Buy और Purchase meaning in hindi – और क्या अंतर है?

Buy-aur-Purchase-meaning-in-hindi

अक्सर हम लोगों ने Buy और Purchase का नाम सुनते है। क्योंकि जब हम लोग कुछ खरीदने जाते हैं। चाहे ऑनलाइन हो या ऑफलाइन हो। तो वहां पर Buy और Purchase दोनों शब्दो का लोगो के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। तो हम यहां पर इसी विषय पर चर्चा करेंगे Buy meaning in hindi और Purchase meaning in hindi साथ ही buy और purchase में क्या अंतर है इस पर भी जानकारी देंगे।

कई बार हम लोगों को कुछ ऐसे Similar Words दिख जाते हैं। जिसका मतलब एक ही होता है। लेकिन वह words अलग-अलग होते हैं। उसी तरह यहा भी दोनों word है। जैसे Buy और Purchase इन दोनों शब्दों का मतलब खरीदना ही होता है। लेकिन इसे अलग अलग जगह पर इस्तेमाल किया जाता है।

  • Buy – खरीदना
  • Purchase – खरीदना 

इन दोनों शब्दों को जब कोई वस्तु खरीदा जाता है। तो उसके लिए इस्तेमाल किया जाता है बाई और परचेज का, लेकिन आइए इन दोनों शब्दों पर विस्तार से जानकारी लेते हैं। आपको इसके लिए लेख को अंतिम तक पढ़ना होगा। अवश्य आपके डाउट क्लियर होंगे।

Buy Meaning in Hindi – बाय मीनिंग इन हिंदी

जब हम लोगों के द्वारा कोई वस्तु (Product) खरीदा जाता है। तो वहां पर Buy का Option होता है। या Buy शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। कोई भी वस्तु खरीदना हो। तो वहां पर Buy Word का इस्तेमाल किया जाता है।

Buy का मतलब “खरीदना” क्रय करना, मोल करना, होता है। अंग्रेजी के एक ही शब्द के कई अलग अलग मायने होते हैं। उस हिसाब से Buy का मायने आप देख सकते हैं।

Buy एक क्रिया (Verb) है। और इसका मतलब “खरीदना” होता है। इस क्रिया का 3 फॉर्म होता है। पहला-Buy, दूसरा-Bought, तीसरा-Buying, होता है। buy को वहां इस्तेमाल किया जाता है। जहां पर सस्ते वस्तुओं को खरीदना होता है।

Purchase meaning in hindi – परचेज मीनिंग इन हिंदी

जैसा कि मैंने आपको बताया है। Purchase का मतलब “खरीदना” होता है। लेकिन इसके अलावा भी कई अलग-अलग मतलब हो सकते हैं। जैसे खरीदना, क्रय करना, मोल करना, मोल लेना, प्राप्त करना, पाना, ऐसे कई मायने होते हैं।

Purchase एक verb किर्या है। यानी कि इसके भी 3 फॉर्म होते हैं। पहला-purchase, दूसरा-purchased, तीसरा-purchasing, होता है।

परचेज शब्द को महगें वस्तुओं को खरीदने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जब कोई महंगी वस्तु को खरीदा जाता है। तो वहा पर purchase का शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। और Purchase के कई अलग-अलग मतलब भी हो सकते हैं। जैसे-

  • खरीदना 
  • क्रय करना
  • मोल करना
  • प्राप्त करना
  • मोल
  • खरीद
  • पाना 
  • प्राप्त करना

Purchase और Buy डिटेल्स में

लेख शीर्षकBuy और Purchase details in hindi
Buy का हिंदी अर्थखरीदना, मोल, प्राप्त करना, सस्ते वस्तु के खरीददारी के लिए
Purchase का हिंदीमोल करना, क्रय करना, खरीदना, महगे वस्तु के खरीददारी के लिए
अन्य हिंदी अर्थपाना, क्रय, खरीद, प्राप्त करना, आदि।

Buy और Purchase में क्या अंतर है?

Buy और Purchase का मैंने विस्तार से जानकारी ऊपर जानकारी देने का प्रयास किया है। लेकिन आपको कुछ बताना चाहता हूं। Buy और Purchase दोनों एक Verb (किर्या) है। इसके फर्स्ट सेकंड और थर्ड फॉर्म होते हैं। जोकि मैंने ऊपर बताया है।

Buy शब्द का वहां पर इस्तेमाल किया जाता है। जहां पर कम पैसे से किसी वस्तु को खरीदा जा रहा हो। सस्ते वस्तु खरीदे जा रहे हो। वहां पर Buy word का इस्तेमाल किया जाता है। या जहां पर सस्ते वस्तुओं की खरीददारी होती हैं।

Purchase शब्द का वहां पर इस्तेमाल होता है। जहां पर महगें वस्तुओं की खरीददारी होती है। महंगी वस्तु का मोल-भाव होता है। महंगे वस्तुओं को क्रय किया जाता है। वहां पर अक्सर Purchase शब्द का इस्तेमाल किया जाता है।

Purchase शब्द का आपको मतलब पता चल गया होगा। अब आप आसानी से Purchase और Buy में अंतर निकाल पाएंगे। और यह समझ पाएंगे। कि कहां पर बाय शब्द का इस्तेमाल करना है और कहां पर Purchase शब्द का इस्तेमाल करना है।

अंतिम शब्द

आपको यहां पर दी गई जानकारी से हेल्प मिला है। यहां पर मैंने बताया है। Purchase meaning in hindi और Buy meaning in hinidi की विस्तार से जानकारी देते हुए। और Example के साथ मैंने इस जानकारी को समझाने का प्रयास किया है। अगर यह जानकारी से आपको हेल्प मिला हो। तो कमेंट सबसे में जरूर बताएं।

ऐसी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर और भी आर्टिकल पब्लिश है उन्हें भी पढ़ें और अधिक जानकारी प्राप्त करें। यह लेख सिर्फ अपने तक ही ना रखें। इसे आगे भी शेयर करें। ताकि और लोगो को भी हेल्प मिल सके।

अगर आपका कोई सवाल है। उसे कमेंट सेक्शन में मेंशन करके पूछ सकते हैं। आपके सवाल का जवाब अवश्य दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करके हमारे होम पेज पर जाएं और अधिक जानकारी प्राप्त करें।

होम पेज पर जाये-catchit.in

दूसरे आर्टिकल के लिंक :

Leave a Comment

error: Content is protected !!