डॉक्टर कैसे बने – डॉक्टर बनने के लिए कितना पैसा लगता है?

हर स्टूडेंट अपने लाइफ में पढ़ लिखकर एक सफल इंसान बनना चाहता है कई छात्रों का बचपन से एक सपना होता है की हमें इंजीनियर, डॉक्टर, चार्टर्ड अकाउंट, इनकम टैक्स ऑफिसर, बनना है लेकिन उसके बारे पूर्ण जानकारी नहीं होती है तो इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की डॉक्टर कैसे बने.

एक छात्र का अपने जीवन में पढ़कर लिखकर आगे बढ़ना बहुत बड़ी सफलता है हर किसी का सफलता अलग अलग फील्ड में हो सकता है लेकिन हर कोई सफलता हासिल करके अपने लाइफ को अच्छे से इंजॉय करना चाहते है।

कई लोगो को अपने टारगेट को अचीव करने में काफी कठिनाई होती है क्योकि उनको अपने टारगेट से सम्बंधित अच्छी जानकारी नहीं होती है तो इस पोस्ट में आप डॉक्टर बनने की पूरी जानकारी मिलेगी डॉक्टर कैसे बने. How to become doctor in hindi. और डॉक्टर बनने के लिए कितना पैसा लगता है ऐसे सवालो के जवाब स्टेप बाय स्टेप देने वाला हु।

डॉक्टर क्या होते है?

doctor kaise bane

डॉक्टर का नाम सुनते ही पता चल जाता है की ये एक चिकित्सा होते है जो आम लोगो के बीमारियों को अपने द्वारा उपचार करके ठीक करने का काम करते है उन्हें डॉक्टर कहते है।

डॉक्टर को पृथ्वी का भगवान कहा जाता है जो हर जीवित प्राणी का रक्षा करते है और उनके शरीर में होने वाले किसी प्रकार के रोग को औषधि से उपचार करके स्वस्थ करने की कोशिश करते है।

एक प्रकार से डॉक्टर हमारे प्राणो के रक्षक होते है जो हमारे शरीर में किसी जरूरत को पूरा करने का काम करता है।

डॉक्टर कैसे बने?

अब बात आती है कि डॉक्टर कैसे बने एक सफल डॉक्टर बनने के लिए आपको काफी मेहनत की आवश्यकता होती है उसके साथ काफी पैसे की भी ज़रुरत पड़ती है जो अगर आपके पास पैसो की कमी नहीं है और आप डॉक्टर बनना चाहते है तो आप किसी प्राइवेट कॉलेज में MBBS/BUMS जैसे बड़े कोर्सो के लिए डायरेक्ट प्रवेश ले सकते है।

जो अगर आपके पास किसी प्राइवेट कॉलेज कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए पैसे नहीं है तो आपको AIPMT, NEET, की तैयारी करनी होगी एंट्रेंस एग्जाम पास करने के बाद आपको किसी सरकारी कॉलेज में प्रवेश मिल जायेगा।

डॉक्टर बनने के लिए आपको पहले से ही निर्णय लेना होगा जिससे आपको आसानी हो आगे की पढाई में क्योकि डॉक्टर बनने के लिए आपको 12th में physic chemistry biology का चुनाव करना होता है और इस विषयो पर काफी ध्यान देना होता है।

  • डॉक्टर बनने के लिए शक्षणिक योग्यता– डॉक्टर बनने के लिए आपको सबसे पहले 12th PCB से पास करना ज़रूरी है और सारे विषय में 50% मार्क होना अनिवार्य है।
  • डॉक्टर बनने के लिए विषय– डॉक्टर बनने के लिए कुछ विषय की पढाई 12th में करना आवश्यक है जैसे जीव विज्ञानं भौतिक विज्ञानं रसायन विज्ञानं इंग्लिश पर फोकस ज़रूरी है।

12th पास करने के बाद आपको एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करने में लग जाना चाहिए जिससे आप आसानी से एंट्रेंस एग्जाम पास करके किसी अच्छे सरकारी कॉलेज में आप प्रवेश पा सको।

डॉक्टर बनने के लिए कितना पैसा लगता है?

बहुत सारे लोगो का सवाल होता है कि डॉक्टर बनने के लिए कितना पैसा लगता है डॉक्टर दो तरीको से बना जा सकता है पहला आप किसी प्राइवेट कॉलेज में डायरेक्ट अड्मिशन ले लो डायरेक्ट प्रवेश लेने के लिए आपको काफी पैसो की आवश्यकता पड़ती है ऐसे बहुत सारे लोग डायरेक्ट अड्मिशन नहीं ले पाते है।

प्राइवेट कॉलेज में अड्मिशन तो बहुत आसानी से मिल जाता है लेकिन एक प्राइवेट कॉलेज की एमबीबीएस की फीस 5 लाख से 15 लाख के बीच होती है ये फीस अलग अलग कॉलेज की कम ज्यादा होती है।

लेकिन यही पर बात की जाये की किसी सरकारी कॉलेज की फीस तो 5000 से 35000 रूपये के बीच होता है ये हर कॉलेज का अलग अलग होता है सरकारी कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए आपको एंट्रेंस पास करना ज़रूरी होगा।

आपने क्या सीखा?

इस आर्टिकल के माध्यम से हम लोगो ने जाना की डॉक्टर कैसे बने. डॉक्टर बनने के लिए कितना पैसा लगता है. डॉक्टर बनने के शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए और कौन कौन से विषय पर ध्यान देना चाहिए।

ऐसे कई सवालो के जवाब इस पोस्ट से मिला है और बेहतर जानकारी इस आर्टिकल के जरिये से दी गयी है जिससे कोई भी पढ़कर आसानी से समझ सकता है की डॉक्टर कैसे बनते है।

निष्कर्ष

मै आशा करता हूँ कि मेरे द्वारा दी गयी जानकारी डॉक्टर कैसे बने – डॉक्टर बनने के लिए कितना पैसा लगता है? इससे संतुष्ट होंगे और आपको इस आर्टिकल से बहुत कुछ सिखने को मिला होगा।

अगर आप हमेशा ऐसे जानकारी की तलाश में रहते है तथा ऐसे इंटरेस्टिंग टॉपिक को पढ़ने में दिलचस्पी रखते है तो आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करके काफी अच्छी जानकारी हासिल कर सकते है।

आपको इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई डाउट हो सुझाव या किसी भी प्रकार की गलतियों को सुधारने के लिये आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है या फिर आप हमसे कांटेक्ट करके ऐसी जानकारी दे सकते है मै उसके लिये आभार प्रकट करूँगा।

जो अगर आप हमारे ब्लॉग पर पोस्ट किये जाने वाले आर्टिकल को सबसे पहले पढ़ना चाहते हो तो आप हमारे फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम पेज को फॉलो कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!