डॉक्टर बनने के लिए 10वीं के बाद क्या करें – डॉक्टर के लिए कोर्स

अधितकर स्टूडेंट का पढ़ लिखकर लाइफ में कुछ बनने का एक सपना होता है। उसी के मुताबिक स्टूडेंट कोर्स करता है और इल्म हासिल करता है। इस लेख में मैं आपको यह जानकारी देने वाला हूँ कि डॉक्टर बनने के लिए 10वीं के बाद क्या करें? डॉक्टर बनने के लिए कितना पैसा लगता है? डॉक्टर की कौन कौन सी डिग्री होती है? इस पर चर्चा करेंगे।

बहुत सारे स्टूडेंट पढ़ लिखकर एक डॉक्टर बनना चाहते है। क्या आप भी डॉक्टर बनना चाहते है। और आप 10वी में है या दसवीं पास कर चुके है। उसके पश्चात् क्या करना है इस पर हम इस लेख में जिक्र करेंगे। की १०वी के बाद स्टूडेंट डॉक्टर की पढाई कैसे कर सकता है।

-डॉक्टर बनने से जुड़े स्टूडेंट के मन में कई प्रश्न होते है। जैसे डॉक्टर कितने प्रकार के होते है डॉक्टर बनने के लिए ११वी में कौन कौन से सब्जेक्ट लेना चाहिए। डॉक्टर बनने के लिए कौन से सब्जेक्ट अधिक पढ़ना चाहिए। किन सब्जेक्ट से अधिक प्रश्न पूछे जाते है। यह सब मैं इस लेख आपके साथ साझा करने वाला हूँ।

Doctor बनने के लिए अधिकतर स्टूडेंट MBBS Course की ओर जाते है। लेकिन कुछ स्टूडेंट BDS, BUMS, BAMS, BHMS, जैसे कोर्स करना पसंद करते है। लेकिन डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री के लिए स्टूडेंट एमबीबीएस कोर्स करना होगा। जिसके लिए स्टूडेंट को नीट की प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करना होगा।

डॉक्टर बनने के लिए 10वीं के बाद क्या करें?

doctor-banne-ke-liye-10th-ke-bad-kya-kare

Doctor बनने के लिए स्टूडेंट को कई कठिन परीक्षाओ को उत्तीर्ण करना पड़ता है। डॉक्टर बनने की सबसे बड़ी डिग्री MBBS की ओर अधिकतर स्टूडेंट का झुकाव होता है। क्योकि डॉक्टर बनने के लिए सबसे बड़ी और पॉपुलर डिग्री है। एमबीबीएस कोर्स में प्रवेश पाना काफी मुश्किल होता है।

प्रसिद्ध सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस कोर्स को करने के लिए नीट परीक्षा उत्तीर्ण करना पड़ता है। बिना नीट क्वालीफाई किये भारत के प्रसिद्ध मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस कोर्स में प्रवेश नहीं मिल पायेगा। यदि एमबीबीएस कोर्स करना चाहते है तो पहले Neet Exam क्वालीफाई करना होगा।

नीट एग्जाम हर वर्ष NTA (National Testing Agency) के द्वारा आयोजित कराया जाता है। जिसमे लाखो की तादाद में स्टूडेंट बैठते है। लेकिन सभी स्टूडेंट को सफलता नहीं मिल पाती है। नीट परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद स्टूडेंट को उनके अंक के आधार पर सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में प्रवेश मिलता है।

दसवीं के बाद स्टूडेंट को 12वी में प्रवेश लेना चाहिए। बारहवीं में साइंस स्टीम चुनना चाहिए। जिसमे Physics, Chemistry, Biology, शामिल हो। उसके साथ स्टूडेंट को Neet Exam की तैयारी भी प्रारम्भ करना चाहिए। जिससे 12वी करने के बाद स्टूडेंट नीट परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर पाए।

इसे भी पढ़े –

नीट के बिना 12 वीं के बाद मेडिकल कोर्स की लिस्टनीट का पेपर कैसा होता है?
नीट एग्जाम कितनी बार दे सकते हैं?नीट का फॉर्म कब भरा जाएगा?

11 में कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए?

स्टूडेंट को सबसे पहले यह तय करना होगा। की आगे की पढाई डॉक्टर बनने के लिए ही करना है तो वह पहले से प्लान कर सकता है। सबसे पहले 10वी पास करना है उसके 11वी में प्रवेश लेना है। लेकिन इंटरमीडिएट में साइंस स्टीम चुनना है। जिसमे फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, सब्जेक्ट शामिल हो।

इंटरमीडिएट में साइंस साइट ही चुनना है। क्योकि बिना साइंस सब्जेक्ट पढ़े हुए स्टूडेंट डॉक्टर नहीं बन पाएंगे। स्टूडेंट को शुरुआत से साइंस सब्जेक्ट पर फोकस करना होगा।

डॉक्टर बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए?

  • फिजिक्स
  • केमिस्ट्री
  • बायोलॉजी

Doctor बनने के लिए कोर्स

  • डॉक्टर बनने के लिए स्टूडेंट को पहले 10वी और 12वी अच्छे अंको से उत्तीर्ण करना होगा।
  • दसवीं और बारहवीं स्टूडेंट को साइंस स्टीम से उत्तीर्ण करना होगा।
  • एमबीबीएस, बीडीएस, जैसे पाठ्यकर्म में प्रवेश के लिए नीट परीक्षा पास करना होगा। उसके बाद स्टूडेंट को मेडिकल कॉलेज में प्रवेश मिलेगा।
  • बारहवीं पास करने के बाद स्टूडेंट को नीट परीक्षा के लिए तैयारी करना चाहिए। अच्छी तैयारी करने के बाद स्टूडेंट को परीक्षा में शामिल होना चाहिए क्योकि नीट की परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक है।
  • नीट परीक्षा में बैठने के लिए पहले आवेदन करना होगा उसके बाद परीक्षा में शामिल हो पाएंगे। नीट परीक्षा हर वर्ष आयोजित कराइ जाती है। जिसमे स्टूडेंट एक से अधिक बार शामिल हो सकते है।
  • नीट परीक्षा पास करने के बाद स्टूडेंट को उसके अंक के आधार पर मेडिकल कॉलेज में प्रवेश मिलेगा।
  • नीट पास करने के बाद स्टूडेंट एमबीबीएस, बीडीएस, और बीयूएमएस, पाठ्यकर्म में प्रवेश पा सकते है।
  • और पाठ्यकर्म की अवधि तक क्लास रूम स्टडी और इंटरनेशिप पूरा करके स्टूडेंट डॉक्टर की डिग्री प्राप्त कर सकते है।

डॉक्टर बनने के लिए कितना पैसा लगता है?

जैसा की आपको पता होगा। की एमबीबीएस, बीडीएस कोर्स करने के लिए नीट परीक्षा पास करना होता है। नीट परीक्षा के प्राप्तांक पर निर्भर करता है। की स्टूडेंट को कौन सा कॉलेज मिलेगा। उस पर निर्भर करेगा की डॉक्टर बनने के लिए कितना पैसा लगेगा।

सभी मेडिकल कॉलेज का फीस अलग-अलग होता है। सरकारी मेडिकल कॉलेज के मुकाबले प्राइवेट मेडिकल कॉलेज की फीस अधिक होती है। यह स्टूडेंट को प्रवेश मिलने के बाद पता चलेगा। सरकारी मेडिकल कॉलेज में कम फीस लगता है। लेकिन सरकारी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए स्टूडेंट को अधिक अंक स्कोर करना होगा।

डॉक्टर बनने में जो पैसा लगता है उसमे कई शुल्क भी शामिल होता है जैसे टूशन फीस, बुक, कंप्यूटर, हॉस्टल, लैब, अन्य शुल्क जुड़ा होता है। कम खर्च के लिए Management Quota, Scholarship, का भी ऑप्शन मिल जाता है। जिसका स्टूडेंट बेनिफिट्स ले सकते है।

डॉक्टर की कौन कौन सी डिग्री होती है?

  • एमबीबीएस – बैचलर ऑफ़ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ़ सर्जरी
  • बीडीएस – बैचलर ऑफ़ डेंटल सर्जरी
  • बीएसएमएस – बैचलर ऑफ सिद्धा मेडिसिन एंड सर्जरी
  • बीयूएमएस – बैचलर ऑफ़ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी
  • बीएएमएस – बैचलर ऑफ़ आयुर्वेदिक मेडिसिन एंड सर्जरी
  • बीएचएमएस – बैचलर ऑफ़ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी
  • बीवीएससी एंड एएच – बैचलर ऑफ वेटरनरी साइंसेज एंड एनिमल हस्बैंड्री
कम पैसे में डॉक्टर कैसे बने?

कम पैसे डॉक्टर बनने के एक ही विकल्प है अच्छी तैयारी करके स्टूडेंट को नीट की परीक्षा क्वालीफाई करके सरकारी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लेने का। सरकारी मेडिकल कॉलेज में प्राइवेट मेडिकल कॉलेज के मुकाबले काफी कम पैसो में स्टूडेंट डिग्री प्राप्त कर सकते है। यदि AIIMS के फीस की बात करे तो 7 – 8 हजार रूपये के बीच है।

इसके अतरिक्त स्टूडेंट मैनेजमेंट कोटा और स्कालरशिप का लाभ लेकर कम पैसे में डॉक्टर बन सकते है। अलग अलग राज्यों में स्टूडेंट को स्कालरशिप प्राप्त करने का मौका मिल जाता है। स्कालरशिप में स्टूडेंट को कॉलेज के फीस के साथ छात्रवृति भी मिल जाता है।

समाप्त

उम्मीद करते है लेख में दी गयी जानकारी से आपको सहायता मिला होगा और आपके द्वारा खोजे जा रहे प्रश्न का उत्तर मिला होगा। इसमें मैंने आपको बताया है। कि डॉक्टर बनने के लिए 10वीं के बाद क्या करें, डॉक्टर बनने के लिए कौन कौन से कोर्स है, इन प्रश्नो के उत्तर के अलावा अन्य प्रश्नो के उत्तर भी मैंने लेख में शामिल किया है।

यदि इस लेख से जुड़ा आपका किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न है। जिसका आप उत्तर जानना चाहते है। उसे कमेंट में पूछ सकते है। अगर इस लेख से आपको सहायता मिला हो तो इसे दोस्तों के साथ भी शेयर करे ताकि और लोगो को भी इससे हेल्प मिल सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!