बी फार्मा क्या है – B pharma full form, बी फार्मा फीस, कॉलेज, जॉब, सैलरी।

क्या आप भी बीफार्मा करने के बारे सोच रहे है क्या आप बी फार्मा करके अपना करियर मेडिकल क्षेत्र में बनाना चाहते है या बीफार्मा कर रहे है और आपको बीफार्मा कोर्स से सम्बंधित कुछ डाउट है तो इस आर्टिकल में इसी विषय पर चर्चा करेंगे कि बी फार्मा क्या है. बीफार्मा की फीस कितनी है. b pharma ki fees kitni hai. और ऐसे अन्य सवाल के जवाब भी जानेंगे।

कई लोगो को पूर्ण ज्ञान ना होने की वजह से गलत कोर्स का चुनाव कर लेते है और वो आगे चलके उलझकर छोड़ देते है ये स्थिति हर छात्र के ऊपर बुरा प्रभाव डालती है मेरा ये मानना है कि आप जो भी कोर्स करना चाहते है अपने आप निश्चित करे और उस कोर्स के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त करे।

बहुत सारे छात्र अपने लक्ष्य को पहले से तय किये होते है तथा बहुत सारे छात्र को 10th और 12th पास करने के बाद कन्फूशन होता है और सही कोर्स चुनने में असमर्थ रह जाते है ऐसे में आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है आप इस पोस्ट को पढ़ सकते है. 12th के बाद क्या करे. जिससे ज्यादा Salary वाला जॉब मिले सके. Bpharma kya hai. आइये जानते है।

वैसे मेडिकल क्षेत्र में कई ऐसे कोर्स भी है जिसे कम समय में पूरा करके करियर सेट कर सकते है जैसे डीफार्मा या नर्सिंग कोर्स कर सकते है इसके अतिरिक्त मेडिकल कोर्स के लिए लिए मेडिकल डिप्लोमा कोर्स लिस्ट, से चुनाव कर सकते है।

बी फार्मा क्या है – B pharma kya hai?

bpharma-kya-hai

बी फार्मा फार्मेसी क्षेत्र का एक बैचलर डिग्री कोर्स है इसमें छात्रों को दवाओं, औषधियो (Drugs, Medicine) से सम्बंधित छोटी बड़ी जानकारी सिखाई जाती है इसके अलावा बीफार्मा कोर्स में दवाओं के बारे में भी जानकारी दी जाती है किस मरीज Patient को कौन सी दवा दी जाती है।

बैचलर ऑफ़ फार्मेसी के नाम से जाहिर होता है की ये कोर्स पैरामेडिकल यानि चिकित्सा से जुड़ा हुआ है यह चार साल का एक बैचलर डिग्री कोर्स है इसे 8 सेमेस्टर में बाटा गया है इस कोर्स को पूरा करके चिकित्सा क्षेत्र में आपके लिए रास्ते खुल जायेंगे।

अगर आप मेडिकल क्षेत्र में फार्मेसी डिपार्ट में करियर सेट करना चाहते है तो यह एक उपयोगी आर्टिकल आपके लिए होगा इसमें बीफार्मा से जुडी हर एक जानकारी होगी।

फार्मेसी करने के लिए D’pharma कोर्स, B’pharma कोर्स, M’pharma कोर्स को करके आप दवाओं के बारे जानकारी हासिल कर सकते है इन कोर्स को करने के बाद आप मेडिकल फील्ड में आसानी से अपना करियर बना सकते है।

अन्य कोर्स सम्बंधित पोस्ट

  1. डॉक्टर कैसे बने?
  2. D Pharma क्या होता है?
  3. Neet की तैयारी कैसे करे?
  4. MBA क्या है और कैसे करे?

B pharma full form

B Pharma का फुल फॉर्म (Bachlor of Pharmacy) है इससे साफ जाहिर होता है कि इस कोर्स को पूरा करने के बाद विद्यार्थी दवाओं की विशेष जानकारी प्राप्त कर लेता है दवा बनाने से लेकर दवा को मार्किट में बेहतर तरीके से कैसे सेल किया जाता है किस तरह इसे स्टोर किया जाता है ये सारी Skill स्टूडेंट बी फार्मा कोर्स करके प्राप्त कर सकते है।

फार्मेसी के क्षेत्र में मास्टर डिग्री कोर्स भी कराया जाता है बीफार्मा के बाद विद्यार्थी एमफार्मा कर सकता है और इसी क्षेत्र में अपना करियर बड़ी आसानी से सेट कर सकता है।

बी फार्मा के लिए योग्यता।

बहुत सारे छात्र अपने करियर की शुरुआत बहुत जल्दी करना चाहते है कई Student तो ऐसा भी चाहते है कि 10th पास करने के बाद कोई कोर्स करके जॉब मिल जाये और पैसे आने लगे।

लेकिन बीफार्मा में प्रवेश पाने के लिए आपको 12th पास करना होगा तभी इस कोर्स में अड्मिशन ले पाएंगे क्योकि ये एक बैचलर डिग्री कोर्स है इस कोर्स को करने के लिए आपकी शैक्षणिक योग्यता इंटरमीडिएट 50% मार्क से उत्तीर्ण करना आवश्यक है।

B’Pharma कितने साल का कोर्स है?

अब बात आती है कि बीफार्मा कोर्स कितने साल में पूरा होगा तो मै आपको बता दू ये 4 साल का कोर्स है जिसे 6 से 8 सेमेस्टर में बाटा गया है इसे पूरा करने के लिए आपको हर छः महीने में एग्जाम देना होगा वो भी 8 बार तथा हर सेमेस्टर को पास करना अनिवार्य है।

बी फार्मा फीस।

b pharma ki fees kitni hai. तो मैं आपको बता दू हर छात्र कॉलेज में प्रवेश से पहले फीस के बारे जानने के कोशिश करता है क्योकि हर छात्र अपने बजट के हिसाब आगे कदम बढ़ाते है फीस हर कॉलेज की अलग-अलग होती है लेकिन आइये एक अनुमानित फीस के बारे में जानते है।

इसे पढ़े.. शेयर मार्केट में पैसे कैसे कमाए?

बीफार्मा की फीस प्राइवेट कॉलेज में 20,000 से 1,25,000 रूपये तक प्रति साल होता है जैसे की मै आपको पहले बता चूका हु कि हर कॉलेज में अलग-अलग फीस चार्ज करते है ये तो हुयी एक प्राइवेट कॉलेज की बात.

सरकारी कॉलेज की फीस प्राइवेट कॉलेज के मुकाबले बहुत कम होती है लेकिन किसी सरकारी कॉलेज में प्रवेश पाने के लिये आपको एंट्रेंस एग्जाम पास करने की आवश्यकता पड़ती है जैसे आप एंट्रेंस एग्जाम में पास हो जाते है उसके बाद आपको एक सरकारी कॉलेज में प्रवेश मिल जायेगा।

यदि आप एजुकेशन लोन लेने के बारे में सोच रहे है तो निचे वाला आर्टिकल पढ़ सकते है।

इसे भी पढ़े:- एजुकेशन लोन कैसे मिलता है?

बी फार्मा फीस इन लखनऊ।

कई स्टूडेंट का प्रश्न है की लखनऊ में बीफार्मा कोर्स का क्या फीस है तो मैं इस प्रश्न का उत्तर देता है लखनऊ के प्राइवेट कॉलेज में बीफार्मा कोर्स की फीस 60,000 रूपये से लेकर 1,90,000 रूपये तक एक साल की फीस है ये बात हुयी प्राइवेट कॉलेज की। इसमें एमिटी यूनिवर्सिटी, इंटीग्रल यूनिवर्सिटी, बीबीडी यूनिवर्सिटी, जैसे बड़ी यूनिवर्सिटी आ जाते है

वही सरकारी कॉलेज की बात करे तो 60,000 से कम फीस एक साल की होती है इतनी ही फीस सरकारी कॉलेज की हो सकती है इसलिए आप सरकारी कॉलेज में प्रवेश के लिए तैयारी करे और सरकारी कॉलेज से बीफार्मा का कोर्स पूरा करे।

B’Pharma के सब्जेक्ट।

बी फार्मा पुरे कोर्स में ये चारो सब्जेक्ट आपको मिलेंगे चाहे जो सेमेस्टर हो इन सब्जेक्ट में से कोई न कोई सब्जेक्ट होगा ही आइये जानते है वो कौन से सब्जेक्ट है।

  • ह्यूमन एनाटोमी और फिजियोलॉजी
  • बायो केमिस्ट्री
  • फार्मास्युटिकल बायोटेक्नोलॉजी
  • फार्मास्युटिकल मैथ और बायोटास्टिस्टिक्स

B’Pharma कैसे करे?

हर स्टूडेंट के मन में एक डर बना रहता है और बहुत सारे सवाल रहते है आइये स्टेप बाई स्टेप समझते है।

  • जो अगर आप निश्चित कर चुके है कि हमे बीफार्मा कोर्स करना है तो सबसे पहले आपको 12th पास करना है अच्छे मार्क से।
  • फिर आपको ये निर्धारित करना होगा कि आप सरकारी कॉलेज या प्राइवेट कॉलेज में पढ़ना चाहते है सरकारी कॉलेज में कम फीस में आप बीफार्मा कर सकते है और प्राइवेट कॉलेज में ज्यादा पैसा लगेगा।
  • प्राइवेट कॉलेज में आसानी से प्रवेश मिल जाये वही सरकारी कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होगा इसके लिए आपको काफी मेहनत करना पड़ सकता है।
  • किसी भी कॉलेज में प्रवेश ले लेने के बाद आपको प्रतिदिन क्लास जाना है क्लास में पढाये गए टॉपिक को अच्छे से पढ़े और उसे एक नोट्स पर नोट करे जिससे कभी भी किसी डाउट को क्लियर किया जा सके।
  • आपको हर सेमेस्टर का एग्जाम देना है 8 सेमेस्टर का एग्जाम पास करने के बाद आपका पूर्णरूप से कोर्स पूरा हो जायेगा और आपको एक फार्मेसी का बैचलर डिग्री मिल जायेगा।

B’Pharma कॉलेज इन इंडिया।

बी फार्मा कोर्स के लिए इंडिया में बहुत सारे प्रसिद्ध कॉलेज है। जिसमे से मैं आपके साथ कुछ कॉलेज की लिस्ट शेयर कर रहा हूँ। इन कॉलेज में आप प्रवेश के लिए टराई कर सकते है। इसके अतिरिक्त भी अलग अलग शहर में बीफार्मा कॉलेज मौजूद है। जिसमें आप अपने बजट और सुविधा के अनुसार चुन सकते है। क्योकि हर कॉलेज की फीस और अलग अलग शहर में रहने के खर्चे अलग हो सकते है। 

मनिपाल कॉलेज ऑफ़ फार्मास्यूटिकल साइंस 
मनिपाल
बिरला इंस्टिट्यूट टेक्नोलॉजी एंड साइंस 
पिलानी इंडिया
जामिआ हमदर्द यूनिवर्सिटी दिल्ली
पूना कॉलेज ऑफ़ फार्मेसी पूर्णे
एलएम कॉलेज ऑफ़ फार्मेसी अहमदाबाद
नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मास्यूटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च 
मोहाली
मद्रास मेडिकल कॉलेज चेन्नई
गोवा कॉलेज ऑफ़ फार्मेसी गोवा
इंटीग्रल यूनिवर्सिटी लखनऊ
गुरु गोविन्द सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी 
न्यू दिल्ली

बी फार्मा के लिए सरकारी कॉलेज कैसे मिलेगा?

बहुत सारे स्टूडेंट का प्रश्न रहता है की सरकारी कॉलेज में एडमिशन कैसे मिलेगा सरकारी कॉलेज से बीफार्मा करने के कई फायदे है प्राइवेट कॉलेज के मुकाबले। इसलिए आप सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेने का प्रयास करे ताकि कम पैसो में आपकी पढाई पूरी हो सके और सरकारी कॉलेज के सर्टिफिकेट की मान्य भी अधिक होती है इसलिए आप बीफार्मा कोर्स सरकारी कॉलेज से करे।

लेकिन हाँ सरकारी कॉलेज से बीफार्मा कोर्स करने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होगा बिना एंट्रेंस एग्जाम पास किये हुए आपको सरकारी कॉलेज में एडमिशन नहीं मिल सकता है इसलिए 12वी से ही बीफार्मा के एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी शुरू करदे ताकि आप आसानी से 12वी के बाद एंट्रेंस एग्जाम पास करके बीफार्मा कोर्स के लिए सरकारी कॉलेज में अड्मिशन मिल पाए।

बीफार्मा कोर्स के लिए आप GPAT, NIPER JEE, UPSEE, OJEE-P, MHT CET, RUHS-P, KCET, GUJCET, Goa CET, GITAM GAT, MET, Jamia Hamdard Pharmacy, इनमे से किसी एंट्रेंस एग्जाम को पास करके सरकारी कॉलेज में प्रवेश पा सकते है ऐसे बीफार्मा के लिए कई एग्जाम होते है जिसे आप उत्तीर्ण करके बीफार्मा में एडमिशन ले सकते है।

एंट्रेंस एग्जाम स्टेट वाइज होता है सभी स्टेट के लिए अलग अलग एग्जाम होते है एंट्रेंस एग्जाम को उत्तीर्ण करके आप बीफार्मा कोर्स के किसी अच्छे कॉलेज में प्रवेश ले सकते है।

बी फार्मा सरकारी नौकरी।

यदि आप बीफार्मा कोर्स पूरा करने के बाद सरकारी नौकरी करने के बारे में सोच रहे है तो बताते चले इसके लिए सरकारी नौकरी आने तक का इंतिजार करना होगा जैसे सरकारी नौकरी आती है आवेदन करके परीक्षा उत्तीर्ण करके सरकारी फार्मासिस्ट बन सकते है।

सरकारी अस्पतालों में फार्मासिस्ट पद के लिए वैकेंसी समय समय पर आती रहती है इसके लिए विद्यार्थी को परीक्षा की तैयारी करनी है और वैकेंसी आने पर आवेदन करना है उसके बाद परीक्षा में शामिल होना है परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद कैंडिडेट सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकता है।

वही इन पदों के सैलरी की बात करे तो 17900 से लेकर 47920 रूपये हर महीने प्राप्त कर सकते है जोकि प्राइवेट नौकरी के मुकाबले काफी अधिक है लेकिन सरकारी फार्मासिस्ट के लिए काफी मेहनत करने की आवश्यकता होती है।

बीफार्मा के बाद क्या करे?

बहुत सारे मेरे भाई बीफार्मा करने के बाद Deside नहीं कर पाते क्या करना चाहिए कई लोगो को पैसे की आवश्यकता होती है तो वो जॉब करने में लग जाते है और कई लोग अपनी पढाई जारी रखना चाहते है।

इसके लिए आपको खुद से निश्चित करना होगा कि क्या करना चाहिए तो मै आपको बता दू जो अगर आगे पढाई नहीं करना चाहते है तो आपको जॉब करना चाहिए या अपना खुद का मेडिकल शॉप ओपन कर लेना चाहिए।

जॉब मेडिकल फील्ड में कही भी कर सकते है दवा बनाने वाली कम्पनी दवा बेचने वाली कम्पनी मेडिकल शॉप पर या किसी हॉस्पिटल क्लिनिक पर आसानी से जॉब पा सकते है जॉब के लिए निचे बताये गए क्षेत्र में आप अप्लाई कर सकते है।

  • हेल्थ फार्मेसी
  • ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन
  • टेक्निकल फार्मेसी
  • ड्रग थ्रेपिस्ट
  • मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन
  • ड्रग मैन्युफैक्चरिंग
  • ड्रग अनलिसिस्ट
  • प्रोफेसर
  • ड्रग इंस्पेक्टर
  • ड्रग तकनीशियन

जो अगर आप अपने पढाई को जारी रखना चाहते है तो बीफार्मा के बाद M’Pharma कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते है और पढाई को कंटिन्यू कर सकते है।

बी फार्मा करने के बाद सैलरी।

सैलरी कैंडिडेट के एक्सपेरिंस और जॉब पर निर्भर करती है नौकरी कहा करते है जैसे हॉस्पिटल, क्लिनिक, मेडिकल शॉप, दवा बनाने कंपनी, या दवा की मार्केटिंग करने वाली कंपनी, में नौकरी करते है उसी के मुताबिक सैलरी निर्भर करती है लेकिन अनुभव के साथ कैंडिडेट की सैलरी धीरे धीरे बढ़ती जाती है।

सरकारी हॉस्पिटल के मुकाबले प्राइवेट हॉस्पिटल में सैलरी कम होती है शुरूआती दौर में प्राइवेट संस्था में नौकरी से कैंडिडेट 15 से 25 हजार रूपये प्रतिमाह प्राप्त कर सकता है लेकिन सरकारी संस्था में 17 से 47 हजार रूपये तक प्रतिमाह प्राप्त कर सकते है। कई शहरो में यह सैलरी इससे अधिक और कम भी हो सकती है।

बी फार्मा करने के फायदे।

  • बीफार्मा कोर्स करने के बाद जॉब अवसर बढ़ जाते है चाहे वो सरकारी नौकरी के हो या गैर सरकारी नौकरी के लिए हो।
  • इंटरमीडिएट के बाद इस कोर्स में प्रवेश लेकर पढाई पूरी का सकते है और उसके बाद नौकरी प्राप्त कर सकते है या खुद का मेडिकल शॉप ओपन कर सकते है।
  • यह एक जॉब ओरिएंटेड कोर्स है उसके साथ यह एक ग्रेजुएशन कोर्स है इस कोर्स विद्यार्थी पूरा करके ग्रेजुएट हो सकता है।
  • बीफार्मा कोर्स पूरा करने के बाद भी अपनी पढाई आगे कर सकते है और रिसर्च संस्थानों में नौकरी में प्राप्त कर सकते है उसके अलावा M’Pharma कर सकते है।
  • फार्मासिस्ट के तौर आप कॉलेज में नौकरी भी प्राप्त कर सकते है।
  • इसके अतिरिक्त कॉलेज में एक शिक्षक के रूप में भी काम कर सकते है साथ ही रिसर्च एजेंसी, मेडिकल शॉप, दवा बनाने वाली कंपनी, दवा की मार्केटिंग करने वाली संस्थाए और क्लिनिक, में नौकरी प्राप्त कर सकते है।

FAQs

प्र०- बी फार्मा करके क्या कर सकते हैं?

उ०- बीफार्मा कोर्स करके विद्यार्थी के लिए नौकरी के अवसर बढ़ जाते है कई नई नौकरीयो के रास्ते खुल जाते है इस कोर्स के बाद विद्यार्थी चाहे तो आगे की पढाई भी कर सकता है नहीं तो नौकरी और खुद का व्यवसाय शुरू कर सकता है। बहुत सारे अवसर है।

प्र०- बी फार्मा में एडमिशन कैसे लें?

उ०- बीफार्मा कोर्स करने के लिए विद्यार्थी को पहले 12वी पास करना होगा उसके बाद बीफार्मा कोर्स को अच्छे कॉलेज से करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करना है और एग्जाम देना है एंट्रेंस एग्जाम कई अलग अलग यूनिवर्सिटी के द्वारा आयोजित किया जाता है आप जिस भी यूनिवर्सिटी से (बी फार्मा) करना चाहते है वहा के एंट्रेंस एग्जाम को उत्तीर्ण करके प्रवेश ले सकते है।

प्र०- बी फार्मा में एडमिशन कब होता है?

उ०- बीफार्मा कोर्स के एडमिशन का कोई फिक्स्ड डेट नहीं है ये डेट बढ़ती और घटती रहती है इसलिए आपको जिस भी यूनिवर्सिटी या कॉलेज से बीफार्मा कोर्स करना है उसके टच में रहे वैसे अधिकतर कोर्सो में प्रवेश जुलाई और अगस्त के माह में होता है लेकिन इससे पहले एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करवाया जाता है इसकी डेट जानने के लिए आपको कॉलेज से संपर्क बनाकर रखना होगा।

प्र०- बी फार्मा में स्कॉलर कितना आता है?

उ०- स्कॉलर शिप के माध्यम से सरकार के द्वारा विद्यार्थी की आर्थिक सहायता की जाती है इस मदद में जिस कॉलेज या यूनिवर्सिटी में विद्यार्थी ने प्रवेश लिया है उसकी जो फीस होती है उसके साथ कुछ पैसे स्कालरशिप के रूप विद्यार्थी को दिये जाते है यानि सरकार के द्वारा विद्यार्थी की फीस को रिटर्न कर दिया जाता है।

प्र०- बी फार्मा करके हम क्या बन सकते हैं?

उ०- बीफार्मा का पूरा नाम बैचलर ऑफ़ फार्मेसी है यानि विद्यार्थी इस कोर्स को पूरा करके फार्मासिस्ट बन सकता है जो हॉस्पिटल क्लिक या मेडिकल शॉप पर काम कर सकता है उसके अलावा अपना खुद का मेडिकल स्टोर भी ओपन कर सकता है।

आज आपने क्या सीखा?

जैसा की आपने इस पोस्ट को पढ़कर जाना कि बीफार्मा क्या होता है. Bpharma details in hindi. बीफार्मा की फीस कितनी है. बीफार्मा कैसे करे. Bpharma कौन से कॉलेज से करे. बीफार्मा करने के बाद क्या करे. ऐसे कई सवालो के जवाब जाने है।

ये एक सम्प्पूर्ण बीफार्मा कोर्स की जानकारी मैंने आपको दी है इस आर्टिकल को कोई भी पढ़कर बहुत आसानी से बीफार्मा कोर्स से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकता है और बड़ी आसानी से कोर्स को पूरी तरह से समझ सकता है।

निष्कर्ष

मुझे पूर्ण विश्वास है कि मेरे द्वारा बताई गयी जानकारी बी फार्मा क्या हैबीफार्मा की फीस कितनी है? इससे पूर्ण संतुष्ट होंगे और मै उम्मीद करता हु की आपको इस पोस्ट में दी जानकारी से काफी हेल्प मिला होगा यदि इस लेख से जुडी कोई जानकारी आप जानना चाहते है तो कमेंट बॉक्स के जरिये पूछ सकते है।

इसी प्रकार की जानकारी मै अपने ब्लॉग पर हर रोज पब्लिश करता रहता हूँ जो अगर ऐसे ज्ञान की आवश्यकता है तो आप हमारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़े और हर पब्लिश होने वाले पोस्ट की नोटिफिकेशन पाए इसके अलावा मैं इंस्टाग्राम पर काफी एक्टिव हूँ वहा पर हर रोज कई हेल्पफूल पोस्ट किये जाते है इसलिए इंस्ट्राग्राम पर फॉलो करे ऊपर लिंक मिल जायेगा।

इस आर्टिकल से आपको सहायता मिला हो यूज़फूल लगा हो तो इसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि यह जानकारी अधिक लोगो तक पहुंच सके और लोग जानकारी हासिल कर सके।

115 thoughts on “बी फार्मा क्या है – B pharma full form, बी फार्मा फीस, कॉलेज, जॉब, सैलरी।”

  1. प्रणाम सर
    B Pharma के बाद गवर्नमेंट जॉब में फार्मासिसिट की नौकरी मिल सकती है?
    मैं 12th pcm and pcb दोनो से किया हूं और इस समय B.a अंतिम वर्ष का छात्र हूं
    मेरे लिए सर D-pharma सही रहेगा या B-pharma
    कृपया मार्गदर्सित करे
    धन्यवाद

    Reply
    • सर आप ग्रेजुएशन में बीए पूरा कर चुके अब डीफार्मा की ओर जाये बेहतर होगा कम समय में आप एक फार्मासिस्ट बन सकते है.

      Reply
  2. HELLO SIR
    mera name Roshan Bart hai aur mai ek middel class family se hu
    aur maine ese year 12th pcm + pcb kiya hu jisme mere 318 number aaye hai
    aur mujhe doctor banne mein intrest hai
    to sir please aap meko batao ke aab kya karu jisse mere career baan jaye aur job bhi mil jaye

    please give me a better suggestion ….

    message me on my email

    Reply
  3. प्रणाम गुरुवर🙏🏻
    मेरा नाम आशीष पांडेय है मैने 12th PCB से किया है
    और ग्रेजुएशन में बीए भी 2017 में कंप्लीट कर चुका हूँ
    सर मेरा मार्गदर्शित करे

    Reply
    • आशीष जी आप मेडिकल क्षेत्र में करियर बना सकते है इसमें आप फार्मेसी या नर्सिंग कर सकते है।

      Reply
    • मैम आप दोनों कोर्स को रेगुलर नहीं कर सकती है एक कोर्स को आप डिस्टेंस से कर सकती है।

      Reply
  4. Sir me Hindi medium Ka student hu
    Me B.pharma Kar Sakta hu
    To sir meri b.pharma ki padahi
    Hindi me hogi ya English me

    Reply
    • हाँ आप कर सकते है कोई प्रॉब्लम नही है हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषा में पढाई होती है।

      Reply
  5. Sar is sal Mera BA final ho jaega third year Uske bad mein yah d pharma kar sakta ya b pharma kaun se Sahi Hoga mere liye sar batayega jarur

    Reply
    • इन दोनों कोर्सो में से किसी एक कोर्स को कर सकते है डीफार्मा एक डिप्लोमा कोर्स है वही बीफार्मा एक अंडरग्रेजुएशन डिग्री कोर्स है।

      Reply
  6. Sir maine 12th pcb se 2016me kiya h to kya mai ab b farma course kar sakti hu kya or sir b farma k form kab bhre jate h

    Reply
    • हाँ मैम आप बिलकुल कर सकती है एडमिशन अप्रैल से शुरू हो जाता है

      Reply
    • हर यूनिवर्सिटी और कॉलेज बीफार्मा के लिए एंट्रेंस एग्जाम करवाती है… जिसे आप दे सकते है..

      Reply
    • आप दोनों में कोई कोर्स कर सकते है अपने बजट के मुताबिक चाहे तो आप डीफार्मा या बीफार्मा कर सकते है..

      Reply
  7. सर मेने BA kiya hua hai aur aap mujhe ये बताओ कि मुझे d Pharma Karna chahiye ya b pharma please 🙏

    Reply
  8. Sir private college me B.pharma
    Ki padahi Hindi medium me hoti
    He ya English medium me
    Sir me Hindi medium Ka student
    Hi Kiya private college me Kar Sakta hu

    Reply
  9. Sir meri 12th complete ho gayi hai is sal aur hum bsc nursing aur b pharma mein se ek krna chahte hai pr smj mein nahi rha hai dono mein se kya accha hai acchi aur government job ke chances kisme jyada hai please ap hmari confusion dure kriye🙏🙏🙏🙏

    Reply
  10. Maine b.pharma hetu aktu se competition fee waiver sheet se prapt kiya hai or lucknow me addmission bhi liya h par vha humari fees maaf hone ki jgh 64 thousands liya ja raha hai… Kya ap hume ispe koi ray de skte h ki hum kyse apni fess kam krwaye… Bcz mere ghar ki varshik aay kam h mujhe dar hai khi meri study bich me na ruk jaye..

    Reply
  11. Sir maine 12 th pcb se pass li hai ab mujhe b pharma karni hai to aap mujhe ye bathao ke b pharmacy ke baad mujhe khan job milegi aur iski salary kitni hai

    Reply
    • सोनू बीफार्मा पास करने के बाद मेडिकल शॉप, हॉस्पिटल, दवा बनाने वाली कंपनी, दवा बेचने वाली कंपनी, में जॉब पा सकते है सैलरी स्टार्टिंग में 20 हजार तक हो सकती है.

      Reply
  12. Sir मैं I SC 2018 me hi complete kar liya tha
    मैं b pharma karna chahat hu kya ye karna sahi rahega
    B pharma karne me kul kitna kharcha ayaega
    मैं अभी b sc physics hons se padhai kar raha hu part 2 दो माह में complet hone wala hai

    Reply
  13. Hello sir ,
    Mera naam Alpesh Tailor h
    Mera abhi 12 th pcm se pura huaa ab B.farma, karu ya D. farma
    Please sir mujhe kuch jankari dijiye

    Reply
  14. Sir meri 2sal bad b pharm complet ho jayegi to ab me aage kay kru plz give me a better suggestion ……..
    ……….thanks
    . Ashwanisharma

    Reply
    • यदि आप एक डॉक्टर बनना चाहते है. तो आप एमबीबीएस कर सकते है. अगर आप फार्मेसी में करियर सेट करना चाहते है. तो बीफार्मा कर सकते है.

      Reply
    • जॉब कर सकते है मेडिकल शॉप ओपन कर सकते है आगे पढाई कर सकते है।

      Reply
  15. Sir m 12th ke bad B pharmacy karna chahti hu Or m hindi mediam ki student hu to kya sir B pharmacy ke padhai ke liye mujhe english language me problum ho sakta h sir … Please ans sir ji

    Reply
  16. श्रीमान जी मेरे पास 12वीं क्लास में कॉमर्स विदाउट मैथ्स था क्या मैं बी फार्मा कर

    Reply
  17. Hello sir good evening sir me 2018 me 12th pass kiya tha 53.5% he sir keya me b.pharma kar sakta hu plz confirm sir

    Reply
  18. Hello sir
    Mera name Dharmendra Kumar hai maine 2021 me 12 pcb se kiya hai mujhe b farma karna hai uske liye mai kya kru mujhe government college mile koun sa form dalu exam ke liye

    Reply
  19. इण्टर कामर्स से करने वाले छात्र क्या यूपी बोर्ड में एक विषय बायलोजी से फिर से इण्टर का पेपर दे सकते है और वह छात्र बीफार्मा कर सकता है कृपया मेरे ईमेल पर अति सीघ्र बताएं धन्यवाद

    Reply