साइकिल को हिंदी में क्या कहते हैं : Cycle Meaning in hindi.

साइकिल को हिंदी में क्या कहते हैं, cycle-ko-hindi-me-kya-kahte-hai

बचपन में तो हर कोई Cycle चलाया होगा। आपने भी चलाया होगा। लेकिन क्या आपको मालूम है। (साइकिल को हिंदी में क्या कहते हैं) या कार को हिंदी में क्या कहते हैं. या मोटर कार को हिंदी में क्या कहते हैं. रिक्शा को हिंदी में क्या कहते हैं. जो अगर जानना चाहते है। तो यह लेख आपके लिए काफी लाभकारी होने वाला है।

साइकिल की बात की जाए। तो बचपन में हर कोई चलाता है। चाहे वह बड़े घर का बच्चा हो. छोटे घर का बच्चा हो. साइकिल चलाना heath के लिए भी काफी अच्छा होता है। और साइकिल चलाकर एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचा भी जा सकता है। यानि साइकिल एक साधन भी है।

वर्तमान समय में अक्सर लोग हेल्थ के लिए Cycling करते हैं। Morning और Evening में साइकिल चलाते हैं। कई लोगो का साधन ही साइकिल है। साइकिल से एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचते हैं। बीच की दूरी को तय करते हैं। लेकिन हम इस विषय पर चर्चा न करके, इन नामों को हिंदी में क्या कहते हैं इस पर जानकारी प्राप्त करेंगे।

साइकिल को हिंदी में क्या कहते हैं – Cycle ko hindi me kya kahte hai?

Cycle को हिंदी में “द्विचक्र वाहिनी” कहते हैं। साइकिल को और दूसरे नामों से भी जानते हैं। जिसे गांव और कस्बों में साइकिल को पैर से चलने वाला वाहिनी या पैरगाड़ी आदि भी बोल देते हैं।

हर एक इंसान के जीवन में साइकिल का एक अहम रोल रहा होगा। और रहता भी है। क्योंकि किसी भी वाहन को चलाने से पहले बचपन में व्यक्ति Cycle चलाता है। उसके बाद ही और वाहनों (Vehicles) को वह देखता है। और चलाता है। 

अगर जिंदगी में सबसे पहला वाहिनी चलाने की बात की जाए। तो अधिकांश लोगो का साइकिल ही होगा। क्योंकि साइकिल से ही बच्चे शुरुआत करते हैं। आज भी घरों में देखें साइकिल देखने को मिल जाता है। चाहे वह शहर में हो या गांव में, हर जगह साइकिल का Craze है। और बच्चे साइकिल चलाते हैं।

Cycle मीनिंग

  • द्विचक्र वाहिनी
  • पैरगाड़ी 
  • पैडल वाला वाहिनी 
  • दू पहिया वाहन 
  • बाइसिकल 

कार को हिंदी में क्या कहते हैं?

Car को हिंदी में कई अलग-अलग नामों से जाना जाता है। जैसे “सवारी” या “गाड़ी” या “चार पहिया वाहन” ऐसे नामों से जाना जाता है। लेकिन आपको यह बता दे। कि कार का कोई अलग हिंदी मीनिंग नहीं है।

लेकिन कार को कई अलग-अलग नामों से लोग जानते हैं। चार पहिया वाहन, गाड़ी, सवारी, इन नामों से कार को अक्सर लोग जानते हैं। और कार के दूसरे नाम भी हैं। लेकिन कोई इसका अलग शुद्ध हिंदी नहीं है।

रिक्शा को हिंदी में क्या कहते हैं?

रिक्शा को हिंदी में “नरयान” और “तीन पहिया वाहिनी” कहते हैं। रिक्शा दो प्रकार के होते हैं। एक ऑटोमेटिक बैटरी से चलने वाला रिक्शा और एक पैडल से चलने वाला यानी पैर से चलने वाला वाहन, यानि पैरगाड़ी से भी बोल सकते हैं।

आज के जमाने के रिक्शा बैटरी, पेट्रोल, डीजल, सीएनजी, आज से चलते हैं। लेकिन कुछ समय पहले के रिक्शा को देखा जाए। तो वह पैडल से चलते है। यानी पैर से पैडल मार कर चलाया जाता है।

अगर हिंदी मीनिंग देखे तो नरयान कह सकते हैं। तीन पहिया वाहन बोल सकते हैं। पैर गाड़ी बोल सकते हैं। यह रिक्शा का दूसरा नाम है।

और पढ़े.

मोटर कार को हिंदी में क्या कहते हैं?

मोटर कार को हिंदी में इंजन से चलने वाला वाहन या मोटर कार या ऑटोमोबाइल कहते हैं। मोटर वाहन वो होता है। जो ऑटोमेटिक बिना मेहनत के यानी बिना बॉडी एक्टिविटी के चलाया जाता है।

मोटर कार फ्यूल से चलता है। चाहे वह डीजल हो पेट्रोल और सीएनजी हो या बैटरी इन ईधन के द्वारा मोटर कार को चलाया जाता है। मोटर कार को दूसरे और नामों से जान सकते हैं। जो कि मैंने ऊपर बताया है।

अंतिम शब्द

मैंने आपके साथ संबंधित जानकारी शेयर करने का प्रयास किया है। यहां पर साइकिल को हिंदी में क्या कहते हैं. मोटर कार को हिंदी में क्या कहते हैं. कार को हिंदी में क्या कहते हैं इस पर विस्तार से जानकारी देते हुए आपको हिंदी मीनिंग बताएं। और उस पर जानकारी दिया है।

ऐसी जानकारी हमारे ब्लॉग पर पहले से पब्लिश है उन्हें भी पढ़े और अधिक जानकारी प्राप्त करें। इन आर्टिकल का लिंक आपको ऊपर या नीचे मिल जाएगा। उस पर क्लिक करे और जानकारी प्राप्त करें।

Leave a Comment

error: Content is protected !!