CSC क्या है और CSC Center कैसे खोले?

हेलो दोस्तों Catchit.in में आपका बहुत बहुत स्वागत है आज हम लोग जानेगे कि CSC क्या है और CSC Center कैसे खोले? ऑनलाइन जन सेवा केन्द्र का रजिस्टशन कैसे करे. अभी के समय से सारे छोटे बड़े कामो को ऑनलाइन कर दिया गया है जिससे आम लोगो को किसी काम को लेकर बहुत परेशानी होती है तो वो किसी CSC केंद्र जाकर उस काम को करवाते है.

csc center kaise khole
csc center online

जन सेवा केन्द्र कैसे खोले जो अगर आप भी घर बैठे कोई बिज़नेस करना चाहते है तो आप अपने घर पर CSC केन्द्र खोलकर अच्छा पैसा कमा सकते है वर्तमान समय में बहुत पॉपुलर बिज़नेस है इसको आप अपने घर से शुरुआत कर सकते हो जो अगर आपको भी एक CSC kendra खोलना है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े आपको स्टेप बाई स्टेप सारी जानकारी मिल जाएगी जिससे आप आसानी अपना एक सी०एस०सी० केंद्र खोल पाएंगे।  

Csc क्या है What is csc in hindi?

CSC का फुल फॉर्म Common Service Center जन सेवा केन्द्र होता है ये एक किसी व्यक्ति द्वारा सेंटर बनाया जाता है जहा ऑनलाइन तथा ऑफलाइन Based सारे कामो को किया जाता है तथा यहाँ से बहुत सारी सरकारी स्कीम के लिए फॉर्म अप्लाई करना और सर्टिफिकेट बनाना इत्यादि कामो को भी जाता है.

1. Email Marketing क्या है और कैसे यूज़ करते है?
2. Vowifi क्या है Vowifi से फ्री में बात कैसे करे?
3. 5 बेस्ट तरीके ऑनलाइन पैसे कमाने के?
4. Webinar क्या है वेबिनार बिज़नेस कैसे शुरू करे?

इस सेवा को सरकार द्वारा शुरू किया गया था कि हर गावँ में घर घर तक सरकारी सुविधाओं को पहुंचाया जा सके इस लिए सुविधा को शुरू किया गया था और इस सुविधा के तहत लोगो को रोजगार मिले ये मैंन मकसद था इस सेवा को शुरू करने का. इस सुविधा के जरिये से कोई भी अपने कामो को आसानी से करवा सकता है जन सेवा केंद्र के लिये कोई भी ऑनलाइन फॉर्म डालकर अपना रेजिस्टशन करवा सकता है.

VLE क्या है What is VLE in hindi?

VLE का फुल फॉर्म Village lavel Entrepreneur गावँ स्तरीये उद्यमी होता है बेसिकली जन सेवा केंद्र के चालक को ही VLE कहा जाता है इनका काम ग्राम सभा में सरकारी सुविधाओं को हर व्यक्ति तक पहुंचना होता है ये हर ग्राम सभा में अलग अलग होते है.

जन सेवा केंद्र लेने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट (Document) की आवश्यकता पड़ती है? 

जन सेवा लेने के लिए आपके पास कुछ ज़रूरी कागजात होना चाहिए तभी आप Csc ke liye online apply kar sakte hai. जैसे

आपके पास आधार कार्ड और पैन कार्ड होना चाहिए

आप 18 साल के होने चाहिए

एक बैंक अकाउंट होना चाहिए

एक कैंसिल चेक होना चाहिए

कम से कम 10th पास होना ज़रूरी है

आपको कंप्यूटर की थोड़ी बहुत जानकारी होना चाहिए

जन सेवा केंद्र लेने के लिए क्या क्या उपकरण (Equipment) होना चाहिए है?

आपके पास एक दुकान या रूम होना चाहिए

एक बिजली कनेक्शन होना चाहिए

एक कंप्यूटर होना चाहिए

एक प्रिंटर होना चाहिए

एक स्कैनर होना चाहिए

एक पावर बैकअप होना चाहिए

एक इंटरनेट कनेक्शन होना चाचिये

एक कैमरा होना चाहिए

एक इन्वर्टर होना चाहिए

Csc ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करे. how to registaion csc online?

अब आइये जानते कि एक CSC Center कैसे खोले? Csc सेंटर के लिए आप ऑनलाइन रेजिस्टशन कर सकते है ऑनलाइन रेजिस्टशन करने के लिए सबसे पहले आपको www.csc.gov.in की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आप अपना पंजीकरण कर सकते है जो अगर आपको ऑनलाइन रेजिस्टशन करने मे कोई भी परेशानी हो तो आप ये विडिओ देख सकते हो।

Csc सेंटर से कितना पैसा कमा सकते है?

जन सेवा केंद्र से कमाई की बात करे तो वो आपके एरिया और आपके काम के ऊपर निर्भर Depend करता है कि आपके पास कितना काम है जो अगर आपके एरिया में थोड़ा बहुत काम ज्यादा नहीं तो आप कम से कम 20 हजार से 30 हजार रूपये तक बहुत आसानी से कमा सकते है और इससे ज्यादा भी कमा सकते है क्योकि अब तो सारे कामो को ऑनलाइन कर दिया गया और लगभग लोग सारे कामो को जन सेवा केंद्र से ही करवाते है.

Csc सेंटर क्यों लेना चाहिए? 

दोस्तों CSC सेंटर लेने की बात करे तो जो अगर आपके पास कोई रोजगार नहीं तो आप जन सेवा केंद्र लेकर आप बहुत आसानी से चला सकते हो और यहाँ से बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हो ये एक बहुत अच्छा जरिया हो सकता है पैसा कमाने के लिए तो आप भी अपने घर के आस पास शुरू करे.

 CSC Center खोलने में कितना पैसा लग सकता है?

दोस्तों जन सेवा केंद्र खोलने में बहुत ज्यादा पैसा नहीं लगता बस आपके पास ज़रूरत का सामान होना चाहिए तथा खर्चे की बात करे तो आप 50 हजार रूपये में आसानी से एक जन सेवा केंद्र खोल सकते हो ऑनलाइन रेजिस्टशन का कोई फीस नहीं लगता है बस आपको पास जन सेव केंद्र में यूज़ होने वाला उपकरण होना चाहिए।

नोट:-मै उम्मीद करता हु कि आपको CSC क्या है और CSC Center कैसे खोले? इस पोस्ट से आपको बहुत हेल्प मिला होगा और आपको भी अपने CSC center kholne से सम्बंधित सारे प्रॉब्लम दूर हो गये होंगे और इस आर्टिकल से बेहतर जानकारी मिली होगी तो ऐसे पोस्ट को पढ़ने के लिए हमारे फेसबुक और इंस्टाग्राम के पेज को लाइक और फॉलो करे और सबसे पहले जानकारी पाये और आर्टिकल को शेयर करे।(धन्यवाद)

4 thoughts on “CSC क्या है और CSC Center कैसे खोले?”

  1. गाव में रह रहे लोगों के लिए ये तो बहुत ही बढ़िया तरीक़ा है पैसे कमाने का, आपके इतना अछे से पोस्ट में समझया आपका आभार

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!