D Pharma क्या होता है? पूरी जानकारी हिंदी में.

बहुत सारे ऐसे स्टूडेंट है जो डी फार्मा करना तो चाहते है लेकिन उन्हें कोर्स के बारे में पूरी जानकारी नहीं है और मेडिकल फील्ड में ही अपना करियर बनाना चाहते है जो अगर आप भी डी फार्मा करके अपना करियर बनाना चाहते हो तो इस पोस्ट में आपको बताएँगे कि D Pharma क्या होता है? d pharma full form क्या है डीफार्मा के बाद क्या करे डीफार्मा के लिए बेस्ट कॉलेज के बारे में और इसके अतिरक्त डी फार्मा से जुडी जानकारी आपको देंगे।

हर Student चाहता है कि 12th पास करने के बाद कोई ऐसा कोर्स करे जिसे पूरा करने के बाद जॉब मिल जाये या अपना कोई काम शुरू करके पैसे कमा सके तो डी फार्मा भी एक ऐसा कोर्स है जिसे पूरा करने के बाद आप जॉब भी कर सकते है और अपना मेडिकल शॉप या क्लिनिक खोलकर अच्छा पैसा कमा सकते है।

वर्तमान समय में मेडिकल फील्ड बहुत तेजी से ग्रो कर रहा है इसीलिये मेडिकल सेक्टर में नये-नये जॉब अवसर भी बढ़ रहे है इसलिए मेडिकल फील्ड में आसानी से करियर बनाया जा सकता है जो अगर आप डी फार्मा करके अपना करियर मेडिकल के क्षेत्र में बनाना चाहते है तो इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी विस्तृत पढ़ सकते है।

तो इस पोस्ट में डी फार्मा क्या है? d pharma कैसे करे? d pharma फुल फॉर्म क्या होता है? डी फार्मा कितने साल का कोर्स होता है? ऐसे और अन्य सवालो के जवाब आपको मिल जानेंगे लेकिन इसके लिए आपको लेख को अंत तक पढ़ें होगा।

D Pharma क्या होता है – D pharma kya hota hai in hindi?

dpharma kya hota hai

D pharma फार्मेसी क्षेत्र में एक डिप्लोमा कोर्स है जिसमे छात्रों को दवाओं से सम्बंधित शिक्षा दी जाती है बेसिकली इस कोर्स में स्टूडेंट को ये बताया जाता है कि दवाओं को कैसे बनाया जाता है दवा की मार्केटिंग कैसे की जाती है दवा को स्टोर कैसे किया जाता है किस बीमारी में कौन सी दवा दी जाती है इसके अलावा फार्मेसी से सम्बंधित सॉफ्टवेयर का ज्ञान भी दिया जाता है।

डी फार्मा कोर्स में एक प्रकार से दवाओं की पूर्ण जानकारी दी जाती है दवा बनाने से लेकर दवा बेचने तक की विस्तृत जानकारी दी जाती है कि एक D pharma के छात्र को किस प्रकार से दवाओं को मार्किट में या ग्राहक से कैसे बेचना है इसलिए इस कोर्स की लोकप्रियता बढ़ रही है और अधिकांश छात्र इस कोर्स को करने के लिए प्रवेश ले रहे है।

फार्मेसी के क्षेत्र में काफी पॉपुलर डिप्लोमा है इस फार्मेसी कोर्स को छात्रों के द्वारा भारी मात्रा में किया जा रहा है यह कोर्स सरकारी कॉलेज या प्राइवेट कॉलेज से पूरा किया जा सकता है यह 2 साल का कोर्स है इसकी फीस बहुत ज्यादा नहीं है इसलिए छात्र इस कोर्स में दिलचस्पी ले रहे है।

अन्य कोर्स सम्बंधित पोस्ट

Pharmacy kya hota hai?

अब बात करते है कि फार्मेसी क्या होता है? बेसिकली फार्मेसी एक हेल्थ सेक्टर का ही पार्ट है जो दवांईया बनाने का काम करती है तथा नयी नयी दवाओं का रिसर्च करना और उन्हें बेहतर बनाने की कोशिश करना दवा को स्टोर करना दवा की मार्केटिंग करना ही फार्मेसी फील्ड का मुख्य काम होता है और उसी फील्ड में D pharma एक डिप्लोमा कोर्स के तौर पर कराया जाता है।

फार्मेसी कोर्स में 12वी पास छात्र आसानी से प्रवेश लेकर पढाई कर सकते है दवाओं से जुडी जानकारी प्राप्त करके मेडिकल क्षेत्र में अपना करियर बना सकते है।

D pharma full form in hindi.

अब आइये जानते है कि d pharma का फुल फॉर्म क्या होता है? डी फार्मा का पूरा नाम Diploma in pharmacy (फार्मेसी में डिप्लोमा) है जो पैरामेडिकल से जुड़े काफी पॉपुलर कोर्स है।

यह एक प्रोफेशनल डिप्लोमा कोर्स है जिसे किसी भी छात्र के द्वारा बिना किसी रेस्ट्रिक्शन के प्रवेश लेकर पूरा किया जा सकता है बस छात्र इंटरमीडिएट उत्तीर्ण होना चाहिए।

D pharma कोर्स कैसे करे?

D pharma क्या होता है. ये आप जान गए होंगे लेकिन अभी बात करते है कि d pharma कोर्स कैसे करे, तो मै आपको बता दू इस कोर्स को करने के लिए पहले आपको 12th पास करना होगा उसके बाद किसी फार्मेसी कालेज में D pharma कोर्स के लिए एड्मिशन लेना है।

एड्मिशन अपने शहर के किसी अच्छे फार्मेसी कालेज में ही ले जिसमें रेगुलर क्लास अटेंड कर पाए ताकि पूरी तरह से दवाओं की जानकारी मिल जाये आगे हम कालेज की भी बात करेंगे जो बेस्ट d pharma कालेज इन इंडिया में है।

अगर आप डीफार्मा कोर्स डिस्टेंस यानि प्राइवेट से करना चाहे तो कर सकते है इसमें आपको डेली कॉलेज जाने की ज़रुरत नहीं होती है केवल आपको एग्जाम देकर पास करना होगा पास होने के बाद आपको सर्टिफिकेट दे दिया जायेगा लेकिन इससे आपको दवाओं की जानकारी नहीं हो पायेगी अगर आपको पहले से दवाओं की जानकारी है तो कर सकते है नहीं तो आप रेगुलर कोर्स ही करे ताकि आपको दवाओं की जानकारी मिल जाये।

डीफार्मा कोर्स के लिए आप किसी सरकारी कॉलेज में भी प्रवेश ले सकते है लेकिन इसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देने होंगे इसे उत्तीर्ण करने के बाद ही आपको डीफार्मा कोर्स में एडमिशन मिलेगा।

एडमिशन मिल जाने के बाद आपको इस कोर्स की दो साल पढाई करनी है उसके साथ साथ 4 सेमेस्टर का एग्जाम देना है उसे पास करने के बाद आपको डीफार्मा का सर्टिफिकेट मिल जायेगा फिर आप किसी प्राइवेट संस्था या सरकारी संस्था में फार्मेसी के जॉब के काबिल हो जायेंगे या मेडिकल लाइसेंस लेकर आप मेडिकल शॉप ओपन कर पाएंगे।

सरकारी कॉलेज से डीफार्मा कोर्स कैसे करे?

कई छात्रों के मन में ये भी सवाल उठता होगा की डीफार्मा सरकारी कॉलेज या संसथान से किया जाये तो प्राइवेट कॉलेज के मुकाबले बेहतर होगा और प्राइवेट कॉलेज के मुकाबले कम फीस भी लगेगा और कैंपस से प्लेसमेंट का मौका भी मिल जाता है।

यह तो सच है की सरकारी कॉलेज में डीफार्मा कोर्स की फीस काफी कम होगी प्राइवेट कॉलेज के मुकाबले, लेकिन सरकारी कॉलेज में प्रवेश कैसे ले यह एक उत्सुकता वाला प्रश्न होगा ये सभी को पता होगा की गवर्नमेंट कॉलेज में प्रवेश पाना थोड़ा मुश्किल होता है

गवर्नमेंट कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए इन एंट्रेंस एग्जाम को क्वालीफाई करना होगा।

  • UPSEE
  • GPAT
  • JEE PHARMACY
  • AU AIMEE

ऊपर दिए कॉम्पिटिटिव एग्जाम उत्तीर्ण करने होंगे तभी किसी सरकारी कॉलेज में प्रवेश मिलेगा ऐसे कई गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी है जो खुद एंट्रेंस एग्जाम करवाती है और छात्रों का चुनाव करती है।

D pharma kitne saal ka hota hai?

बहुत लोगो का ये भी सावल रहता है कि d pharma कोर्स कितने साल का होता है? आपके जानकारी के लिये बता दू डी फार्मा कोर्स को 2 साल और 4 सेमेस्टर में विभाजित किया गया है कई कॉलेजो में अभी भी सेमेस्टर में डीफार्मा कोर्स नहीं कराया जाता है बल्कि एनुअल ही कराया जाता है जिससे 2 बार ही डीफार्मा कोर्स का एग्जाम देना होता है।

इस कोर्स को कम्पलीट करने के लिए आपको 2 साल पढाई करना पड़ेगा तथा 4 सेमेस्टर का 4 बार एग्जाम देना होंगा चारो सेमेस्टर पास करने के बाद आपका कोर्स कम्पलीट हो जायेगा और डिग्री मिल जायेगा।

इसे पढ़े.. शेयर मार्केट में पैसे कैसे कमाए?

D pharma ke liye qualification.

डी फार्मा कोर्स करने के लिए आपकी शैक्षिक योग्यता क्या होनी चाहिये D pharma कोर्स को करने के लिए बस आप 12th में उत्तीर्ण होने चाहिये 12th में आप केवल PCM या PCB लेकर ही पास करे तो आपके लिए डी फार्मा करने में आसानी होगी।

यदि आपने इंटरमीडिएट PCM यानि Physics, Chemistry, Mathematics, या PCB यानि Physics, Chemistry, Biology, से उत्तीर्ण किया है तो आप इस कोर्स को कर सकते है और डिग्री प्राप्त कर सकते है।

D pharma ka fees kitna hota hai?

अगर अभी बात करे कि डी फार्मा की फीस कितनी है? तो इस कोर्स की गवर्नमेंट कालेज की फीस लगभग 10 हजार से 20 हजार रूपये प्रति वर्ष तक हो सकती है यही प्राइवेट कालेज की फीस 50 हजार से 1 लाख रूपये प्रति वर्ष तक होती है फीस हमेशा घटती और बढ़ती रहती है तो आप जब भी एडमिशन ले कालेज में फीस पता करके ही ले।

सभी कॉलेजो में फीस अलग अलग हो सकती है इस लिए आप जब किसी कॉलेज में प्रवेश लेने की सोचे तो पहले फीस की बात कर ले ताकि अधिक फीस आप से कॉलेज की ओर न वसूला जाये।

इसे पढ़े.. डीफार्मा के बाद नौकरी कहा मिलेगा?

D pharma के लिए बेस्ट कॉलेज।

  • इंटीग्रल यूनिवर्सिटी – लखनऊ
  • गालगोटीएस यूनिवर्सिटी – ग्रेटर नॉएडा
  • बाबू बनारसी दास यूनिवर्सिटी – लखनऊ
  • MAHE – मनिपाल
  • विजडम स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट – लखनऊ, अहमदाबाद और अन्य शहर
  • जामिआ हमदर्द इंस्टिट्यूट – दिल्ली
  • K.R मंगलम यूनिवर्सिटी – गुणगाव
  • IFTM यूनिवर्सिटी – मुरादाबाद
  • चिटकारा यूनिवर्सिटी – पटिआला
  • दिल्ली फार्मास्यूटिकल साइंस एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी -दिल्ली
  • NIMS यूनिवर्सिटी – जयपुर
  • भूपाल नोबल्स इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मास्यूटिकल साइंस – उदयपुर
  • BK मोदी गवर्नमेंट फार्मेसी कालेज – सूरत
  • राजगढ़ दनयनपीठस कालेज ऑफ़ फार्मेसी -पुणे
  • बिहार कालेज ऑफ़ फार्मेसी -पटना

डी फार्मा सब्जेक्ट।

First Yearपहली साल
Subject Name Englishविषय नाम हिंदी
Pharmaceutics 1फार्मसूटिक्स 1
Pharmaceutical chemistry 1फार्मास्यूटिकल केमिस्ट्री 1
Biochemistry clinical pathologyबायोकेमिस्ट्री क्लीनिकल पैथोलॉजी
Human anatomy physiologyह्यूमन एनाटोमी फिजियोलॉजी
Health education community pharmacyहेल्थ एजुकेशन कम्युनिटी फार्मेसी
Second Yearदूसरा साल
Subject Name Englishविषय नाम हिंदी
Pharmaceutics 2फार्मास्यूटिकल 2
Pharmaceutical chemistry 2फार्मास्यूटिकल केमिस्ट्री 2
Pharmacology toxicologyफार्माकोलॉजी टॉक्सिकोलॉजी
Pharmaceutical jurisprudenceफार्मास्यूटिकल जुरीसप्रूडेंस
Drug store business managementड्रग स्टोर बिज़नेस मैनेजमेंट
Hospital clinical pharmacyहॉस्पिटल क्लीनिकल फार्मेसी
Antibioticsएंटीबायोटिक्स
Hypnoticsहाईपनोटिक्स

डीफार्मा करने के बाद कितना सैलरी मिलेगा?

अधिकतर छात्रों के सवालो में यह सवाल ज़रूर शामिल होता है की डीफार्मा करने के बाद सैलरी कितना मिलता है यदि आप किसी प्राइवेट हॉस्पिटल में जॉब करते है तो 15 हजार से 20 हजार रूपये तक मिल सकता है यही आप किसी सरकारी हॉस्पिटल में भर्ती हो जाते है तो 20 से 30 हजार के आस पास वेतन हो जाती है यह सैलरी कम ज्यादा भी हो सकता है यहा एक अनुमानित वेतन की बात की गयी है।

डीफार्मा कोर्स पूरा करके यदि छात्र मेडिकल शॉप ओपन करता है तो 50 हजार रूपये से अधिक पैसे कमा सकता है जिसमे पहले कुछ इन्वेस्टमेंट करना होगा।

pharmacy ke baad kya kare?

D pharma क्या होता है? ये तो समझ आ गया लेकिन अब बात करते है कि डी फार्मा के बाद क्या करे, तो मै आपको बता दू डी फार्मा एक डिप्लोमा कोर्स है जिसे पूरा करने के बाद आप आसानी से जॉब कर सकते है या खुद का मेडिकल शॉप खोल सकते है अगर आगे पढाई की बात करे तो पढाई भी कर सकते है।

डी फार्मा के बाद क्या करे? जो अगर आप फार्मेसी का पूर्ण ज्ञान लेना चाहते है या फार्मेसी में ही अपना करियर बनाना चाहते है तो आप डी फार्मा के बाद B pharma कोर्स कर सकते है बी फार्मा एक बैचलर डिग्री कोर्स है जो डी फार्मा के बाद 3 साल और 6 सेमेस्टर में पूरा कर सकते है अगर आप 12th के बाद करते है तो आप 4 साल और 8 सेमेस्टर में बी फार्मा का कोर्स पूरा कर पाएंगे।

डीफार्मा के बाद नौकरी कई क्षेत्र में मिल जाती है जैसे दवा बनाने वाली कंपनी में नौकरी कर सकते है दवा की मार्केटिंग कर सकते है किसी हॉस्पिटल में फार्मेसी की जॉब ले सकते है दवा रिसर्च संस्था में जॉब कर सकते है इसके अलावा भी कई नौकरी वाले विकल्प खुल जाते है।

FAQs

प्र०. d’pharma kya hai?

उ०. इस आर्टिकल को पढ़कर यह ज़रूर समझ गए होंगे की फार्मेसी के क्षेत्र में डीफार्मा एक डिप्लोमा कोर्स है जो 2 साल चार सेमेस्टर में विभाजित है।

प्र०. क्या डीफार्मा करने के बाद सरकारी जॉब मिल सकती है?

उ०. बिलकुल डीफार्मा कोर्स करके गवर्नमेंट जॉब पा सकते है लेकिन इसके लिए आपको तैयारी करना होगा वैकेंसी आने पर आवेदन करना होगा और परीक्षा पास करना होगा फिर आप एक सरकारी फार्मासिस्ट बन पाएंगे।

प्र०. क्या डीफार्मा करने के बाद मेडिकल शॉप चला सकते है?

उ०. इस सवाल का जवाब हाँ है यदि आपने फार्मेसी में डिप्लोमा पूरा कर लिया है तो मेडिकल शॉप के लिए लाइसेंस जारी करवाकर मेडिकल शॉप चला सकते है।

प्र०. डीफार्मा कोर्स पूरा करके कितने मेडिकल शॉप चला सकते है?

उ०. यदि आपने डीफार्मा कोर्स पूरा किया है तो एक मेडिकल शॉप के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते है और एक मेडिकल शॉप चला सकते है।

प्र०. क्या डीफार्मा करके करियर बना सकते है?

उ०. यदि मेडिकल के क्षेत्र में अपना करियर सेट करना चाहते है तो डीफार्मा एक बेहतर कोर्स है जिसे 2 साल में पूरा करके आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते है या खुदका मेडिकल शॉप चला सकते है और अपना करियर सेट कर सकते है।

प्र०. क्या 12th मैथमेटिक्स से उत्तीर्ण छात्र डीफार्मा कोर्स कर सकता है?

उ०. अगर आपको डीफार्मा कोर्स के बारे में बाद में पता चला या 12 वी के बाद आपने सोचा डीफार्मा करने के लिए. और आपने 12th PCM से पास किया है तब भी डीफार्मा कर सकते है ऐसे सवाल अक्सर लोगो के सामने आ जाते है तो इसका जवाब हाँ है आप कर सकते है।

प्र०. क्या डीफार्मा कोर्स करके इंडियन आर्मी में जा सकते है?

उ०. इस का जवाब हाँ है लेकिन इसके लिए वैकेंसी आने पर आवेदन करना होगा और परीक्षा पास करना होगा तभी आप इंडियन आर्मी में फार्मासिस्ट के पद पर भर्ती हो पाएंगे।

प्र०. डीफार्मा करने के मुख्य फायदे क्या है?

उ०. डीफार्मा कोर्स करने के मल्टीप्ल फायदे है यदि जल्दी पढाई पूरी करके पैसे कमाना चाहते है तो ये कोर्स आपको काफी हेल्प कर सकता है क्योकि इस कोर्स को पूरा करके आसानी से मेडिकल के क्षेत्र में जॉब करके या बिज़नेस करके पैसे कमा सकते है।

प्र०. क्या डीफार्मा कोर्स इंग्लिश भाषा में ही होता है?

उ०. अक्सर हिंदी और इंग्लिश भाषा को लेकर लोग कोर्स करने से मना कर देते है यही कारण है की कई लोगो के सवाल होते है की डीफार्मा केवल इंग्लिश में ही होता है तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओ का डीफार्मा कोर्स में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन थोड़ा बहुत इंग्लिश आना ज़रूरी है।

प्र०. डीफार्मा कोर्स के बाद बीफार्मा कोर्स करने के फायदे।

उ०. यदि आप डीफार्मा कोर्स करके बीफार्मा करना चाहते है तो आपका 1 साल का समय बच जायेगा बीफार्मा वैसे चार साल का कोर्स है लेकिन डीफार्मा करने के बाद बीफार्मा कोर्स आप 3 साल और 6 सेमेस्टर में पूरा कर सकते है क्योंकी डी फार्मा में बीफार्मा के कई सब्जेक्ट की जानकारी हो जाती है।

निष्कर्ष

मै उम्मीद करता हूँ कि आपको D Pharma क्या होता हैd pharma full form क्या है इसे अतिरक्त कई प्रश्नो के उत्तर इस लेख में दिया गया है आशा है आपको इन सारे प्रश्नो के उत्तर मिल गए होंगे और आपको यह लेख पसंद आया होगा।

इस पोस्ट से काफी हेल्प मिला होगा और आपको d pharma course से सम्बंधित सारे डाउट क्लियर हो गया होंगा यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है उसका जवाब आपको ज़रूर दिया जायेगा।

यदि आप ऐसे पोस्ट पढ़ेंने में इंटरेस्ट रखते है तो आप हमारे फेसबुक और इंटस्टाग्राम के पेज को फॉलो करे और हर रोज नई नई जानकारी पाये हिंदी में, इसके अलावा इंस्टाग्राम पर कई प्रकार की जानकारी शेयर करता रहता हूँ वहा आप मुझे फॉलो कर सकते है।

यह जानकारी आपके लिए लाभकारी रहा हो पसंद आया हो तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर करे ताकि ऐसे सवालो के जवाब उन्हें भी मिल जाये और डिफार्मेसी से जुडी जानकारी प्राप्त हो जाये।

267 Comments

  1. Sir maine bsc kar liya hai ab mai pharmacy karna chahta hu, sir b.pharm sahi rahega ya d.pharm please help me sir

    1. बीएससी पूरा करने के बाद आप ग्रदुएट हो चुके है अब आपके लिए डीफार्मा सही रहेगा. क्योकि डीफार्मा एक डिप्लोमा है जो 2 साल में कम्पलीट हो जायेगा तथा बीफार्मा एक बैचलर डिग्री है जो 4 साल में कम्पलीट होगा.

    1. हेलो अंशुमान जी
      डीफार्मा करने के बाद आप किसी हॉस्पिटल या मेडिकल शॉप में जॉब कर सकते है अन्यथा आप एक मेडिकल शॉप का रेजिस्टशन करके खुद का मेडिकल चला सकते है ऐसे कई फायदे है जो आप डीफार्मा के बाद ले सकते है.

    1. सचिन जी
      जो अगर आप अपना करियर मेडिकल फील्ड में बनाना चाहते है तो आपको D’pharma चाहिए अगर आपको बैचलर डिग्री चाहिए तो Bsc कर सकते है

    1. अंकित जी
      बीफार्मा करने के बाद आप ग्रेजुएट हो जाते है उसके अलावा आप तीन मेडिकल शॉप चला सकते है रजिस्ट्रेशन करवा कर और किसी फार्मेसी फील्ड में जॉब भी कर सकते है दवा बनने वाली कंपनी में काम कर सकते है इसके अतिरिक्त बहुत सारे फायदे है.

  2. Sar main d pharma karna chahta hun main BA kar liya hai bataiye sar d pharma sahi rahega sar mujhe English kam aati hai

    1. वीरेंद्र जी
      जो अगर आप मेडिकल फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते है तो आपके लिए डीफार्मा बेस्ट है आप कर सकते है रही बात इंग्लिश की तो कोई खास मेटर नहीं करता जब आप डीफार्मा कोर्स करेंगे तो धीरे धीरे इंग्लिश स्ट्रांग हो जाएगी।

  3. Sir आपके द्वारा दी गई जानकारी पूरी तरह से समझ मे आ गई है Sir बहुत बहुत आभार ❤️❤️🙏🙏

  4. Sir mera 4 year ka medical experience h anty Gynologist h hospital me 4 year se sath hu or mai abhi Bsc last year ka exam de rha sir mai apse ye janna chahta hu ki mai Dpharama krne ke bad kya kya kr skta hu is degree ka use mere life me btaie sir or ise camplete krne me kitna expense hoga??

    1. आदिल जी
      जैसा की आपको पता होगा कि फार्मेसी का सबसे पॉपुलर कोर्स डीफार्मा है डीफार्मा करने के बाद आप अपना मेडिकल शॉप चला सकते है उसके अलावा आप किसी मेडिकल पर जॉब कर सकते है या किसी दवा बनाने वाली कंपनी में जॉब कर सकते हो रही बात फीस की तो लगभग 2 लाख से लेकर 2.5 लाख के बीच खर्चा आ सकता है

  5. Sir mene -12 karli he to me D pharma karne ke baad apna medical store chala sakti hu kya…..kuchh problem to nhi hogi

  6. Sir d pharmacy krne k baad government or private jobs k liye kya krna hota h ya inke liye koi test hota h plz sir detail m jankari de

    1. सपना जी
      डीफार्मा करने के बाद गवर्नमेंट जॉब के लिए तैयारी करना होगा और टेस्ट देकर पास करना होगा तथा प्राइवेट जॉब के लिए आप किसी हॉस्पिटल या मेडिकल पर बहुत आसानी से बिना टेस्ट के जॉब पा सकती है

    1. रोहित जी
      आप बीएड के बाद भी डीफार्मा कर सकते है कोई प्रॉब्लम नहीं है

    1. अभिषेक जी कई गवर्नमेंट हॉस्पिटल में फार्मासिस्ट की आवश्यकता होती है तो उस पोस्ट के लिए डीफार्मा छात्र की नियुक्ति की जाती है इसकी तैयारी आप खुद से कर सकते है

  7. Sir.. hamne suna h ki d pharma karne ke bad 3medical ki ragistration kra sakte h kya ye sahi h aur mai abhi is sal addmission bhi kraya huu

    1. कैफ जी
      डीफार्मा करने के बाद आप केवल एक मेडिकल शॉप के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते है वही बीफार्मा करने पर चार मेडिकल शॉप का रजिस्ट्रेशन करा सकते है

  8. Mai bsc first year ke bad kya bsc or d pharma dono kar sakti hu sath me…i mean agar mai sath me karti hu to iske exam sath me padege ya alag alag??

    1. मुस्कान जी
      आप बिलकुल दोनों कोर्स एक साथ कर सकती है लेकिन दोनों कोर्स आप रेगुलर नहीं कर सकती है आपको किसी एक कोर्स को डिस्टेंस यानि प्राइवेट से करना होगा दूसरा सवाल एग्जाम कभी कभी सेम डेट में पड जाने पर आपको प्रॉब्लम हो सकता है.