बीएससी (B.sc) क्या है – बीएससी कोर्स कैसे करे?

हर विद्यार्थी 12th पास करने के बाद ग्रेजुएशन में अड्मिशन लेने के लिए सोचता है ग्रेजुएशन पूरा करने के लिए कई कोर्स है जिसे करके आसानी से ग्रेजुएशन पूरा किया जा सकता है उसीमें से सबसे पॉपुलर और सर्वश्रेठ कोर्स बीएससी भी जाता है तो इस आर्टिकल में विस्तार से बीएससी कोर्स डिटेल्स के बारे जानेगे कि बीएससी क्या है. बीएससी कोर्स कैसे करे. इसके अलावा फीस शैक्षणिक योग्यता तथा कोर्स के फायदे के बारे भी बात करेंगे।

कई छात्र इंटरमीडिएट उत्तीर्ण करने के बाद बीएससी करके ग्रेजुएशन पूरा करना चाहते है लेकिन अक्सर स्टूडेंट कुछ सवाल को लेकर चिंतित रहते है आपको चिंता करने की ज़रुरत नहीं है इस पोस्ट में आपके सारे सवालो के जवाब मिल जायेंगे।

ज्यादातर छात्र 12th में पढाई करते करते ये तय कर लेते है कि आगे जाकर क्या करना है किस फील्ड में करियर बनाना है कई छात्र 12th में साइंस साइट चुनते है और आगे जाकर साइंस साइट की ही पढाई करना चाहते है और बीएससी कोर्स में प्रवेश ले लेते है बीएससी बहुत ही पुराना कोर्स है लेकिन आज भी इसका क्रेज़ कम नहीं हुआ है इसलिए साइंस साइट के स्टूडेंट्स B.sc course में ज्यादा दिलचस्पी लेते है।

बीएससी क्या है?

Bsc kya hai
B.sc kya hai?

बीएससी क्या है. what is bsc in hindi. ये एक बैचलर डिग्री कोर्स है जो 3 साल का कोर्स होता है इस कोर्स को पूरा करने के लिए 6 समेटेर का एग्जाम पास करना होगा बीएससी कोर्स में साइंस स्टूडेंट को कई विषयो की पढाई पढ़ायी जाती है बेसिकली आप इस प्रकार से समझ सकते है इंटरमीडिएट साइंस साइट से उत्तीर्ण छात्रों को अपने मन पसंद विषय चुनकर ग्रेजुएशन डिग्री पूरा करने का मौका देता है।

बीएससी कोर्स सम्पूर्ण विज्ञानं के छात्रों को देखते हुए बनाया गया था इस कोर्स को कोई भी छात्र विज्ञानं से सम्बंधित विषय और केटेगरी चुनकर पढाई पूरा करके डिग्री हासिल कर सकता है और अपना करियर विज्ञानं के क्षेत्र में बड़ी आसानी से बना सकता है।

अन्य पोस्ट

B.sc ka full form kya hai?

कई स्टूडेंट को बीएससी का पूरा नाम पता नहीं होता है कि Bsc ka full form kya hota hai. तो मैं आपको बताता हूँ B.sc full Bachelor of Science तथा इसका हिंदी मतलब विज्ञानं से स्नातक करना होता है।

शैक्षणिक योग्यता

अगर आप बीएससी कोर्स करना चाहते है तो इस कोर्स में अड्मिशन लेने के लिए आपके पास कुछ Qualification होना अनिवार्य है।

  • 10th पास करने के बाद 12th में विज्ञानं सब्जेक्ट ही चुने।
  • साइंस साइट से 12th पास करे।
  • 12th में कम से कम 50% मार्क्स होने अनिवार्य है।

बीएससी कोर्स फीस

बीएससी कोर्स के फीस की बात की जाये तो हर कॉलेज का अलग अलग होता है लेकिन एक एवरेज फीस 15,000 से 80,000 रूपये के बीच हर साल होता है कुछ बड़े कॉलेज में इससे ज्यादा भी हो सकता है क्योकि हर कॉलेज की अपनी अलग अलग अमाउंट पर फीस तय की जाती है।

बीएससी सब्जेक्ट

  1. बायोकेमिस्ट्री
  2. इलेक्ट्रॉनिक्स
  3. मैथमेटिक्स
  4. कंप्यूटर साइंस
  5. फिजिक्स
  6. केमिस्ट्री
  7. बायोलॉजी
  8. जूलॉजी
  9. बॉटनी
  10. एनवायर्नमेंटल साइंस

बीएससी कोर्स में आप इन विषयो में से विषय चुनकर आप बीएससी कर सकते है।

बीएससी कोर्स के प्रमुख अंग

इस कोर्स में कई अलग अलग करियर ऑप्शन होते है जिसे आप कई अन्य फील्ड में अपना करियर बड़ी से बना सकते है निचे दिए केटेगरी में से किसी एक केटेगरी को चुनकर आप अपना करियर चुन सकते है।

  1. बीएससी आईटी
  2. बीएससी स्टेटिस्टिक्स
  3. बीएससी कम्प्यूटर साइंस
  4. बीएससी केमिस्ट्री
  5. बीएससी मैथमेटिक्स
  6. बीएससी फिजिक्स
  7. बीएससी इकोनॉमिक्स
  8. बीएससी इलेक्ट्रॉनिक
  9. एएससी जियोग्राफी
  10. बीएससी एग्रीकल्चर
  11. बीएससी नर्सिंग

बीएससी कॉलेज इन इंडिया

कॉलेज सूचिकॉलेज का पता
यूनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्लीदिल्ली
क्राइस्ट यूनिवर्सिटीबंगलोरे
मद्रास क्रिस्चियन कॉलेजचेन्नई
NIMS यूनिवर्सिटीजयपुर
हंसराज कॉलेजन्यू दिल्ली
निज़ाम कॉलेजहैदराबाद
यूनिवर्सिटी ऑफ़ लखनऊलखनऊ
बिहार नेशनल कॉलेजपटना
इंटीग्रल यूनिवर्सिटीलखनऊ
पटना यूनिवर्सिटीपटना

बीएससी कोर्स कैसे करे?

  1. पहला स्टेप :- पहले आपको 10th पास करना है और ये तय करना है कि आगे जाकर बीएससी कोर्स करना है उसके बाद आपको 12th में प्रवेश लेना है और मन लगाकर पढाई करना है तथा इंटरमीडिएट में कम से कम 50% मार्क्स प्राप्त करके उत्तीर्ण करना है।
  2. दूसरा स्टेप :- जैसे आप 12th पास करते है उसके तुरंत बाद आपको किसी बीएससी कॉलेज में अड्मिशन लेना है इस कोर्स में दो प्रकार से अड्मिशन ले सकते है पहला एंट्रेंस देकर किसी गवर्नमेंट कॉलेज में अड्मिशन ले सकते है नहीं तो आप किसी भी प्राइवेट कॉलेज में डायरेक्ट अड्मिशन ले सकते है।
  3. तीसरा स्टेप :- किसी भी कॉलेज में अड्मिशन लेने के बाद आपको बीएससी की पढाई करनी है इस कोर्स की पढाई आपको पुरे तीन साल करनी है तीन साल में आपको 6 सेमेस्टर का एग्जाम देना है और उन एग्जाम को पास करना है।
  4. चौथा स्टेप :- जैसे आप तीन साल की पढाई को मेहनत करके पढ़ते है और एग्जाम देकर पास बीएससी कोर्स पास करते है उसके बाद आपको बीएससी की डिग्री मिल जाएगी और आप आसानी से आगे की पढाई कर सकते है।

बीएससी के बाद क्या करे?

कई लोगो के ये सवाल होते है कि बीएससी कोर्स पूरा करने के बाद क्या करे तो मैं आपको बता दू अगर आप बीएससी कोर्स पूरा कर चुके है तो आपके पास कई विकल्प है जिसे इस्तेमाल करके आप बीएससी के बाद करियर बना सकते है।

अगर आप आगे की पढाई करना चाहते है तो आप बीएससी के बाद एमएससी या बीटेक कोर्स कर सकते है अगर आप इस कोर्स के बाद पढाई करना नहीं चाहते है तो आप जॉब कर सकते है बीएससी के छात्र के लिए कई जॉब मौजूद जिसे बड़ी आसानी पा सकते है।

निष्कर्ष

मुझे पूर्ण आशा है कि मेरे द्वारा बताई गयी जानकारी बीएससी क्या है. और बीएससी कोर्स कैसे करे. इस कोर्स से सम्बंधित आपको पूरी जानकारी मिल गया होगा मैं उम्मीद करता हूँ कि इस पोस्ट से आपको सहायता मिला होगा और आपके सारे प्रॉब्लम हल हुए होंगे।

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको कोई डाउट या सवाल हो तो आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करके सवाल पूछ सकते है इस सवाल का जवाब आपको अवश्य मिलेगा अगर आप हमारे ब्लॉग पर पब्लिश होने वाले सारे ब्लॉग पोस्ट पढ़ना चाहते हो तो आपको हमारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म या टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करना होगा।

अगर आपको इस पोस्ट से हेल्प मिला हो तो इस पोस्ट को आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर और दोस्तों के साथ के शेयर करे जिससे आपके जरिये और लोगो तक ये जानकारी पहुंच सके और उसको इस पोस्ट से हेल्प मिल सके।

2 Comments

    1. फैसू जी
      बीएससी कई अलग अलग कटेगोरी से किया जा सकता है आप जिस भी केटेगरी से बीएससी कोर्स पूरा करेंगे तो आपको उसी केटेगरी में जॉब मिल जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!