Digital Marketing क्या है और क्यों जरूरी है?

हेलो दोस्तों Catchit.in में आपका स्वागत है दोस्तों आज हम लोग जानेंगे कि Digital Marketing क्या है. वर्तमान समय में सब कुछ डिजिटल हो रहा है तो आपको भी डिजिटल मार्केटिंग का पूर्ण जानकारी होना चाहिए जो अगर आप डिजिटल मार्केटिंग क्या है नहीं जानते तो आप कही न कही लोगो से पीछे है आने वाले समय में हर बिज़नेस तथा व्यवसाय को ऑनलाइन वेबिनार के जरिये से सेटअप किया जा रहा है डिजिटल मार्केटिंग बहुत तेजी बढ़ रहा है और आप को भी डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ना चाहिए डिजिटल इंडिया बनने में सहयोग करना चाहिए।

डिजिटल मार्केटिंग वर्तमान समय का लेटेस्ट तरीका है एक दूसरे तक पहुंचने में और अपने वस्तुओ Product के बारे में जानकारी देने में ये हर व्यापारी को करना चाहिए क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा जरिया है जो किसी भी व्यक्ति तक बहुत आसानी से कम समय में पहुंचा जा सकता है क्योकि आज की पीढ़ी Genration अपना ज्यादातर समय सोशल मीडिया और Internet पर देते है और ये सबसे आसान तरीका हो सकता है Social Media के माध्यम से एक दूसरे के बीच में संपर्क बनाना तथा अपने प्रोडक्ट के बारे में अच्छे से बताना और अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिये।

Digital Marketing क्या हैWhat is Digital Marketing in Hindi? 

Digital Marketing in hindi

Digital Marketing kya hota hai:- ऑनलाइन या इंटरनेट से होने वाली सारे मार्केटिंग सर्विस को डिजिटल मार्केटिंग कह सकते है मतलब इंटरनेट से विज्ञापन (Advertising From Internet) इंटरनेट से खरीददारी हो या ऑफलाइन मार्केट को ऑनलाइन लाना यानि कि हार्ड वर्क को सॉफ्ट वर्क में बदलना तथा डिजिटल तरीके से अपने वस्तुओ को प्रमोट करना।

ये भी पढ़े:- वेबिनार के माध्यम से बिज़नेस को ऑनलाइन कैसे ले जाये?

अपने निश्चित ऑडियंस या जिस व्यक्ति तक अपने प्रोडक्ट को पहुँचाना चाहते हो वहा तक पहुंचाना इसी को डिजिटल मार्केटिंग कहते है. डिजिटल मार्केटिंग शुरू करने के लिए बहुत सारे प्रकार हो सकते है हर कम्पनी या एक व्यापारी अपना अलग अलग तरीका अपनाता है अपने वस्तु को प्रमोट करने के लिए तथा इससे उनको अपने दर्शको तक पहुंचने में आसानी होती है।

डिजिटल मार्केटिंग क्यों इतना तेजी से बढ़ रहा है?

Digital Marketing hindi भारत में बहुत तेजी से फ़ैल रहा है क्योकि कुछ समय पहले मार्केटिंग करने के लिए फिजिकल यानि मार्किट में घूम घूमकर घर घर जाकर मार्केटिंग करना होता था और अपने प्रोडक्ट के बारे लोगो जागरूक करना होता था।

ये भी पढ़े:-Vowifi क्या है Vowifi से फ्री में बात कैसे करे?

उसी को टेक्नोलॉजी के चलते अपग्रेड कर दिया गया अब उसीको आप एक जगह बैठकर अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है वर्तमान समय में इंटरनेट बहुत तेजी से बढ़ रहा और सोशल मीडिया पर लगभग लोग एक्टिव रहते यूज़ करते है तो इससे डिजिटल मार्केट को बढ़ावा मिला है।

डिजिटल मार्किट के प्रकार – digital marketing ke prakar in hindi

digital marketing kya hai ये तो समझ आ गया होगा लेकिन अब बात करते है डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार कि जो अगर आप भी अपने बिज़नेस को ऑनलाइन ले जाना चाहते हो और डिजिटल मार्केटिंग की शुरुआत करना चाहते हो तो आपको ऐसे प्लेटफार्म से शुरू करना चाहिये आइये जानते है डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार की।

ये भी पढ़े:-Best Free webinar Business software in hindi.

1. Social Media-आज ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए बहुत बड़ा जरिया बन गया है सोशल मीडिया जैसे Facebook, Instagram, Linkdin, Twiter, सोशल मीडिया प्लेटफार्म से अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है सोशल मीडिया जैसे प्लेटफॉर्मो पर बहुत ही कम बजट से अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा दर्शको तक पंहुचा सकते है।     

2. Seo (Search Engine Optimization)-अगर आप एक ब्लॉग या वेबसाइट चलाते हो तो आपको ये ज़रूर पता होगा कि SEO क्या होता है और कैसे काम करता है सर्च इंजन के माध्यम से आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग को ऑप्टिमाइज़ करके गूगल के टॉप पेज में अपने वेबसाइट को रैंक करवा सकते हो और जब आपकी वेबसाइट रैंक करेगी तो उस वेबसाइट के जरिये से अपने प्रोडक्ट का प्रोमोशन कर सकते हो।

3. Youtube Channel यूट्यूब चैनल-आज के समय में यूट्यूब बहुत पॉपुलर हो गया जो अगर आपके पास एक यूट्यूब चैनल है और आपके अच्छे Subscriber है तो आप अपने यूट्यूब चैनल के जरिये से अपने प्रोडक्ट या सर्विस को सेल करके ऑनलाइन पैसा कमा सकते है यूट्यूब आपके लिये बहुत अच्छा प्लेटफार्म हो सकता है क्योकि यूट्यूब अभी बहुत तेजी से लोगो के बीच में फ़ैल रहा है इससे डिजिटल मार्केटिंग के लिए बहुत हेल्प मिल सकता है।  

ये भी पढ़े:-Youtube channel topic 2020-यूट्यूब शुरू करने के बेस्ट टॉपिक हिंदी।

4. Email Marketing ईमेल मार्केटिंगएक आसान तरीका हो सकता है डिजिटल मार्केटिंग शुरू करने का इसके जरिये से आप अपने कंस्यूमर तक प्रोडक्ट को बहुत आसानी से पंहुचा सकते है और साथ में अपने कस्टमर का राय भी ले सकते है ये भी डिजिटल मार्केटिंग का एक हिस्सा है और ज्यादा तर लोग इस तरीके को अपनाते है।    

5. Affiliate Marketing एफिलिएट मार्केटिंग-ये एक लुभावने वाला तरीका है इसके फायदे उसको मिल सकते है जिसके पास कोई ट्रैफिक सोर्स है जैसे आपके पास ब्लॉग या वेबसाइट, यूट्यूब चैनल इंस्टाग्राम फॉलोवर है तो आप उसके जरिये से प्रोडक्ट का प्रमोशन करते है और प्रोडक्ट सेल्ल होता है तो उसका कुछ कमिशन मिल जाता है ऐसे काम करता है।

ये भी पढ़े:-गेम खेलकर तथा देखकर पैसा कैसे कमाये?

6. PPC (Pay Per Click)-इसमें अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन करने के लिए किसी विज्ञापन कम्पनी से अपने प्रोडक्ट का Ads चलवाते है इसमें आपके प्रोडक्ट के Ads को जितने बार क्लिक या जितनी बार देखा जायेगा उतना ही पैसा आपको उस कम्पनी को देना होगा इससे उस व्यक्ति का फैयदा होता है जो Ads चलवाता है क्यों उसको उतना ही पैसा देना होता है जितने बार उस प्रोडक्ट को देखा गया होगा।

7. Apps Marketing अप्प्स मार्केटिंग-अभी के समय में हर किसी के पास स्मार्ट फ़ोन होता है और लोग अपने फ़ोन में बहुत सारे अप्प्स का भी यूज़ करते है तो अप्प्स बनाकर भी डिजिटल मार्केटिंग किया जा सकता है इससे बहुत आसानी से आप कंस्यूमर तक पहुंच सकते है क्योकि स्मार्ट फ़ोन और इंटरनेट तो अब हर किसी के पास होता है।  

डिजिटल मार्केटिंग क्यों शुरू करना चाहिए?

डिजिटल मार्केटिंग वर्तमान समय में इतना तेजी से बढ़ रहा है जो अगर आप समय के साथ अपने आप को बदल नहीं रहे तो आप दुनिया के मुकाबले बहुत पीछे रह जाओगे क्योकि कुछ समय पहले इतना टेक्नोलॉजी नहीं था और लोग भी उतना जागरूक नहीं थे तब लोग पुरानी परम्परा को फॉलो करते थे।

ये भी पढ़े:-Meesho app kya hai और मीशो से पैसे कैसे कमाये?

लेकिन अब बिलकुल ऐसा नहीं होने वाला समय के साथ और बढ़ती टेक्नोलॉजी से अपने आप को बदलते रहिये तभी आप मार्केट में काम कर सकते है अन्थया आप अपने अपने प्रोडक्ट को सेल्ल नहीं कर सकते लोग कहते नहीं है कि जो दिखता वो बिकता है तो आप भी डिजिटल मार्केटिंग का फैयदा उठाये।

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे-benefits of digital marketing in hindi

1. कम समय में ज्यादा लोगो तक पहुंचना.

2. कम पैसे में अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करना.

3. अपने टार्गेटेड ऑडियंस तक पहुंचना.

4. भाग दौड़ करने से बचना.

5. अपने विज्ञापन को बदल बदलकर लोगो तक पहुँचाना.

6. डिजिटल मार्केटिंग के जरिये आपको ये पता चलता है कि आपके विज्ञापन को कितने लोगो ने देखा.

7. डिजिटल मार्केटिंग में आपको उतना ही पैसा देना होता है जितना आपका Ads देखा जाता है और ऑफलाइन मार्केटिंग में आपको पूरा पेमेंट देना होता है भले लोगो तक पहुंचे या न पहुंचे ऐसे बहुत सारे benefits of digital marketing in hindi. के है.  

निष्कर्ष Conclusion

मै उम्मीद करता हूँ कि आपको Digital Marketing क्या है और क्यों जरूरी है? इस पोस्ट से काफी हेल्प मिला होगा और आपको Digital Marketing in hindi से सम्बंधित सारे प्रॉब्लम दूर हो गये होंगे जो अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है मै उसका जवाब आपको ज़रूर दूंगा तथा आप ऐसे पोस्ट पढ़ेंने में इंटरेस्ट रखते है तो आप हमारे फेसबुक और इंटस्टाग्राम के पेज को फॉलो करे और हर रोज नई नई जानकारी पाये हिंदी में. (धन्यवाद्)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!