बीएससी नर्सिंग (B.sc Nursing) क्या है और कैसे करे?

क्या आप भी मेडिकल फील्ड में नर्सिंग करके अपना करियर बनाना चाहते हो अगर आप भी 12th पास करने के बाद ये सोच रहे हो कि कोई ऐसा कोर्स करे जिसे पूरा करने के बाद आसानी से जॉब मिल जाये तो ये कोर्स आपकी मदद कर सकता है इस आर्टिकल में हम लोग जानेगे बीएससी नर्सिंग क्या है. बीएससी नर्सिंग कैसे करे. तथा बीएससी नर्सिंग के बाद क्या करे. ऐसे सवालो के जवाब विस्तार से जानेगे।

हर छात्र यही चाहता है कि पढ़ लिखकर एक अच्छा सा जॉब मिल जाये और उससे कुछ पैसे आने लगे कोई अपने समय को गवाना नहीं चाहता है हर स्टूडेंट अपने करियर के बारे में सोचता है तथा अपने भविष्य को एक ऐसे मुकाम पर सेट करना चाहते है जिससे आने वाले समय में फाइनेंसियल यानि पैसे से सम्बंधित कोई प्रॉब्लम ना हो।

बीएससी नर्सिंग एक ऐसा कोर्स है जिसके जरिये से कम समय में मेडिकल क्षेत्र में करियर बनाया जा सकता है कोई ज़रूरी नहीं है कि एक MBBS डॉक्टर बनकर ही मेडिकल क्षेत्र में करियर बनाया जाये कई ऐसे कोर्स भी है जिसे करके इस क्षेत्र में बड़ी आसानी से करियर बनाया जा सकता है अगर आप भी Bsc Nursing course करने के बारे में सोच रहे है तो ये आर्टिकल आपको पूरा पढ़ना चाहिए।

बीएससी नर्सिंग क्या है?

bsc nursing kya hai
B.sc nursing kya hai?

B.sc Nursing का मतलब Bachelor of Science in Nursing यानि नर्सिंग में स्नातक डिग्री कोर्स पूरा करना होता है ये एक अंडर ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स है इस कोर्स में मेडिकल फील्ड में होने वाले छोटी बड़ी प्रकिर्याओ के बारे जानकारी दी जाती है तथा बीएससी नर्सिंग में स्टूडेंट को इस प्रकार से तैयार किया जाता है कि स्वस्थ से बीमार व्यक्ति को स्वास्थ्य करने में हेल्प करे और घायल व्यक्तियों के ट्रीटमेंट के लिए तैयार किया जाता है।

नर्सिंग क्षेत्र में करियर बनाने के लिए कई कोर्स है जैसे डिप्लोमा ग्रेजुएशन पोस्ट ग्रेजुएशन करके बड़ी आसानी से करियर बना सकते है इसका मतलब ये है कि चिकित्सा विज्ञानं में हो रही तरक्की को देखते रोजगार की बड़ी सम्भावना है इसीलिए काफी छात्रो का इंटरेस्ट इस क्षेत्र में बढ़ रहा है और मेडिकल के छात्र अपना करियर नर्सिंग करके सेट कर सकते है।

इसे भी पढ़े

नर्सिंग के लिए शैक्षणिक योग्यता

अगर आप बीएससी नर्सिंग कोर्स करना चाहते है तो आपके पास कुछ शैक्षणिक योग्यता होना अनिवार्य है इसके अलावा कई छात्र का सवाल होता है कि बीएससी नर्सिंग के लिए कितने परसेंट चाहिए. इस सवाल का जवाब भी आपको मिलेगा।

  • पहले आप 10th पास करे।
  • उसके बाद आपको 12th में प्रवेश लेना है तथा फिज़िक्स बायोलॉजी और केमिस्ट्री विषय चुनकर 12th पास करना है।
  • 12th में 55% मार्क्स होने अनिवार्य है।

बीएससी नर्सिंग कितने साल का कोर्स है?

कई छात्र को ये नहीं पता होता है कि बीएससी नर्सिंग कोर्स कितने साल में पूरा होता है तो मैं आपको बता दू ये कोर्स चार साल का होता है अगर आप 12th पास कर चुके है और बीएससी नर्सिंग में अड्मिशन ले चुके है उसके बाद 4 साल की पढ़ाई करनी होगी और 8 सेमेस्टर का एग्जाम देना होगा।

बीएससी नर्सिंग की फीस

इस कोर्स के फीस की बात करे तो फीस 20,000 से 2,50,000 के बीच हो सकती है हर कॉलेज की फीस अलग अलग हो सकती है ये उस कॉलेज पर निर्भर करता है जिस कॉलेज में आप प्रवेश लेना चाहते है और पढाई करना चाहते है जिस भी कॉलेज में अड्मिशन लेना चाहते है उसमे फीस पता करने के बाद ही प्रवेश ले।

बीएससी नर्सिंग कॉलेज

कॉलेज सूचि कॉलेज का पता
आल इंडिया इंस्टिट्यूट मेडिकल साइंसन्यू दिल्ली
NIMS यूनिवर्सिटीजयपुर
किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटीलखनऊ
गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेजनागपुर
दिल्ली यूनिवर्सिटीदिल्ली
एरा यूनिवर्सिटीलखनऊ
रांची यूनिवर्सिटीरांची
इलाहाबाद यूनिवर्सिटीइलाहाबाद
इंटीग्रल यूनिवर्सिटीलखनऊ
जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटीजयपुर

बीएससी नर्सिंग कैसे करे?

  1. 12th पास करे :- नर्शिंग कोर्स करके मेडिकल फील्ड में करियर बनाना आम बात है लेकिन नर्स बनने के लिए 10th पास करके ये तय करना होगा की आगे की पढाई नर्सिंग सेक्टर में ही करना है तो आपको 12th में साइंस साइट अपनाना है और 12th 55% अधिक मार्क्स से पास करना है।
  2. एंट्रेंस की तैयारी :- 12th के साथ-साथ या 12 के बाद आपको एंट्रेंस एग्जाम के लिये तैयारी करना है नर्सिंग कोर्स के लिए कई एंट्रेंस एग्जाम कराये जाते है जैसे JIPMER, IUET, NIMHANS, ऐसे कई यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम करवाती है जिनका आप टेस्ट देकर अड्मिशन ले सकते है।
  3. नर्सिंग में डायरेक्ट प्रवेश :- अगर एंट्रेंस एग्जाम नहीं देना चाहते है और B.sc nursing करना चाहते हो तो आप किसी प्राइवेट यूनिवर्सिटी या कॉलेज में सीधे प्रवेश पा सकते है इसके लिए आपको कोई एंट्रेंस टेस्ट देने की आवश्यकता नहीं होती है।
  4. नर्सिंग में प्रवेश के बाद :- अगर आप एंट्रेंस टेस्ट पास कर लेते हो तो आपको कोई एक सरकारी कॉलेज में अड्मिशन मिल जाता है इन प्रकार के कॉलेजो की फीस प्राइवेट कॉलेज के मुकाबले काफी कम होता है यही आप प्राइवेट कॉलेज में डायरेक्ट अड्मिशन लेकर पढाई कर सकते हो लेकिन इसकी फीस थोड़ा सा ज्यादा होगा।
  5. बीएससी की पढाई :- अड्मिशन लेने के बाद आपको 4 साल की पढाई को 8 सेमेस्टर एग्जाम देकर आपको बीएससी नर्सिंग कोर्स को पूरा करना है इसमें आप मन लगाकर पढ़े और एग्जाम देकर बीएससी नर्सिंग की डिग्री हासिल करे।

बीएससी नर्सिंग के बाद क्या करे?

B.sc नर्सिंग प्रोफेशनल कोर्स पूरा करके आप किसी भी हॉस्पिटल क्लिनिक या नर्सिंग होम में जॉब कर कसते है इसके अलावा कई कॉलेज कैंपस प्लेसमेंट भी करवाते है जहा से एक अच्छी खासी जॉब पा सकते है।

ये हुयी पढाई पूरी करके जॉब करने की बात अगर आप इसी फील्ड में और पढाई करना चाहते है तो आप क्या करे इसके लिए आप M.sc Nursing कर सकते है इसके बाद Phd भी कर सकते है इस क्षेत्र में पूरी तरह से करियर बना सकते है।

निष्कर्ष

मुझे पूरा आशा है कि मेरे द्वारा दी गयी जानकारी बीएससी नर्सिंग क्या है. और बीएससी नर्सिंग कैसे करे. इस पोस्ट से आपको हेल्प मिला होगा मैं उम्मीद करता हूँ की मेरे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल इससे आपको बीएससी नर्सिंग कोर्स पूरा करने में सहायता कर सकता है।

इस पोस्ट में बताई गयी जानकारी में कोई डाउट या सवाल हो तो निचे कमेंट बॉक्स का सहारा लेकर कमेंट कर सकते हो और सवाल पूछ सकते हो उस सवाल का जवाब मैं आपको अवश्य दूंगा अगर इस ब्लॉग से सम्बंधित कोई सुझाव देना चाहते है तो आप हमारे कांटेक्ट पेज से संपर्क कर सकते हो।

अगर इस आर्टिकल से आपको जरा सा भी हेल्प मिला हो तो इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म और अपने करीबी दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!