“Credited meaning in hindi” क्रेडिट का हिंदी अर्थ क्या है?

Credited-meaning-in-hindi

क्रेडिट (Credit) क्या आप भी क्रेडिटेड का हिंदी अर्थ जानना चाहते हैं। और आपको पहले से मालूम नहीं है। कि Credited meaning in hindi. क्रेडिटेड का हिंदी अर्थ क्या होता है. credited meaning in bank in hindi. credit in bank meaning in hindi. क्रेडिट का मतलब क्या होता है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे।

अगर आपका बैंक में खाता है। या बैंकिंग से जुड़े क्षेत्र में आप काम करते हैं। या जानकारी रखते हैं। तो आप भली-भांति क्रेडिट शब्द से वाकिफ होंगे। कई लोगों को क्रेडिट का सही अर्थ मतलब नहीं मालूम होता है। तो चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। इस लेख के माध्यम से आपको क्रेडिट का मीनिंग बताएं।

क्रेडिट और डेबिट शब्द बैंक में काफी हद तक यूज़ किया जाता है। अगर आपका भी बैंक में खाता है। और आप कभी बैंक के पासबुक को देखें। तो उसमें डेबिट और क्रेडिट काफी ज्यादा मेंशन होता है। इसका मतलब क्या होता है। अक्सर लोगो को मालूम नहीं होता है।

कई बार बैंक में पैसा जमा करने पर निकालने पर मोबाइल पर मैसेज भी आता है। अमाउंट से डेबिटेड या क्रेडिटेड इन शब्दों को लेकर लोग कंफ्यूज होते हैं। कि डेबिटेड का मतलब क्या होगाऔर क्रेडिट का मतलब क्या होगा

Credited meaning in hindi – क्रेडिट मीनिंग इन हिंदी

Credited और Debited बैंकिंग सेक्टर और Accounting के क्षेत्र में काफी पॉपुलर शब्द है। अकाउंट क्षेत्र में यह एक तरह से एक सिक्के के दो पहलू होते हैं। जहां पर डेबिट होता है। वहां पर क्रेडिट भी होता है। एक साइड में डेबिट होगा एक साइड में क्रेडिट होगा।

बैंक में Credited का Meaning पैसा जमा करने से हैं। यानी आपके खाते में पैसा जमा किया गया। तो Credited लिख कर मैसेज आएगा। जिसमें Amount Credited का मैसेज दिखाया जाएगा। वही आप पासबुक प्रिंट करेंगे या बैंक स्टेटमेंट निकालेंगे। तो उसमें भी दिखाया जाएगा।

उदाहरण के लिए अगर आपने ₹5,000 अपने बैंक अकाउंट में Deposit किया है। तो आपको मोबाइल पर मैसेज आएगा ₹5,000 Credited का आएगा। इस अकाउंट में ₹5,000 जमा किया गया है। इसके अलावा भी क्रेडिटेड का कई अर्थ है। वह भी आप जान ले।

क्रेडिट का मतलब लोग कई अलग-अलग निकालते हैं। लेकिन इस लेख के माध्यम से आपको विस्तार से Credited meaning in hindi में आप को समझाने वाले हैं। इससे आप समझ पाएंगे। कि क्रेडिटेड का असली मतलब क्या होता है। 

Credited meaning in bank in hindi

  • जमा 
  • बैंक खाते में पैसा जमा किया गया 
  • आंकलित
  • श्रेय 
  • श्रेय दिया गया 
  • खाते में पैसा आया 
  • खाते में पैसा जमा 
  • खाते में जमा रकम 
  • आपके खाते में राशि जमा
  • बैंक खाते में पैसे आये
Debited meaning in hindiऑनलाइन बैंक बैलेंस कैसे चेक करे?
बैंक अकाउंट कैसे खोलते है?No Pain No Gain in Hindi

Credit in bank meaning in hindi

इन शब्दों को अपने बैंकों में अक्सर देखा होगा यूज करते हुए। क्रेडिट शब्द का यूज तब होता है। जब बैंक अकाउंट में कोई भी राशि किसी के द्वारा जमा की जाती है। या किसी से आप अपने अकाउंट में पैसे मंगवाते हैं। तो क्रेडिट शब्द का इस्तेमाल करके वह अमाउंट दिखाया जाता है।

अगर आप कभी भी कैश डिपाजिट करते हैं। तो आपके मोबाइल पर Credited करके Amount दिखाया जाएगा। क्रेडिट से आप यही समझ सकते हैं। कि जब बैंक खाते में पैसा जमा किया जाता है। तो उसे बैंक के द्वारा Credit शब्द से दर्शाया जाता है।

अगर एक उदाहरण के द्वारा देखा जाए। तो कुछ इस तरह से अकाउंट में पैसा जमा होता दिखाया जाता है। Your A/c ********123456 is Credited by Rs. 5,000. Total Bal : Rs. 5000. कुछ इस प्रकार से मोबाइल पर मैसेज आता है। और दिखाया जाता है।

अब आपको क्रेडिट शब्द का सही मतलब पता चल गया होगा। क्रिकेट का सही अर्थ क्या होता है। क्रेडिट का सही अर्थ यही होता है। कि आपके खाते में कुछ अमाउंट जमा किया गया है। अगर बैंकिंग क्षेत्र में देखा जाए। तो इसके अलावा भी कई और अर्थ हो सकता है। जैसे- श्रेय देना, किसी को क्रेडिट देना, उसके बारे में बताना, उसके बारे में विस्तार से चर्चा करना, ये भी क्रेडिट का मतलब हो सकता है।

क्रेडिट का हिंदी मतलब क्या होता है?

क्रेडिट शब्द का अधिकतर बैंकों और एकाउंटिंग क्षेत्र में यूज किया जाता है। इस शब्द का तभी यूज किया जाता है। जब आपके पास किसी के द्वारा पैसे आते हैं। अगर एक उदाहरण के द्वारा देखा जाए। आपका अकाउंट किसी बैंक में है। और आप किसी अपने दोस्त से कुछ पैसे मंगवाते हैं। जो उसके द्वारा आपके अकाउंट में जमा किए जाते हैं।

तब आपको एक मैसेज आता है। योर अकाउंट क्रेडिटेड दिस अमाउंट। पैसा आपके अकाउंट में जमा किया गया है। इस तरह करके आपको मैसेज मिलता है।

डेबिट और क्रेडिट अकाउंट में काफी यूज किया जाता है। डेबिट का मतलब जमा पैसा निकालना जब कंपनी से पैसा निकलता है। तो डेबिट करके दिखाया जाता है। और वही जब कंपनी में पैसा आता है तो क्रेडिट करके दिखाया जाता है।

इसी प्रकार से बैंक के अकाउंट में भी होता है। अगर आपके बैंक अकाउंट में पैसा जमा होता है। तो कि क्रेडिटेड करके दर्शाया जाएगा। वही जब आपके अकाउंट से पैसा निकलता है। तो डेबिटेड करके दर्शाया जाएगा। वह आप अपने मोबाइल में आए हुए मैसेज में भी देख सकते हैं।

लेख के बारे में

अब आपको आपके प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा। और आपको यह जानकारी हो गया होगा। कि Credited meaning in hindi, क्रेडिटेड का हिंदी अर्थ क्या है. और डेबिटेड का मतलब क्या होता है। इन शब्द से रूबरू हो गए होंगे। और आपको आपके प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा।

यदि लेख से जुड़ा आपका किसी प्रकार का कोई प्रश्न है। जिसका उत्तर जानना चाहते है। उसे आप कमेंट में मेंशन करके पूछ सकते हैं। आपके प्रश्न का उत्तर अवश्य दिया जाएगा।

और जानकारी के लिए नीचे मेंशन आर्टिकल लिंक पर क्लिक करके दूसरे लेख पढ़ सकते हैं। और अधिक जानकारी ले सकते हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!