Email Marketing क्या है और कैसे यूज़ करते है?

हेलो दोस्तों Catchit.in में आपका स्वागत है आज हम लोग सीखेंगे कि Email marketing क्या है? अभी के समय में मार्केटिंग करना बहुत आसान हो गया मार्केटिंग करने के बहुत सारे तरीके हो गये है और मार्केटिंग के कामो को डिजिटल प्लेटफॉर्मो के जरिये किया जाने लगा है Traditional Marketing को अब Digital Marketing में बदल दिया गया है इससे अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करने में बहुत हेल्प मिलता है इससे हर कम्पनियो को बेनिफिट मिलता है और अपने बिज़नेस के लिए यूज़ करते है।

Email Marketing kya hai
Email Marketing kya hai

मार्केटिंग करने के लिए पहले कुछ सिमित प्लेटफार्म थे जैसे रेडियो, टीवी, बैनर, तथा घर घर जाकर मार्केटिंग करना होता था ऐसे लोग मार्केटिंग करते थे लेकिन वर्तमान समय में टेक्नोलॉजी के बढ़ते सारी चीजे बदल चुकी है अभी लोग इंटरनेट से जुड़े रहते है और सोशल मीडिया Social Media प्लेटफार्म पर काफी एक्टिव रहते है इससे मार्केटिंग करने में बहुत आसानी हुयी है और काफी हद तक व्यापारियों को ग्रोथ देखने को मिला है।

Email Marketing क्या है-What is Email Marketing in Hindi? 

Email Marketing का अर्थ ईमेल व्यापर Email Business होता है अपने ईमेल के माध्यम से प्रोडक्ट या सर्विस का प्रमोशन करना या ईमेल के माध्यम से कस्टमर या कंजूमर बनाना इसको ईमेल मार्केटिंग कहते है ईमेल मार्कटिंग के जरिये एक साथ बहुत सारे लोगो तक अपना प्रोडक्ट पहुंचा सकते है इससे आपको बार बार कोई मैसेज या पोस्ट बनाने की आवश्यकता नहीं होती है और आपका मैसेज बहुत आसानी से उस तक पहुंच जाती है।

आइये उदाहरण के जरिये से ईमेल मार्केटिंग को समझते है मान लीजिये आपका कोई बिज़नेस है आपके पास बहुत सारे Costumer का ईमेल अड्रेस Email Address कलेक्ट करके रखे है अब आपका कोई नया प्रोडक्ट या नई सर्विस आप लॉन्च करने वाले है तो अपने प्रोडक्ट के बारे ईमेल के जरिये से आप कस्टूमर को बता सकते है इससे आपकी बहुत ज्यादा लोगो तक रीच बढ़ जाती है तथा इससे आपके कस्टूमर को फयदा होता है और आपका होता ही है।

ईमेल कैसे इकठ्ठा करे-How collect Email Address?  

ईमेल मार्केटिंग क्या है ये तो समझ गये लेकिन अब बात करते है कि ईमेल मार्केटिंग की शुरुआत कैसे करे तो सबसे पहले आपको ग्राहको के रियल ईमेल एड्रेस की आवश्यकता पड़ेगी और एड्रेस कलेक्ट करने के लिए आपके पास कुछ ऐसे प्लेटफार्म हो जहा से आपके पास ट्रैफिक आती हो या आप सोशल मीडिया के जरिये ईमेल कलेक्शन कर सकते है तथा ईमेल कलेक्ट करने के कुछ मुख्य प्लेटफार्म की बात करते है जहा से आप ईमेल कलेक्ट कर सकते है।

वेबसाइट Websites-आपके पास कोई वेबसाइट या ब्लॉग हो और ट्रैफिक आता हो तो वह पर एक ईमेल लेने का एक फ्रॉम बना सकते है जैसे कोई भी आपके वेबसाइट पर आता है और फॉर्म को भरता है उसका google account यानि ईमेल एड्रेस आपके पास आ जायेगा और आप उसका ईमेल कलेक्ट कर सकते है।

सोशल मीडिया Social Media-जो अगर आप सोशल मीडिया पर फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, जैसे प्लेटफार्म पर एक्टिव रहते है और आपकी फोल्लोविंग अच्छी है तो आप वहा से कोई ऑफर्स देकर अपने प्रोडक्ट को शेयर करके उसके साथ लिंक लगा सकते है जहा पर आप अपने फॉर्म को पोस्ट किया हुआ उसका लिंक साथ में  शेयर कर सकते है।   

फेसबुक एड्स Facebook Ad-के जरिये आप फेसबुक पर विज्ञापन Advertising चला सकते है लेकिन ये थोड़ा कॉस्टली है इसमें पैसे खर्च करने होगे लेकिन इसमें कम समय में बहुत लोगो के ईमेल आप कलेक्ट कर सकते है ऐसे आपकी पहुंच ज्यादा लोगो तक पहुंच सकती है तो ये भी एक तरीका हो सकता है ईमेल कलेक्शन कर सकते है।  

ईमेल टेम्पलेट-Email Template

ईमेल मार्केटिंग करने के लिए आपको अलग अलग ईमेल टेम्पलेट को यूज़ करने होते है यूजर के अलग अलग इंटरेस्ट के हिसाब से टेम्पलेट यूज़ करना होता है क्योंकि आपके पास सारे यूजर एक ही तरह के तो होते नहीं है सब अलग अलग Age ग्रुप और बहुत सारी रेस्ट्रिक्शन होते है तो ईमेल मार्केटिंग करने के लिए आपको अलग अलग टेम्पलेट यूज़ करने होते है और कुछ नई नई डिज़ाइन को यूज़ करते है जिससे आपके यूजर को समझने में आसानी हो और आपके सर्विसेज या प्रोडक्ट को सेल्ल करने में हेल्प मिले।

ईमेल मार्केटिंग के फायदे Advantage of Email Marketing 

ईमेल मार्केटिंग के फायदे की बात करे तो ये बहुत पुराना मेथड है जो आज भी भारी मात्रा में लोग इस मेथड को यूज़ करते और इसके जरिये से अपने बिज़नेस को डेवेलोप करते है।  

ईमेल मार्केटिंग के जरिये से कस्टूमर से डायरेक्ट बात कर सकते है और कस्टूमर से अपने सवाल भी डायरेक्ट पूछ सकता है इससे कस्टूमर का विश्वास बढ़ता है और आपसे जुड़ने की कोसिस करता है।  

ईमेल मार्केटिंग के जरिये से अपने प्रोडक्ट को कम खर्च में प्रमोशन हो जाता है और ज्यादा से ज्यादा लोगो तक अपने प्रोडक्ट को पंहुचा सकते है।

ईमेल मार्केटिंग को ऑटोमेशन पर करके अपने प्रोडक्ट को सारे यूजर तक पहुंचा सकते है बिना कुछ किये जैसे आपको कोई नये प्रोडक्ट के बारे में अपने यूजर तक पहुंचाना हो वो ऑटोमेशन के जरिये से पंहुचा सकते है आप के पास जितने ईमेल रेजिस्टर्ड होंगे उन तक पंहुचा सकता है।

ईमेल मार्केटिंग ब्लॉगर के लिए क्यों जरूरी होता है जो अगर आप भी एक ब्लॉगर है आप ब्लॉग्गिंग करते है तो आपको ईमेल मार्केटिंग यूज़ करना चाहिए क्योकि आपके पास जितने भी ईमेल रेजिस्टर्ड होते है और आप कोई नया पोस्ट पब्लिश करते  है तो उसका नोटिफिकेशन आपके यूजर तक आसानी से पहुंच जाता है जिससे आपका ब्लॉग पॉपुलर होता है और ज्यादा लोगो तक आपकी पोस्ट पहुँचती है।

ईमेल मार्केटिंग विडिओ टुटोरिअल

email marketing in hindi

निष्कर्ष

मै उम्मीद करता हु कि आपको इस Email Marketing क्या है और ईमेल मार्केटिंग कैसे यूज़ करते है? पोस्ट से आपको बहुत हेल्प मिला होगा और डिजिटल मार्केटिंग (Email Marketing) से सम्बंधित सारे प्रॉब्लम दूर हो गये होंगे और ईमेल मार्केटिंग के बारे बेहतर जानकारी मिला होगा तो ऐसे पोस्ट को पढ़ने के लिए हमारे फेसबुक और इंस्टाग्राम के पेज को लाइक और फॉलो करे और सबसे पहले जानकारी पाये और आर्टिकल को शेयर करे।  (धन्यवाद)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!