डॉक्टर डिग्री नाम लिस्ट – डॉक्टर और बीमारी की लिस्ट

क्या आप डॉक्टर डिग्री की नाम लिस्ट खोज रहे है। या जानना चाहते है कि भारत में कितने प्रकार के डॉक्टर हैं, इसके लिए लेख में बने रहे। इसमें डॉक्टर डिग्री नाम लिस्ट और किस बीमारी के लिए कौन से डॉक्टर के पास जाते हैं, इस पर प्रकाश डालेंगे और पूरी जानकारी देंगे।

मानव जीवन में चिकित्सक काफी अहम रोल अदा करते है। हर एक बीमारी में डॉक्टर इंसानों की सहायता करते हैं. चाहे वह कोई छोटी बीमारी हो या कोई बड़ी बीमारी हो। इसमें डॉक्टर इंसानों की हेल्प करते है। और उपचार करके उन बीमारियों से निजात दिलाते हैं।

doctor-degree-naam-list

कई स्टूडेंट का पढ़ लिखकर डॉक्टर बनने का एक सपना होता है। अगर आप भी डॉक्टर बनना चाहते हैं। तो आपको यह जरूर मालूम होना चाहिए। कि भारत में डॉक्टर कितने प्रकार के होते हैं. और डॉक्टर डिग्री नाम लिस्ट पर भी आपको गौर करना चाहिए। अगर आप डॉक्टर नहीं बनना चाहते है। तब भी अपना ज्ञान बढ़ाने के लिए इस विषय पर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है।

मानव जीवन के अलावा डॉक्टरों के द्वारा जानवरों का भी इलाज किया जाता है। आज के इस आधुनिक युग में बहुत सारी बीमारियां उभरकर आती हैं। उनका इलाज डॉक्टर के द्वारा ही निकाला जाता है। और उपचार करके उन्हें ठीक करने का प्रयास किया था।

डॉक्टर डिग्री नाम लिस्ट – Doctor degree name list in hindi

MBBSबैचलर ऑफ़ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ़ सर्जरी
BDSबैचलर ऑफ़ डेंटल सर्जरी
BSMSबैचलर ऑफ सिद्धा मेडिसिन एंड सर्जरी
BUMSबैचलर ऑफ़ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी
BAMSबैचलर ऑफ़ आयुर्वेदिक मेडिसिन एंड सर्जरी
BHMSबैचलर ऑफ़ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी
B.V.Sc & AH बैचलर ऑफ वेटरनरी साइंसेज एंड एनिमल हस्बैंड्री

डॉक्टर डिग्री की बात आती है। तो सबसे पहले मन में एमबीबीएस कोर्स ही आता है। लेकिन इसके अलावा कई डिग्री कोर्स पूरा करके स्टूडेंट डॉक्टर बन सकते हैं। इसी विषय पर हम लेख में चर्चा करेंगे। किन-किन कोर्स को करके डॉक्टर बना जा सकता है। और किस क्षेत्र में डॉक्टर बन सकते हैं।

एक से अधिक प्रकार के डॉक्टर होते हैं। डॉक्टर बनने के लिए स्टूडेंट को काफी पढ़ाई करनी पड़ती है। कठिन परीक्षाओं को पास करना पड़ता है। फिर डिग्री प्राप्त करके स्टूडेंट डॉक्टर बन पाते हैं। डॉक्टर बनने के लिए अधिकांश स्टूडेंट एमबीबीएस कोर्स की ओर रुझान करते हैं।

एमबीबीएस कोर्स के अतिरिक्त कई डिग्री कोर्स है। जिसे पूरा करके स्टूडेंट डॉक्टर बन सकते हैं। डॉक्टर बनने के लिए स्टूडेंट को 12वीं पास करके मेडिकल क्षेत्र में कई कोर्स पूरा करने होते हैं। डॉक्टर बनने के लिए पहले नीट एग्जाम क्वालीफाई करना होता है। उसके बाद एमबीबीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश लेकर कोर्स पूरा किया जाता है।

12वीं के बाद डॉक्टर बनने के लिए स्टूडेंट्स को नीट परीक्षा क्वालीफाई करना पड़ता है। नीट परीक्षा क्वालीफाई करने के बाद डॉक्टर बनने के लिए अंडर ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं।

10 वीं और 12 वीं के बाद पशु चिकित्सा डिप्लोमा कोर्सटॉप 25 मेडिकल लाइन कोर्स लिस्ट
नीट के बिना 12 वीं के बाद मेडिकल कोर्स की लिस्टटीचर बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करें?
स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर कैसे बने?12 वीं के बाद फार्मेसी के लिए प्रवेश परीक्षा

भारत में कितने प्रकार के डॉक्टर हैं?

भारत में 1 से अधिक प्रकार के डॉक्टर होते हैं। जो अलग-अलग बीमारियों के लिए डॉक्टर होते हैं। अलग-अलग बीमारियों के उपचार के लिए पढ़ाई करते हैं। और वह अपने क्षेत्र के स्पेशलिस्ट बनते हैं। हर डॉक्टर अलग-अलग बीमारियों की स्पेशलिस्ट होते हैं। जैसे गायनेकोलॉजिस्ट, वीमेन स्पेशलिस्ट होते हैं। डेंटिस्ट दांतो की स्पेशलिस्ट होते हैं। ऐसे अलग-अलग बीमारियों के स्पेसलिस्ट होते है। जैसे-

  • पेडिअट्रिशन – Pediatrician
  • गयनेकोलॉजिस्ट – Gynecologists
  • चाइल्ड साइकोलोजिस्ट / साइकेट्रिस्ट – Child Psychologist / Psychiatrist
  • डर्मेटोलॉजिस्ट – Dermatologist
  • कार्डियोलॉजिस्ट – Cardiologist
  • एअर, नोज & थ्रोस्ट स्पेशलिस्ट – Ear, Nose, And Throat Specialist
  • वेटेरिनारियन – Veterinarian
  • न्यूरोलॉजिस्ट – Neurologist
  • थेरेपिस्ट – Therapist
  • साइकोलॉजिस्ट – Psychologist
  • ऑडिओलॉजिस्ट – Audiologist
  • डेंटिस्ट – Dentist
  • गैस्ट्रोलॉजिस्ट – Gastrologist
  • अलर्जिस्ट – Allergist
  • एंडोक्रिनोलोजिस्ट – Endocrinologist
  • नेफ्रोलॉजिस्ट – Nephrologist
  • कैंसर स्पेसलिस्ट – Cancer Specialist 
  • जनरल फिजिशियन – General Physician

कौन कौन से डॉ होते हैं?

अधिकांश मर्ज के अलग-अलग डॉक्टर होते हैं। जो अलग-अलग क्षेत्र की पढ़ाई करके डॉक्टर बनते हैं। डॉक्टर बनने के बाद वही बीमारियों का उपचार करते हैं। जिन बीमारियों के बारे में उन्होंने पढ़ाई कर रखी है। आमतौर पर अधिकतर क्षेत्र में स्पेशलिस्ट मिल जाएंगे। जो अलग-अलग बीमारियों का उपचार करते हैं।

अधिकतर बीमारियों के लिए स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल में मिल जाते हैं। स्पेशलिस्ट चुनने के लिए सबसे पहले मरीज का मर्ज समझना जरूरी होगा। इसके लिए आप पहले जनरल फिजिशियन को भी दिखा सकते हैं। उसके बाद आप  मर्ज के स्पेशलिस्ट को दिखा सकते हैं।

किस बीमारी के लिए कौन से डॉक्टर के पास जाते हैं?

अक्सर लोगो को यह जानकारी नहीं होती है। किस मर्ज के लिए कौन से स्पेशलिस्ट को दिखाएं। इसके लिए आप स्टेबल का सहारा ले सकते हैं। इसमें मैंने आपको बताया है की किसी स्पेशलिस्ट को कौन से मर्ज के लिए दिखाना चाहिए। इसे देखिए और  मर्ज के हिसाब से डॉक्टर चुने। और उसका ट्रीटमेंट करवाएं। 

डॉक्टरबीमारी
Nephrologistकिडनी से जुड़े मर्ज
Neurologistनस, रीढ़ की हड्डी, द‍िमाग से जुड़े मर्ज
Psychiatristडिप्रेशन, मन से जुडी बीमारी, मन दुखी करने वाली बीमारी के लिए,
Gastrologistपेट से जुडी समस्या के लिए 
Gynecologistस्त्री रोग विशेषग
Cancer Specialist कैंसर के इलाज के लिए
Endocrinologistहार्मोन्स से जुडी समस्या के लिए
Cardiologistह्रदय से जुडी समस्या के लिए
Ophthalmologistआँखों से जुडी समस्या के लिए
General Physicianआम बीमारियों के लिए जैसे- सर्दी, बुखार, खासी, वायरल इन्फेक्शन, आदि।

डॉक्टर डिग्री फुल फॉर्म

शार्ट फॉर्मफुल फॉर्म
MBBSBachelor of Medicine, Bachelor of Surgery
BDSBachelor of Dental Surgery
BAMSBachelor of Ayurvedic Medicine And Surgery 
BUMSBachelor of Unani Medicine and Surgery
BHMSBachelor Of Homoeopathic Medicine And Surgery 
BYNSBachelor of Yoga And Naturopathy Sciences 
B.V.Sc & AHBachelor of Veterinary Science And Animal Husbandry

सरकारी डॉक्टर कैसे बने?

सरकारी डॉक्टर बनने के लिए स्टूडेंट को सबसे पहले 12वीं पास करना होगा। उसके बाद नीट परीक्षा क्वालीफाई करके एमबीबीएस कोर्स के लिए स्टूडेंट को मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लेना होगा। एमबीबीएस की डिग्री प्राप्त करने के बाद सरकारी मेडिकल कॉलेज में डॉक्टर के लिए अप्लाई कर सकते हैं। और सरकारी डॉक्टर बन सकते हैं।

समाप्त

आशा करते हैं। लेख में दी गई जानकारी से आपको हेल्प मिला होगा। और आपके द्वारा खोजे जा रहे प्रश्नों के उत्तर मिले होंगे। इस लेख में मैंने आपको बताया कि डॉक्टर डिग्री नाम लिस्ट और डॉक्टर के नाम और संबंधित प्रश्नों के उत्तर साझा किया है। ऐसी ही जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर एक से अधिक आर्टिकल पहले से पब्लिक किए जा चुके हैं। उसे भी आप पढ़ सकते हैं।

यदि आर्टिकल से जुड़ा आपका किसी प्रकार का कोई प्रश्न है। जिसका उत्तर जानना चाहते हैं। उसे आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। उसका आपको आवश्यक उत्तर दिया जाएगा। इस लेख से हेल्प मिला हो। तो आप इस लेख को आगे भी शेयर करें ताकि और लोगो को भी इससे हेल्प मिल सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!