कैमरा की मदद से अनुवाद करें – बोलकर अनुवाद कैसे करें?

अक्सर लोगो को इंग्लिश भाषा से हिंदी भाषा में अनुवाद करने में कठिनाई आती है। वही कई लोगो को इंग्लिश पढ़ने और बोलने में कठिनाई होती है। इसलिए लोग बोलकर अनुवाद कैसे करे या कैमरा की मदद से अनुवाद करें? इंटरनेट पर खोजते है। इसी विषय पर मैं आपको विशेष जानकारी देने वाला हूँ। इसमें हम लोग यही जानेंगे की बोलकर अनुवाद कैसे करेंगे।

इंग्लिश भाषा को पूरी दुनिया में महत्वा दिया जाता है। दुनिया भर में आपको इंग्लिश बोलने और समझने वाले लोग मिल जाते है। लेकिन दुनिया भर में सभी व्यक्ति को इंग्लिश नहीं आती है। फिर दुनिया भर के काफी लोग है जो इंग्लिश भाषा से काफी ताल्लुक रखते है। और बहुत सारे लोग इंग्लिश बोलना और पढ़ना सीखना चाहते है। जिसके लिए काफी मेहनत भी करते है।

वर्तमान समय में अधिकतर लोगो की मनसा होती है। कि इंग्लिश भाषा पर फोकस करे इंग्लिश भाषा की पढाई करे ताकि इंग्लिश पढ़ना बोलना और समझना आ जाये। स्कूल कॉलेज के अलावा भी आप ऑनलाइन इंग्लिश की पढाई कर सकते है। और इंग्लिश पढ़ना और बोलना सिख सकते है इसके लिए आपको एक बेहतरीन ट्रांसलेटर की आवश्यकता होती है।

इंग्लिश भाषा सिखने के लिए इंसान को English Words का Meaning पता होना आवश्यक होता है। अगर इंग्लिश वर्ड का मतलब क्या है इसका हिंदी अर्थ क्या है यह जानना काफी आवश्यक होता है। व्यक्ति को इंग्लिश वर्ड के अर्थ नहीं पता होंगे तब तक उसे इंग्लिश पढ़ने बोलने और समझने में कठिनाई होगी। इसमें आपकी हेल्प करेगा Google Translate आइये विशेष जानकारी प्राप्त करते है।

कैमरा की मदद से अनुवाद करें – Camera ki madad se translate kare.

camera-ki-madad-se-anuwad-kare

फ़ोन के कैमरे की मदद से भी आप एक भाषा से दूसरे भाषा में ट्रांसलेट कर सकते है। अगर आपको इंग्लिश भाषा कम आती है या नहीं आती है। तो इसमें google translate हेल्प करेगा। किसी नोट्स इमेज में लिखे प्राग्राफ को एक भाषा से दूसरे में भाषा में कन्वर्ट कर सकते है। अगर आपके आपके पास इमेज नहीं है तो भी आप अपने कैमरा की मदद से लिखे नोट को स्कैन कर सकते है और उसे अपने हिसाब से किसी भी भाषा में ट्रांसलेट कर सकते है।

गूगल ट्रांसलेट की मदद से आप किसी भी नोट्स इमेज में लिखे टेक्स्ट को एक भाषा से दूसरे भाषा में कन्वर्ट कर सकते है। गूगल ट्रांसलेट में इंग्लिश से हिंदी ही नहीं बल्कि 100 से अधिक भाषा है जिसमे अपने शब्दों या वाक्य को कन्वर्ट कर सकते है। जिस भाषा में वाक्य लिखा है उस भाषा को चुने। उसके बाद आपको वो भाषा चुनना है जिस भाषा में आप वाक्य को कन्वर्ट करना चाहते है।

कैमरा से अनुवाद करने में कोई झंझट नहीं है। गूगल ट्रांसलेट ओपन करना है आपको कैमरा का ऑप्शन दिख जायेगा उस पर क्लिक करके आप अपने शब्द या वाक्य को स्कैन करके उसका अर्थ जान सकते है। यदि आपके पास पहले से कमरे के द्वारा क्लिक की फोटो है उसमे लिखे वाक्य को किसी दूसरे भाषा में कन्वर्ट करने के लिए आपको फोटो Import का ऑप्शन मिल जायेगा वहा से आप उसका अनुवाद कर सकते है।

Google Translate काफी सुरक्षित एक Website और App है जो गूगल के द्वारा Develop किया गया है। इसे आप Pc, Laptop, Mobile, में इस्तेमाल कर सकता है। मोबाइल में गूगल ट्रांसलेट अप्प भी डाउनलोड कर सकते है। या ब्राउज़र पर Google Translate का इस्तेमाल कर सकते है।

मिलते जुलते दूसरे लेख

कैमरा की मदद से बात करें?

अगर आप गूगल ट्रांसलेट की मदद से बात करना चाहते है। तो आपको Conversation के ऑप्शन पर क्लिक करना है आप डायरेक्ट गूगल ट्रांसलेट की मदद से अपने किसी भी वाक्य को अनुवाद करके सुन सकते है। अपनी वौइस् के माध्यम से उसका अनुवाद भी कर सकते है और अनुवाद किये वाक्य को सुन भी सकते है।

कैमरा की मदद से किसी भी भाषा में अनुवाद करने के लिए आपको सबसे पहले Google Translate app मोबाइल में डाउनलोड करना है उसके बाद उसे ओपन करना है या Chrome Browser पर google translate सर्च करके वेबसाइट पर भी जा सकते है। अप्प डाउनलोड करने के बाद उसे ओपन करे। निचे बाई ओर कैमरा का आइकॉन दिख जायेगा। उस पर क्लिक करे फिर आपके फ़ोन का कैमरा ओपन हो जायेगा।

camera-ki-madad-se-anuwad-kare

कैमरा ओपन होने के बाद सबसे ऊपर भाषा का ऑप्शन दिख जायेगा वहा से अपने हिसाब से भाषा सेलेक्ट कर सकते है। निचे आपको instant का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक रहने देना है। फिर अपने वाक्य या शब्द को कैमरा के सामने रखकर स्कैन करना है वही आपको उस वाक्य का अनुवाद हो जायेगा वो आपको स्क्रीन पर दिख जायेगा। जो आप निचे स्क्रीनशोर्ट में देख सकते है।

camera-ki-madad-se-anuwad-kare

फोटो से अनुवाद करें?

फोटो से अनुवाद करना काफी सिंपल है। आप निचे स्क्रीनशोर्ट में देख सकते है। फोटो से अनुवाद करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल ट्रांसलेट अप्प ओपन करना है। फिर आपको दाई ओर एक Import का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना है। फिर जिस फोटो या इमेज का अनुवाद करना है। उसे आपको गूगल ट्रांसलेट पर अपलोड करना होगा। अपलोड करते ही गूगल ट्रांसलेट में अनुवाद करके आपको दिखा देगा।

camera-ki-madad-se-anuwad-kare

सबसे ऊपर आपको भाषा सेलेक्ट करने का ऑप्शन दिख जायेगा जिस भी भाषा से आप अनुवाद करना चाहते है उसे सेलेक्ट करे उसके बाद आपको जिस भाषा में अनुवाद करना है उसे सेलेक्ट करेंगे फिर निचे Import का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करके इमेज अपलोड करके अनुवाद कर सकते है।

हिन्दी में अनुवाद करें?

हिंदी में अनुवाद करने के कई विकल्प है इंटरनेट पर बहुत सारे एप्लीकेशन मौजूद है। जिसके माध्यम से हिंदी से इंग्लिश और इंग्लिश से हिंदी में बड़ी आसानी से अनुवाद किया सकता है। लेकिन इस लेख में मैंने गूगल ट्रांसलेट के बारे में बताया है इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप ट्रांसलेट कर सकते है और इंग्लिश से हिंदी अनुवाद को सुन भी सकते है।

आशा करते है इसके में दी गयी जानकारी कैमरा की मदद से अनुवाद करेंबोलकर अनुवाद कैसे करें, इसके बारे में मैंने विस्तृत जानकारी देने का प्रयास किया है। किस तरह कैमरा और इमेज से अनुवाद करे इस विषय को मैंने पूर्ण रूप से कवर करने का प्रयास किया है इस ब्लॉग पर मैं इसी तरह के कंटेंट पब्लिश करता रहता हूँ अधिक जानकारी के लिए पहले से पब्लिश लेख पढ़ सकते है और जानकारी ले सकते है।

यदि इस लेख से जुड़ा आपका कोई प्रश्न हो जिसका आप उत्तर जानना चाह रहे हो। उसका आप बड़ी आसानी से उत्तर जान सकते है। इसके लिए आपको लेख के निचे कमेंट सेक्शन का ऑप्शन देखने को मिल जायेगा। वहा अपना प्रश्न टाइप करके उत्तर जान सकते है। इस लेख से आपको कुछ सीखने को मिला हो इससे सहायता मिला हो। तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले।

Leave a Comment

error: Content is protected !!