Coindcx क्या है | Coindcx में अकाउंट कैसे बनाये?

कॉइन डीसीएक्स आज के समय में काफी पॉपुलर हो चूका है बहुत सारे नए यूजर इस प्लेटफार्म के बारे में विशेष जानकारी जनना चाहते है इसलिए मैं इस लेख के जरिये Coindcx क्या है. (coin dcx kya hai) Coindcx में अकाउंट कैसे बनाये, इसके अतिरिक्त कॉइन डीसीएक्स की जानकारी मैं इस लेख में आपके साथ शेयर करने वाला हूँ।

यदि आप क्रिप्टोकरेन्सी निवेशक होंगे या निवेश करने के बारे में सोच रहे होंगे तो आपने Coin DCX का नाम ज़रूर सुना ही होगा क्योकि क्रिप्टो करेंसी Investor इस Application को काफी पसंद कर रहे है इसके अलावा भी बहुत सारे प्लेटफार्म है ऑनलाइन Crypto Currency में investment करने के लिए लेकिन यह App बहुत सारे निवेशकों का लोकप्रिय बन गया है।

आज क्रिप्टोकरेन्सी बूम पर है बहुत सारे नए निवेशक क्रिप्टोकरेन्सी में निवेश करना चाहते है और पुराने निवेशक अपने निवेश को क्रिप्टो में बढ़ा रहे है क्रिप्टो करेंसी की भारत में काफी चर्चाये है जिसका कारण यही है अच्छा रिटर्न 1 Bitcoin का मूल्य एक साल पहले 12 लाख रूपये था वही आज की बात करे तो 1 Bitcoin का मूल्य 50 लाख रूपये से ऊपर हो गया है।

इससे आप अंदाजा लगा सकते है की क्रिप्टो करेंसी में निवेशक कितना प्रतिशत अपने निवेश से प्रॉफिट कमा सकते है Bitcoin के अतिरिक्त AltCoin भी काफी अच्छा रिटर्न निवेशक को दे रहे है इसलिए वर्तमान समय में क्रिप्टोकरेन्सी निवेश बढ़ रहा है क्रिप्टोकरेन्सी में निवेश के लिए कई Exchange इंटरनेट पर मौजूद है उसमे से भारतीयों का संबसे लोकप्रिय अप्प कॉइन डीसीएक्स है।

Coindcx क्या है – Coindcx kya hai in hindi?

coindcx-kya-hai-in-hindi

Coin DCX एक Crypto Exchange App और Website हैं इस एप्लीकेशन से निवेशक Bitcoin Ethereum के अतिरिक्त अलग अलग Altcoin में कॉइन डीसीएक्स के जरिये निवेश शुरू कर सकते है इन प्लेटफार्म से निवेशक केवल 100 रूपये से निवेश करना शुरू कर सकते है साथ ही Trading और क्रिप्टो करेंसी Buy और Sell कर भी सकते है।

कॉइन डीसीएक्स की शुरुआत सन 2018 में हुयी थी इसके Co-Founder (Neeraj khandelwal) और CEO (Sumit Gupta) है CoinDCX के अलावा भी इनके कई प्रोडक्ट है जैसे CoinDCX Pro, CoinDCX Learn, Cosmex, Prime, ये सारे प्लेटफार्म कॉइन डीसीएक्स के है CoinDCX Learn के द्वारा नए निवेशक को ट्रेडिंग और निवेश करने के लिए ट्रेंड किया जाता है। जोकि बिलकुल फ्री है नए निवेशक के अच्छा अवसर है।

कॉइन डीसीएक्स पर लगभग 50 अलग अलग कॉइन लिस्ट है जिसमे निवेशक न्यूनतम निवेश से शुरू कर सकता है कई ऐसे भी कॉइन है जिसमे निवेशक सिर्फ 10 रूपये से निवेश शुरू कर सकता है इसके लिए Activate CoinDcx का अकाउंट निवेशक के पास होना ज़रूरी है तभी वह निवेश के साथ ट्रेडिंग कर सकता है।

निवेश से पहले निवेशक को CoinDCX में अपना अकाउंट बनाना अनिवार्य है इसकी पूरी जानकारी मैं आपको आगे लेख देता हूँ CoinDCX पर अकाउंट बनाते ही 100 रूपये का Bitcoin Bonus के रूप में मिलता है इस माध्यम से भी लाखो कमा सकते है बस आपको Invite & Earn का इस्तेमाल करना है अपने फ्रेंड को Refer करो और पैसे कमाओ।

CoinDCX के लिए ज़रूरी दस्तावेज।

अगर आप कॉइन डीसीएक्स पर अपना अकाउंट बनाना चाहते है तो आपके पास कुछ ज़रूरी दस्तावेज होने चाहिए ये सारे दस्तावेज होने पर आप कॉइन डीसीएक्स में अपना अकाउंट एक्टिवेट कर सकते है।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • करंट टाइम सेल्फी
  • स्क्रीन सिग्नेचर

Coindcx में अकाउंट कैसे बनाये?

बड़ी आसानी से CoinDCX में 5 – 7 मिनट में अकाउंट बना सकते है लेकिन Account Activate होने में लगभग 24 घंटे लग सकते है कई बार इससे कम समय में ही एक्टिवेट हो जाता है अकाउंट बनाने से पहले ध्यान दे यदि आप Coin DCX से 100 रूपये कामना चाहते है तो आपको निचे दिए लिंक से कॉइन डीसीएक्स डाउनलोड करना चाहिए यदि आप डायरेक्ट अप्प को डाउनलोड करके अकाउंट बनायेगे तो आपको बोनस नहीं मिलेगा।

  • सबसे पहले आप CoinDSX Download लिंक पर क्लिक करे और एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में install करे।
  • App Install होने के बाद आपको उसे ओपन करना है दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे पहला Sing up With Email और दूसरा Sing in With Email यदि आपका अकाउंट पहले से बना है तो आपको दूसरे वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है नहीं तो आपको पहले वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद नया Page ओपन होगा उमसे Name, Email ID, और नया Password Create करना है फिर Continue का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक कर देना है।
  • फिर Email Verification का स्टेप आता है Email डालना है उसके बाद आपके Email पर एक OTP आएगा उसे डालना है।
  • अगले स्टेप पर Mobile Number Verify करना होगा इसमें आपको पहले मोबाइल नंबर डालना है OTP आएगा उसे डालकर वेरिफिकेशन पूरा कर लेना है।
  • ये सारे स्टेप कम्पलीट होने पर आप CoinDCX में लॉगिन हो जायेगे लेकिन अभी आपका अकाउंट एक्टिवेट नहीं हुआ है अब बारी आती है Bank Account जोड़ने और KYC करने की।
  • KYC के लिए आपको Account वाले ऑप्शन पर जाना है फिर Account Setting के ऑप्शन पर क्लिक करना है और अपना आधार कार्ड पैन कार्ड एक सेल्फी अपलोड करे हस्ताक्षर करके और Submit करे आपका अकाउंट 24 घंटे में एक्टिवेट हो जायेगा फिर आप वहा से निवेश और ट्रेडिंग करना प्रारम्भ कर सकते है।

क्या CoinDCX सेफ है?

कई निवेशक के मन यह प्रश्न होगा की coindcx सेफ है की नहीं निवेश कर सकते है की नहीं तो आप इस एप्लीकेशन की लीगल दस्तावेज इसकी वेबसाइट पर देख सकते है वहा से आप कॉइन डीसीएक्स की विशेष जानकारी प्राप्त कर सकते है।

CoinDCX काफी पॉपुलर एप्लीकेशन है कॉइन डीसीएक्स के मुताबिक 40 लाख से अधिक Active User है इसके अतिरिक्त 40M+ Trading Volume और 60 लाख से अधिक Coin Dcx में अकाउंट बने है 60 लाख से अधिक भारतीयो द्वारा क्रिप्टो निवेश के लिए कॉइन डीसीएक्स को चुना गया है। इससे आप यह समझ सकते है की कॉइन डीसीएक्स सुरक्षित है या नहीं है।

इसके अलावा हालही में coindcx के ब्रांड अम्बेस्डर के रूप में अमिताभ बच्चन को चुना गया है चार अक्टूबर 2021 को कॉइन डीसीएक्स के द्वारा अमिताभ बच्चन को क्रिप्टोकरेन्सी के बारे में जागरूकता फ़ैलाने के लिए ब्रांड अम्बेस्डर बनाया गया है इससे कॉइन डीसीएक्स की काफी तेजी से पॉपुलैरिटी बढ़ रही है इससे नए निवेशक इस एप्लीकेशन को काफी पसंद कर रहे है और सेफ समझ रहे है जोकि सच है आप भी यहाँ से निवेश करना शुरू कर सकते है।

Coindcx review in hindi.

यहाँ पर हम लोगो ने कॉइन डीसीएक्स की विशेष जानकारी प्राप्त की है इसमें केवाईसी के अलावा अकाउंट कैसे बनाते है कॉइन डीसीएक्स सेफ है की नहीं और अकाउंट बनाने के लिए किन किन डॉक्युमेंट्स की आवश्यकता पड़ती है और Coindcx क्या है इस पर विशेष जानकारी तो जान ही चुके होंगे।

आशा करता हूँ इस विषय से जुड़े आपके प्रश्नो के उत्तर मिले होंगे कॉइन डीसीएक्स की सम्पूर्ण जानकारी मैं इस लेख के अंतर्गत अपने पाठको को देने का प्रयास किया है उम्मीद करता हूँ की आपके द्वारा खोजे रहे है प्रश्न का उत्तर इस लेख से मिला होगा यदि आपका इससे सम्बंधित कोई अन्य प्रश्न है जिसका आप उत्तर जानना चाहते है तो आप लेख निचे कमेंट सेशन से अपने प्रश्न का उत्तर जान सकते है।

इस ब्लॉग पर डेली बेसेस पर ऐसी ही कई जानकारिया शेयर की जाती है जैसे बैंकिंग फाइनेंस अप्प रिव्यु और टेक्नोलॉजी से जुडी जानकारी मैं इस ब्लॉग के जरिये शेयर करता रहता हूँ अधिक जानकारी के लिए हमारे दूसरे लेख पढ़ सकते है यह लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले जिससे और नए निवेशक को यह यूज़फुल जानकारी प्राप्त हो सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!