बीएसडब्ल्यू क्या है | बीएसडब्ल्यू का फुल फॉर्म क्या है?

क्या आप BSW Course के बारे में जानना चाहते है बीएसडब्ल्यू क्या है बीएसडब्लू का फुल फॉर्म और बीएसडब्लू से सम्बंधित जानकारी इस लेख से प्राप्त करेंगे यदि आप एक समाज सेवी बनना चाहते है या समाज की सेवा करने में दिलचस्पी रखते है और उसके लिए आप एक कोर्स करना चाहते है तो इस में बीएसडब्लू कोर्स से जुडी जानकारी जानेगे।

हर छात्र अलग अलग क्षेत्र की पढाई करके अनेक अनेक क्षेत्र में करियर बना रहे है लेकिन BSW Course एक यूनिक कोर्स है इस कोर्स में बहुत कम छात्र प्रवेश लेते है इस कोर्स को पूरा करने के बाद बड़ी मात्रा में जॉब अवसर मौजूद है युवाओ के लिए यह एक बेहतरीन करियर विकल्प है।

इस कोर्स में सोशल वर्क से रिलेटेड पढाई पढ़ायी जाती है इस कोर्स को पूरा करके अपने समाज को एक बेहतरीन राह दे सकते है सामाजिक बुराइयों को दूर कर सकते है समाज के कमियों को दूर कर सकते है नयी चीजों का समाज में प्रवेश कर सकते है शिक्षा व्यवस्था को सही ढंग से आगे बढ़ा सकते है आइये कोर्स से जुडी जानकारी जानते है।

बीएसडब्ल्यू क्या है?

bsw-kya-hai

बैचलर ऑफ़ सोशल वर्क से साफ़ जाहिर होता है की यह कोर्स सोशल वर्क सामाजिक कार्य से जुड़ा हुआ है जी हाँ दोस्तों इस कोर्स में सामाजिक कार्य क्षेत्र से सम्बंधित शिक्षा दी जाती है सामाजिक बुराइयों को किस प्रकार से दूर करना है समाज में नयी तकनिकी का प्रवेश कैसे करना है समाज को नयी दिशा कैसे देना इन्ही विषयो से सम्बंधित जानकारी छात्रों को पढ़ायी जाती है।

BSW एक स्नातक (Graduation) डिग्री कोर्स है यह एक प्रोफेशनल डिग्री कोर्स है इस कोर्स में पढ़ाई करने के लिए छात्र 12 वी उत्तीर्ण होना चाहिए इस क्षेत्र में स्नातक से पीएचडी तक पाठ्यक्रम मौजूद है इस पाठ्यक्रम मे छात्र सामाजिक कार्य से सम्बंधित ज्ञान हासिल करते है ताकि समाज की कमियों को आसानी से परख सके और उसे सुधारने के लिए उपाय समाज को बता सके।

बीएसडब्ल्यू का फुल फॉर्म (Bachelor of Social Work) होता है ग्रेजुएशन प्रोफेशनल डिग्री कोर्स है यानि कोर्स पूरा करके आसानी से इस क्षेत्र में अपना करियर सेट कर सकते है यह 3 साल का कोर्स है इस कोर्स को 6 सेमेस्टर में विभाजित किया गया है हर छः महीने में एक सेमेस्टर का परीक्षा होता है आगे के सेमेस्टर में पहुंचने के लिए पिछले सेमेस्टर की परीक्षा पास करना आवश्यक है।

इस कोर्स को आप चाहे तो Regular Learning में कर सकते है नहीं तो Distance Learning से भी कर सकते है रेगुलर में हर दिन क्लास अटेंड करना होगा वही डिस्टेंस में आपको क्लास अटेंड करने की आवश्यकता नहीं होगी लेकिन हर सेमेस्टर का एग्जाम देना ज़रूरी होगा चाहे वो डिस्टेंस लर्निग हो या रेगुलर लर्निंग हो।

शैक्षणिक योग्यता।

यदि आप बीएसडब्लू कोर्स करना चाहते है तो 12वी पास करने के बाद कर सकते है क्योकि बीएसडब्लू एक ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स है इसके लिए न्यूनतम योग्यता 12वी है 12वी आप किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से पास आउट कर सकते है लेकिन इंटरमीडिएट में 50% मार्क्स होना ज़रूरी है उसके बाद बीएसडब्लू कोर्स में प्रवेश ले सकते है।

बीएसडब्ल्यू कोर्स की फीस।

प्रश्न है इस कोर्स की फीस कितनी है तो मैं आपको बता दू हर कॉलेज की फीस अलग अलग हो सकती है लेकिन बीएसडब्लू कोर्स की औसतन फीस 6,500 से 10,000 रूपये के बीच हो सकती है यह फीस पुरे साल की है इतनी फीस में आप पुरे साल की पढ़ायी कर सकते है।

बीएसडब्लू कोर्स के लिए बहुत कम कॉलेज में सीटे होती है इस लिए अधिकांश छात्र इस कोर्स को नहीं कर पाते है लेकिन कोर्स पुरा होने के बाद करियर अवसर और कोर्स के मुकाबले बढ़ जाती है।

बीएसडब्ल्यू कोर्स कैसे करे?

  • 12 वी पास करने के बाद आपके पास BSW Course में प्रवेश लेने के दो विकल्प होते है पहला आप 12वी के बाद डायरेक्ट किसी कॉलेज में प्रवेश ले लेना लेकिन अधिकांश कॉलेज में डायरेक्ट प्रवेश नहीं मिलता है उसके लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता है।
  • दूसरा विकल्प 12वी पाठ्यक्रम के साथ बीएसडब्लू कोर्स में प्रवेश पाने के लिए एंट्रेंस परीक्षा की तैयारी करना और परीक्षा देना होता है कई कॉलेज यूनिवर्सिटी में एंट्रेंस के आधार पर छात्र को प्रवेश दिया जाता है।
  • प्रवेश मिल जाने के बाद आपको मन लगाकर पढाई करना है तीन साल की पढाई पूरी करके डिग्री प्राप्त कर सकते है डिग्री प्राप्त करने पश्चात आप आगे की पढाई भी कर सकते है नहीं तो नौकरी कर सकते है या फिर खुद का एनजीओ भी चला सकते है।

और पढ़े..

बीएसडब्लू कॉलेज।

कॉलेज का नामकॉलेज का पता
जामिआ मिलिया इस्लामिआनई दिल्ली
इंदिरा गाँधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटीदिल्ली
पटना यूनिवर्सिटीपटना बिहार
एमिटी यूनिवर्सिटीलखनऊ, नॉएडा, यूपी
नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ सोशल वर्क और सोशल साइंसभुनेश्वर
मुंबई यूनिवर्सिटीमुंबई
बनारस हिन्दू विश्वविद्यालयबरनारस यूपी
अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटीअलीगढ यूपी
मद्रास स्कूल ऑफ़ सोशल वर्कचेन्नई
डॉ भीम राव आंबेडकर ओपन यूनिवर्सिटीअहमदाबाद गुजरात

वेतन।

अब प्रश्न है की बीएसडब्लू पास होने के बाद जॉब करने पर कितनी सैलरी प्राप्त कर सकते है तो आपको एक औसतन वेतन बताऊंगा जिससे आपको एक आईडिया लग जायेगा किनता वेतन प्राप्त होता है।

शुरुआती दौर में 15,000 से 20,000 रूपये तक की सैलरी हर महीने प्राप्त कर सकते है और वही एनुअल यानि सालाना वेतन की बात करे तो 2,00,000 के करीब वेतन प्राप्त कर सकते है।

यदि आप इसी क्षेत्र में कार्य करके अनुभव (Experience) हासिल कर लेते है तो इसी वेतन में इजाफा हो जाता है तब 20,000 से 35,000 रूपये तक हर महीने सैलरी प्राप्त कर सकते है।

बीएसडब्ल्यू के लाभ।

वैसे तो बीएसडब्लू कोर्स के कई फायदे है आइये एक नजर डालते है।

यह एक प्रोफेशनल डिग्री कोर्स है करियर अवसर बढ़ जाते है जिस वजह से कोर्स पूरा करके आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते है।

इस कोर्स में सोशल वर्क सम्बंधित जानकारी छात्रों को दी जाती है जिससे छात्र समाज सेवी समाज कल्याणकारी बनकर अपने समाज को एक बेहतर राह दिखा सकता है।

इस कोर्स को पूरा करके किसी NGO में कार्य कर सकते है नहीं तो खुद का NGO चला सकते है जहा से काफी सारे लोगो की मदद कर सकते है।

इसके अलावा हॉस्पिटल समाज सेवी एजुकेशन विकास कार्य क्षेत्र अंतर्राष्ट्रीय सोशल वर्क के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते है।

हमारे देश में बहुत सारी सरकारी योजनाओ को सरकार के द्वारा चलायी जाती है इन योजनाओ को जन जन तक पहुंचाने के लिए बीएसडब्लू छात्रों की आवश्यकता होती है इस क्षेत्र में भी आसानी से करियर बना सकते है।

निष्कर्ष

यह लेख आपको यह जानकारी देता है की बीएसडब्ल्यू क्या है और इससे जुडी अन्य जानकारी भी इस लेख में मेंशन की गयी है आशा है यह लेख आपको पसंद आया होगा और आपके द्वारा खोजे जा रहे प्रश्न का एक बेहतरीन उत्तर मिला होगा यदि इस लेख में कुछ जानकारी छूट गयी हो कुछ न समझ आया तो आप निचे कमेंट बॉक्स के जरिये बता सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!