का होता है लेकिन ऐसे स्टूडेंट भी है जो कंफ्यूज रहते है किस क्षेत्र मे इंजीनियरिंग कोर्स करे तो उन छात्रों को हम बताएँगे कि इंजीनियरिंग में कौन सी ब्रांच अच्छी है. इंजीनियरिंग कितने प्रकार के होते है. सरकारी इंजीनियर की सैलरी कितनी है इंजीनियरिंग में कौन कौन से कोर्स होते हैं इन सभी प्रश्नो के उत्तर हम इस लेख में जानेगे।

अधिकतर साइंस साइट से पढ़ने वाले स्टूडेंट इंजीनियरिंग चुनते है खास करके साइंस साइट में मैथ सब्जेक्ट लेकर पढने वाले स्टूडेंट इंजीनियरिंग की ओर बढ़ते है इस क्षेत्र में छात्र को कई विकल्प मिल जाता है स्टूडेंट अपने दिलचस्पी के मुताबिक इंजीनियरिंग क्षेत्र चुन सकता है इसके लिए वह स्वंतत्र रहता है चाहे तो छात्र डिप्लोमा कोर्स पूरा करके इंजीनियर बन सकता है नहीं तो इंजीनियरिंग क्षेत्र में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री भी ले सकता है।

बहुत सारे स्कूली छात्रों का सपना होता है की आगे जाकर एक इंजीनियर बनना है क्योकि वर्तमान में सभी क्षेत्र में इंजीनियरो के आवश्यकता पड़ती है चाहे वो इलेक्ट्रॉनिक के क्षेत्र में हो सिविल ऑटोमोबाइल सॉफ्टवेयर कंप्यूटर पेट्रोलियम एग्रीकल्चर मकैनिकल इंजीनियर हो सभी क्षेत्र में इंजीनियर की आवश्यकता है बड़ी इंडस्ट्री में कई इंजीनियर की अवधायकता होती है यह क्षेत्र काफी तेजी से ग्रोथ कर रही है साथ ही ग्रोथ की असीम सम्भावनाये भी है।

इंजीनियरिंग कोर्स करके छात्र सरकारी और प्राइवेट कम्पनियो में अपना करियर बना सकता है प्राइवेट सेक्टर में भी इंजीनियर के लिए बहुत सारे अवसर है बड़ी कम्पनियो में काम करके इंजीनियर अपना करियर सेट कर सकता है साथ ही सरकारी नौकरी भी प्राप्त कर है जेईई बन सकते है और कई क्षेत्र में इंजीनियरिंग कोर्स करके करियर सेट कर सकते है।

इंजीनियरिंग में कौन सी ब्रांच अच्छी है?

engineering-me-koun-si-branch-achchi-hai

इंजीनियरिंग क्षेत्र में बहुत सारी ब्रांच है जोकि सभी ब्रांच से स्टूडेंट इंजीनियरिंग कोर्स करते है और इंजीनियरिंग करने के बाद स्टूडेंट उसी क्षेत्र में अपना सेट करते है आगे मैं आपको इंजीनियरिंग कोर्स का लिस्ट शेयर कर रहा है आपको इन सभी इंजीनियरिंग क्षेत्र के बारे में रिसर्च करना है किस क्षेत्र में कितना स्कोप है लेकिन आपको ये भी ध्यान में रखना है आपका इंटरेस्ट किस क्षेत्र में है उसी से जुड़े इंजीनियरिंग क्षेत्र चुने तो बेहतर होगा।

किसी भी कोर्स को करने से पहले आपको ये पहचानना है की आपका इंटरेस्ट किस क्षेत्र में है उसी क्षेत्र से जुड़े आप कोर्स करे तो बेहतर होगा कई बार स्टूडेंट एक दूसरे के सलाह लेकर कोर्स में एडमिशन ले तो लेते है लेकिन आगे के पढाई में उनका मन नहीं लगता है और पढाई छोड़ देते है ऐसे बहुत सारे स्टूडेंट के साथ होता है ये नहीं की आप इंजीनियरिंग क्षेत्र के बारे में रिसर्च न करे आप रिसर्च करे तभी आपको ये जानकारी मिल पायेगी की आप इस क्षेत्र से कोर्स करते है तो आगे क्या कर सकते है।

इंजीनियरिंग क्षेत्र बहुत बड़ा है अधिकांश सेक्टर में एक या इससे अधिक इंजीनियर की आवश्यकता होता है चाहे वो कोई बड़ी मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री हो रिसर्च इंडस्ट्री हो या कोई अन्य सेक्टर हो सभी क्षेत्र में इंजीनियर की ज़रुरत होती ही है आज इंजीनियर आईटी से लेकर माइनिंग तक रोड बनाने से लेकर अंतरिक्ष में उड़ान भरने तक इंजीनियर की आवश्यकता है आज किसी भी बड़ी कंपनी को ले लो चाहे कितना नामी ग्रामी कंपनी क्यों न हो वह एक अच्छा इंजीनियर खोज रही है और बहुत सारे इंजीनियर इस फील्ड में काम भी कर रहे है।

इंजीनियरिंग में कौन कौन से कोर्स होते हैं?

यदि आप यह जानना चाहते है की कौन कौन से कोर्स करके इंजीनियर बन सकते है तो मैं आपको बताता हूँ आज के इस आधुनिक युग में हर इंडस्ट्री को एक बेहतर इंजीनियर की तलाश है जोकि बड़ी मुश्किल से अच्छे प्रशिक्षित इंजीनियर मिल पाते है और इन इंडस्ट्रियों के द्वारा इंजीनियरो को अच्छी सैलरी पैकेज भी मिलता है आप पहले ये जाने की कौन से कोर्स आप कर सकते है।

  1. कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग
  2. सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग
  3. एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग
  4. सिविल इंजीनियरिंग
  5. बायोटेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग
  6. ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग
  7. इलेक्ट्रॉनिक और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग
  8. इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग
  9. पावर इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग
  10. डाटा साइंस इंजीनियरिंग
  11. मकेनिकल इंजीनियरिंग
  12. इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी
  13. केमिकल इंजीनियरिंग
  14. आर्टिफीसियल इंटेलीजेन्स और मशीन लर्निंग
  15. टेलीकम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग
  16. अग्रीकल्चर इंजीनियरिंग
  17. फ़ूड टेक्नोलॉजी
  18. साइबर सिक्योरिटी इंजीनियरिंग
  19. बायो मेडिकल इंजीनियरिंग
  20. इनफार्मेशन साइंस और इंजीनियरिंग
  21. माइनिंग इंजीनियरिंग
  22. इलेक्ट्रॉनिक और इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग
  23. मेकाट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग
  24. पेट्रोलियम इंजीनियरिंग
  25. एयरोस्पेस इंजीनियरिंग
  26. प्रोडक्शन इंजीनियरिंग
  27. डायरी टेक्नोलॉजी
  28. फैशन टेक्नोलॉजी
  29. टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी
  30. मरीन इंजीनियरिंग
  31. एनवीरेमेंटल इंजीनियरिंग
  32. बिग डेटा एनालिसिस
  33. मेटललोगिकाल इंजीनियरिंग
  34. इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग
  35. आर्किटेक्चर इंजीनियरिंग
  36. प्लास्टिक और पलयमार इंजीनियरिंग
  37. टूल इंजीनियरिंग
  38. एनर्जी इंजीनियरिंग
  39. कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग
  40. मिनरल इंजीनियरिंग

ये रहे कुछ इंजीनियरिंग क्षेत्र के कोर्स इसमें आप डिप्लोमा या ग्रेजुएशन कर सकते है इसके अलावा भी कई इंजीनियरिंग कोर्स है इनमे से किसी एक कोर्स को चुनकर आप इंजीनियरिंग कॉलेज से कोर्स कर सकते है इन सभी क्षेत्र में आपको इंजीनियर मिल जायेंगे लेकिन आपको फिर बता दूँ आप वही कोर्स चुने जिसमे आपका इंटरेस्ट है बिना इंटरेस्ट के किसी कोर्स में प्रवेश मत लेना।

सरकारी इंजीनियर की सैलरी कितनी है?

बहुत सारे स्टूडेंट का सपना होता है इंजीनियरिंग कोर्स करके सरकारी नौकरी प्राप्त करे फिर बात आती है सरकारी इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है इसकी जानकारी मैं आपको देता हूँ इंजीनियर के पद के हिसाब से सरकारी सैलरी होती है सरकारी विभाग में इंजीनियर के बहुत सारे पद होते है जैसे JE CIVIL इस पद पर मौजूद कर्मचारी की सैलरी 14000 से 60500 रूपये प्रति माह और ग्रेड पे प्रतिमाह 8700 रूपये मिलता है।

वही बात करे की AE CIVIL की सैलरी 30,000 से 1,10,000 रूपये प्रतिमाह के साथ 12700 ग्रेड पे प्राप्त होता है इस तरह से सरकारी इंजीनियर की सैलरी होती है इससे आप यह पता कर सकते है की सरकारी इंजीनियर कितना वेतन पाते होंगे सैलरी सभी क्षेत्र के इंजीनियर की अलग अलग हो सकती है।

इंजीनियरिंग में सबसे अच्छी ब्रांच कौन सी होती है?

एक स्टूडेंट को इंजीनियर बनने के लिए बहुत सारे ब्रांच मिल जाते है मैंने ऊपर के लेख में बताया भी है कि कौन कौन से कोर्स करके स्टूडेंट इंजीनियर बन सकता है लेकिन अच्छी ब्रांच कौन सी है इसके बारे में मैं आपको सटीक जवाब नहीं दे सकता क्योकि हर एक स्टूडेंट की पढाई में या चीजों को सिखने में अलग अलग क्षेत्र में दिलचस्पी होती है सभी छात्रों के लिए अनेक अनेक ब्रांच अच्छी हो सकती है इसलिए आप अच्छी ब्रांच वाले इंजीनियरिंग को न करके बल्कि आप उस कोर्स को करने के बारे में सोचे जिसमे आपका दिलचस्पी हो जिस क्षेत्र में आपका अधिक मन लगता हो उसी कोर्स में प्रवेश लेकर पढाई करे।

आशा है इस लेख से आपको काफी हेल्प मिला होगा इसमें आपको इंजीनियरिंग में कौन सी ब्रांच अच्छी है इसे चुनने में आसानी हुयी होगी और आपके द्वारा खोजे जा रहे प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा ऐसी ही जानकारी मैं इस ब्लॉग पर पब्लिश करता रहता हूँ इसके अलावा टेक्नोलॉजी और बैंकिंग से जुडी जानकारी भी इस ब्लॉग पर पब्लिश की जाती है उसे पढ़कर अधिक ज्ञान ले सकते है।

इस ब्लॉग पोस्ट से जुडा आपका क्वॉरी हो जिसके बारे में आप जानना चाहते है उसे आप कमेंट बॉक्स के द्वारा पूछ सकते है उसका उत्तर आपको अवश्य दिया जायेगा यह आर्टिकल लाभकारी लगा हो सहायता मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि अधिक लोगो तक यह लेख पहुंच सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!