Cancel cheque क्या है और कैसे बनाये?

हेलो दोस्तों Catchit.in में आपका बहुत बहुत स्वागत है आज हम आपको बताएँगे कि Cancel cheque kya aur kaise bnaye. आपने कैंसिल चके के बारे कही न कही ज़रूर सुना होगा कैंसिल चेक को कई बार लोग अपनी पहचान Identity के लिए भी यूज़ करते तथा खास करके बैंको कैंसिल चेक की ज्यादा डिमांड की जाती है कभी कभी बहुत सारे लोगो इसके बारे नहीं पता होता है। 

अभी के समय के लोग अपने बचे हुए पैसे को अपने सेविंग अकाउंट में सेव रखते लेकिन कभी आपातकालीन में आपको ज़रुरत पड़ने पर लोग उस पैसे निकालते कैसे है हर वक़्त तो बैंक खुला नहीं होता है ऐसे में बहुत सारे लोग अपने पैसे को निकलने के लिए ATM का इस्तेमाल करते है एटीएम वही लोग यूज़ करते है जिनके कुछ मामूली ट्रांसक्शन कम पैसे निकालने के लिए यूज़ करते है जिनके बड़े ट्रांसक्शन होते है वो चेक बुक का इस्तेमाल करते है तथा उसी चेक में से एक चेक कैंसिल चेक बनाकर भी यूज़ किया जाता है तो कैंसिल चेक क्या है इसकी पूर्ण जानकरी के लिए आप इस पोस्ट पूरा पढ़े.

कैंसिल चेक क्या है what is cancel cheque in hindi?

कैंसिल चेक की बात करे तो ये कोई खास चेक नहीं होता है ये वही चेक होता है जिसको आम तौर पर हम लोग पैसे निकालने के लिए यूज़ करते है बस आपको उसी चेक में कैंसिल लिखना होता है जैसे आप उस चेक कैंसिल लिख देते है तो अब उस चेक के जरिये कोई पेमेंट बैंक नहीं देगा क्योकि वो पूर्ण रूप धारक द्वारा कैंसिल कर दिया गया है। 

> DD क्या है कैसे बनवाये?
> Cheque क्या है और चेक के प्रकार?
> इंटरनेट बैंकिंग क्या है कैसे काम करता है?
> सेविंग अकांउट और करेटं अकांउट मे क्या अन्तर होता है?
> CSC क्या है और CSC Center कैसे खोले?

कैंसिल चेक आप किसी भी बैंक के चेक को बना सकते हो बस आपको चेक पर CANCELLED लिखना होगा और ये कैंसिल हो जायेगा बेसिकली लोग इस प्रकार के चेक को अपने Account Number, IFSC, और Address को वेरीफाई करने के लिए करते है। 

कैंसिल चेक कैसे बनाये how to make cancel cheque in hindi? 

दोस्तों कैंसिल के लिए आपको कोई बहुत बड़ा काम नहीं करना सिंपल स्टेप है जिसको आप पढ़ कर आसानी से किसी चेक को कैंसिल कर सकते हो तो आइये स्टेप बाई स्टेप सीखते। 

पहला स्टेप.  सबसे पहले आपके पास चेक बुक होना आवश्यक है तभी आप कैंसिल चेक बना सकते है उस चेक बुक में से किसी एक को निकाल लेंगे तथा वो फ्रेश चेक होना चाहिए उसमे किसी भी प्रकार का कुछ लिखा नहीं होना चाहिए।

दूसरा स्टेप. उस चेक में आपको चेक के बीचो बीचो में दो तिरछी बराबर लाइन खींचना है और इसमें लाइन खींचने के लिए परमानेंट पेन या मारकर से ही खींचे जिससे कोई उसको मिटा न सके और उसका किसी गलत जगह पर इस्तेमाल न कर पाये।  

cancel cheque kya hai
Cancel cheque

तीसरा स्टेप. उस चेक में जो दो तिरछी लाइन खींची है उन दो लाइन के बीच आपको कैपिटल लेटर में CANCELLED लिखना है और हा आपको उस चेक हस्ताक्षर Singnature आपको नहीं करना है क्योकि किसी भी कैंसिल चेक पर हस्ताक्षर की आवश्यकता नहीं होती है और आपसे कोई इसके बारे बोलता भी है तो आप कत्तई दस्कत नहीं करना है। 

cancel cheque kya hai
Cancel cheque

चौथा स्टेप. आप जो कैंसिल चेक यूज़ कर रहे हो उस चेक का नंबर आप अपने बैंक में ज़रूर दर्ज करवा दे एक कैंसिल चेक के रूप में अन्थया उस चेक से आपके बैंक से कोई भी किसी प्रकार का पेमेंट निकाल लेता है तो बैंक उसका जिम्मेदार नहीं नहीं होगा तो ऐसी चीजों का थोड़ा ध्यान देना ज़रूरी है। 

कैंसिल चेक कहा यूज़ किया जाता है Cancel cheque kaha use kiya jata hai?

कैंसिल चेक की आवश्यकता बहुत सारी जगह पर पड़ सकता कई बार चेक को प्रूफ Proof के तौर पर यूज़ किया जाता है ऐसे में कई कामो के लिए आपको एक कैंसिल चेक की आवश्यकता पड सकती है आइये जानते है.

1. बैंक में अकाउंट खोलने के लिए-आपसे कैंसिल चेक का डिमांड किया सकता है जब किसी बैंक में एक नया खाता Account ओपन करने के जाते है तो आपसे बहुत सारे डॉक्यूमेंट मागे जाते है जो अगर आपके पास इतने सारे डॉक्यूमेंट नहीं होते है तो आप एक कैंसिल चेक को भी यूज़ करके आप का अकाउंट ओपन करा सकते हो।

2. निवेश के लिए-अगर आप अपने पैसे को कही निवेश Investment करते है जैसे म्यूच्यूअल फण्ड Mutual Fund या शेयर मार्केट Share Market स्टॉक मार्केट Stock Market में निवेश करते है तो आप यहाँ पर एक कैंसिल चेक की आवश्यकता पड सकता है.

3. इंसोरेंस के लिए-जो अगर आप किसी भी प्रकार का बीमा करवाते है तो आपको यहाँ पर एक कैंसिल चेक को प्रूफ Proof के लिए देना पड सकता है बहुत सारी बीमा कम्पनिया कैंसिल का डिमांड करती है. 

4. लोन लेने के लिए-कई बार आपको बैंक से लोन लेने की आवश्यकता पड़ती है तो वहा पर बहुत सारे दस्तावेज Documents जमा करने पड़ते है तो आपसे लोन लेते समय एक कैंसिल चेक मांगा जा सकता है और वह एक आइडेंटिटी के रूप में उपयोग कर सकते हो.

5. पेमेंट लेने के लिए-बहुत सारे लोग ऑनलाइन या ऑफलाइन काम करते है काम तो बहुत आसानी से कर लेते है लेकिन जब पेमेंट लेने की बारी आती है तो आपसे वहा अपके बैंक अकाउंट डिटेल्स के लिए एक कैंसिल चेक की मांग की जा सकती है.

कैंसिल चेक में क्या जानकारी होती है Cancel cheque me kya janakri hoti hai?

चेक में डिटेल्स की बात करे.

1. अकाउंट होल्डर का नाम 

2. ब्रांच नाम 

3. IFSC Code

4. चेक नंबर 

5. MIRC नंबर 

6. बैंक का नाम 

इतनी सारी एक चेक में जानकारिया होती है इसी लिए लगभग बैंक कैंसिल चेक का मांग करते है क्योकि एक ही प्रूफ से बहुत सारी जानकारी निकल जाती है.

कैंसिल चेक बनाने की सावधानिया.  

कैंसिल चेक बनाते समय आप कुछ सावधानी बरतना जरूरी है 

1. कैंसिल चेक बनने के लिए आपको एक परमानेंट पेन को यूज़ की कोई भी उस में लिखी चीजों को मिटा न सके.

2. कैंसिल चेक सुरक्षित जगह ही यूज़ करे.

3. कैंसिल चेक यूज़ करने के बाद अपने में इसकी जानकारी दे देना चाहिये. 

नोट:-मै उम्मीद करता हु कि आपको Cancel cheque  क्या है और कैसे बनाये? इस पोस्ट से आपको बहुत हेल्प मिली होगी और आपको भी अपने कैंसिल चेक से सम्बंधित सारे प्रॉब्लम दूर हो गये होंगे और इस आर्टिकल से बेहतर जानकारी मिली होगी तो ऐसे पोस्ट को पढ़ने के लिए हमारे फेसबुक और इंस्टाग्राम के पेज को लाइक और फॉलो करे और सबसे पहले जानकारी पाये और आर्टिकल को शेयर करे।(धन्यवाद) 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!