कोचिंग के बिना आईएएस की तैयारी कैसे करे?

कई अभियार्थी के मन यह प्रश्न रहता है कि क्या कोचिंग के बिना आईएएस की तैयारी की जा सकती है क्योकि अधिकतर अभियार्थी आईएएस के लिए के लिए बेस्ट से बेस्ट कोचिंग संस्थान खोजते है आज हम इसी विषय पर विशेष चर्चा करेंगे और जानकारी प्राप्त करेंगे।

अधिकतर अभियार्थी को लगता है की बिना कोचिंग क्लास किये सिविल सर्विस परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर सकते है लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है यदि अभियार्थी के अंदर पढाई करने का उत्साह और स्व-अध्ययन करने की अधिक से अधिक क्षमता है तो वह अभियार्थी बिना कोचिंग के सिविल परीक्षा उत्तीर्ण कर सकता है।

सिविल सेवा परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक है इस परीक्षा के लिए कैंडिडेट सालो तैयारी करने के बावजूद भी असफल हो जाते है वही कई कैंडिडेट ऐसे भी होते है जो बिना Coaching Class के Self Study के डम पर UPSC Exam क्रैक करके आईएएस अधिकारी बन जाते है ये सच है कई आईएएस टोपरो ने कोचिंग नहीं की है।

हर वर्ष लाखो के तादाद में अभियार्थी यूपीएससी परीक्षा में प्रशासनिक सेवा अधिकारी बनने के लिए बैठते है जिसमे से कुछ अभियार्थी सफल होते है और उनके सपने पुरे होते है जिसमे से कई अभियार्थी कोचिंग इंस्टिट्यूट से पढाई करके क्रैक करते है वही कुछ अभियार्थी बिना किसी कोचिंग के आईएएस की परीक्षा उत्तीर्ण कर देश की सेवा में लग जाते है।

कोचिंग के बिना आईएएस की तैयारी कैसे करे?

कोई ज़रूरी नहीं की है IAS अधिकारी बनने के लिए किसी अच्छे कोचिंग इंस्टिट्यूट से तैयारी करे किसी अच्छे सोसाइटी या शहर में रहे अच्छे माहौल में रहे अच्छा पहने और खाये अच्छे लोगो के पास उठे बैठे अच्छे दिखे ये सब कुछ महत्वपूर्ण नहीं है बल्कि महत्वपूर्ण है अभियार्थी के पढाई करने की रणनीति अनुशासन उत्साह क्षमता और निष्ठां की अत्यधिक आवश्यकता होती है।

कई ऐसे IAS Success Story है जो आपको इंटरनेट पर देखने को मिल जायेगा जो बिना कोचिंग इंस्टिट्यूट से तैयारी किये हुए आईएएस टोपर बने है उनका भी यही कहना है की आईएएस बनने के लिए कोई ज़रूरी नहीं आप किसी अच्छे इंस्टिट्यूट से तैयारी करे फिर यूपीएससी एग्जाम को क्रैक करे अभियार्थी आत्म-अध्ययन करके भी परीक्षा क्रैक कर सकता है।

यूपीएससी टोपर अक्षय अग्रवाल जिनका कहना है की विथाउट कोचिंग सेल्फ स्टडी से तैयारी करके यूपीएससी परीक्षा क्रैक कर सकते है जोकि अक्षय ने बिना कोचिंग संसथान ज्वाइन किये हुए टॉप किया है अक्षय अग्रवाल एक यूपीएससी टोपर है और अक्षय की रैंक 43 है अक्षय आईएएस पद के लिए एलिजिबल थे लेकिन उन्होंने IES (Indian Economic Service) चुना।

तैयारी करने के लिए आज सबसे बड़ा संसाधन ऑनलाइन माध्यम है जब जिस टॉपिक की जानकारी चाहिए आपको ऑनलाइन मिल जायेगा अक्षय का यह कहना है ऑनलाइन बहुत सारे यूज़फुल कंटेंट अवेलेबल है उसे पढ़ सकते है और अपने टॉपिक को क्लियर कर सकते है इंटरनेट पर कई यूपीएससी की खासकर प्रिपरेशन के लिए वेबसाइट बनाई गयी है उनका भी सहारा लेकर पढाई कर सकते है। और गूगल यूट्यूब तो है ही।

घर पर आईएएस की तैयारी कैसे करें?

यदि अभियार्थी ठान लेता है कि बिना कोचिंग इंस्टिट्यूट का सहारा लिए यूपीएससी परीक्षा को क्रैक करना है तो बड़ी आसानी से कर सकता है इसके लिए अभियार्थी को मूल्य बातो का ख्याल रखते हुए तैयारी करना चाहिए।

  • अभियार्थी को सबसे पहले सिलेबस पर फोकस करना चाहिए और जो विषय आईएएस के लिए महत्वपूर्ण है उन विषय के हिसाब से अपने टाइम टेबल सेट करना चाहिए।
  • उसके बाद अभियार्थी को घर में एकांत जगह चुनना है और वहा पर बैठकर पढाई करना है पढाई करने के लिए अभियार्थी को टाइम टेबल फॉलो करना चाहिए जोकि उमीदवार स्वम बना सकते है वो अपने अनुसार टाइम टेबल सेट कर सकते है।
  • अभियार्थी को एक रणनीति बनाकर पढाई करना चाहिए ये अभियार्थी अपने हिसाब से बना सकते है बिना अच्छी स्ट्रेटिजी के अच्छे से अच्छे लोग अपने काम में फेल हो जाते है। इसलिए आपको भी अच्छी स्ट्रेटिजी के साथ तैयारी करनी है।
  • किसी भी क्वेरी के लिए अभियार्थी को इंटरनेट का इस्तेमाल कर लेना चाहिए इंटरनेट पर बहुत सारे आईएएस सिलेबस कंटेंट मौजूद है इंटरनेट पर गूगल यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते है और अपने ज्ञान को बढ़ा सकते है।
  • घर पर तैयारी करते दौरान मॉक टेस्ट अभ्यार्थी को देते रहना चाहिए मॉक टेस्ट एक प्रकार का ऑनलाइन टेस्ट होता है जोकि बिलकुल फ्री होता है ये कई वेबसाइट के थ्रो कराया जाता है आप मॉक टेस्ट देखकर अपने ज्ञान को इम्प्रूव कर सकते है।
  • उसके साथ राइटिंग प्रैक्टिस भी अभियार्थी को जमकर करना चाहिए इससे भी काफी हेल्प मिलता है।
  • बुक के पढाई के साथ साथ न्यूज़ पेपर और मैगजीन की पढाई करे ये अभियार्थी के ज्ञान को इम्प्रूव करता है हमेशा कड़ी मेहनत और डेडिकेशन के साथ पढाई करे।
  • आईएएस सिलेबस के पढाई के साथ साथ आपको इन सभी मूल्य बातो को अपनाना चाहिए इंटरनेट से जुड़े रहना चाहिए इंटरनेट का उपयोग सही दिशा में करना चाहिए इंटरनेट पर किसी भी प्रकार के प्रश्न का उत्तर कभी भी जान सकते है यह अभियार्थी के लिए एक प्लस पॉइंट है।
  • इसके अतिरिक्त इंटरनेट पर कई ऐसे प्लेटफार्म मौजूद है जो स्पेशली आईएएस सिलेबस से जुडी जानकारी प्रोवाइड करते है जैसे IASBaba, Civildaily, Thehindu, इन सभी प्लेटफार्म का आप इस्तेमाल कर सकते है।

आज आपने क्या सीखा?

आशा करता हूँ की आपको इस लेख से काफी हेल्प मिला होगा और आपके द्वारा खोजे जा रहे प्रश्न कोचिंग के बिना आईएएस की तैयारी कैसे करे इसका आपको उत्तर मिल गया होगा ऐसी ही यूज़फुल जानकारी के लिए मैं आर्टिकल लिखता रहता हूँ अधिक जानकारी के लिए इस ब्लॉग पर पब्लिश आर्टिकल को पढ़ सकते है।

इस ब्लॉग पर आईएएस अधिकारी बनने से जुड़े कई आर्टिकल अभी तक पब्लिश किये जा चुके है अन्य जानकारी के लिए दूसरे लेख पढ़ सकते है उसके लिंक आपको ऊपर मिल जायेंगे यदि आपका इस लेख से सम्बंधित कोई प्रश्न है तो आप कमेंट बॉक्स का सहारा लीजिये कमेंट करिये उसका आपको अवश्य उत्तर दिया जायेगा।

यहाँ मैं अपने सभी पाठक के प्रश्नो के उत्तर देने का प्रयास करता हूँ प्रश्न पूछने के लिए आप कांटेक्ट पेज पर भी जाकर पूछ सकते है यह लेख आपको पसंद आया हो इससे सहायता मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि अधिक अभियर्थियों तक यह लेख पहुंच सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!