12 वीं कॉमर्स के बाद सरकारी नौकरिया | कॉमर्स जॉब्स लिस्ट एंड सैलरी।

बहुत सारे स्टूडेंट कॉमर्स की करते है और इसी क्षेत्र में नौकरी पाने की तमन्ना रखते है अगर आप भी 12 वीं कॉमर्स के बाद सरकारी नौकरिया करना चाहते है या (कॉमर्स जॉब्स लिस्ट एंड सैलरी) के बारे में जानना चाहते है तो इस लेख को अंत तक पढ़े। इसमें हम लोग कॉमर्स सब्जेक्ट से पढ़े विद्यार्थी कौन सी नौकरी प्राप्त कर सकते है इस विषय पर चर्चा करेंगे।

आज के समय में सरकारी नौकरी पाना काफी मुश्किल काम है लेकिन प्रयत्न और मेहनत करने वाले स्टूडेंट अवश्य नौकरी प्राप्त कर सकते है। सरकारी नौकरीयो के लिए कम्पटीशन काफी हद तक बढ़ चूका है ये कोई कॉमर्स बैकग्राउंड वाले कैंडिडेट के लिए ही नहीं। बल्कि सभी बैकग्रॉउंड से पढ़ रहे विद्यार्थी के लिए सरकारी नौकरी पाना काफी बड़ा टास्क रहता है।

हर Candidate का सरकारी नौकरी करने का एक सपना होता है कोई सरकारी डॉक्टर बनना चाहता है कोई सरकारी वकील बनाना चाहता है कोई पुलिस और इंजीनियर बनना चाहता है बैंक में नौकरी करना चाहता है रेलवे में बहुत सारे कैंडिडेट नौकरी प्राप्त करना चाहते है।

सरकारी नौकरियों के लिए विद्यार्थी काफी मेहनत करते है फिर भी कई विद्यार्थी सरकारी नौकरी पाने में कामयाब नहीं हो पाते है अगर आपने 12th Commerce से किया है और सरकारी नौकरी के बारे में सोच रहे है तो आप इन नौकरी के लिए तैयारी कर सकते है।

12 वीं कॉमर्स के बाद सरकारी नौकरिया।

commerce-job-list-and-salary

इस लेख के माध्यम से 12 वीं कॉमर्स के बाद सरकारी नौकरियों की लिस्ट शेयर करने वाला हूँ. बहुत ऐसी सरकारी नौकरी है जिसे कॉमर्स बैकग्राउंड से पढाई करने वाले कैंडिडेट ही कर सकते है. जिसमे साइंस बैकग्राउंड से पढाई करने वाले स्टूडेंट एनरोल नहीं कर सकते है न ही मैथ और आर्ट से पढाई करने वाले विद्यार्थी आवेदन कर सकते है।

बहुत सारे विद्यार्थी जॉब ओरिएंटेड कोर्स में दिलचस्पी लेते है यानि जिस कोर्स को पूरा करके आसानी से नौकरी लग जाये। जिसमे बहुत सारे डिप्लोमा कोर्स और प्रोफेशनल कोर्स आते है। उन कोर्सो की अक्सर विद्यार्थी पढाई करना चाहते है जिससे कोर्स करने के बाद नौकरी लग जाती है।

अगर आप भी ऐसे कोर्स की खोज कर रहे है और आपने कॉमर्स बैकग्रॉउंड से पढाई की हुयी है तो इस आर्टिकल में आपको कॉमर्स बैकग्राउंड से जुड़े कई नौकरीयो से रूबरू करवाने वाला हूँ। जिससे आप कॉमर्स में ही आगे की पढाई करके नौकरी प्राप्त पाएंगे।

कॉमर्स में जॉब।

  1. स्टेट पुलिस
  2. एसएससी
  3. रेलवे
  4. डिफेन्स
  5. कंपनी सेक्रेटरी

1. स्टेट पुलिस

अगर कॉमर्स बैकग्राउंड से पढाई पूरी करके पुलिस विभाग में नौकरी करना चाहते है तो आप पुलिस की नौकरी के लिए आवेदन करके परीक्षा में बैठ सकते है। स्टेट पुलिस के लिए कई अलग अलग स्टेट में अलग अलग एग्जाम कराये जाते है। इसमें police constable, constable driver, reserved civil police, और sub inspector, के पद होते है यह पद स्टेट के हिसाब से निर्धारित किये गए है।

एग्जाम नाम

  • आंध्र प्रदेश एसआई
  • दिल्ली पुलिस भर्ती
  • महाराष्ट्र पुलिस भर्ती
  • उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल

इन एग्जाम को उत्तीर्ण करके आप पुलिस विभाग में नौकरी पा सकते है लेकिन इन राज्यों के अनुसार कैंडिडेट की योग्यता और सैलरी निर्धारित की गयी है जिस राज्य में आप पुलिस की नौकरी पाना चाहते है। उसके बारे में और खोज कर सकते है।

2. एसएससी

12वी कॉमर्स से पास करने के बाद आप SSC (Staff Selection Commission) में दो एग्जाम दे सकते है इन दोनों एग्जाम में एक से अधिक पोस्ट है इन पोस्ट पर आप नियुक्ति पा सकते है। लेकिन एसएससी की परीक्षा के लिए आपको काफी मेहनत की आवश्यकता होगी इसकी तैयारी करनी होगी।

एग्जाम नाम

  • SSC CHSL :- अगर एसएससी सीएचएसएल (Staff Selection Commission Combined Higher Secondary Level Exam) में कैंडिडेट 12वी कॉमर्स के बाद बैठ सकते है अगर इसमें आने वाले पोस्ट की बात करे तो चार पोस्ट आते है पहला Lower Division Clerk दूसरा Data Entry Operator तीसरा Postal Assistant चौथा Shorting Assistant इन पदों के आप ssc chsl परीक्षा दे सकते है।
  • SSC Stenographer :- इस परीक्षा में दो पोस्ट आते है पहला Stenographer Grade C दूसरा Stenographer Grade D इन पदों के लिए आप एसएससी स्टेनोग्राफर का एग्जाम दे सकते है।

अगर इन पदों के भर्ती होने के लिए उम्र की बात करे तो सभी कैंडिडेट की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होना चाहिए और अधिकतम आयु 30 वर्ष तक होनी चाहिए। यह आयु और पोस्ट एग्जाम के अनुसार कम ज्यादा हो सकता है।

3. रेलवे

बहुत सारे कैंडिडेट 12वी कॉमर्स से उत्तीर्ण करके रेलवे में जाना चाहते है तो रेलवे में कॉमर्स विद्यार्थी के लिए कई पोस्ट और एग्जाम होते है जिसे कॉमर्स कैंडिडेट देकर रेलवे में नौकरी प्राप्त कर सकते है इसमें अलग अगल एग्जाम है जिसमे कई पोस्ट है आइये जानते है।

एग्जाम नाम

  • RRB NTPC :- अगर रेलवे में नौकरी के लिए उत्सुक है तो RRB NTPC (Railway Recruitment Board Non-Technical Popular Categories) इसमें पांच पोस्ट है जिसमे पहला Account Clerk Cum Typist दूसरा Junior Clerk तीसरा Commercial Cum Ticket Clerk चौथा Ticket Clerk पांचवा Junior Time Keeper इन पदों के लिए आप RRB-NTPC एग्जाम दे सकते है।
  • RRF Constable :- इस एग्जाम में एक ही पोस्ट होता है वो है Constable का अगर आप कांस्टेबल बनना चाहते है तो आपको आरआरएफ कांस्टेबल का एग्जाम देना होगा।
  • SER भर्ती :- अगर आप टाइपिंग करने में दिलचस्पी लेते है तो SER Recruitment एग्जाम दे सकते है और Typist पद पर नौकरी प्राप्त कर सकते है।

इन सभी पदों के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष रखी गयी है और अधिकतम आयु पोस्ट और एग्जाम के हिसाब से रखी गयी है इसलिए एग्जाम और पोस्ट चुनते समय इस पर गौर करे। सैलरी भी पोस्ट के अनुसार बताई गयी है।

4. डिफेंस

अगर आप Indian Navy और Indian Coast Guard में नौकरी पाना चाहते है तो आप कॉमर्स से 12वी उत्तीर्ण करके डिफेन्स में नौकरी के लिए आवेदन और परीक्षा दे सकते है इसके लिए आपको वैकेंसी आने पर आवेदन करना होगा फिर परीक्षा में शामिल होकर परीक्षा पास करना होगा इसमें दो एग्जाम दे सकते है।

एग्जाम नाम

  • Indian Navy :- इस एग्जाम को पास करने के बाद दो पोस्ट मिलते है जिसमे पहला आता है Cadet और दूसरा आता है Sailor इन पदों के लिए आप Indian Navy के परीक्षा में शामिल होना होगा। अधिक जानकारी के लिए आप इन पदों को गूगल कर सकते है।
  • Indian Coast Guard :- इसमें एक ही पोस्ट आता है वो Navik (General Duty) इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद आप नाविक बन सकते है।

इन सभी पदों के भर्ती के लिए न्यूनतम आयु अलग अलग तय की गयी। जैसे Cadet के लिए 19 – 21 वर्ष Sailor के लिए 17 – 20 वर्ष और Navik के लिए 18 – 22 वर्ष तय की गयी है। अगर आप डिफेन्स में नौकरी करना चाहते है तो इन पदों के लिए परीक्षा दे सकते है।

5. कंपनी सेक्रेटरी

अगर आपने 12वी में कॉमर्स की पढाई की है और आगे भी कॉमर्स की पढाई करना चाहते है। तो आप कंपनी सेक्रेटरी की पढाई कर सकते है। और सरकारी कंपनी के सेक्रेटरी बन सकते है यानि सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते है ये भी काफी अच्छा विकल्प है कॉमर्स कैंडिडेट के लिए।

कंपनी सेक्रेटरी बनने के लिए विद्यार्थी को सीएस की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी जोकि काफी तफ होता है इसके लिए कैंडिडेट को काफी मेहनत करनी पड़ सकती है।

अधिक जानकारी के लिए आप यह आर्टिकल पढ़ सकते है इसमें स्टेप वाई स्टेप बताया गया है की किस तरह से आप कंपनी सेक्रेटरी बन सकते है यह लेख पढ़े :- CS (Company Secretary) कैसे बने?

कॉमर्स जॉब्स लिस्ट एंड सैलरी।

अगर 12 वीं कॉमर्स के बाद नौकरियों की तलाश कर रहे है तो ऊपर बताये जॉब के लिए आप तैयारी कर सकते है और वैकेंसी आने पर आवेदन कर सकते है फिर परीक्षा में बैठकर उत्तीर्ण करके नौकरी प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा भी कॉमर्स के बाद कई नौकरी के विकल्प कैंडिडेट के पास रहता है।

अगर कॉमर्स स्टूडेंट के सैलरी की बात की जाये तो यह निर्धारित नहीं बताया जा सकता है क्योकि सभी नौकरीयो की सैलरी अलग अलग कम ज्यादा हो सकती है इसलिए आप जिस भी नौकरी के लिए तैयारी कर रहे है उससे सम्बंधित जानकारी इंटरनेट से प्राप्त कर सकते है।

12 वीं कॉमर्स के बाद कोर्स की लिस्ट।

अगर आप बारहवीं पास करने के लिए ग्रेजुएशन या प्रोफेशनल कोर्स करना चाहते है तो आपको इन कोर्सो में से चुनना चाहिए इसमें कई ग्रेजुएशन कोर्स मैं आपको बता रहा हूँ। वो अपने इंटरेस्ट के हिसाब से चुन सकते है।

12 वीं कॉमर्स के बाद नौकरियों की लिस्ट।

आशा करते है दी गयी जानकारी 12 वीं कॉमर्स के बाद सरकारी नौकरिया कौन कौन सी कर सकते है इससे सम्बंधित आपको जानकारी प्राप्त हुआ होगा। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर पहले से कई आर्टिकल पब्लिश किये जा चुके है। जिसे आप पढ़ सकते है और जानकारी प्राप्त कर सकते है।

यह लेख आपको पसंद आया हो आपके द्वारा खोजे जा रहे प्रश्न की जानकारी मिला हो तो इस लेख को और लोगो को भी शेयर करे। ताकि यह जानकारी और कैंडिडेट तक पहुंच सके। जो बारहवीं कॉमर्स के बाद करियर विकल्प खोज रहे है तो उन्हें इस लेख से काफी हेल्प मिल सकता है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!