डॉक्टर की सबसे छोटी डिग्री और सबसे बड़ी डिग्री कौन सी है?

doctor-ki-sabse-badi-degree-koun-si-hai

डॉक्टर की डिग्री प्राप्त करके डॉक्टर बनने का अधिकतर स्टूडेंटो का सपना होता है। कि वह एक डॉक्टर बनकर आम लोगो के बीमारियों का निदान करे। लेकिन स्टूडेंट इन प्रश्नो को लेकर कंफ्यूज होते है, कि डॉक्टर की सबसे छोटी डिग्री कौन सी है, और डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री कौन सी है, इन प्रश्नो के उत्तर के साथ डॉक्टर की सैलरी और डॉक्टर बनने की फीस की चर्चा करेंगे।

Doctors को दुनिया का सबसे सम्मानित प्रोफेशनल्स माना जाता है। क्योकि डॉक्टर्स के द्वारा इंसानो के बीमारियों के इलाज के अलावा जानवरो के बीमारियों का भी इलाज किया जाता है। कई तरह की बीमारिया इंसानो और जानवरो के जीवन में आती रहती है। जिसके उपचार के लिए एक डॉक्टर की आवश्यकता होती है।

डॉक्टर को भगवान का दर्जा दिया जाता है। जो विभिन्न-विभिन्न बीमारियों का जांच करके उसका उपचार निकालते है। जो एक कबिल डॉक्टर के बास्की बात होती है। डॉक्टर बनने के लिए स्टूडेंट को सालो की पढाई करनी होती है। और डिग्री प्राप्त करने के बाद स्टूडेंट डॉक्टर बनने का सपना पूरा कर पाता है।

ऐसे में बहुत सारे स्टूडेंट इस profession का हिस्सा बनने के इक्छुक होते है। 10वी और 12वी के बाद डॉक्टर की पढाई करना चाहते है। डॉक्टर बनने के लिए कई कोर्स मौजूद है। जिसे पूरा करके स्टूडेंट अलग-अलग बॉडी के पार्ट या बीमारी के डॉक्टर बन सकते है।

डॉक्टर की सबसे छोटी डिग्री कौन सी है – Doctor ki sabse chhoti degree.

वैसे डॉक्टर बनने के लिए अधिकतर स्टूडेंट एमबीबीएस कोर्स करना चाहते है। लेकिन ज़रूरी नहीं की एमबीबीएस कोर्स ही करे। स्टूडेंट BSMS (Bachelor of siddha Medicine & surgery) करके भी डॉक्टर बन सकते है। यह 5.5 वर्ष का कोर्स है। जिसमे 4 वर्ष की क्लासरूम स्टडी होती है। बाकि एंट्रेंसशिप होती है।

Doctor बनने के लिए MBBS से छोटी डिग्री की बात करे तो इसमें कई डिग्री आप हासिल करके डॉक्टर बन सकते है। जिसमे BAMS (Bachelor of Ayurvedic Medicine & Surgery) BUMS (Bachelor Of Unani Medicine & Surgery) शामिल है। यह डिग्री प्राप्त करके डॉक्टर बन सकते है।

Doctor बनने के लिए इन कोर्सो को आप चुन सकते है। इन कोर्स में प्रवेश लेने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वी अच्छे अंक से पास होना चाहिए। बारहवीं क्लास में स्टूडेंट साइंस स्टीम चुनकर पढाई किया हुआ होना चाहिए। अच्छे अंक से बारहवीं उत्तीर्ण करने के बाद स्टूडेंट इन कोर्स में प्रवेश लेकर डॉक्टर बन सकते है।

डॉक्टर बनने के लिए छोटे डिग्री कोर्स

BSMSBachelor of Siddha Medicine and Surgery
BAMSBachelor of Ayurvedic Medicine & Surgery
BUMSBachelor Of Unani Medicine & Surgery

डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री कौन सी है – Doctor ki sabse badi degree.

डॉक्टर बनने के लिए छोटी डिग्री कोर्स और बड़ी डिग्री कोर्स मौजूद है। जो स्टूडेंट पर निर्भर करता है। की वह किस कोर्स को करके डॉक्टर बनना चाहता है। कई स्टूडेंट छोटे डिग्री कोर्स हासिल करके डॉक्टर बनते है। वही कई स्टूडेंट एमडी या एमएस डिग्री प्राप्त करके डॉक्टर बनना पसंद करते है।

Doctor बनने की सबसे बड़ी डिग्री कोर्स MBBS (Bachelor of Medicine & Bachelor Of Surgery) है। यह मेडिकल क्षेत्र की सबसे बड़ी डिग्री के साथ काफी पॉपुलर डिग्री कोर्स है। यह एक अंडर ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स है। इस कोर्स को करने के लिए स्टूडेंट को Neet (National Eligibility Entrance Test) क्वालीफाई करना ज़रूरी है।

नीट से जुड़े आर्टिकल

नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?नीट एग्जाम कितनी बार दे सकते हैं?
नीट का पेपर कैसा होता है?नीट का फॉर्म कब भरा जाएगा?

नीट एग्जाम क्वालीफाई करके स्टूडेंट अपने मन चाहे सरकारी और प्राइवेट कॉलेज में प्रवेश लेकर MBBS की Degree प्राप्त कर सकते है। एमबीबीएस कोर्स की अवधि 5 वर्ष की होती है। जिसमे क्लासरूम की स्टडी और एंट्रेंसशिप शामिल होती है।

एमबीबीएस की पढाई करने के बाद स्टूडेंट MD (Doctor of Medicine) और MS (Master Of Surgery) जैसे डिग्री प्राप्त करने के योग हो जाते है। जो स्टूडेंट पर निर्भर करता है। आगे पोस्ट ग्रेजुएशन की शिक्षा प्राप्त कर सकते है।

डॉक्टर बनने के लिए सबसे बड़ी डिग्री

MBBSBachelor of Medicine and Bachelor of Surgery
MDDoctor of Medicine
MSMaster of Surgery

डॉक्टर कितने प्रकार के होते हैं?

सभी बीमारियों के डॉक्टर अलग अलग होते है। जिसके लिए डॉक्टर को अलग अलग बीमारियों और बॉडी पार्ट की पढाई भी करनी पड़ती है। डॉक्टर कई प्रकार के होते है। जिसका जिक्र मैं निचे कर रहा हूँ।

  1. जनरल फिजिशियन (General Physician)
  2. डेंटिस्ट (Dentist)
  3. कार्डियोलॉजिस्ट (Cardiologists)
  4. ऑडियोलोगिस्ट्स (Audiologists)
  5. गायनेकलोगिस्ट (Gynecologist)
  6. ओर्थपेडीक सर्जन (Orthopedic Surgeon)
  7. ईएनटी स्पेसलिस्ट (ENT Specialist)
  8. रेडियोलाजिस्ट (Radiologist)
  9. नेरोलॉजिस्ट (Neurologists)
  10. पेडिअट्रिशन (Pediatrician)
  11. साइकैट्रिस्ट (Psychiatrist)
  12. वेटेरिनारियन (Veterinarian)
  13. पल्मोनोलॉजिस्ट (Pulmonologist)
  14. इंडोसीनोलॉजिस्ट (Endocrinologist)
  15. ऑन्कोलॉजिस्ट (Oncologists)

डॉक्टर बनने के लिए कितना पैसा लगता है?

अधिकतर डॉक्टर बनने के सपने देखने वाले स्टूडेंट के मन में कई प्रश्न होते है। जिसमे यह भी एक महत्वपूर्ण प्रश्न होता है। इस प्रश्न का मैं उत्तर देना चाहूंगा। डॉक्टर बनने के लिए आप कौन सा कोर्स चुन रहे है। फीस उस पर निर्भर करता है। और कोर्स करने के लिए आप कौन सा संस्थान चुन रहे है। उस पर निर्भर करता है।

सरकारी कॉलेज से एमबीबीएस डिग्री हासिल करने में काफी कम खर्च आता है। प्राइवेट कॉलेज के मुकाबले। अगर एमबीबीएस कोर्स के एवरेज फीस की बात करे। तो 5 लाख से 10 लाख रूपये तक खर्च आ जाता है। लेकिन सरकारी मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस करने पर काफी कम खर्च आता है। लेकिन इसके लिए नीट क्वालीफाई करना ज़रूरी है।

प्रशिद्ध सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस कोर्स करने के लिए स्टूडेंट को अच्छे अंक से नीट परीक्षा उत्तीर्ण करना होता है। नीट का एग्जाम हर वर्ष आयोजित होता है। जिसका कटऑफ हर वर्ष अलग अलग जाता है।

एमबीबीएस डॉक्टर की सैलरी

सभी एमबीबीएस डॉक्टर की सैलरी फिक्स्ड नहीं होती है। ये निर्भर करता है। की डॉक्टर किस हॉस्पिटल में जॉब करते है। और हॉस्पिटल कहा पर स्थित है। इसके अलावा कई चीजे देखि जाती है। लेकिन शुरूआती दौर में एमबीबीएस डॉक्टर की सैलरी 50 हजार से 1.20 लाख रूपये तक हर महीने हो सकती है।

जैसे-जैसे एमबीबीएस डॉक्टर का अनुभव बढ़ता जाता है। वैसे वैसे उसकी सैलरी भी बढ़ती जाती है। अगर एवरेज एनुअल सैलरी की बात करे तो 6 – 12 लाख रूपये तक एमबीबीएस डॉक्टर को बड़ी आसानी से वार्षिक वेतन मिल जाता है।

समाप्त

लेख में डॉक्टर बनने से जुडी कई ज़रूरी इनफार्मेशन शेयर की गयी है। जिसमे डॉक्टर की सबसे छोटी डिग्री कौन सी है, और डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री कौन सी है? शामिल है। आशा करते है। लेख में मेंशन इनफार्मेशन से आपको हेल्प मिला होगा। और आपके प्रश्नो के उत्तर मिले होंगे।

यदि इस लेख से जुड़ा आपका किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न है। जिसका आप उत्तर जानना चाहते है। उसे आप कमेंट सेक्शन में मेंशन करके पूछ सकते है। अगर इस आलेख से हेल्प मिला हो तो भी कमेंट सेक्शन में बताये।

Leave a Comment

error: Content is protected !!