ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये? (Step by Step) पूरी जानकारी।

इंटरनेट से पैसे कौन नहीं कमाना चाहता है हर व्यक्ति यही चाहता है कि ऑनलाइन कुछ काम करके अच्छे पैसे कमा सके लेकिन कुछ लोगो को इंटरनेट से पैसे कमाने के लिये अच्छी जानकारी नहीं मिल पाती है तथा कही न कही गलत कदम उठा लेते है ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए और वो वहा से पैसे नहीं कमा पाते है तो उनको लगता कि ऑनलाइन पैसे नहीं कमाया जा सकता है लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है मैं आपको बताऊंगा ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये? जिसे आज के समय में लोग यूज़ करके लाखो रूपये घर बैठे कमा पा रहे है।

online paise kaise kamaye?
online paise kaise kamaye?

इंटरनेट वर्तमान समय में बहुत तेजी से बढ़ रहा है उसी प्रकार से इंटरनेट पर पैसे कमाने के अवशर भी बढ़ रहे है जिससे जानना बहुत आवश्यक है इंटरनेट से पैसे कमाने के लिये. लाखो के तादाद में हर रोज गूगल से सवाल पूछे जाते है कि online paise kaise kamaye? इंटरनेट से पैसे कैसे कमाये? तथा Google se paise kaise kamaye? इसी प्रकार के सवालो के जवाब इस पोस्ट में आपको बहुत आसान और स्टेप बाई स्टेप आपको बताने वाला हु।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये?

पैसे कमाने के तो बहुत सारे रास्ते हो सकते लेकिन एक ऑनलाइन पैसे कामने का रास्ता भी है और लोग घर बैठे अच्छा खासा पैसा ऑनलाइन कमा रहे है तो आये जानते है ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में ऑनलाइन पैसा कमाना बहुत आसान होगा गया है आज के ज़माने में हर किसी के पास स्मार्ट फ़ोन और इंटरनेट होता ही है तथा गूगल पर बहुत लोग सर्च करते है कि गूगल से पैसे कैसे कमाये? और लोग ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके इंटरनेट पर खोजते है तो ऑनलाइन एक ऐसा प्लेटफार्म है जहा आप कभी भी कही भी बैठ कर काम कर सकते है और पैसे कमा सकते है।

online paise kaise kamaye hindi? ऑनलाइन कुछ काम करके पार्ट टाइम में भी कामाया जा सकता है जो अगर आप नौकरी करते हो तो वहा से बचे हुये टाइम को यहाँ इन्वेस्ट कर सकते हो इसे आप अपने पार्ट टाइम में भी घर बैठे एक अच्छी इनकम कर सकते हो और अभी के समय में इंटरनेट से लोग लाखो रूपये महीने कमा सकते है ये एक ऐसा फील्ड है जहा जितना ज्यादा मेहनत करते है उतना ज्यादा पैसा बना सकते हो ऐसे वर्क को अपने जॉब के साथ साथ घर बैठे ऑनलाइन किया जा सकते है।

अगर ऑफलाइन की बात करे तो कोई खास इनकम या सैलरी नहीं होती है प्राइवेट सेक्टर में जॉब बहुत ही कम पैसे में करवाते है 7000 से 12000 तक का ही मिलता है अगर गोवेर्मेंट सेक्टर की बात की जाये बहुत मारा मारी है जल्दी जॉब मिल नहीं पाता है इससे बेहतर है आप ऑनलाइन फील्ड में कुछ अपना काम शुरू करे और पैसे कमाये इसमें आपका कोई ज्यादा खर्चा नहीं होता बिना किसी इन्वेस्टमेंट के अपना करियर बना सकते हो तो आइये जानते है कि online paise kaise kamaye?

1. फ्रीलांसर से पैसे कैसे कमाये?

ये एक ऐसा प्लेटफार्म है जिससे कोई भी एक अच्छी इनकम कर सकता है अपने स्किल को इस्तेमाल करके जैसे डेटा एंट्री, सर्वे, या टाइपिंग, कंटेंट लिखकर, ट्रांसलेट, करके अच्छी इनकम कर सकते है अगर आपके अन्दर कोई भी स्किल वर्क का गुण है तो फ्रीलांसर से आप बहुत ज्यादा इनकम कर सकते है इसके लिए आपको फ्रीलांसर वेबसाइटो पर अपना अकाउंट बना कर और अपना स्किल बता कर आपको काम मिल जायेगा आपको काम करके देना होगा उसके बाद आपका पेमेंट आपके बैंक अकाउंट में ट्रांफर कर दिया जाता है।

12 Best freelancing website in hindi

  • Freelancer.com
  • Upwork.com
  • Outfiverr.com
  • Worknhire.com
  • Truelancer.
  • Fiverr.
  • Broxer.
  • Internshala.
  • EngineerBabu.
  • NCubeRoot.
  • RockerStop.
  • DreamStarts.
  • ऊपर दिये गये 12 फ्रीलांसिंग वेबसाइट में किसी भी वेबसाइट पर जाकर फ्री में अपना अकाउंट बना सकते हो।
  • अकाउंट बनाने के लिये इसमें से आप किसी भी वेबसाइट को ओपन करके Sign up करे और आपना एक प्रॉपर अकाउंट बनाये पूरी डिटेल्स के साथ जिससे किसी को आपसे संपर्क करने में कोई परेशानी न हो।
  • पूरी तरह से अकॉउंट बन जाने के बाद आप अपने स्किल का भी अच्छे चुनाव करे जो काम आपको आता हो वही काम चुने जिससे आप आसानी से काम कर सके।
  • जब आपका अकाउंट बन जाये उसके बाद आप अपने स्किल के हिसाब से काम के लिये बिड लगाये और आपको आसानी से काम मिल जायेगा तथा ऑनलाइन जॉब करके पैसे कमा पाएंगे।

2. ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाये?

एक वेबसाइट बना कर भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते है वेबसाइट बनना कोई बहुत बड़ी बात नही है आप बहुत आसानी से वेबसाइट या ब्लॉग बना कर और उस पर गूगल एडसेन्स का विज्ञापन लगाकर पैसा कमा सकते है तथा ये भी एक अच्छा पैसे कमाने का तरीका हो सकता है अगर आप खुद का वेबसाइट नहीं बना सकते है तो इस पोस्ट को पढ़े ब्लॉग कैसे बनाये और उससे पैसे कैसे कमाये? इससे पढ़कर आप आसानी एक वेबसाइट बना सकते है।

  • वेबसाइट आप दो तरीको से बना सकते हो पहला आप Blogger.com से फ्री में बना सकते है तथा दूसरा आपको एक प्रोफेशनल वेबसाइट बनाने के लिये कुछ पैसे खर्च करना होगा।
  • जो अगर कुछ पैसे खर्च करके बनाते तो आप वेबसाइट को पूरी तरह से अपने हिसाब से डिज़ाइन कर सकते हो।
  • जो अगर आप फ्री में एक वेबसाइट बनना चाहते हो तो वेबसाइट पूरी तरह से डिज़ाइन नहीं कर सकते जो Blogger की सर्विस है केवल वही यूज़ कर पाएंगे।
  • इसमें आप चुन सकते है कि आप कैसे शुरुआत कर सकते है ज्यादा जानकारी के लिये ऊपर वाले लिंक पर क्लिक करके ब्लॉग कैसे बनाये जानकारी ले सकते है।

3. यूट्यूब से पैसे कैसे कमाये?

यूट्यूब पर अपना एक फ्री में चैनल बना कर बहुत अच्छी इनकम कर सकते हो यूट्यूब पर अपने स्किल के हिसाब से आप अपने टॉपिक को चुनकर विडिओ बना सकते हो और विडिओ अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करके पैसे कमा सकते हो वर्तनमान समय में आपको पता होगा कि विडिओ कितनी बड़ी मात्रा देखा जाता है।

online paise kaise kamaye?
online paise kaise kamaye?

जो अगर आपको किसी विषय में अच्छी जानकारी है और उसको दुसरो तक पंहुचाना चाहते हो तो आप यूट्यूब पर अपना चैनल बना कर अपना ज्ञान बाट सकते हो और वह से आप पैसे भी कमा सकते हो वो भी फ्री में बिना कोई पैसा लगाए आप अपना चैनल बना सकते हो।

  • यूट्यूब पर चैनल बनाना बहुत आसान है कोई भी 2 मिनट में चैनल बना सकता है।
  • सबसे पहले आप यूट्यूब ओपन करे और उसमे अपने गूगल अकाउंट के जरिये से sign up करले उसके बाद आपको साइड में Create channel का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करके अपना कुछ पर्सनल डिटेल्स भरकर सबमिट करदे और आपका चैनल बन जायेगा।
  • चैनल बन जाने के बाद आप बस अपने कंटेंट पर विडिओ बनाने में ध्यान दे और हर रोज अपने चैनल पर विडिओ बना कर अपलोड करे कुछ दिनो में आपके सब्सक्राइबर बढ़ना शुरू हो जायेंगे और आप पैसे कमा पाएंगे ज्यादा जानकारी के लिए ये पोस्ट पढ़े:-यूट्यूब से पैसे कैसे कमाये बेस्ट यूट्यूब चैनल टॉपिक।

4. एफिलियट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाये?

एफिलिएट मार्केटिंग की बात करे. तो जो ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल करने वाली किसी भी कम्पनी के प्रोडक्ट का लिंक किसी के साथ शेयर करते हो या भेजते हो तो जब उस लिंक पर कोई क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो उसका कुछ परसेंट कमीशन मिलता है यह कमीशन कम्पनी के द्वारा तय किया जाता है मान लीजिये किसी फ़ोन का लिंक शेयर करते है वह फ़ोन 20000 रूपये का है तो उसका कमीशन 10 % है तो उससे 2000 रूपये मिल जाते है लिंक भेजने वाले को।

अब आइये जानते कि एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करे।

  • सबसे आप जिस भी प्रकार के आप प्रोडक्ट को सेल करना चाहते हो उस को चुन ले और flipkart, amazon, snap deal, myntra, shopee, जैसे ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल्लिंग साइट पर आप अपना एफिलिएट अकाउंट बना ले।
  • उसके बाद उस प्रोडक्ट का लिंक अपने इंस्टाग्राम फेसबुक प्रोफाइल और व्हाट्सप्प ग्रुप पर शेयर करके प्रोडक्ट सेल कर सकते हो और कमिशन ले सकते हो।
  • इसके अलावा आप अपना यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बनाकर लिंक शेयर करके पैसे कमा सकते है।
  • ये एक ऐसा फील्ड है जहा आप अनलिमिटेड पैसे कमा सकते है केवल प्रोडक्ट सेल करके लेकिन आपके पास कुछ ट्रैफिक सोर्स होना ज़रूरी है।

5.सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाये?

सोशल मीडिया से आप घर बैठे एक इनकम का जर्या बना सकते हो जैसे फेसबुकइंस्टाग्राम,पर अपना पेज बना कर इंस्टाग्राम फॉलोवर्स बढ़ा कर आप इनकम कर सकते है इस माध्यम से आपको कोई स्किल आती है जैसे कुकिंग, फोटोग्राफी, म्यूजिक, डांसिंग, आता है तो आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करके फॉलोवर्स बनाकर एक अच्छी इनकम कर सकते हो तथा टिकटोक फोल्लोवर बढाकर आप अच्छी इनकम कर सकते हो सोशल मीडिया से बहुत ही आसानी से पैसे कमाये जा सकते है और लोग कमा रहे है।

आइये जानते है कि सोशल मीडिया से पैसे कमाने के रास्ते कौन कौन हो सकता है।

  • सोशल मीडिया से पैसे कमाने वाला ज्यादा फेमस साइट इंस्टाग्राम है इंस्टाग्राम वर्तमान समय में बहुत पॉपुलर हो रहा है तथा बहुत तेजी इंस्टाग्राम यूजर बढ़ रहे है।
  • इंस्टाग्राम पर अपना बिज़नेस अकाउंट बनाकर फॉलोवर्स बढ़ा कर आप प्रोडक्ट प्रमोट करके पैसे कमा सकते है।
  • दूसरा तेजी से ग्रो कर रहा फेसबुक यहाँ भी आप अपना फेसबुक पेज बनाकर प्रोडक्ट सेल करके विडिओ ऐड बैनर ऐड लगाकर आसानी से पैसे कमा सकते है।
  • Twiter पर भी पेज बनाकर पैसे सकते है।
  • Email marketing के जरिये भी पैसे कमाया जा सकता है।

निष्कर्ष Conclusion

मै उम्मीद करता हूँ कि आपको ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये? इस पोस्ट से काफी हेल्प मिला होगा और आपको online paise kaise kamaye से सम्बंधित सारे प्रॉब्लम दूर हो गये होंगे जो अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है मै उसका जवाब आपको ज़रूर दूंगा तथा आप ऐसे पोस्ट पढ़ेंने में इंटरेस्ट रखते है तो आप हमारे फेसबुक और इंटस्टाग्राम के पेज को फॉलो करे और हर रोज नई नई जानकारी पाये हिंदी में. (धन्यवाद्) जिओ

1 Comment

  1. I think this is among the most significant info for me.
    And i’m glad reading your article. But want to remark on some
    general things, The web site style is wonderful, the articles is really great : D.
    Good job, cheers

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!