बीएससी नर्सिंग के बाद गवर्नमेंट जॉब – बीएससी नर्सिंग की सैलरी

क्या आप B.sc Nursing का कोर्स करना चाहते है। या B.sc Nursing Course पूरा कर चुके है। और गवर्नमेंट जॉब की तलाश में है तो यह लेख आपके लिए काफी कार्यगर हो सकता है। लेख में बात करेंगे। बीएससी नर्सिंग के बाद गवर्नमेंट जॉबबीएससी नर्सिंग की सैलरी. और बीएससी नर्सिंग से जुड़े प्रश्नो के उत्तर लेख में जानेंगे।

नर्सिंग में B.sc Nursing काफी पॉपुलर कोर्स है। यह एक ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स है। बीएससी नर्सिंग में 12वीं के बाद स्टूडेंट प्रवेश ले सकते है। यह चार वर्ष का डिग्री कोर्स है। इस कोर्स को करने के लिए स्टूडेंट को 12वी में साइंस स्टीम चुनकर पढाई करना होगा। उसके बाद स्टूडेंट बीएससी नर्सिंग में प्रवेश लेकर शिक्षा हासिल कर सकते है।

बीएससी नर्सिंग कोर्स पूरा करने के पश्चात् स्टूडेंट प्राइवेट और गवर्नमेंट क्षेत्र में करियर बना सकते है। इसके अतिरिक्त स्टूडेंट के लिए मेडिकल क्षेत्र अन्य करियर विकल्प भी ओपन हो जाते है। मेडिकल क्षेत्र में वैसे भी करियर के काफी अवसर मिल जाते है।

अधिकतर स्टूडेंट कोर्स पूरा करने के बाद गवर्नमेंट सेक्टर में जॉब के अवसर खोजते है। यदि आप भी बीएससी नर्सिंग करके सरकारी नौकरी के तलाश में हो। तो यह लेख आपको काफी हेल्प करने वाला है। इसमें बीएससी नर्सिंग के बाद सरकारी नौकरी किस क्षेत्र में और किस पोस्ट पर मिलता है उस पर चर्चा करेंगे।

बीएससी नर्सिंग के बाद गवर्नमेंट जॉब – B.sc Nursing Job in Hindi

bsc-nursing-ke-bad-government-job

B.sc Nursing कोर्स पूरा करने के बाद स्टूडेंट के पास एक से अधिक करियर बनाने के विकल्प होते है। जो स्टूडेंट अपने मन मुताबिक चुन सकते है। नर्सिंग में प्राइवेट नौकरी के अतिरिक्त सरकारी नौकरी के लिए भी अवसर मिल जाते है। जिसके लिए स्टूडेंट आवेदन कर सकते है और सम्बन्धी एग्जाम क्वालीफाई करके नौकरी प्राप्त कर सकते है।

बीएससी नर्सिंग के बाद गवर्नमेंट जॉब : नर्स, स्टाफ नर्स, सीनियर नर्स, नर्सिंग सुपरिटेंडेंट, नर्सिंग सुपरवाइजर, मेडिकल रिकॉर्ड तकनीशियन, असिस्टेंट नर्सिंग सुपरिटेंडेंट, पेशेंट केयर कोऑर्डिनेटर, पेडियेट्रिक नर्स, जैसे जॉब के लिए बीएससी नर्सिंग स्टूडेंट नौकरी के लिए आवेदन कर पाएंगे।

B.sc Nursing Course में प्रवेश लेकर क्लास रूम स्टडी और इंटरनेशिप पूरा करके बीएससी नर्सिंग कोर्स पूरा कर सकते है। लेकिन सरकारी नौकरी के लिए स्टूडेंट को सरकारी वैकेंसी आने तक इंतिजार करना होगा। क्योकि वैकेंसी आने के बाद ही स्टूडेंट आवेदन कर पाएंगे। और एग्जाम क्वालीफाई करके सरकारी नौकरी प्राप्त कर पाएंगे।

सरकारी हॉस्पिटल में नर्सिंग पद के लिए वैकेंसी आती रहती है। स्टूडेंट को नौकरी के लिए तैयारी करते रहना है। फिर जैसे वैकेंसी आये नौकरी के लिए आवेदन करे। आवेदन के बाद आवेदक को एग्जाम क्वालीफाई करना होगा। एग्जाम क्वालीफाई करके स्टूडेंट सरकारी क्षेत्र में नौकरी प्राप्त कर सकता है।

बीएससी नर्सिंग क्या है और कैसे करे?8 बेस्ट मेडिकल डिप्लोमा कोर्स लिस्ट
D Pharma क्या होता है और कैसे करे?डॉक्टर बनने के लिए 10वीं के बाद क्या करें?

B.sc Nursing Ke Bad Government Job Ki List

क्र०Government Job For B.sc Nursingबीएससी नर्सिंग के बाद सरकारी नौकरी
1Staff Nurseस्टाफ नर्सिंग
2Senior Nurseसीनियर नर्स
3Patient Care Coordinatorपेशेंट केयर कोऑर्डिनेटर
4Nursing Service Administratorsनर्सिंग सर्विस एडमिनिस्ट्रेशन
5Director of Nursingडायरेक्टर ऑफ़ नर्सिंग
6Military Nurseमिलिट्री नर्स
7Assistant Nursing Superintendentअसिस्टेंट नर्सिंग सुपरिन्टेन्डेन्ट
8Industrial Nurseइंडस्ट्रियल नर्स
9Nursing Superintendentनर्सिंग सुपरिन्टेन्डेन्ट
10Paediatric nursingपेडियेट्रिक नर्सिंग
11Community Health Nurseकम्युनिटी हेल्थ नर्स
12Department Supervisorडिपार्टमेंट सुपरवाइजर
13Nursing Supervisor or Ward Sisterनर्सिंग सुपरवाइजर और वार्ड सिस्टर
14Home Care Nursesहोम केयर नर्स
15Nursing Assistantनर्सिंग असिस्टेंट
16Deputy Nursing Superintendentडिप्टी नर्सिंग सुपरिन्टेन्डेन्ट
17Teacher of Nursingटीचर ऑफ़ नर्सिंग

बीएससी नर्सिंग के बाद सरकारी नौकरी के क्षेत्र

Hospitalsहॉस्पिटल्स
Defence Servcesडिफेन्स सर्विस
Traning Institutionट्रेनिंग इंस्टीटूशन
Clinics And Health Departmentक्लीनिक एंड हेल्थ डिपार्टमेंट
Industrial Factories And Housesइंडस्ट्रियल फैक्ट्रीज एंड हाउसेस
Railway Medical Departmentरेल मेडिकल डिपार्टमेंट
Public Sector Medical Departmentपब्लिक सेक्टर मेडिकल डिपार्टमेंट

नर्सिंग में सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है?

12वी के बाद नर्सिंग क्षेत्र में कई कोर्स करने के विकल्प मिल जाते है। जिसमे सर्टिफिकेट कोर्स, डिप्लोमा कोर्स, डिग्री कोर्स, और मास्टर डिग्री कोर्स, नर्सिंग में स्टूडेंट कर सकते है। नर्सिंग में कई पॉपुलर कोर्स मौजूद है। जिसमें से स्टूडेंट मन मुताबिक कोर्स चुनकर पूरा कर सकते है और नर्सिंग में करियर बना सकते है। डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स की अवधि 1 – 2 वर्ष की होती है और डिग्री कोर्स की अवधि 3 – 4 वर्ष की जाती है।

  • G.N.M
  • A.N.M
  • Diploma in Home Nursing
  • Diploma in Nursing Administration
  • Diploma in Neuro Nursing
  • Certificate Home Nursing
  • Certificate Course in Ayurvedic Nursing
  • B.sc Nursing
  • B.sc (Hons.) Nursing
  • Post Basic B.sc Nursing
  • M.sc Nursing
  • M.sc in Child Health Nursing
  • P.hd (Nursing)

बीएससी नर्सिंग की सैलरी कितनी है?

बीएससी नर्सिंग कोर्स हो या कोई दूसरा कोर्स हो सैलरी फिक्स्ड नहीं होती है। यह निर्भर करता है। स्टूडेंट के एक्सपीरियंस, शहर, हॉस्पिटल, या दूसरे नौकरी के क्षेत्र पर, यानि नौकरी कहा कर रहे है। लेकिन आपको यह मालूम होना चाहिए की गवर्नमेंट क्षेत्र में नर्सिंग की सैलरी अधिक होती है प्राइवेट क्षेत्र के मुकाबले।

गवर्नमेंट क्षेत्र में बीएससी नर्सिंग की सैलरी 60,000 – 65,000 रूपये प्रतिमाह का होता है लेकिन यह स्टूडेंट के एक्सपीरियंस पर निर्भर करता है। लेकिन शुरूआती दौरा में इससे कम सैलरी मिलती है। जैसे-जैसे एक्सपीरियंस बढ़ती जाती है। उसी के मुताबिक सैलरी भी बढ़ती जाती है।

प्राइवेट क्षेत्र में नौकरी के अवसर काफी होते है। सरकारी क्षेत्र नौकरी के मुकाबले, लेकिन सैलरी काफी कम होती है। प्राइवेट में स्टूडेंट को 10,000 – 25,000 रूपये प्रतिमाह के हिसाब सैलरी मिल सकता है। जैसे-जैसे एक्सपीरियंस बढ़ेगा। उसी हिसाब से सैलरी भी बढ़ेगी। प्रमोशन होने के बाद 50,000 रूपये प्रतिमाह तक सैलरी भी मिल सकती है।

समाप्त

यहा हमने आपके साथ बीएससी नर्सिंग कोर्स और उससे सम्बंधित प्रश्नो के उत्तर साझा किये है। जैसे- बीएससी नर्सिंग के बाद गवर्नमेंट जॉब– और बीएससी नर्सिंग की सैलरी कितनी होती है, इसके अतिरिक्त सम्बंधित प्रश्नो के उत्तर लेख मेंशन है। जिसमे नर्सिंग के बाद जॉब के क्षेत्र और जॉब के पोस्ट पर चर्चा करते हुए जानकारी मैंने साझा किया है।

ऐसी ही नर्सिंग और दूसरे मेडिकल क्षेत्र के कोर्स की अधिक जानकारी के लिए ब्लॉग पर पहले से कई आर्टिकल पब्लिश किये जा चुके है। उसे भी आप पढ़ सकते है। और कोर्स से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है।

यदि इस लेख से जुड़ा आपका किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न है। जिसका आप उत्तर जानना चाहते है। उसे कमेंट करके पूछ सकते है उसका उत्तर आपको अवश्य दिया जायेगा। लेख से हेल्प मिला हो तो आगे भी शेयर भी करे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!