ईमेल आईडी कैसे चेक करें?

ईमेल चेक करना अधिकतर लोगो को पता नहीं होता है लेकिन चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है इस लेख में इसी विषय पर चर्चा करेंगे और जानेगे की ईमेल आईडी कैसे चेक करें. मोबाइल में ईमेल कैसे चेक करते है. कंप्यूटर में ईमेल कैसे चेक करते है. किसी दूसरे को ईमेल कैसे भेजते है दूसरे के द्वारा भेजा गया ईमेल कैसे प्राप्त करते है इन सभी प्रश्नो के उत्तर इस लेख में जानेगे।

आज के समय स्मार्ट फ़ोन सभी के पास है यदि आपके पास एक एंड्राइड फ़ोन है तो ज़रूर आप Google Account का इस्तेमाल करते होंगे क्योकि बिना gmail id के हम अपने एंड्राइड में बहुत सारे कामो को नहीं कर सकते है जैसे प्ले स्टोर से अप्प नहीं डाउनलोड कर सकते है गूगल मैप यूज़ नहीं कर सकते है गूगल ड्राइव, गूगल फोटोज, गूगल लेंस, यूट्यूब, इसके अलावा भी कई अप्प है जिसे हम बिना गूगल अकाउंट के यूज़ नहीं कर सकते है।

उसके बाद आता है किसी को ऑनलाइन मेल करना है जोकि Gmail के माध्यम से किया जाता है लेकिन अधिकतर लोगो को इसकी जानकारी नहीं होती है की ईमेल आईडी कैसे चेक करें मोबाइल में. मोबाइल से ईमेल कैसे भेजते है कंप्यूटर से ईमेल कैसे भेजते है कई लोगो को पता तो होता है लेकिन सही ढंग से ईमेल करना नहीं आता है।

यदि आप ईमेल आईडी से जुड़ा जानकारी मालूम करना चाहते है तो आप इस लेख को पूरा पढ़ सकते है इसमें ईमेल आईडी की पूर्ण जानकारी आपको बताएँगे कई लोग इन सभी प्रश्न को लेकर कंफ्यूज रहते है लेकिन आज इन सभी प्रश्न का उत्तर जानकर सारे डाउट क्लियर कर सकते है।

ईमेल आईडी कैसे चेक करें?

email-id-kaise-check-kare

ईमेल गूगल का ही एक प्रोडक्ट है एंड्राइड फ़ोन यूज़ करने वाले सभी यूजर को ईमेल आईडी बनाना बहुत ज़रूरी होता है इसी आईडी के जरिये एंड्राइड फ़ोन में कई तरीके एक्सेस मिलते है कई गूगल के प्रोडक्ट को यूज़ करने में आसानी होती है गूगल पर अपने पर्सनल डेटा को सुरक्षित सेव करने में आसानी होती है।

Email ID को इस्तेमाल करने से पहले आपको एक ईमेल आईडी बनानी पड़ेगी जोकि फ्री ऑफ़ कॉस्ट होती है इसका कोई गूगल चार्ज नहीं लेता है एक नहीं कई ईमेल बना सकते है वो भी विल्कुल फ्री उसके बाद इस ईमेल आईडी का एक यूजर आईडी और पासवर्ड मिल जायेगा उसे इस्तेमाल करके किसी भी डिवाइस में इस्तेमाल कर सकते है चाहे वो लैपटॉप हो डेस्कटॉप हो या मोबाइल फ़ोन हो।

जिओ फ़ोन में भी इसी ईमेल आईडी का इस्तेमाल करके ईमेल भेज सकते है ईमेल रिसीव कर सकते है इसके अलावा भी कई कामो को इसी ईमेल आईडी के जरिये आप पूरा कर सकते है।

और पढ़े..

ऐसे ईमेल चेक करे.

मोबाइल में ईमेल चेक करने का बहुत ही सिंपल प्रकिर्या है अगर आपके फ़ोन में पहले से ईमेल आईडी लॉगिन है तो अच्छा है नहीं तो पहले आपको अपने फ़ोन में ईमेल आईडी को लॉगिन करना होगा इसके लिए आप अपने ईमेल आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करके लॉगिन कर सकते है।

सबसे पहले अपने फ़ोन में Gmail App को खोज ये सभी फ़ोन में पहले से मौजूद होता है इसे डाउनलोड करने की ज़रुरत नहीं होती है बस आपको पहले इस एप्लीकेशन को खोजना है और ओपन करना है यदि आपका ईमेल आईडी पहले से फ़ोन में लॉगिन होगा तो डायरेक्ट आपकी ईमेल आईडी ओपन हो जाएगी वहा से ईमेल आईडी चेक कर सकते है और देख सकते है कौन आपको ईमेल किया है उसे चेक करने के साथ साथ आप वहा से किसी को ईमेल भी भेज सकते है कुछ इस तरह ओपन होगा फिर आप ईमेल चेक कर पाएंगे।

email-id-kaise-check-kare.

Email भेजने के लिए आपके पास उस व्यक्ति का ईमेल आईडी होना चाहिए जिसको आप मेल करना चाहते है फिर आपको Compose का ऑप्शन मिल जायेगा उस पर क्लिक करना है ईमेल आईडी डालना है सब्जेक्ट डालना है किस लिए आप ईमेल भेज रहे है वो डाले फिर आपको Compose email में मैसेज लिखना जो आप भेजना चाहते है साथ ही चाहे तो कोई भी फाइल Attach कर सकते है ऊपर आपको भेजने का आइकॉन दिख जायेगा उस पर क्लिक करके आप भेज सकते है।

email-id-kaise-check-kare.

ईमेल आईडी कैसे चेक करें कंप्यूटर में।

ईमेल चेक करने का एक और तरीका है इस तरीके से आप अपने फ़ोन या डेस्कटॉप में ईमेल आईडी चेक सकते है इसके लिए आपको डेस्कटॉप या फ़ोन में कोई एक ब्राउज़र ओपन कर लेना है उसमे आपको गूगल ओपन करना है।

फिर आपको गूगल में टाइप करना है email सर्च करना है सबसे ऊपर वाले लिंक पर आपको क्लिक करना है फिर आपसे आपका ईमेल आईडी मागेगा उसे डाले और Next पर क्लिक करदे फिर पासवर्ड डाले और Next पर क्लिक करदे यदि पहले से ईमेल आईडी लॉगिन नहीं है तो. लॉगिन होने पर ये प्रोसेस करने की ज़रुरत नहीं है।

जैसे आप ईमेल आईडी लॉगिंन करते है आपके सामने वो सारे ईमेल आ जायेंगे जो आपको किसी दूसरे के द्वारा भेजा गया है उसे चेक कर सकते है और उसका रिप्लाई कर सकते है।

यदि आप किसी को ईमेल भेजना चाहते है तो आपको compose पर क्लिक करना है To में उसका ईमेल आईडी डालना है जिसको आप ईमेल करना चाहते है और Subject वो लिखना है किस लिए आप ईमेल भेज रहे है उसके बाद आपको Compose Email का ऑप्शन निचे की ओर दिख जायेगा उसमे अपना पूरा मैसेज लिखना है जो आप भेजना चाहते है लिख सकते है साथ ही किसी फाइल को attach भी कर सकते है फिर सेंड पर क्लिक कर देना है।

email-id-kaise-check-kare.

जियो फोन में ईमेल आईडी कैसे चेक करें?

जिओ फ़ोन में भी ईमेल चेक करना काफी आसान है इसके लिए भी आपको पहले किसी ब्राउज़र को ओपन करना है Google ओपन करले और वहा टाइप करे Email सर्च करे फिर आपको पहले वाले रिजल्ट क्लिक करना है फिर आपसे Email Id पूछेगा उसे डालना है Password पूछेगा उसे डालना है डालकर लॉगिन कर ले।

उसके बाद ईमेल आईडी ओपन हो जाएगी है उसमे आपको वो सारे ईमेल दिख जायेंगे वो आपको किसी दूसरे व्यक्ति या किसी संस्था के द्वारा भेजा गया है उसे चेक करके उसका रिप्लाई कर सकते है या फिर उसे डिलीट भी कर सकते है।

जिओ मोबाइल से ईमेल भेजने के लिए आपको प्लस का आइकॉन दिख जायेगा या साइड में Compose का विकल्प दिख जायेगा उस पर क्लिक करे ईमेल डालकर अपना मैसेज उस तक पंहुचा सकते है जिसे आप ईमेल करना चाहते है लेकिन उसके लिए आपके पास उस व्यक्ति या कंपनी का ईमेल आईडी होना भी ज़रूरी है जिसको आप ईमेल भेजना चाहते है।

मोबाइल नंबर से ईमेल कैसे पता करे?

अक्सर लोग ईमेल आईडी बनाकर भूल जाते है और उन्हें पता नहीं होता है मेरा ईमेल आईडी क्या है इसे आप अपने मोबाइल नंबर से भी पता कर सकते है इसके आपको कुछ नहीं करना है सिंपल सी प्रकिर्या है इसके लिए आपको गूगल में टाइप करना है Email सर्च करे पहले वाले रिजल्ट पर क्लिक करे ईमेल लॉगिन का ऑप्शन मिल जायेगा जहा आपसे ईमेल आईडी और फ़ोन फ़ोन नंबर मांगता है वहा आपको फ़ोन नंबर डालना है और पासवर्ड डालकर ओपन करना है।

अगर आपके ईमेल आईडी से मोबाइल नंबर लिंक तो ही आप यह प्रकिर्या अपना सकते है अधिक जानकारी के लिए ऊपर वाले लिंक पर क्लिक करके जानकारी प्राप्त कर सकते है उसमे कई तरीके बताये गए ईमेल आईडी को पता करने के।

ईमेल आईडी कैसे निकाले?

इस लेख से कोई भी आसानी से अपना ईमेल आईडी चेक कर सकता है इसी विषय पर ईमेल आईडी कैसे चेक करें. पूरी जानकारी स्टेप वाई स्टेप दी गयी है इसे कोई भी पढ़कर आसानी से समझ सकता है किसी भी ईमेल को कैसे चेक करते है कैसे किसी दूसरे को ईमेल भेजते है दूसरे के द्वारा भेजे गए ईमेल को चेक करके रिप्लाई कैसे कर सकते है।

यदि इस लेख में बताई जानकारी से सम्बंधित कोई प्रश्न है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है उसका उत्तर आपको अवश्य दिया जायेगा ऐसी ही जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर और आर्टिकल पब्लिश है उसे भी पढ़कर जानकारी मालूम कर सकते है यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि अधिक लोगो तक यह जानकारी पहुंच सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!