दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा है – [10+ अमीर देश]

अगर आप देश-दुनिया से संबंधित जानकारी रखना चाहते हैं। तो आपके मन में यह प्रश्न कभी न कभी जरूर आया होगा। कि दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा है, एशिया का सबसे अमीर देश कौन सा है, दुनिया के 10 सबसे अमीर देश कौन है, इन प्रश्नों का उत्तर जानना चाहते हैं। तो यह लेख आपके लिए काफी हेल्पफुल हो सकता है। 

पूरी दुनिया में 195 के करीब देश मौजूद है। लेकिन इन देशों में कई ऐसे देश है। जो गरीबी से जूझ रहे हैं। जीडीपी काफी कम है। मजबूती नहीं है। वहीं इसमें कई अमीर देश भी मौजूद है। जिनके पास ताकत भी है पैसे भी हैं। और अच्छी चीजें मौजूद है। इस लेख के माध्यम से हम इसी विषय पर चर्चा करने वाले है।

क्या देश दुनिया से जुड़ी जानकारी रखना चाहते है। या रखना पसंद करते हैं। या सामान्य ज्ञान का अपने दहन के अंदर विकास करना चाहते हैं। तो यह लेख आपके लिए काफी हेल्पफुल हो सकता है। इसके अलावा भी इस ब्लॉग पर ऐसे कई आर्टिकल पब्लिश किए गए हैं। जो आपके सामान्य ज्ञान को काफी स्ट्रॉन्ग कर सकते हैं।

दुनिया भर में मौजूद 195 देशों में कई देशों की जीडीपी काफी स्ट्रांग है। जिससे वह काफी ताकतवर भी माने जाते हैं। और अमीर भी माने जाते हैं। उसमें अपना भारत भी आता है। यह हमारे लिए खुशी की बात है। टॉप टेन अमीरों के देश में भारत भी लिस्टेड है। चलिए जानते हैं इस लिस्ट में कौन-कौन से देश शामिल है।

दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा है?

duniya-ka-sabse-ameer-desh-koun-sa-hai

पूरी दुनिया में मौजूद 195 देशों में से हम यहां पर अमीर देशों की चर्चाएं करेंगे। और अमीर देशों को इस टेबल के माध्यम से आपके सामने प्रस्तुत करेंगे। जिससे आप आसानी से समझ पाएंगे कौन से देश सबसे अमीर है। और सबसे पहले नंबर पर कौन सा देश अमीरी में आता है।

देश को अमीर बनने के लिए कई चीजों की आवश्यकता होती है। जिसमें सबसे ज्यादा इकोनॉमिकल मजबूत होना जरूरी होता है। जिसे आप बोल सकते हैं जीडीपी, GDP का पूरा नाम ग्रॉस डॉमेस्टिक प्रोडक्ट होता है। इसके माध्यम से हम लोग समझेंगे। कौन सा देश सबसे अमीर है। जिन देशों का जीडीपी अधिक है। उसमे अमेरिका लिस्ट में पहले नंबर पर आता है।

जीडीपी का मजबूत होना हर एक देश के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। जितना अधिक जीडीपी होगा। उतना ही अधिक देश की मजबूती होगी। और वहां के लोग इकोनॉमिकल मजबूत भी होंगे। जिससे वह अपने देश को अमीरी के ओर बढ़ाएंगे।

और पढ़े :

दुनिया के सबसे अमीर देशो की लिस्ट

क्र०देशCountryनॉमिनल जीडीपी (ट्रिलीयन में)जीडीपी पर कैपिटा
1यूनाइटेड स्टेट अमेरिकाUnited States$23.0$69,287
2चीनChina$17.7$12,556
3जापानJapan$4.9$39,285
4जर्मनीGermany$4.2$50,801
5यूनाइटेड किंगडमUnited Kingdom$3.2$47,334
6इंडियाIndia$3.2$2,277
7फ्रांसFrance$2.9$43,518
8इटलीItaly$2.1$35,551
9कनाडाCanada$2.0$52,051
10साउथ कोरियाSouth Korea$1.8$34,757

यूनाइटेड स्टेट अमेरिका : दुनिया के अमीर देशो में सबसे पहले नंबर पर अमेरिका आता है। अमेरिका का  नॉमिनल जीडीपी देखा जाए। तो 23 ट्रिलियन डॉलर है। अमेरिका वैसे भी काफी पावरफुल देश में से एक है। अमेरिका की जीडीपी काफी अधिक है और देशों के मुकाबले। इसलिए अमेरिका सबसे पहले नंबर पर आता है। अमेरिका में कई बड़ी कंपनियां मौजूद है। जैसे- गूगल, टेस्ला, अमेजॉन, यूट्यूब, फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट, इंटेल, आदि।

चीन : दुनिया के सबसे अमीर देशों में से दूसरे नंबर पर चीन आता है। चीन की अगर नॉमिनल जीडीपी की बात की जाए। तो 17.7 ट्रिलियन डॉलर है। फिर भी काफी तेजी से बढ़ रहा है। चीन भी काफी पावरफुल देश में से एक है। दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला भी चीन देश है। चीन भी कई बड़ी कंपनियों का मालिक है।

जापान : जापान भी अमीरों के लिस्ट में शामिल है। जापान भी काफी पावरफुल और स्ट्रांग टेक्नोलॉजी में काफी आगे। अगर जापान के जीडीपी की बात की जाए। तो 4.9 ट्रिलियन डॉलर है। जापान भी अमीरों के देश की लिस्ट में शामिल है। जापान टेक्नोलॉजी में काफी आगे है यही कारण है। कि जापान आज काफी पॉपुलर देश में से एक है।

जर्मनी : जर्मनी भी अमीरों के देश की सूची में शामिल है। जर्मनी चौथे नंबर पर आता है। जर्मनी की अगर जीडीपी की बात की जाए। तो 4.2 ट्रिलियन डॉलर है। जर्मनी भी टेक्नोलॉजी में काफी पॉपुलर है। जिसकी वजह से आज जर्मनी का जीडीपी काफी अधिक है।

यूनाइटेड किंगडम : दुनिया के अमीरों के लिस्ट में शामिल यूनाइटेड किंगडम भी काफी पॉपुलर देश में से एक है। काफी चर्चित है। अगर यूनाइटेड किंगडम के जीडीपी पर नजर डाले। तो 3.2 ट्रिलियन डॉलर की जीडीपी है। यह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में पांचवें नंबर पर आता है।

इंडिया : दुनिया की अमीरों के लिस्ट में छठे नंबर पर आता है। अपना भारत अगर भारत के जीडीपी की बात की जाए। तो 3.2 ट्रिलियन डॉलर है। यह काफी तेजी से बढ़ रहा है और आने वाले समय में इन देशों को पीछे भी छोड़ने वाला है यह हमारे लिए काफी खुशी की बात है। कि हमारा देश अमीरों की लिस्ट में शामिल है।

फ़्रांस : दुनिया के अमीरों की सूची में शामिल सातवें नंबर पर फ्रांस देश आता है फ्रांस काफी छोटा देश है। लेकिन फ्रांस की जीडीपी काफी अधिक है। फ्रांस तकनीकी, फैशन, और नई चीजों में काफी आगे है। अगर फ्रांस के जीडीपी पर नजर डाले तो 2.5 ट्रिलियन डॉलर का डीजीपी है।

इटली : आठवें नंबर पर इटली आता है। इटली भी अमीरों के देश की सूची में शामिल है। इसका नंबर 8 है। अगर इटली के जीडीपी पर नजर डाले तो 2.1 ट्रिलियन डॉलर का नेटवर्क इटली का है। इटली भी तकनीकी के क्षेत्र में काफी आगे है। जो जीडीपी के माध्यम से आप देख सकते हैं।

कनाडा : कनाडा भी अमीरों के सूची में शामिल है। कनाडा भी काफी पॉपुलर है देश दुनिया से लोग घूमने के लिए जाते हैं। कनाडा का जीडीपी में 2.0 ट्रिलियन डॉलर है यह अमीरों की सूची में नौवें नंबर पर आता है।

साउथ कोरिया : साउथ कोरिआ का नाम आपने कहीं न कहीं तो सुना ही होगा। साउथ कोरिया काफी चर्चित देश भी है। फैशन तकनिकी के मामले में काफी आगे है दूसरा फोन की टेक्नोलॉजी साउथ कोरिया में काफी अधिक है। अगर साउथ कोरिया जीडीपी की नजर से देखें तो 1.8 ट्रिलियन डॉलर है और ये दसवें नंबर पर आता है।

एशिया का सबसे अमीर देश कौन सा है?

  • क़तर
  • मकाऊ
  • सिंगापुर
  • ब्रुनेई
  • कुवैत
समाप्त

इस लेख को यहां पर खत्म करते हैं। और उम्मीद करते हैं। कि इस लेख से आपको यह जानकारी मिल गया होगा। कि दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा है, एशिया का सबसे अमीर देश कौन सा है और दुनिया के 10 सबसे अमीर देश कौन से हैं, इस पर मैंने विस्तार से चर्चा करते हुए आपको जानकारी दिया है।

उम्मीद है इस लेख से आपको हेल्प मिला होगा। और आपके द्वारा खोजे जा रहे प्रश्नों के उत्तर मिले होंगे। इस लेख से जुड़ा आपका किसी प्रकार का कोई प्रश्न है। जिसका आप उत्तर जानना चाहते हैं। उसे आप कमेंट से पूछ सकते हैं। आपके प्रश्न का उत्तर दिया जाएगा इस लेख से आपको हेल्प मिला हो। तो इसे आगे भी शेयर करें। ताकि और लोगो को भी हेल्प मिल सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!