कोचिंग के बिना आईआईटी की तैयारी कैसे करें?

आईआईटी संस्थानों से बहुत सारे स्टूडेंट के पढाई करने के सपने होते है। लेकिन यह सपने पूरा करने के लिए स्टूडेंट को काफी मेहनत करनी होती है। आईआईटी में प्रवेश के लिए तैयारी करनी पड़ती है। लेकिन कोचिंग के बिना आईआईटी की तैयारी कैसे करें? आईआईटी में कितनी सीटें हैं, आईआईटी की फीस कितनी है, इन सभी प्रश्नो पर विस्तार चर्चा करेंगे।

क्या कोचिंग के बिना आईआईटी के लिए तैयारी कर सकते है। “जी हाँ” बिलकुल कर सकते है इसी विषय पर विस्तार से इस लेख में जानकारी हासिल करेंगे। साथ ही आईआईटी संस्थानों में प्रवेश लेने के लिए कौन कौन से एंट्रेंस एग्जाम देने पड़ते है। और स्टूडेंट की न्यूनतम योग्यता कितनी होनी चाहिए।

इंजीनियरिंग करने के लिए आईआईटी सबसे प्रसिद्ध संस्थान है। लेकिन आईआईटी में सभी स्टूडेंट को प्रवेश मिल पाना मुश्किल होता है। आईआईटी में प्रवेश लेने की प्रकिर्या काफी कठिन है। उससे पहले कई एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करने होते है। बिना एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई किये हुए आईआईटी में प्रवेश नहीं मिलता है।

आज भारत के कई अलग-अलग राज्यों में IIT,s मौजूद है। लेकिन सबसे पहले IIT वेस्ट बंगाल के खड़गपुर में भारत सरकार के द्वारा 1951 में स्थापित किया गया था। आज भारत के कई राज्यों में आईआईटी संस्थान मौजूद है। जिसमे स्टूडेंट प्रवेश लेकर इंजीनियरिंग की शिक्षा प्राप्त कर सकते है।

कोचिंग के बिना आईआईटी की तैयारी कैसे करें?

coaching-ke-bina-iit-ki-taiyari-kaise-kare

आज स्टूडेंट के पास तैयारी करने के एक से अधिक विकल्प है। यदि स्टूडेंट चाहे तो कोचिंग इंस्टिट्यूट ज्वाइन करके अपनी तैयारी करे। नहीं तो वह घर से ही अपनी सेल्फ स्टडी से तैयारी कर सकता है। जिसमे ऑनलाइन और बुक स्टडी या इंटरनेट स्टडी शामिल कर सकता है।

किसी भी कॉम्पिटिटिव एग्जाम के लिए कोचिंग से तैयारी करना अनिवार्य नहीं है। स्टूडेंट अपने सुविधा के अनुसार तैयारी का विकल्प चुन सकते है। कई ऐसे टॉपर आपको मिल जायेंगे। जिन्होंने कभी कोचिंग ज्वाइन करके तैयारी ही नहीं की है वह बिना कोचिंग के तैयारी करके एग्जाम टॉप किये है। यह स्टूडेंट पर निर्भर करता है की वह किस तरह परीक्षा की तैयारी करना पसंद करता है।

आईआईटी परीक्षा काफी कठिन होती है। इसलिए अधिकतर स्टूडेंट कई अलग-अलग तरीको से अपनी तैयारी करते है लेकिन बहुत सारे स्टूडेंट बिना कोचिंग के ही अपनी तैयारी करते है और परीक्षा में शामिल होकर परीक्षा उत्तीर्ण करते है।

उपयोगी लेख के लिंक

आईआईटी क्या है, IIT Full Form, योग्यता, फीस,लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स।
जेईई मेन में कितने नंबर पर अच्छा कॉलेज मिलता है?आईटीआई करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है?
एनआईटी क्या है और कॉलेज की फीस कितनी है?आईटीआई में एडमिशन के लिए कितने परसेंट चाहिए?

बिना कोचिंग के जेईई मेंस की तैयारी कैसे करें?

  • 10वी पास करे : आईआईटी संस्थान में प्रवेश के लिए सबसे पहले 10वी की परीक्षा अच्छे अंको से पास करे। उसके पश्चात् 12वी में साइंस साइट चुनकर पढाई करे साथ ही आईआईटी की तैयारी भी करे।
  • मुख्य विषय पर ध्यान दे : आईआईटी में जाने के लिए मुख्य सब्जेक्ट पर ध्यान दे जिसमे स्टूडेंट को Physics, Chemistry, Mathematics, सब्जेक्ट पर ध्यान देकर पढाई करना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा इन सब्जेक्ट की सेल्फ स्टडी करे।
  • समय निर्धारित करे : पढाई करने के लिए पहले स्टूडेंट को समय निर्धारित कर लेना चाहिए। साथ ही किस विषय पर कितने समय और कब से तक पढ़ना है। इस तरह से समय निर्धारित करके स्टूडेंट को अपनी तैयारी करनी चाहिए।
  • ऑनलाइन प्लेटफार्म का सहारा ले : आज पढाई करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म स्टूडेंट की काफी हेल्प करते है। जिसमे आप यूट्यूब, गूगल, पढाई करने वाला ऐप, और दूसरी एजुकेशनल वेबसाइट का सहारा लेकर तैयारी कर सकते है।
  • बुक्स और नोट : अधिक से अधिक एग्जाम सम्बंधित बुक की स्टडी करे। नोट तैयार करके पढाई करे। जिससे आपको काफी हेल्प मिलेगा तैयारी करने में। साथ ही इंटरनेट का भी सहारा लेते रहो।
  • पिछले वर्ष के पेपर पढ़े : पिछले एग्जाम के पेपर का भी सहारा ले उसे देखे पढ़े और उस हिसाब से तैयारी करे। साथ ही करेंट अफेयर के लिए न्यूज़ पेपर भी पढ़े।
  • अपनी कमजोरी पर ध्यान दे : जिस सब्जेक्ट में स्टूडेंट कमजोर हो उस सब्जेक्ट पर खास ध्यान देना चाहिए। अपनी कमजोरी को समझे और उस पर काम करे। इस तरह बिना कोचिंग के तैयारी कर सकते है।

आईआईटी में कितनी सीटें हैं?

जैसे-जैसे आईआईटी संस्थान बढ़ते जा रहे है उसी प्रकार से आईआईटी में सीटे भी बढ़ रही है। पहले आईआईटी में कुल 11 हजार के करीब सीटे थी। लेकिन कुछ संस्थान जुड़ने के बाद अब आईआईटी में 16,053 सीटे है। जैसे जैसे और आईआईटी संस्थान जुड़ेंगे यह सीटे बढ़ जाएँगी।

iits में seats बढ़ती रहती है। क्योकि जैसे-जैसे आईआईटी इंस्टिट्यूट बढ़ रहे है उसी प्रकार आईआईटी में सीट बढ़ रही है। और उन सीट पर स्टूडेंट प्रवेश लेकर शिक्षा प्राप्त कर सकते है और अलग अलग क्षेत्रो में अपना करियर सेट कर सकते है।

आईआईटी की फीस कितनी है?

आईआईटी की फीस सभी संस्थानों में अलग अलग हो सकती है। क्योकि सभी संस्थानों में फीस सेम नहीं होती है। और आपको यह पता होना चाहिए जनरल और ओबीसी वर्ग के स्टूडेंट की फीस अधिक होती है। एससी / एसटी / पीडब्लूडी वर्ग से आने स्टूडेंट के मुकाबले। इस फीस में कई चीजों के चार्ज जुड़े होते है जैसे हॉस्टल फीस, रजिस्ट्रेशन फीस, मेडिकल फीस, इन्शुरन्स फीस, मेस फीस, एग्जाम फीस, टूशन फीस, के अलावा भी अन्य चार्जेज जुड़े होते है।

वर्गएवरेज फीस (कम्पलीट फीस)
General / OBC8,20,000 – 9,50,000
SC / ST80,000 – 3,50,000
PwD80,000 – 3,50,000

IIT की तैयारी कब से शुरू करें?

आईआईटी की तैयारी करने के लिए स्टूडेंट के पास सबसे अच्छा मौका 10वी पास करने के बाद रहता है। यदि स्टूडेंट पहले से निर्धारित कर लेता है। की आगे जाकर आईआईटी में पढाई करना है तो वह दसवीं पास करने के पश्चात् अपनी तैयारी प्रारम्भ कर सकता है वह उसके लिए काफी अच्छा मौका होता है।

दसवीं पास करने के बाद स्टूडेंट 12वी में प्रवेश ले और साइंस साइट चुने। जिसमे फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स सब्जेक्ट शामिल हो। इन सब्जेक्ट पर खास ध्यान देकर पढाई करे। बारहवीं के पढाई के साथ स्टूडेंट आईआईटी की भी तैयारी शुरू करदे। यह स्टूडेंट के काफी कार्यगर साबित हो सकता है।

बारहवीं के पाठ्यकर्म के दौरान जेईई मेन परीक्षा के लिए अपनी तैयारी जारी रखे। जैसे आप बारहवीं अच्छे अंक से उत्तीर्ण करले। फिर JEE Main Exam के लिए आवेदन करे यह परीक्षा वर्ष में दो आयोजित की जाती है। उसमे आवेदन करके परीक्षा में शामिल हो सकते है और परीक्षा उत्तीर्ण करके JEE Advance exam में शामिल हो सकते है।

सारांश

इस लेख की सहायता से मैंने आपको यह बताया है। की कोचिंग के बिना आईआईटी की तैयारी कैसे करें, इसके अलावा आईआईटी से कई प्रश्नो के उत्तर मैंने लेख में जोड़े है। जिससे आपके कई प्रश्नो के उत्तर मिले होंगे। यदि इस लेख से जुड़ा आपका कोई प्रश्न है उसे कमेंट करके पूछ सकते है।

विश्वास है। इस आर्टिकल से आपके प्रश्नो के उत्तर मिले होंगे साथ ही आपके कई डाउट क्लियर हुए होंगे। ऐसे ही अधिक जानकारी के लिए ब्लॉग पर पहले से पब्लिश दूसरे लेख पढ़ सकते है। इस लेख से हेल्प मिला हो तो दोस्तों के साथ भी शेयर करे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!