DCA कोर्स क्या है | DCA course in hindi.

डीसीए कोर्स कंप्यूटर क्षेत्र में एक पॉपुलर कोर्स है बहुत सारे स्टूडेंट इस कोर्स को बेसिक कंप्यूटर कोर्स के रूप में जानते और करते है लेकिन इस कोर्स से सम्बंधित अकसर स्टूडेंट को जानकारी नहीं होती है होती भी है तो कई गलत जानकारी लोगो को होती है तो इस लेख में हम लोग जानेगे कि DCA कोर्स क्या है. DCA course in hindi. dca ka full form in hindi. डीसीए कोर्स रोजगार के अवसर क्या है इस पर विशेष जानकारी प्राप्त करेंगे।

अधिकतर विद्यार्थी बेसिक कंप्यूटर कोर्स करना चाहते है सभी विद्यार्थी एडवांस कंप्यूटर कोर्स नहीं करते है क्योकि एडवांस कंप्यूटर कोर्स में अधिक पैसे के साथ मेहनत और समय लगता है इसलिए बहुत सारे विद्यार्थी अपने ज़रुरत के हिसाब से कंप्यूटर की बेसिक जानकारी के लिए कंप्यूटर के बेसिक कोर्स को चुनते है और कोर्स करके जानकारी प्राप्त करते है।

बेरोजगारी बढ़ रही है बहुत सारे विद्यार्थी तमाम डिग्री लेकर घर बैठे नौकरी नहीं मिल रही है इस स्थिति को देखते हुए आपको बेसिक कंप्यूटर कोर्स कर लेना चाहिए क्योकि आज के समय में नौकरी डिग्री पर नहीं बल्कि उमीदवार के स्किल पर मिलती है अगर आपके अंदर कोई अच्छी स्किल है तो नौकरी मिलने के चांस बढ़ जाते है।

वर्तमान समय मे हर एक व्यक्ति को कंप्यूटर की जानकारी होना ज़रूरी है कंप्यूटर सिखने के लिए बहुत सारे कोर्स मार्किट में कराये जाते है लेकिन सभी कोर्स को अलग अलग कामो के लिए कराये जाते है अगर प्राइवेट सेक्टर या गवर्नमेंट सेक्टर में नौकरी करना चाहते है तो आपको बेसिक कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए।

DCA कोर्स क्या है – DCA course in hindi.

dca-course-kya-hai

डीसीए एक कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स है ये बेसिक कंप्यूटर कोर्स के लिए काफी पॉपुलर है डीसीए कोर्स 6 महीना या 1 वर्ष में पूरा कर सकते है इस कोर्स को कंप्यूटर की बेसिक जानकारी जैसे कंप्यूटर ऑफ़ ऑन करना, कंप्यूटर की शार्ट कट की, कंप्यूटर को प्रोटेक्ट करना, कंप्यूटर के फंक्शन्स, कंप्यूटर के प्रोग्राम और एप्लीकेशन, फोटोशॉप, एमएस ऑफिस, और कई ज़रूरी सॉफ्टवेयर की जानकारी इस कोर्स में स्टूडेंट को दी जाती है।

DCA कोर्स में कंप्यूटर एप्लीकेशन की जानकारियों के साथ नए स्टूडेंट जिसे कंप्यूटर की शून्य जानकारी होती है उसे इस क्षेत्र में एडवांस बनाया जाता है इस कंप्यूटर कोर्स में विद्यार्थी को Theoretical और Practical जानकारी दी जाती है जिससे छात्र कंप्यूटर को बेहतर तरीके समझ सकते है और सीख सकते है।

अधिकतर विद्यार्थी इस कोर्स को 1 वर्ष में कम्पलीट करते है क्योकि एक वर्ष में कम्पलीट करने पर इस कोर्स में कई नयी चीजे जुड़ जाती है कई अन्य सॉफ्टवेयर और फंक्शन्स जुड़ जाते है इन सभी बेसिक जानकारी के साथ एडवांस जानकारी तक टीचर द्वारा पढाई और सिखाई जाती है।

कंप्यूटर की प्रैक्टिकल जानकारी के साथ कंप्यूटर की थ्योरेटिकल जानकारी होना भी ज़रूरी है थ्योरेटिकल जानकारी में कंप्यूटर के इतिहास और उसके पीछे की जानकारी भी पता चल जाती है 1 ईयर बेसिक कंप्यूटर कोर्स के लिए यह कोर्स काफी पॉपुलर है इस कोर्स को करने के विद्यार्थी कंप्यूटर में बहुत सारी चीजों को सीख जाता है।

Dca ka full form in hindi.

डीसीए का फुल फॉर्म Diploma in Computer Application है इससे जाहिर होता है की इस कंप्यूटर कोर्स में कंप्यूटर एप्लीकेशन की सम्पूर्ण जानकारी विद्यार्थी को दी जाती है डीसीए कोर्स किसी विद्यार्थी के द्वारा 12वी पास करने के बाद किया जा सकता है इस कंप्यूटर कोर्स को करने के लिए कोई शर्त या योग्यता की आवश्यकता नहीं है।

यदि स्टूडेंट 12 पास कर चूका है वो अपने शहर के किसी सर्टिफाइड कंप्यूटर इंस्टिट्यूट से यह कोर्स कर सकता है यह कोर्स इतना पॉपुलर की शहर के हर एक इस्टीटूट से इस कोर्स को पूरा किया जा सकता है इस कोर्स को करने के लिए कोई न्यूनतम आयु नहीं तय की गयी है। जब मर्जी तब आप इस कोर्स को इंटरमीडिएट पास करके कर सकते है।

Dca कितने साल का कोर्स है?

जो डीसीए कोर्स करने वाले विद्यार्थी है उनके मन ये प्रश्न ज़रूर होगा की कितने वर्ष का डीसीए कोर्स होता है इसका जवाब मैं आपको दे दू इस कोर्स को 6 महीने और एक वर्ष में पूरा किया जाता है यानि आप चाहे तो इस कोर्स को 6 महीने में पूरा करले या फिर 1 वर्ष का कोर्स पूरा करले इसमें थोड़ा अंतर होता है।

6 महीने वाले डीसीए कोर्स में सिलेबस कम हो जाता है 1 वर्ष डीसीए कोर्स के मुकाबले लेकिन आप 6 महीने वाले डीसीए कोर्स में कंप्यूटर के बारे बहुत कुछ सीख जाते है वही 1 वर्ष वाले कोर्स में विद्यार्थी कंप्यूटर को कई अन्य विषयो की जानकारी दी जाती है।

Dca कोर्स की फीस।

जितना डीसीए कोर्स पॉपुलर है उससे लगता है की डीसीए कोर्स की फीस काफी अधिक होगी लेकिन मैं बताता चालू की डीसीए कोर्स की फीस काफी कम है इतना फीस हर कोई आसानी से भर सकता है इस कोर्स की फीस 5,000 से 20,000 के बीच पुरे कोर्स की होती है।

इसी फीस के बीच अधितर इंस्टिट्यूट की फीस आती है क्योकि हर एक इंस्टिट्यूट की फीस अलग अलग होती है इससे आप एक आईडिया लगा सकते है की आप कितने खर्चे में डीसीए कोर्स कर सकते है 5 से 20 हजार में विद्यार्थी कोर्स आसानी से पूरा कर सकता है।

DCA कोर्स कैसे करे?

इस कोर्स से सम्बंधित आपने कई प्रश्नो को क्लियर कर लिये है अब बात आती है डीसीए कोर्स कैसे करे किसी भी कोर्स को करने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता मांगी जाती है उसी प्रकार से डीसीए कोर्स करने के लिए विद्यार्थी 12वी उत्तीर्ण होना चाहिए।

इंटरमीडिएट पास करने के बाद आप अपने शहर के आस पास किसी अच्छे डीसीए कॉलेज से या इंस्टिट्यूट से इस कोर्स को पूरा कर सकते है इसके लिए आपको पहले थोड़ा सर्च करना है की नियर बाई बेस्ट डीसीए कॉलेज आपको पता चल जायेगा कौन कौन से अच्छे कॉलेज और इंस्टिट्यूट डीसीए कोर्स करवाते है।

इसके बाद आपको एक या दो इंस्टिट्यूट और कॉलेज में जाकर कोर्स सम्बंधित जानकारी लेनी है कितना फीस लगेगा कोर्स में किन किन विषयो को कवर किया जायेगा डीसीए की बैच कितने बजे से चलती है और अन्य जानकारी लेकर किसी अच्छे इंस्टिट्यूट में एडमिशन ले सकते है।

किसी भी कॉलेज में या इंस्टिट्यूट में एडमिशन मिल जाने के बाद आपको डीसीए कोर्स की मन लगाकर पढाई करनी है इस कोर्स को आप 6 से 12 महीने में कम्पलीट करके सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते है।

DCA कोर्स का सिलेबस।

  • Computer Basic Information
  • Computer Introduction
  • C++ Computer Language
  • Computer Fundamental
  • Computer Work And History
  • Microsoft Office (Ms Word, Ms Excel, MS Power Point, Ms Office Apps, Ms PowerPoint)
  • Internet Explorer
  • Database
  • Information Technology Security
  • E-Business
  • Basic Tally
  • HTML
  • Notepad
  • Word-pad
  • Typing (Hindi & English)
  • Software Engineering
  • System Analysis and Design
  • Computer Protection
  • Computer Connect other Device

इतने सारे सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन और फंक्शन्स इस कोर्स के अंतर्गत विद्यार्थी को सिखाई जाती है इसके अलावा भी विद्यार्थी अपने ज़रुरत के हिसाब से अपने टीचर से कंप्यूटर के किसी भी विषय पर डिस्कस कर सकता है और जानकारी ले सकता है।

डीसीए कोर्स रोजगार के अवसर।

ये एक बेसिक कंप्यूटर कोर्स है इस कोर्स को विद्यार्थी पूरा करके कंप्यूटर की बहुत सारी जानकारी को प्राप्त कर सकता है इस कोर्स को पूरा करने के बाद विद्यार्थी के नौकरी के लिए कई रास्ते ओपन हो जाते है इसके बाद विद्यार्थी चाहे तो आगे और इसी क्षेत्र में पढाई कर सकता है BCA (Bachelor of Computer Application) कोर्स को पूरा कर सकते है। या नौकरी कर सकता है।

DCA कोर्स पूरा करके आप इन क्षेत्रो में अपना करियर सेट कर सकते है।

  • कंप्यूटर ऑपरेटर
  • नेटवर्क और इंटरनेट के क्षेत्र
  • एकाउंटिंग के क्षेत्र
  • सॉफ्टवेयर डेवलपर
  • वेब डेवलपर
  • ग्राफिक डिज़ाइनर
  • सीसी++ कोडिंग डेवलपर
  • डाटाबेस डेवलपमेंट
  • वेब / ई-कॉमर्स डेवलपमेंट
  • टेक्निकल राइटिंग
  • सॉफ्टवेयर डिज़ाइन

इन क्षेत्र के अलावा भी डीसीए कोर्स को करके आप कई अलग अलग क्षेत्र में अपना करियर सेट कर सकते है वैसे इस कोर्स को पूरा करके आप किसी भी बड़ी कंपनी में आसानी से इन पदों पर नौकरी प्राप्त कर सकते है इसके अलावा आप चाहे तो ऑनलाइन भी फ्रीलांसिंग के जरिये अपनी सर्विस देकर कमाई कर सकते है।

DCA course in hindi.

डीसीए कोर्स की सम्पूर्ण जानकारी इस लेख में देने का प्रयास मैंने किया है इस लेख में हम लोगो ने जाना है कि DCA कोर्स क्या है. डीसीए कोर्स की फीस क्या है, कितने साल का कोर्स है, डीसीए का फुल फॉर्म क्या है. इस कोर्स से जुड़े कई प्रश्नो के उत्तर मैंने इस लेख में दिए है मैं उम्मीद करता हूँ की आपको DCA कोर्स क्या है इससे सम्बंधित कई प्रश्नो के उत्तर मिले होंगे।

ऐसी ही जानकारी हम अपने ब्लॉग पर पब्लिश करते है जिसमे सम्पूर्ण जानकारी देने का प्रयास करते है इसके साथ अपने पाठक के सभी प्रश्नो के उत्तर देने का भी प्रयास करते है यह लेख आपको पसंद आया हो इससे सहायता मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि अधिक लोगो तक यह जानकारी पहुंच सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!