डिप्लोमा क्या है? – डिप्लोमा कोर्स लिस्ट।

डिप्लोमा क्या है. (what is diploma in hindi) डिप्लोमा कोर्स लिस्ट डिप्लोमा और डिग्री में अंतर क्या है इस लेख में इसकी पूर्ण जानकारी हासिल करेंगे इसके अतिरिक्त भी डिप्लोमा सम्बंधित प्रश्न के उत्तर जानेगे।

आज के इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में अधिकांश युवा कम समय में अपने आप को उचाईयो पर देखना चाहते है या जल्दी पढाई पूरी करके पैसे कामना चाहते है करियर बनाना चाहते है तो यह आपके लिए है इसे शुरू से अंत तक पढ़े ताकि इस लेख में बताई जानकारी से आप रूहबरु हो और अपने भविष्य को आसानी से किसी क्षेत्र में सेट करपाये।

डिप्लोमा कोर्स हर क्षेत्र में कराया जाता है चाहे वो मेडिकल, इंजीनियरिंग, कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, टीचिंग, मैनेजमेंट, कम्युनिकेशन, लेखक, आर्टिस्ट, आदि या अन्य क्षेत्र में करियर बनाना चाहते है तो उस क्षेत्र में डिप्लोमा कोर्स शॉट टाइम में पूरा करने का अवसर मिल जाता है।

डिप्लोमा क्या है?

diploma-kya-hai

डिप्लोमा एक प्रमाणपत्र (Certificate) है जो किसी विद्यालय इंस्टिट्यूट या कॉलेज से जारी किया जाता है जो यह सिद्ध करता है की इस निश्चित कोर्स की पढाई छात्र के द्वारा पूरी कर ली गयी है यह इसका प्रमाण है इसमें छात्र से सम्बन्धी जानकारी मेंशन होती है।

डिप्लोमा को आप इस प्रकार से समझे किसी विषय या कोर्स में पढाई पूरी करके सर्टिफिकेट प्राप्त करना जिससे वह प्रूफ कर सके की स्टूडेंट ने इस कोर्स को इस सत्र में इस विषय से पूरा किया है इसमें स्टूडेंट ने इतना मार्क्स प्राप्त किया है।

Diploma certificate कई अलग अलग कोर्स और संसथान से प्राप्त किया जा सकता है यह कोर्स कम समय यानि (Course Duration) कम होता है कुछ डिप्लोमा कोर्स 3 वर्ष के होते है नहीं तो अधिकांश कोर्स 1 से 2 वर्ष के ही होते है।

इस कोर्स में अपने मन मुताबिक विषय का चुनाव कर सकते है जिस क्षेत्र में आप डिप्लोमा कोर्स करना चाहते है उसमे सब्जेक्ट सलेक्ट करने का ऑप्शन भी मिल जाता है डिप्लोमा कोर्स के बाद अपने क्षेत्र में नौकरी भी प्राप्त कर सकते है।

डिप्लोमा का मतलब क्या है?

Diploma का मतलब प्रमाणपत्र होता है जो किसी विषय कोर्स की पढाई पूरी करके मिलती है इसके लिए 1 से 2 साल तक इंस्टिट्यूट या विद्यालय में पढाई करनी होती है।

डिप्लोमा उसी क्षेत्र में करे जिस क्षेत्र में आपकी रूचि हो या जिस क्षेत्र में आप अपना करियर बनाना चाहते है यह कोर्स अधिकांश क्षेत्र में कराया जाता है जिसे आप करके अपना करियर सेट कर सकते है।

डिप्लोमा प्रमाणपत्र के प्रकार।

प्रश्न है की कितने प्रकार के डिप्लोमा प्रमाणपत्र होते है तो मैं आपको बता दू डिप्लोमा प्रमाणपत्र दो प्रकार के होते है आइये जानते है।

  • औपचारिक शिक्षा क्षेत्र (Formal Education) : जब किसी मान्यता प्राप्त इंस्टिट्यूट कॉलेज यूनिवर्सिटी से किसी क्षेत्र में डिप्लोमा कोर्स की पढाई करते है तो पढाई पूरी होने पर वहा से एक सर्टिफिकेट दिया जाता है जो यह प्रमाण करता है की फला विषय कोर्स को पूरा किया है।
  • गैर औपचारिक शिक्षा क्षेत्र (Non Formal Education) : कई बार गैर सरकारी संगठन या कंपनी के द्वारा डिप्लोमा प्रमाण पत्र दिया जाता है वह किसी कार्य में महानता या प्रमोशन पर दिया जाता है।

और पढ़े….

डिप्लोमा कोर्स लिस्ट।

जानते है की डिप्लोमा कोर्स में कौन कौन से कोर्स आते है और किस क्षेत्र में डिप्लोमा करके करियर बनाया जा सकता है।

  1. डिप्लोमा इन सिविल इंजीनियरिंग
  2. डिप्लोमा इन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग
  3. डिप्लोमा इन सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग
  4. डिप्लोमा इन केमिकल इंजीनियरिंग
  5. डिप्लोमा इन मकेनिकल इंजीनियरिंग
  6. डिप्लोमा इन ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग
  7. डिप्लोमा इन कंप्यूटर इंजीनियरिंग
  8. डिप्लोमा इन कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग
  9. डिप्लोमा इन आर्टीचेक्टरल अस्सीस्टेटशिप
  10. डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग
  11. डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग
  12. डिप्लोमा इन फ़ूड टेक्नोलॉजी
  13. डिप्लोमा इन इंफोरमेशन टेक्नोलॉजी
  14. डिप्लोमा इन गारमेंट टेक्नोलॉजी
  15. डिप्लोमा इन लेदर टेक्नोलॉजी
  16. डिप्लोमा इन प्लास्टिक टेक्नोलॉजी
  17. डिप्लोमा इन टेक्सिटॉइल डिज़ाइन
  18. डिप्लोमा इन टेक्सिटॉइल टेक्नोलॉजी
  19. डिप्लोमा इन टेक्सिटॉइल प्रोसेसिंग
  20. डिप्लोमा इन मेडिकल लेब्रोटरी टेक्नोलॉजी
  21. डिप्लोमा इन फिज़िओथ्रोपी
  22. डिप्लोमा इन चाइल्ड हेल्थ
  23. डिप्लोमा इन ऑर्थोपेडिक्स
  24. डिप्लोमा इन फार्मेसी
  25. डिप्लोमा इन इंटीरियर डिज़ाइन एंड डेकोरेशन
  26. डिप्लोमा इन इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी
  27. डिप्लोमा इन एक्टिंग
  28. डिप्लोमा इन आर्ट
  29. डिप्लोमा इन
  30. डिप्लोमा इन टैक्सेशन एंड लॉ
  31. डिप्लोमा इन साइबर लॉ
  32. डिप्लोमा इन लेबर लॉ एंड लेबर वेलफेयर
  33. डिप्लोमा इन योगा
  34. डिप्लोमा इन फ़ूड प्रॉडकशन
  35. डिप्लोमा इन नॉटिकल साइंस
  36. डिप्लोमा इन एजुकेशन
  37. डिप्लोमा इन फिजिकल एजुकेशन
  38. डिप्लोमा इन नर्सरी टीचर ट्रेनिंग
  39. डिप्लोमा इन बैंकिंग एंड फाइनेंस
  40. डिप्लोमा इन एकाउंटिंग एंड फाइनेंस
  41. डिप्लोमा इन जर्नलिस्म एंड मास्स कम्युनिकेशन
  42. डिप्लोमा इन जर्नलिस्म
  43. डिप्लोमा इन फोटोग्राफी
  44. डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट
  45. डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी
  46. डिप्लोमा इन हाउस कीपिंग
  47. डिप्लोमा इन हॉस्पिटैलिटी मैनजमेंट
  48. डिप्लोमा इन हॉर्टिकल्चर
  49. डिप्लोमा इन एनिमल हस्बेंडरी
  50. डिप्लोमा इन एग्रीकल्चर
  51. डिप्लोमा इन वेब डिजाइनिंग
  52. डिप्लोमा इन ग्राफ़िक डिज़ाइन
  53. डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन
  54. डिप्लोमा इन डेंटल हाइजीनिस्ट
  55. डिप्लोमा इन एविएशन

ये कुछ डिप्लोमा कोर्सेज की लिस्ट थी जो मैंने ऊपर मेंशन की है इन कोर्सो में से आप चुनकर कोर्स कर सकते है इन कोर्सो में से कई कोर्स कुछ कॉलेज इंस्टिट्यूट में नहीं कराये जाते होंगे इसके लिए आपको अपने शहर के आस पास पता करना होगा कॉलेज।

डिप्लोमा और डिग्री में अंतर।

डिप्लोमा कोर्स 1 से 2 साल कुछ कोर्स 3 साल के होते है जिसे कम समय में पूरा करके नौकरी प्राप्त कर सकते है वही डिग्री कोर्स 3 से 4 साल के होते है जिसे पूरा करने के लिए 12 उत्तीर्ण होना ज़रूरी होता है बिना ग्रेजुएशन के डिग्री कोर्स में प्रवेश नहीं मिल सकता है।

यदि आपको हायर एजुकेशन करना मास्टर डिग्री या पीएचडी की डिग्री प्राप्त करनी है तो आपको डिग्री कोर्स की ओर ही जाना चाहिए डिप्लोमा कोर्स से हायर एजुकेशन नहीं प्राप्त किया जा सकता है।

डिग्री कोर्स को सिर्फ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज से ही प्राप्त कर सकते है और डिप्लोमा कोर्स को किसी सरकारी या गैर सरकारी संसथान से भी प्राप्त कर सकते है डिप्लोमा कई कम्पनियो के द्वारा भी कर्मचारी को दिया जाता है लेकिन डिग्री के लिए कठिन परिश्रम करके पढाई करने के बाद ही प्राप्त किया जा सकता है।

डिप्लोमा कोर्स में कुछ ही चुनंदे विषय पर जानकारी दी जाती है जो ज़रूरी टॉपिक या विषय होते है उसी की पढाई पढ़ायी जाती है लेकिन यही डिग्री कोर्स में डीप में विस्तृत जानकारी दी जाती है इसी लिए डिग्री कोर्स का समय पीरियड अधिक होता है।

डिप्लोमा कोर्स को 8वी के बाद 10वी के बाद 12वी के बाद किया जा सकता है लेकिन सभी डिप्लोमा कोर्स को नहीं कर सकते हर कोर्स के लिए अलग अलग शैक्षणिक योग्यता की मांग होती है लेकिन डिग्री कोर्स के लिए 12वी उत्तीर्ण होना आवश्यक है बिना 12th के डिग्री कोर्स में एनरोल नहीं कर सकते है।

डिप्लोमा के बाद क्या करे?

कई स्टूडेंट के मन में यह प्रश्न रहता है की डिप्लोमा करने के बाद क्या करे कोर्स पूरा करने के बाद डिप्लोमा प्राप्त करने के बाद हर डिप्लोमा होल्डर के पास दो विकल्प होता है पहला तो जॉब करे दूसरा आगे की पढाई करे।

यदि आपको डिप्लोमा प्राप्त करने के बाद पैसो की आवश्यकता है तो आप जॉब कर सकते है जॉब के लिए कई इंस्टिट्यूट कॉलेज कैंपस से प्लेसमेंट करवाते है वहा से सिलेक्शन मिल जाता है नहीं तो जिस क्षेत्र में डिप्लोमा किये है उस क्षेत्र में नौकरी खोजकर नौकरी कर सकते है।

डिप्लोमा के बाद पढाई करना चाहते है तो आपके लिए कई रास्ते खुल जाते है आगे ग्रेजुएशन पोस्ट ग्रेजुएशन मास्टर पीएचडी की डिग्री हासिल कर सकते है।

क्या सीखा?

आशा है की इस लेख से आपने सीखा होगा की डिप्लोमा क्या है- डिप्लोमा कोर्स लिस्ट में कितने कोर्स है इसके अलावा कुछ प्रश्न के उत्तर इसी लेख में दिए गए है लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर करे ताकि और लोग को यह जानकारी प्राप्त हो सके।

यदि इस लेख से जुडा कोई प्रश्न है तो आप मुझे कमेंट कर सकते है उसका जवाब आपको अवश्य दिया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!