B’Pharma क्या है – बीफार्मा की फीस कितनी है?

क्या आप भी बीफार्मा करने के बारे सोच रहे है क्या आप बीफार्मा करके अपना करियर मेडिकल फील्ड में बनाना चाहते है या बीफार्मा कर रहे है और आपको बीफार्मा से सम्बंधित कुछ डाउट है तो इस आर्टिकल में इसी विषय पर चर्चा करेंगे कि B’Pharma क्या है. बीफार्मा की फीस कितनी है और ऐसे अन्य सवाल के जवाब भी जानेंगे।

कई लोगो को पूर्ण ज्ञान ना होने की वजह से गलत कोर्स का चुनाव कर लेते है और वो आगे चलके उलझकर छोड़ देते है ये स्थिति हर छात्र के ऊपर बुरा प्रभाव डालती है मेरा ये मानना है कि आप जो भी कोर्स करना चाहते है अपने आप निश्चित करे और उस कोर्स के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त करे।

बहुत सारे छात्र अपने लक्ष्य को पहले से तय किये होते है तथा बहुत सारे छात्र को 10th और 12th पास करने के बाद कन्फूशन होता है और सही कोर्स चुनने में असमर्थ रह जाते है ऐसे में आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है आप इस पोस्ट को पढ़ सकते है. 12th के बाद क्या करे. जिससे ज्यादा Salary वाला जॉब मिले सके. Bpharma kya hai. आइये जानते है।

B’Pharma क्या है?

bpharma kya hai
Bpharma kya hai.

बीफार्मा क्या होता है. What is bpharma in hindi. B’Pharma का फुल फॉर्म Bachlor of Pharmacy होता है ये फार्मेसी का एक बैचलर डिग्री कोर्स होता है इसमें छात्रों को दवाओं, औषधियो (Drugs, Medicine) से सम्बंधित छोटी बड़ी जानकारी स्टूडेंट्स को सिखाया जाता है इसके अलावा बीफार्मा कोर्स में दवाओं के बारे में भी जानकारी दी जाती है किस मरीज Patient को कौन सी दवा दी जाती है।

फार्मेसी करने के लिए D’pharma कोर्स, B’pharma कोर्स, M’pharma कोर्स को करके आप दवाओं के बारे जानकारी हासिल कर सकते है इन कोर्स को करने के बाद आप मेडिकल फील्ड में आसानी से अपना करियर बना सकते है।

अन्य कोर्स सम्बंधित पोस्ट

  1. डॉक्टर कैसे बने?
  2. D Pharma क्या होता है?
  3. Neet की तैयारी कैसे करे?
  4. पढ़ाई में मन कैसे लगाएं?
  5. एग्जाम टॉपर कैसे बने?
  6. MBA क्या है और कैसे करे?

B’Pharma के लिए शैक्षणिक योग्यता.

बहुत सारे छात्र अपने करियर की शुरुआत बहुत जल्दी करना चाहते है कई Student तो ऐसा भी चाहते है कि 10th पास करने के बाद कोई कोर्स करके जॉब मिल जाये और पैसे आने लगे।

लेकिन बीफार्मा में प्रवेश पाने के लिए आपको 12th पास करना होगा तभी इस कोर्स में अड्मिशन ले पाएंगे क्योकि ये एक बैचलर डिग्री कोर्स है इस कोर्स को करने के लिए आपकी शैक्षणिक योग्यता इंटरमीडिएट 50% मार्क से उत्तीर्ण करना आवश्यक है।

B’Pharma कितने साल का कोर्स है?

अब बात आती है कि बीफार्मा कोर्स कितने साल में पूरा होगा तो मै आपको बता दू ये 4 साल का कोर्स है जिसे 8 सेमेस्टर में बाटा गया है इसे पूरा करने के लिए आपको हर छः महीने में एग्जाम देना होगा वो भी 8 बार तथा हर सेमेस्टर को पास करना अनिवार्य है।

B’Pharma की फीस कितनी है?

हर छात्र कॉलेज में प्रवेश से पहले फीस के बारे जानने के कोशिश करता है क्योकि हर छात्र अपने बजट के हिसाब आगे कदम बढ़ाते है फीस हर कॉलेज की अलग-अलग होती है लेकिन आइये एक अनुमानित फीस के बारे में जानते है।

बीफार्मा की फीस प्राइवेट कॉलेज में 20,000 से 1,25,000 रूपये तक प्रति साल होता है जैसे की मै आपको पहले बता चूका हु कि हर कॉलेज में अलग-अलग फीस चार्ज करते है ये तो हुयी एक प्राइवेट कॉलेज की बात.

सरकारी कॉलेज की फीस प्राइवेट कॉलेज के मुकाबले बहुत कम होती है लेकिन किसी सरकारी कॉलेज में प्रवेश पाने के लिये आपको एंट्रेंस एग्जाम पास करने की आवश्यकता पड़ती है जैसे आप एंट्रेंस एग्जाम में पास हो जाते है उसके बाद आपको एक सरकारी कॉलेज में प्रवेश मिल जायेगा है।

B’Pharma कैसे करे?

हर स्टूडेंट के मन में एक डर बना रहता है और बहुत सारे सवाल रहते है आइये स्टेप बाई स्टेप समझते है।

  • जो अगर आप निश्चित तय कर चुके है कि हमे बीफार्मा कोर्स करना है तो सबसे पहले आपको 12th पास करना है।
  • फिर आपको ये निर्धारित करना होगा कि आप सरकारी कॉलेज या प्राइवेट कॉलेज में पढ़ना चाहते है सरकारी कॉलेज में कम फीस में आप बीफार्मा कर सकते है और प्राइवेट कॉलेज में ज्यादा पैसा लगेगा।
  • किसी कॉलेज में प्रवेश ले लेने के बाद आपको प्रतिदिन क्लास जाना है क्लास में पढाये गए टॉपिक पढ़े और उसे एक नोट्स पर नोट करे जिससे कभी भी किसी डाउट को क्लियर किया जा सके।
  • आपको हर सेमेस्टर का एग्जाम देना है 8 सेमेस्टर का एग्जाम पास करने के बाद आपका पूर्णरूप से कोर्स पूरा हो जायेगा और आपको एक फार्मेसी का बैचलर डिग्री मिल जायेगा।

B’Pharma कॉलेज इन इंडिया.

  • मनिपाल कॉलेज ऑफ़ फार्मास्यूटिकल साइंस – मनिपाल
  • बिरला इंस्टिट्यूट टेक्नोलॉजी एंड साइंस – पिलानी इंडिया
  • जामिआ हमदर्द यूनिवर्सिटी – दिल्ली
  • पूना कॉलेज ऑफ़ फार्मेसी – पूर्णे
  • एलएम कॉलेज ऑफ़ फार्मेसी – अहमदाबाद
  • नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मास्यूटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च – मोहाली
  • मद्रास मेडिकल कॉलेज – चेन्नई
  • गोवा कॉलेज ऑफ़ फार्मेसी – गोवा
  • इंटीग्रल यूनिवर्सिटी – लखनऊ
  • गुरु गोविन्द सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी – न्यू दिल्ली

बीफार्मा के बाद क्या करे?

बहुत सारे मेरे भाई बीफार्मा करने के बाद Deside नहीं कर पाते क्या करना चाहिए कई लोगो को पैसे की आवश्यकता होती है तो वो जॉब करने में लग जाते है और कई लोग अपनी पढाई जारी रखना चाहते है।

इसके लिए आपको खुद से निश्चित करना होगा कि क्या करना चाहिए तो मै आपको बता दू जो अगर आगे पढाई नहीं करना चाहते है तो आपको जॉब करना चाहिए या अपना खुद का मेडिकल शॉप ओपन कर लेना चाहिए।

जॉब मेडिकल फील्ड में कही भी कर सकते है दवा बनाने वाली कम्पनी दवा बेचने वाली कम्पनी मेडिकल शॉप पर या किसी हॉस्पिटल क्लिनिक पर आसानी से जॉब पा सकते है।

जो अगर आप अपने पढाई को जारी रखना चाहते है तो बीफार्मा के बाद M’Pharma कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते है और पढाई को कंटिन्यू कर सकते है।

क्या सीखा आपने?

जैसा की आपने इस पोस्ट को पढ़कर जाना कि बीफार्मा क्या होता है. Bpharma details in hindi. बीफार्मा की फीस कितनी है. बीफार्मा कैसे करे. बीफार्मा कौन से कॉलेज से करे. बीफार्मा करने के बाद क्या करे. ऐसे कई सवालो के जवाब मिले है।

ये एक सम्प्पूर्ण बीफार्मा कोर्स की जानकारी मैंने आपको दी है इस आर्टिकल को कोई भी पढ़कर बहुत आसानी से बीफार्मा कोर्स जुडी जानकारी प्राप्त कर सकता है।

निष्कर्ष

मुझे पूर्ण विश्वास है कि मेरे द्वारा बताई गयी जानकारी B’Pharma क्या हैबीफार्मा की फीस कितनी है? इससे पूर्ण संतुष्ट होंगे और मै उम्मीद करता हु की आपको इस पोस्ट में दी जानकारी से काफी हेल्प मिला होगा।

इसी प्रकार की जानकारी मै अपने ब्लॉग पर हर रोज पब्लिश करता रहता हूँ जो अगर ऐसे ज्ञान की आवश्यकता है तो आप हमारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़े और हर पब्लिश होने वाले पोस्ट की नोटिफिकेशन पाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!