Digital marketing meaning in hindi – पूरी जानकारी

Digital-marketing-meaning-in-hindi

Digital marketing का नाम बहुत सारे लोगों के द्वारा सुना होगा। लेकिन डिजिटल मार्केटिंग क्या है, Digital marketing meaning in hindi का मतलब क्या है। डिजिटल मार्केटिंग में क्या होता है, इस पर हम जानकारी देंगे लेख को अंतिम तक पढ़े।

डिजिटल मार्केटिंग दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है। Digital और Marketing सबसे पहले इन दोनों शब्दों का हिंदी अर्थ क्या होता है। उसे जानना जरूरी है। बिना हिंदी मतलब जाने आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में विस्तार से जानकारी नहीं समझ पाएंगे।

  • Digital – डिजिटल, इंटरनेट के जरिये, 
  • Marketing – विपणन, तिजारत, बिक्री, व्यापार, मार्केटिंग, प्रचार, विज्ञापन, जानकारी देना,

ऐसे कई मायने इन शब्दों के होते हैं। जैसा कि डिजिटल की बात की जाए तो डिजिटल इंटरनेट से जुड़ा हुआ एक शब्द है। इसका कोई शुद्ध हिंदी मतलब नहीं है। इसे हिंदी और इंग्लिश में Digital ही बोलते हैं। Marketing का मतलब विज्ञापन करना, प्रचार करना, किसी भी प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देना, होता है आइये विस्तार से समझते हैं।

Digital marketing meaning in hindi – डिजिटल मार्केटिंग

जब से इंटरनेट का चलन बढ़ा है तब से Digital marketing और Digital Platforms का काफी तेजी से बढ़ावा मिला है। वर्तमान में बहुत सारी चीजों का डिजिटलाइजेशन हो गया है। बहुत सारी चीज है डिजिटलीकरण की ओर बढ़ रही है। और उनका धीरे-धीरे Digitalization हो रहा है।

Digital Marketing का मतलब “इंटरनेट की सहायता से प्रचार करना” “ऑनलाइन विज्ञापन चलाना” “ऑनलाइन व्यापार करना” “ऑनलाइन किसी प्रोडक्ट का प्रचार करना”  ऐसे कई मतलब होते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग का मतलब यह समझ सकते हैं। कि online जो advertising चलाया जाता है। जो प्रचार किया जाता है। उसी को Digital Marketing कहते हैं। किसी Product के बारे में ऑनलाइन लोगों को बताना ही डिजिटल मार्केटिंग है।

किसी प्रोडक्ट को ऑनलाइन इंटरनेट की मदद से बेचना और ग्राहक को प्रोडक्ट तक लाना उसके बारे में बताना ही Digital marketing कहलाता है। इंटरनेट की सहायता से किसी प्रोडक्ट सेल करना है। इसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहते है।

जब से इंटरनेट का चलन बढ़ा है। तब से Digital मार्केटिंग काफी तेजी से बूम किया है। बहुत सारे लोगों के द्वारा डिजिटल मार्केटिंग जरिये बिजनेस किया जा रहा है। डिजिटल मार्केटिंग में इंटरनेट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की मदद से की जाने वाली एक प्रकार से मार्केटिंग है।

Digital Marketing के लिए Social Media Platforms काफी पॉपुलर है। इन्हीं प्लेटफार्म के जरिए डिजिटल मार्केटिंग की जाती है। और डिजिटल मार्केटिंग को यहां से काफी बढ़ावा मिलता है।

Digital Marketing क्या है पूरी जानकारी?डाटा एंट्री कोर्स है पूरी जानकारी
Instagram क्या है और पैसे कैसे कमाये?Whatsapp से पैसे कैसे कमाए?

डिजिटल मार्केटिंग मीनिंग इन हिंदी

  • ऑनलाइन विपणन
  • इंटरनेट के जरिए मार्केटिंग करना
  • इंटरनेट के जरिए व्यापार करना
  • ऑनलाइन विज्ञापन चलाना
  • ऑनलाइन प्रचार करना
  • ऑनलाइन प्रोडक्ट की सेलिंग करना
  • इंटरनेट की सहायता से प्रोडक्ट के बारे में बताना
  • ऑनलाइन कस्टमर बनाना
  • ऑनलाइन एडवरटाइजिंग चलाना

डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म्स

आज के समय में बहुत सारे Digital Marketing प्लेटफॉर्म्स मौजूद है। जिसके जरिए से online marketing की जा रही है। इसमें Social media का काफी बड़ा योगदान है। उसके अलावा बहुत सारी website मौजूद है। youtuber, और youtube channels मौजूद है। लोग इन माध्यम से डिजिटल मार्केटिंग कर रहे है।

अगर आप Digital marketing क्षेत्र में कोई business करना चाहते हैं। डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी बनाना चाहते हैं। तो आप social media की सहायता ले सकते हैं। उसके अलावा वेबसाइट और यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। उसके जरिए से भी आप ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते है ईमेल मार्केटिंग कर सकते हैं।

ऐसे कई प्लेटफॉर्म्स मौजूद है। जिसके जरिए से online marketing की जा सकती है। उसके अलावा गूगल से ऑनलाइन एडवरटाइजिंग भी की जा सकती है।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है डिटेल्स में

Digital marketing में कई तरीके से किसी भी प्रोडक्ट को प्रमोट करना, प्रचार करना, ऑनलाइन विपणन, ऑनलाइन मार्केटिंग करना, ऑनलाइन प्रोडक्ट को बेचना ही, डिजिटल मार्केटिंग कहलाता है।

डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट, कंप्यूटर, स्मार्टफोन, और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के जरिए से की जाती है। इसके अलावा एक ऐसे माध्यम की आवश्यकता होती है। जिसके जरिए आप ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते हैं। जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक, गूगल, यूट्यूब, और दूसरे प्लेटफॉर्म्स मौजूद है। जिसके जरिए से ऑनलाइन मार्केटिंग की जा सकती है।

digital marketing बिजनेस शुरू किया जा सकता है अगर आप भी डिजिटल मार्केटिंग बिजनेस करना चाहते हैं। तो आप डिजिटल मार्केटिंग में कई ऐसे बिजनेस मौजूद है। उसे आप कर सकते हैं। जैसे- यूट्यूब चैनल, इंस्टाग्राम, इंटरनेट पर कई websites और अन्य प्लेटफॉर्म्स मौजूद है। जिसके जरिए से ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते हैं। और यहां से अच्छी कमाई कर सकते है।

इसके अलावा ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं। उसके लिए Advertising करवा सकते हैं। E-commerce का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा भी कई ऐसे बिजनेस मौजूद है। जिसके लिए डिजिटल मार्केटिंग करके बिज़नेस बढ़ाया जा सकता है।

निष्कर्ष

Digital marketing meaning in hindi पर यह आलेख आधारित है। और डिजिटल मार्केटिंग से जुड़े मैंने विस्तार से जानकारी देने का प्रयास किया है। उम्मीद है। आपको इस लेख से हेल्प मिला होगा और डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ी अच्छी जानकारी मिल गई होगी।

अब यहाँ से आपको सहायता मिला हो तो इसे आगे भी शेयर करे। ताकि और लोगो को भी Useful information मिल सके। अगर आप इसी तरह की और जानकारी जानना चाहते है। तो हमारे ब्लॉग पर और भी आर्टिकल पब्लिश है। उन्हें भी पढ़ें और अधिक जानकारी प्राप्त करें।

अगर आप Digital marketing से जुडी और जानकारी चाहते हैं। तो हमारे ब्लॉग पर डिजिटल मार्केटिंग के और आर्टिकल पहले से पब्लिश किये गए है। उन आर्टिकल का लिंक निचे या ऊपर देखे मिल जायेगा।

और पढ़े.

Leave a Comment

error: Content is protected !!