Email id kaise banaye – ईमेल आईडी बनाने का तरीका क्या है?

क्या आप ईमेल आईडी बनाने से सम्बंधित जानकारी जानना चाहते है तो आप सही जगह पर आ चुके है इस पोस्ट में विस्तार से चर्चा करेंगे कि Email id kaise banaye. और मोबाइल से ईमेल आईडी कैसे बनाये. इस आर्टिकल में जानेगे।

ईमेल आईडी आज के समय में कितना ज़रूरी है अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करना चाहते है या कर रहे है तो आपको ईमेल आईडी की आवश्यकता कई जगहो पर पड़ती होगी यही कई लोगो का ईमेल पहले से बना होता है या किसी और का ईमेल यूज़ करते है अगर आपका ईमेल आईडी नहीं बना है तथा इससे सम्बंधित जानकारी नहीं है तो आपको चिंता करने की ज़रुरत नहीं है मैं इस पोस्ट में स्टेप वाई स्टेप जानकारी देने वाला हूँ।

गूगल के बिना हर इंटरनेट यूजर की जिंदगी एक प्रकार से अधूरी है क्योकि इंटरनेट पर सबसे ज्यादा हम लोग Google का इस्तेमाल करते है तथा इसे यूज़ करने के लिए हम लोगो को एक Google Account यानि Email ID की आवश्यकता पड़ती है इसीलिए ईमेल आईडी बनाने का तरीका जानना चाहिए।

धीरे धीरे सारी चीजे ऑनलाइन होती जा रही है और लगभग जगहों पर ईमेल आईडी की ज़रुरत पड़ती है जैसे ऑनलाइन शॉपिंग करना प्ले स्टोर से अप्प्स डाउनलोड करना अप्प्स में Sign up करना किसी को ईमेल भेजना किसी फॉर्म में ईमेल भरना इत्यादि जगहों पर ईमेल की आवश्यकता पड़ सकती है।

Email id kaise banaye?

Email id kaise banaye.
Email id kaise banaye?

ईमेल आईडी कैसे बनाते बहुत सारे लोगो को पता नहीं होता है लेकिन परेशान होने की ज़रुरत नहीं है इस पोस्ट में दी गयी जानकारी के माध्यम से आप स्टेप वाई स्टेप समझ सकते है और Email id banane ka tarika जान सकते है।

एक ईमेल आईडी बनाने में मुश्किल से 5 से 6 लग सकता है और आप एक प्रोफेशनल ईमेल आईडी बना सकते है और उसे इस्तेमाल कर सकते है।

अन्य पोस्ट इसे भी पढ़े

  • पहला स्टेप :- सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या कम्प्यूटर में Crome Browser ओपन करके गूगल के इस पेज पर जाये और कार्नर पर देखे एक Sign in का बटन दिख रहा होगा आप निचे दिए फोटो का सहारा ले सकते है आपको sign in पर क्लिक करना है।
    • फिर Create Account पर क्लिक करे वहा आपको दो विकल्प मिलेगा आपको पहले विकल्प यानि For Myself पर क्लिक करे।
email id kaise banaye
  • दूसरा स्टेप :- फॉर माइसेल्फ पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी निजी जानकारी भरनी है जिस भी नाम से आप ईमेल आईडी बनाना चाहते हो उसका पहला नाम और दूसरा नाम डाल दे इसके अलावा आपको इस पेज पर तीन जानकारी भरनी है।
    • पहला आप अपना नाम भरे।
    • दूसरा आप यूजर नाम में अपना डालकर चेक करे Available है की नहीं अगर available है तो आपको मिल जायेगा नहीं तो आपको अपने नाम के आगे कुछ डिजिट लगाना होगा आप फोटो में देख सकते है।
    • तीसरे नंबर में आपको अपना पासवर्ड डालना है पासवर्ड आप इस प्रकार से डाले Cathindi_123 सकते है जिससे आपका पासवर्ड स्ट्रॉग हो जाये।
email id kaise banaye
  • तीसरा स्टेप :- अब आपके सामने एक ऐसा पेज ओपन होगा जिसमे आपसे कुछ पर्सनल जानकारी पूछी जाएगी जिसे आपको भरना होगा आपको ये जानकारी भरना है।
    • सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है।
    • दूसरे कॉलम में आपको कुछ नहीं करना वो पिछले पेज से डिडक्ट कर लेगा।
    • तीसरे कॉलम में आपको अपना Date of birth भरना है।
    • चौथे कॉलम में आपको अपना Gender चुनना है।
email id kaise banaye
  • चौथा स्टेप :- ये ईमेल आईडी बनाने का आखरी स्टेप है इसमें आपके सामने Google का Term & Condition का पेज ओपन होगा जिसे आप पढ़ सकते है या फिर skip करके आप I Agree पर क्लिक करेंगे और अब आपका अकाउंट पूरी तरह से बन चूका होगा।
email id kaise banaye

अब आप इस यूजरनाम और पासवर्ड को यूज़ करके कही भी लॉगिन कर सकते हो और गूगल के द्वारा दी जाने वाली सारी सेवाओं का इस्तेमाल कर सकते है।

Jio phone me email id kaise banaye?

अब आइये जानते है कि जिओ फ़ोन में ईमेल आईडी कैसे बनाये. बहुत सारे लोगो के पास जिओ का फ़ोन होता है और वो काफी मायूस रहते है कि इस फ़ोन में ईमेल आईडी बनेगा की नहीं बनेगा तो मैं आपको बता दू बिल्कुक बनेगा बस आपको निचे बताई गयी जानकारी को स्टेप वाई स्टेप फॉलो करना है।

जिओ फ़ोन में ईमेल आईडी बनाने का तरीका

  1. सबसे पहले आपको जिओ फ़ोन में जो भी ब्राउज़र यूज़ करते है उसमें Google ओपन करले।
  2. गूगल ओपन होने के बाद आपको Create Gmail Account लिखना है और सर्च करना है जैसे सर्च रिजल्ट दिखता है तो आपको सबसे पहले वाले लिंक पर क्लिक करना है।
  3. उसके बाद आपको Create an Account पर क्लिक करना है जैसे आप क्लिक करते है तो आपको अगले पेज पर मूव कर दिया जायेगा।
  4. अगले पेज पर आपकी पर्सनल जानकरी मांगा जायेगा जिसमे आपको ये इनफार्मेशन डालना होगा।
    • आपका Fisrt Name और Last Name
    • Username डालना होगा जो आपका दोनों नाम ही होगा।
    • अब आपको एक पासवर्ड बनाना है।
  5. फिर आपको Next बटन पर क्लिक करना है जिसमे आपको इन जानकारी को मेंशन करना है।
    • अपना मोबाइल नंबर
    • जन्म तिथि
    • Gender चुनना है।
  6. फिर Next बटन पर क्लिक करना है उसके बाद गूगल का Term & Condition आएगा जिसे आप पढ़ सकते है या I Agree पर क्लिक करके आगे बढ़ सकते है और आपका पूर्णरूप से Email id बन जायेगा और उसे आप यूज़ कर पाएंगे।

निष्कर्ष

मुझे पूर्ण विश्वाश है कि मेरे द्वारा दी गयी जानकारी Email id kaise banaye. और ईमेल आईडी बनाने का तरीका क्या है. इस जानकारी से आपको काफी हेल्प मिला होगा मुझे उम्मीद है कि आपको इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद ईमेल आईडी बनाने से सम्बंधित प्रॉब्लम दूर हुए होंगे।

अगर आप ऐसे पोस्ट पढ़ने और जानकारी जानने में इंटरेस्ट रखते है तो आप मेंरे सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ सकते है जिसका लिंक आपको निचे मिल जायेगा जिसे आप फॉलो कर सकते है और मेरा टेलीग्राम चैनल ज्वाइन कर सकते है वहा पर मैं पब्लिश होने वाले आर्टिकल से सम्बंधित जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

अगर इस पोस्ट से आपको हेल्प मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ या अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर कर सकते है अगर इस आर्टिकल में आपको कुछ भी न समझ आया हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है और अपना प्रकिर्या भी दर्ज करवा सकते है इससे हेल्प मिला की नहीं आप बता सकते है।

अगर आपको इससे संबधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप निचे कमेंट में लिखकर कमेंट कर सकते है उसका जवाब मैं आपको अवश्य दूंगा या आप मुझे कांटेक्ट पेज से कांटेक्ट कर सकते और अपना सुझाव दे सकते हो।

इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका तहे दिल से धन्यवाद्

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!