10वी के बाद करना चाहते है नौकरी, तो सीखले यह 6 स्किल्स तुरंत मिलेगी नौकरी,

After 10th Career Option: स्टूडेंट के मन में ये ख्याल तो अवश्य आता ही होगा। दसवीं के बाद अपना कैरियर बनाकर अच्छी कमाई कर पाए अच्छी ग्रोथ कर पाए। अगर आप भी यही सोच रहे हैं। तो यहां पर हम आपको दसवीं पास करने के बाद कौन सा Skill (कौशल) सीखे। जिससे आपको आसानी से नौकरी मिल जाए। और नौकरी के क्षेत्र में आपका कद धीरे धीरे बढ़ता जाए। इस पर हम आपको डिटेल्स में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

दसवीं के बाद बहुत सारे ऐसे कैरियर विकल्प मिल जाते हैं। जिसमें स्टूडेंट अपना कैरियर बनाने की सोचते हैं। अपनी आगे की शिक्षा को जारी रखते हुए। जिसमें 12वीं करने के बाद वह ग्रेजुएशन करते हैं। फिर पोस्ट ग्रेजुएशन करते हैं। फिर डॉक्टरेट डिग्री हासिल करने के लिए पढ़ाई करते हैं। लेकिन वह बहुत सारे ऐसे स्टूडेंट है जो 10वीं के बाद ही नौकरी करना चाहते हैं। जिससे उनकी अच्छी आमदनी शुरू हो पाए।

वर्तमान में पढ़ाई के साथ स्किल (Skill) सीखना और स्किल के बेस पर नौकरी प्राप्त करना काफी आसान है। अगर आप की शिक्षा के क्षेत्र में डिग्री कम है। और आपके पास कोई अच्छी स्किल है। तो आपको बहुत अच्छी नौकरी मिलने के चांसेस हैं। आप बड़ी आसानी से किसी भी क्षेत्र में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। जिस क्षेत्र में आपकी स्किल है उस क्षेत्र में आप काफी अच्छा growth पा सकते हैं।

10वी पास के बाद कौन सा स्किल सीखे?

डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन :- दसवीं पास करने के बाद नौकरी करना चाहते हैं। तो आपके लिए कंप्यूटर एप्लीकेशन का कोर्स काफी बेहतरीन हो सकता है। इस कोर्स को आप दसवीं के बाद कर सकते हैं। कोर्स की अवधि 6 महीने से 12 महीने तक की होती है। इस कोर्स को करने के पश्चात आपको कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज से लेकर एडवांस नॉलेज हो जाएगी। उसके बाद आप टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते हैं। और कंप्यूटर पर काम अलग-अलग संस्थाओं में कर सकते हैं। स्किल के बाद आसानी होती है नौकरी प्राप्त करने में,

डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट :-  होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर लेने के बाद नौकरी काफी आसानी से मिल जाती है। अगर आप नौकरी के लिए दसवीं के बाद पढ़ाई करना चाहते हैं। तो एएचएम में डिप्लोमा कर सकते है। होटल मैनेजमेंट कोर्स 2 से 3 वर्ष का होता है। इस कोर्स को कंप्लीट करने के बाद आप होटल इंडस्ट्री में काम कर सकते हैं। इसके लिए आप कोर्स करते ही कैंपस से होटल में भी जा सकते हैं। क्योंकि कई बार हायरिंग कॉलेज के कैंपस से स्टूडेंट की हो जाती हैं।

डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग :- अगर दसवीं के बाद इंजीनियर क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। और इंजीनियरिंग कोर्स करके नौकरी करना चाहते हैं। तो आपके लिए डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग काफी अच्छा बेहतर कोर्स हो सकता है। इसमें अलग-अलग ट्रेड होते हैं। जैसे इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, सिविल, आदि। इन कोर्स को पूरा करके बड़ी आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। 

डिप्लोमा इन फाइनेंशियल अकाउंटिंग :- दसवीं के बाद कैरियर बनाने के लिए भी एक अच्छा और बेहतरीन कोर्स हो सकता है। अगर आप फाइनेंस से जुड़ी हुयी नॉलेज में रुचि रखते हैं। और फाइनेंस के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। तो यह डिप्लोमा कोर्स आपमें काफी अच्छा फाइनेंस से जुड़ी नॉलेज ऐड करेगा। और उसके बाद आप इस डिप्लोमा को प्राप्त करने के बाद फाइनेंस सेक्टर में काम कर सकते हैं। और कोर्स कंप्लीट होने के बाद बड़ी आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते है।

डिप्लोमा इन आईटीआई :- इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट आफ टेक्निकल की नॉलेज लेकर अपना कैरियर बना सकते हैं। इस कोर्स को उसको दसवीं के बाद कर सकते हैं। इस कोर्स को 6 महीने से 12 महीने तक का समय लग सकता है। और इस कोर्स को अलग-अलग ट्रेड में अलग-अलग सब्जेक्ट से ट्रेनिंग लेकर आप अलग-अलग इंडस्ट्री में कैरियर बना सकते हैं। सबसे खास यह है इस कोर्स को आप दसवीं के बाद बड़ी आसानी से कर सकते हैं। और कैरियर बनाने में भी आसानी हो सकती है।

डिजिटल मार्केटिंग सर्टिफिकेट कोर्स :- वर्तमान में डिजिटल मार्केटिंग में बहुत अधिक स्कोप और विकल्प है। डिजिटल मार्केटिंग कई कोर्स ऑनलाइन और ऑफलाइन कराये जाते है। अभी सबसे बेहतर आप ऑनलाइन फ्री में आसानी से सिख सकते है।

दसवीं के बाद यह कोर्स करें?

दसवीं के बाद बहुत सारे कोर्स है जिसको आप करके अपना कैरियर बना सकते हैं। अगर आप आगे की पढ़ाई करना चाहते है। तो 12वी कोर्स कर सकते है। फिर ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में डिग्री हासिल करके अपना कैरियर बना सकते हैं।

10th के बाद आप चाहे तो सरकारी नौकरी की तैयारी भी कर सकते हैं। तैयारी के साथ-साथ आप 12वी में प्रवेश लेकर इंटरमीडिएट कंप्लीट कर सकते हैं। और 12वीं कंप्लीट करते ही आप सरकारी वैकेंसी में अप्लाई कर के परीक्षा में शामिल होकर परीक्षा को पास करके सरकारी नौकरी भी प्राप्त कर सकते हैं।

इस तरह के कई विकल्प दसवीं पास स्टूडेंट के पास मौजूद होते हैं। अगर आप भी इस क्षेत्र में रुचि रखते है। तो बड़ी आसानी से इन कोर्स को कर सकते हैं। और अपना कैरियर अलग-अलग क्षेत्रों में बना सकते हैं।

दूसरे विकल्प:-

अंतिम शब्द

इसी तरह की और जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर और भी आर्टिकल अलग-अलग कैरियर ऑप्शन से जुड़े हुए अलग-अलग डिग्री कोर्स अलग-अलग डिप्लोमा कोर्स से जुड़ी हुई जानकारी पहले से शेयर की गई है। उन जानकारी के लिए आपको ऊपर या नीचे आर्टिकल के लिंक मिल जाएगा। उस पर क्लिक करें और उनको पढ़कर अधिक जानकारी प्राप्त करे।

इस लेख से जुड़ा आपका किसी प्रकार कोई प्रश्न है जिसका उत्तर जानना चाहते हो उसे कमेंट सेक्शन में मेंशन करके पूछ सकते हैं। आपके कमेंट का उत्तर अवश्य दिया जाएगा इसी तरह की और डीप नॉलेज के लिए दूसरे आर्टिकल को पढ़ें।

1 thought on “10वी के बाद करना चाहते है नौकरी, तो सीखले यह 6 स्किल्स तुरंत मिलेगी नौकरी,”

Leave a Comment