सीबीआई ऑफिसर (CBI Officer) कैसे बने?

सीबीआई ऑफिसर कौन नहीं बनना चाहता है अधिकांश छात्रों का यह सपना होता है की सीबीआई अफसर बने लेकिन कई स्टूडेंट को ये नहीं पता होता है की सीबीआई ऑफिसर कैसे बने. सीबीआई ऑफिसर की सैलरी क्या होती है. और सीबीआई में भर्ती कैसे होते है. इस लेख में इन्ही सारे विषयो को कवर करेंगे और विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे।

सीबीआई भारत की सबसे बड़ी जाँच एजेंसी है यह उन मामलो को सुलझाती है जो काफी अपर लेबल के होते है यही से कई छात्र सीबीआई अधिकारी बनकर करियर बनाना चाहते है लेकिन उन्हें विस्तृत जानकारी न होने की वजह से सीबीआई अधियकारी बनने से वंचित रह जाते है अगर आप भी एक सीबीआई अधिकारी बनना चाहते है इसके लिए यह जानकारी आपकी मदद कर सकती है।

सीबीआई अधिकारी बनना उतना आसान तो नहीं है लेकिन उतना मुश्किल भी नहीं है अगर आप मेहनत करने से पीछे नहीं हटते तथा मेहनत करने की क्षमता रखते है तो आप ज़रूर एक सीबीआई ऑफिसर बन सकते है इसलिए मेहनत करो और ऑफिसर बनो आगे के लेख में पूर्ण जानकारी देने वाला हूँ जिसे ध्यानपूर्वक पढ़े।

सीबीआई क्या है?

CBI का पूरा नाम Central Bureau of Investigation और हिंदी अर्थ केंद्रीय जाँच ब्यूरो होता है यह भारत सरकार की सबसे बड़ी जाँच एजेंसी है यह आपराधिक और राष्ट्रीय सुरक्षा से सम्बंधित जुड़े हुए कई प्रकार के मामलो को सुलझाती है सीबीआई के द्वारा राष्टीय स्तर पर होने वाले भ्रष्टाचार, अपराधों, घोटालो, हत्या, जैसे बड़े मामलो को अपने स्तर से जाँच करना और सत्य सामने लाना होता है।

cbi officer kaise bane?

यह एक जाँच एजेंसी है इससे साफ जाहिर होता है की इनके कार्य जाँच (Investigation) करने से जुड़े हुए होते है और उस अपराधी को जाँच करके बाहर निकालना जो मुख्य अपराधी होता है यह जाँच एजेंसी अधिकतर सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार कार्य करती है इस एजेंसी को जाँच करते समय किसी के आदेश की आवश्यकता नहीं होती है अपने हिसाब से जाँच को पूरा करती है इनको पूरा आदेश होता है।

सीबीआई जाँच एजेंसी की स्थापना सन 1941 में एक स्पेशल पुलिस के तौर पर हुयी थी इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है जो भारत सरकार के द्वारा रेगुलेट किया जाता है।

1 अप्रैल 1963 में इस एजेंसी का नाम करण किया गया शुरुआती दौर में स्पेशल पुलिस का नाम सेंट्रल ब्यूरो ऑफ़ इन्वेस्टीगेशन रख्खा गया तभी इसका सीबीआई पड़ा और अभी तक चल रहा है।

यह भी पढ़े.

सीबीआई ऑफिसर कैसे बने?

सीबीआई अफसर बनने के लिए कुछ योग्यता (Qualification) की आवश्यकता होती है आगे के लेख में ये जान लेते है।

  • शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification)

सीबीआई जाँच एजेंसी में भर्ती होने के लिए पहले 12th पास करे उसके बाद किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से स्नातक (Graduation) पूरा होना चाहिए और ग्रेडेशन में 55% मार्क होने अनिवार्य है ग्रेजुएशन आप किसी भी कोर्स को करके पूरा कर सकते है फिर उमीदवार CBI Officer के लिए आवेदन कर सकता है।

  • आयु सीमा (Age Limit)

CBI में कई पद होते है जिसमे अलग अलग आयु सीमा की आवश्यकता होती है सीबीआई सबइंस्पेक्टर के पद पर भर्ती होने के लिए उमीदवार की उम्र 20 से 30 वर्ष होनी चाहिए यही उमीदवार SC/ST केटेगरी से ताल्लुक रखता है तो उसके लिए आयु सीमा 35 वर्ष हो जाती है यही OBC वर्ग के उमीदवार के लिए 33 वर्ष आयु सीमा होती है।

  • लम्बाई (Height)

सीबीआई अफसर के लिए लम्बाई काफी महत्वपूर्ण होता है अगर पुरुष उम्मीदवार की लम्बाई की बात करे तो 176cm लम्बाई होनी चाहिए और महिला उमीदवार के लिए 150cm होना ज़रूरी है।

पुरुष उमीदवार का सीना 76cm होने भी ज़रूरी है जबकि महिला के सीने का कोई Requirment नहीं है।

  • भर्ती (Recruitment)

भर्ती की बात करे तो दो प्रकार से सीबीआई ऑफिसर की नियुक्ति होती है।

  • सीधा भर्ती
  • पहले से कार्यरत पुलिस अधिकारी द्वारा भर्ती

CBI officer kaise bane? पूर्ण जानकारी

  1. सीबीआई पद पर सीधे भर्ती पाने के लिए आपको पहले 12th पास करना है उसके बाद आपको ग्रेजुएशन में प्रवेश लेना है और ग्रेजुएशन कम्पलीट करना है लेकिन ग्रेजुएशन में न्यूनतम 55% मार्क्स होने ज़रूरी है।
  2. फिर SSC यानि (Staff Selection Commission) की तैयारी के लिए किसी एसएससी कोचिंग को ज्वाइन करना चाहिए जिससे आसानी से आप एसएससी की परीक्षा पास कर पाए अगर आप एसएससी परीक्षा में उत्तीर्ण हो जाते है तो आपको आसानी हो सकता है सीबीआई अफसर बनने में।
  3. यह फिर सीबीआई एजेंसी अपने कर्मचारियों की भर्ती Diputation के माध्यम से करती है अब बात आती है deputaion क्या है, अगर आप पहले से पुलिस विभाग में नियुक्त है और आप सीबीआई अफसर बनना चाहते है इसमें डेपुटेशन आपकी हेल्प करेगा।
  4. यह भर्ती केवल सबइंस्पेक्टर के पद पर ही सीबीआई सीधे भर्ती करती है यहाँ पर भी आपको SSC/CGL परीक्षा को पास करना होगा यही एग्जाम उत्तीर्ण करके कोई भी पुलिस अधिकारी सीबीआई अधिकारी में डायरेक्ट भर्ती हो सकता है।
  5. सीबीआई अधिकारी के पद पर नियुक्त होने के लिए दो तरीके है या तो आप सीखे भर्ती के लिए तैयारी करे या फिर पुलिस लाइन में हो तो भी सीबीआई अधिकारी बन सकते है लेकिन दोनों तरीको में ssc/cgl परीक्षा पास करनी होती है।

Cbi exam pattern

CBI के पद पर नियुक्त होने के लिए आपको कुछ एग्जाम देने होते आइये जानते कितने एग्जाम होते है और कितने नंबर के एग्जाम होते है यहाँ मुख्य चार टियर में एग्जाम करवाए जाते है।

Tier 1 :

यह एग्जाम 100 सवाल का होता है वैकल्पिक प्रश्न होते है यह 200 मार्क्स का एग्जाम होता है 2 घण्टे में एग्जाम ओवर हो जाता है इस एग्जाम में General Intelligence & Reasoning, General Awareness, Quantitative Aptitude, और English, विषय शामिल होते है।

Tier 2 :

इस टियर में 400 अंक के पेपर होते है और हर पेपर को पूरा करने के लिए 2 – 2 घंटे दिए जाते है पहले पेपर में 200 प्रश्न क्वांटिटेटिव एबिलिटी के लिए 100 ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाते है और दूसरे पेपर में इंग्लिश के ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाते है।

Tier 3 :

इस टियर में पुरुष उमीदवार की व्यक्तित परीक्षण और लिखित परीक्षा होती है।

Tier 4 :

यह आखरी परीक्षा होती है सीबीआई अफसर के लिए इसमें इंटरव्यू के साथ साथ व्यक्तिगत क्षमता और मानसिक क्षमता का जाँच होता है और कम्प्यूटर परीक्षण और डॉक्यूमेंट सत्यापन भी होता है।

Cbi officer ki salary

यह सवाल कई लोगो के लोकप्रिय होते है की सीबीआई ऑफिसर की सैलरी क्या होती है. इन नौकरी में शान और शोहरत के साथ साथ अच्छी सैलरी भी मिलती है सीबीआई अधिकारी की सैलरी पे स्केल के मुताबिक 9300 – 34800 रूपये और ग्रेड के 4200 रूपये तथा कुछ भत्ते भी जोड़े जाते है कुछ प्राप्त सैलरी 44000/- रूपये के आस पास होती है।

इस लेख से आपने क्या सीखा?

मुझे आशा है इस लेख से आपने सीखा होगा की सीबीआई ऑफिसर कैसे बने. कैसे तैयारी करे. सीबीआई में कैसे जाये. cbi kaise bane. एक सीबीआई अफसर को कितना सैलरी मिलता है. इन सवाल के जवाब इस आर्टिकल में दिए गए है मुझे उम्मीद है ये आर्टिकल आपके के लिए लाभकारी रहा होगा है।

इस लेख से सम्बंधित कोई जानकारी न समझ आया हो या कोई सवाल हो तो आप बेझिझक मुझसे सवाल कर सकते है उसका जवाब आपको दिया जायेगा।

इस आर्टिकल से आपकी सहायता हुयी हो तो इस आर्टिकल को फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि और लोगो की इस आर्टिकल से हेल्प हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!