डीएमएलटी (DMLT) कोर्स क्या है और कैसे करे?

काफी सारे छात्र अपना करियर मेडिकल क्षेत्र में बनाना चाहते है लेकिन कोई ज़रूरी नहीं है एक डॉक्टर बन के ही मेडिकल फील्ड में करियर बनाया जाये इसके अतिरिक्त बहुत सारे कोर्स और विकल्प है जिसे पूरा करके मेडिकल क्षेत्र में आसानी से करियर बनाया जा सकता है इसीलिए मैं DMLT के बारे जानकारी देना चाहता हूँ इस पोस्ट में मैं यही बताने जा रहा हूँ की डीएमएलटी कोर्स क्या है. कैसे करे।

आज के इस आर्टिकल में मैं आपको एक मेडिकल लाइन से जुड़े कोर्स डीएमएलटी के बारे में रुहबरू करवाना चाहता हूँ और विस्तृत जानकारी देना चाहता हूँ जिससे आपको कोर्स करने में तो मदद मिले ही इसके अलावा आपको DMLT कोर्स से सम्बंधित सारे डाउट भी क्लियर होंगे।

स्वास्थ विभाग में प्रयोगशाला (Laboratory) बहुत बड़ा क्षेत्र बन गया है क्योकि हर मर्ज पकड़ने के लिए डॉक्टर के द्वारा जाँच लिखा जाता है जाँच कई प्रकार के होते है खून जाँच यूरिन जाँच थूक जाँच जैसे जाँच कराये जाते है रोग की स्थिति पता करने के लिए, इसमें अक्सर लैब टेक्निसिअन का पूर्ण योगदान होता है लेकिन इस पोस्ट में डीएमएलटी करके लैब टेक्निसिअन कैसे बनते है इसके बारे जानेगे।

डीएमएलटी कोर्स क्या है – What is dmlt in hindi?

Dmlt course kya hai?

डीएमएलटी दो वर्षीय एक डिप्लोमा कोर्स है जिसे पूरा करते समय जाँच करने से जुडी जानकारी दी जाती है और सिखाया जाता है की रक्त जाँच (Blood Test) पेशाब जाँच (Urine Test) थूक जाँच (Spit Test) कैसे करना होता है इसके अतिरिक्त शरीर में दवा के स्तर की जाँच कैसे करते है और शरीर में तरल पदार्थो के प्रशिक्षण से जुडी जानकारी दी जाती है।

DMLT कोर्स करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का कोई एंट्रेंस परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं है इस कोर्स में सीधे प्रवेश लिया जा सकता है लेकिन यह कोर्स उसी कॉलेज से किया जा सकता है जिस कॉलेज में यह कोर्स करने की सुविधा मिलती है।

अन्य जानकारी,

डीएमएलटी का फुल फॉर्म।

Dmlt का पूरा नाम क्या होता है कई छात्र ये सवाल लेकर कंफ्यूज रहते है DMLT Full form in hindi Diploma in Medical Laboratory Technology होता है मेडिकल लेबोरेटरी कोर्स करने के बाद Lab Technician बन सकते है।

डीएमएलटी का फुल फॉर्म कही कही Diploma in Laboratory और Diploma in Lab Technology होता है।

DMLT के लिए योग्यता।

हर कोर्स के लिए एजुकेशन क्वालिफिकेशन बहुत आवश्यक होता है उसी प्रकार से DMLT कोर्स में प्रवेश लेने के लिए न्यूनतम योग्यता 12th उत्तीर्ण होना लेकिन विज्ञानं वर्ग से इंटरमीडिएट पास करना अनिवार्य है लेकिन कॉलेज में कोई निर्धारित प्रतिशत की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन 50% मार्क्स ज़रूरी है।

लैब तकनीशियन कोर्स फीस।

लैब तकनीशियन या dmlt कोर्स के फीस की बात करे तो यह हर सरकारी कॉलेज और प्राइवेट कॉलेज की अलग अलग हो सकती है लेकिन सरकारी कॉलेज में काफी कम फीस होती है प्राइवेट कॉलेज के मुकाबले, प्राइवेट कॉलेज में 40 हजार से 60 हजार रूपये के बीच होता है 1 साल की फीस वही सरकारी कॉलेज की फीस 30 हजार से भी कम होती है।

डीएमएलटी कोर्स कैसे करे?

  • 12th उत्तीर्ण करे : अगर आप Dmlt करके स्वस्थ क्षेत्र में करियर बनाने का तय कर लिए है तो इटरमीडिएट साइंस वर्ग से ही पास करे ताकि आपको आगे के कोर्स में आसानी हो।
  • कोर्स में प्रवेश ले : 12th पास करने के बाद आपको उस कॉलेज में प्रवेश लेना जिस कॉलेज में dmlt कोर्स करवाया जाता है।
  • मन लगाकर पढाई करे : कॉलेज में प्रवेश लेने के बाद आपको मन लगाकर 2 साल पढाई करनी है और सेमेस्टर के एग्जाम देने है जो हर 6 महीने में होगा यह एग्जाम पास करना है चारो सेमेस्टर पास करने के बाद आपको डिग्री मिल जायेगी।
  • फिर आप चाहे तो सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कर सकते है या किसी प्राइवेट संस्था में जॉब कर सकते है।

DMLT के लिए कॉलेज।

अक्सर कॉलेज खोजने में छात्रों को काफी कठिनाई होती है और एक शहर से दूसरे शहर जाना पड़ता है लेकिन कई बेस्ट कॉलेज अपने शहर के आस पास ही स्थित रहते है उनके बारे में पता न होने कारण कंफ्यूज हो जाते है।

इसके लिए मैंने कुछ कॉलेज की लिस्ट तैयार की है जिसमे आप अपने शहर के आस पास वाले कॉलेज में प्रवेश लेकर dmlt कोर्स पूरा कर सकते है आइये जानते है।

कॉलेज नामपता
Raffles UniversityNeemrana Rajasthan
Teerthanker Mahaveer UniversityMuradabad Up
Government Medical CollegeAmritsar
Maharajah Institute Of Medical SciencesVizianagaram Andhra Pradesh
Rohilkhand Medical CollegeBareilly Uttar Pradesh
ERA Medical College & HospitalLucknow UP
NRI Academy of Medical SciencesGuntur Andhra Pradesh
Swami Vivekanand IETBanur Punjab
Adarsh InstitutePhatak Amritsar
Bangalore Medical College and ResearchBangalore
Aayushman Institute of Medical Sciences College of NursingBanyawala Rajasthan
Ram Murti Smarak Institute Of Medical SciencesBhoji Pura Uttar Pradesh 
Gangasheel Ayurvedic Medical College & HospitalNarotam Nagla Uttar Pradesh
Choithram College of Paramedical SciencesIndore Madhya Pradesh
Devi Ahilya College ParamedicalIndore Madhya Pradesh

ये रहे Dmlt कोर्स करवाने वाले कॉलेज जो काफी अच्छे कॉलेजो में आते है अगर आप Dmlt करने के लिए सोच रहे है तो इन कॉलेजो में प्रवेश ले सकते है।

निष्कर्ष

मुझे आशा है की आज के इस आर्टिकल में आपने सीखा होगा की डीएमएलटी कोर्स क्या है, कैसे करे यह जान गए होंगे उम्मीद है यह आर्टिकल आपको काफी हेल्प किया होगा और पसंद आया होगा इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई सवाल या डाउट है तो निचे कमेंट बॉक्स के द्वारा पूछ सकते है।

यह आर्टिकल आपको कुछ सिखाया हो सहायता किया हो तो इसे अपने मित्रो तक ज़रूर से पहुचाये ताकि Dmlt कोर्स से सम्बंधित जुडी जानकारी उन तक भी पहुंच जाये।

2 Comments

    1. अरविन्द 12वी साइंस साइट से पास करना ज़रूरी है. डीएमएलटी कोर्स करने के लिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!