डिजिटल करेंसी क्या है | क्रिप्टो करेंसी क्या है?

क्या आपको डिजिटल करेंसी क्या है या क्रिप्टो करेंसी क्या है पता है अधिकतर लोगो को नहीं पता होगा लेकिन यह चिंता का विषय नहीं है आपको यह लेख पूरा पढ़ना चाहिए इसमें मैं डिजिटल करेंसी की पूरी जानकारी के साथ डिजिटल करेंसी की लिस्ट भी शेयर करने वाला हूँ डिजिटल करेंसी और क्रिप्टोकरेन्सी में क्या अंतर है इस पर भी विशेष जानकारी प्राप्त करेंगे।

अधिकतर लोगो यही जानकारी होती है की क्रिप्टोकरेन्सी ही डिजिटल करेंसी है यदि आप भी यही जानते है तो आप गलत है इन दोनों करेंसी में काफी अंतर है इसकी जानकारी के लिए आप इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़े इसमें डिजिटल करेंसी क्या है के साथ क्रिप्टो करेंसी क्या है इस पर विशेष जानकारी जानेगे।

जब से ऑनलाइन पेमेंट मेथड चलन में आया है तब से अधिकतर लोग डिजिटल पेमेंट ऐप का इस्तेमाल करके ऑनलाइन ट्रांसक्शन करना अधिक पसंद करने लगे है इससे हार्ड कॅश से पेमेंट करने में कमी भी आयी है इसे देखते हुए आरबीआई भी डिजिटल करेंसी लाने पर विचार कर रहा है RBI (Reserve Bank of india) के द्वारा डिजिटल करेंसी लाने के बाद हार्ड कॅश लेकर चलने या पेमेंट के ज़रूरी नहीं होगा आप डिजिटल करेंसी में भी पेमेंट कर पाएंगे।

डिजिटल करेंसी को बहुत सारे लोग क्रिप्टोकरेन्सी के नाम से जानते है लेकिन इन दोनों में काफी अंतर है इस पर विशेष जानकारी प्राप्त करेंगे लेकिन बताते चले क्रिप्टोकरेन्सी भी डिजिटल करेंसी है इसका भी ऑनलाइन लेनदेन होता है इसे छुआ नहीं जा सकता है बस इसे स्क्रीन पर देखा जा सकता है एक्सचेंज वॉलेट में रख सकते है और वही से लेनदेन कर सकते है।

डिजिटल करेंसी क्या है – Digital Currency kya hai?

digital-currency-kya-hai

Digital Currency को देश के Central Bank के द्वारा जारी किया जाता है इस पर सरकार की मान्यता प्राप्त होती है डिजिटल करेंसी का पूरा नाम Central Bank Digital Currency होता है इस करेंसी से भी उसी तरह लेनदेन कर सकते है जिस तरह हार्ड कॅश से लेनदेन करते है इसे देश का केंद्रीय बैंक जारी करता है और सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त होता है।

Digital Currency देश के केंद्रीय बैंक के बैलेंसशीट में भी शामिल होता है इस करेंसी को देश के Sovereign Currency में बदला जा सकता है भारत में इसे डिजिटल रुपया के नाम भी जानते है डिजिटल करेंसी से लेनदेन करना काफी सुरक्षित और सिक्योर है इस तरह से लेनदेन करने पर ठगी के मामले काफी हद तक कम हो जायेंगे।

डिजटल करेंसी दो तरह की होती है पहला Retail Digital Currency और दूसरा Wholesale Digital Currency रिटेल डिजिटल करेंसी का आम लोग और कम्पनियो के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है वही होलसेल डिजिटल करेंसी का इस्तेमाल वित्तीय संस्थाओ के द्वारा किया जाता है।

बताते चले डिजिटल करेंसी को देश का केंद्रीय बैंक जारी करता है और देश के सरकार की मान्यता प्राप्त होती है इसे देश में किसी भी वस्तु को खरीदने या बेचने के लिए इस्तेमाल में लिया जा सकता है यह रिस्की नहीं होता है इसका मूल्य बढ़ता घटता नहीं है जिस तरह से हमारे जेब हार्ड कॅश होता है सेम उसी तरह होता है वही क्रिप्टोकरेन्सी का मूल्य बढ़ता और घटता रहता है।

क्रिप्टो करेंसी क्या है – Cryptocurrency kya hai?

Crypto currency एक डिजिटल करेंसी है इसे देखा और छुआ नहीं जा सकता है इसे सिर्फ ऑनलाइन लेनदेन किया जा सकता है यह सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी से बिलकुल अलग होता है जिस तरह देश में निश्चित मूल्य के लिए मुद्रा या कागज के नोट और सिक्के सरकार के द्वारा जारी किये जाते है उस तरह यह बिलकुल भी नहीं होता है।

जिस तरह डिजिटल करेंसी को देश के सरकार से मान्यता होती है उस तरह क्रिप्टोकरेन्सी में नहीं होता है क्रिप्टो में जोखिम होता है क्रिप्टोकरेन्सी का मूल्य बढ़ता और घटता रहता है इसका मूल्य स्थिर नहीं रहता है वही डिजिटल करेंसी का फिक्स्ड मूल्य होता है उसका मूल्य कम ज्यादा नहीं होता है इसे सॉवरेन मुद्रा में बदल सकते है।

क्रिप्टोकरेन्सी के मूल्य में हमेशा उतर चढ़ाव देखने को मिलता है यहाँ जोखिम होता है लेकिन डिजिटल करेंसी में कोई जोखिम नहीं होता है क्रिप्टोकरेन्सी में माइनिंग होती है वही डिजिटल करेंसी में ऐसा कुछ नहीं होता है जिस मूल्य पर सेंट्रल बैंक के द्वारा जारी किया जाता है उसी मूल्य पर मार्किट में चलन होता है।

आइये क्रिप्टो करेंसी को एक उदाहरण के जरिये समझते है एक साल पहले 1 Bitcoin का मूल्य लगभग 12 लाख रूपये था वही आज 1 Bitcoin का मूल्य 50 लाख से ऊपर है इसी तरह ऐसे कई Atlcoin मौजूद है जो निवेशक को ज्यादा लाभ देते है और कई निवेशक को यहाँ से हानि भी होता है यह मार्किट रिस्की है।

क्रिप्टोकरेन्सी में निवेश और ट्रेडिंग के लिए आप CoinDCX App का फ्री में इस्तेमाल कर सकते है अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पढ़े – Coindcx क्या है?

डिजिटल करेंसी लिस्ट।

इस डिजिटल करेंसी लिस्ट में मैं क्रिप्टोकरेन्सी की लिस्ट आपके साथ शेयर कर रहा हूँ इसमें मैं टॉप क्रिप्टोकरेन्सी की लिस्ट शेयर कर रहा हु इन क्रिप्टो करेंसी में आप निवेश भी कर सकते है वो भी अपने रिस्क और रिसर्च के अनुसार आप निवेश प्रारम्भ कर सकते है।

Sr.NameSymbol
1BitcoinBTC
2EthereumETH
3Binance CoinBNB
4TetherUSDT
5SolanaSOL
6CardanoADA
7XRPXRP
8PolkadotDOT
9USD CoinUSDC
10DogecoinDOGE
11AvalancheAVAX
12SHIBA INUSHIB
13Crypto.com CoinCRO
14TerraLUNA
15LitecoinLTC
16Wrapped BitcoinWBTC
17UniswapUNI
18Binance USDBUSD
19ChainlinkLINK
20PolygonMATIC
21AlgorandALGO
22ElrondEGLD
23Bitcoin CashBCH
24VeChainVET
25StellarXLM
26Axie InfinityAXS
27DecentralandMANA
28Internet ComputerICP
29TRONTRX
30TerraUSDUST
31CosmosATOM
32FTX TokenFTT
33FilecoinFIL
34DaiDAI
35Ethereum ClassicETC
36THETATHETA
37Bitcoin BEP2BTCB
38HederaHBAR
39FantomFTM
40NEAR ProtocolNEAR
41The SandboxSAND
42HeliumHNT
43TezosXTZ
44MoneroXMR
45The GraphGRT
46FlowFLOW
47EOSEOS
48IOTAMIOTA
49KlaytnKLAY
50LoopringLRC
51AaveAAVE
52PancakeSwapCAKE
53UNUS SED LEOLEO
54Enjin CoinENJ
55eCashXEC
56HarmonyONE
57MakerMKR
58Bitcoin SVBSV
59QuantQNT
60KusamaKSM
61NeoNEO
62GalaGALA
63AmpAMP
64ZcashZEC
65THORChainRUNE
66StacksSTX
67KadenaKDA
68ChilizCHZ
69FountainFTN
70WavesWAVES
71HoloHOT
72BitTorrentBTT
73ArweaveAR
74DashDASH
75Curve DAO TokenCRV
76CeloCELO
77KuCoin TokenKCS
78IoTeXIOTX
79CompoundCOMP
80Theta FuelTFUEL
81Huobi TokenHT
82NEMXEM
83Basic Attention TokenBAT
84NexoNEXO
85DecredDCR
86QtumQTUM
87OKBOKB
88ICONICX
89Voyager TokenVGX
90WAXWAXP
91Immutable XIMX
92MinaMINA
93Oasis NetworkROSE
94HorizenZEN
95OMG NetworkOMG
96TrueUSDTUSD
97RavencoinRVN
98XDC NetworkXDC
99yearn.financeYFI
100SecretSCRT

ये रहे कुछ बेस्ट क्रिप्टोकोर्रेंसी की लिस्ट इसमें से आप किसी भी क्रिप्टो करेंसी में निवेश कर सकते है निवेश करने और ट्रेडिंग करने के लिए कई प्लेटफार्म मौजूद है जिसका आप इस्तेमाल करके क्रिप्टो करेंसी में निवेश प्रारम्भ कर सकते है लेकिन इस कॉइन के बारे में रिसर्च करना काफी ज़रूरी है बिना रिसर्च के आप यहाँ पैसे न लगाए तो बेहतर होगा।

समाप्त

क्या आपको इस लेख से हेल्प मिला डिजिटल करेंसी क्या है और क्रिप्टो करेंसी क्या है इसके बारे में जानकारी प्राप्त हुआ आशा है इस लेख से आपके द्वारा खोजे जा रहे प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा इसके अतिरिक्त इस विषय पर मैंने विशेष जानकारी शेयर की है।

इस ब्लॉग पर ऐसी ही जानकारी डेली बेसेस पर शेयर की जाती है अधिक जानकारी के लिए हमारे दूसरे लेख पढ़ सकते है इसके अतिरिक्त कई टॉपिक इस ब्लॉग पर मैं कवर करता हूँ जो बैंकिंग फाइनेंस और टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए होते है।

इसके साथ मैं पाठको के प्रश्नो का उत्तर देने का प्रयास करता हूँ इस लेख से जुड़ा कोई भी प्रश्न हो तो उसे कमेंट सेक्शन से मुझे ज़रूर बताये यह लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि अधिक लोगो तक यह लेख पहुंच सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!