BMLT क्या है – Bmlt course details in hindi.

मेडिकल क्षेत्र में करियर बनाने के लिए ज़रूरी नहीं है की एमबीबीएस कोर्स करे। या डॉक्टर बने मेडिकल क्षेत्र में करियर बनाने के लिए बहुत सारे कोर्स है। जिन कोर्सो को पूरा करके मेडिकल क्षेत्र के अलग अलग विभाग में करियर बना सकते है। इस लेख में BMLT क्या है या Bmlt course details in hindi. इस कोर्स के बारे में विस्तृत जानकारी जानेगे।

बीएमएलटी यह एक मेडिकल क्षेत्र से जुड़ा हुआ कोर्स है। Bmlt kya hai. इसका पूर्ण जानकारी देने वाला हूँ। लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी में पढाई करने वाले विद्यार्थी के लिए यह कोर्स बनाया गया है। यह काफी पॉपुलर कोर्स है इस कोर्स में बड़ी सांख्य में स्टूडेंट पढाई करके ट्रैंनिंग प्राप्त करके मेडिकल क्षेत्र में जॉब प्राप्त करते है।

मेडिकल क्षेत्र में कई डिप्लोमा और ग्रेजुएशन कोर्स है। जिन कोर्सो को विद्यार्थी पूरा कर सकते है। और मेडिकल फील्ड में नौकरी ले सकते है। यह कोर्स 2 – 3 वर्ष में पूरा किया जा सकता है जिस तरह मेडिकल क्षेत्र में करियर अवसर मौजूद है और धीरे धीरे बढ़ ही रहा है। इसलिए अधिकतर स्टूडेंट मेडिकल क्षेत्र से जुड़े कोर्स चुनते है।

वर्तमान समय में लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बहुत सारे करियर अवसर है। क्योकि आज के समय में हर एक छोटी बड़ी बीमारी की स्थिति जानने के लिए डॉक्टर जाँच करवाने के लिये बोलता है। बिना बीमारी की स्थिति जाने डॉक्टर उपचार नहीं शुरू करता है। जब बीमार व्यक्ति के बीमारी का जाँच हो जायेगा। फिर उसके रिपोर्ट के अनुसार उस व्यक्ति का डॉक्टर इलाज प्रारम्भ करेगा।

BMLT क्या है – Bmlt course details in hindi.

bmlt-kya-hai

बीएमएलटी मेडिकल क्षेत्र का एक ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स है। इस कोर्स में स्टूडेंट लेबोरेटरी इंस्ट्रूमेंट (Diagnosis) क्षेत्र की टेकिन्कल ज्ञान के साथ प्रैक्टिकल ज्ञान भी प्राप्त करते है। यहाँ पर स्टूडेंट जाँच करना, रिपोर्ट तैयार करना, रिपोर्ट में मेंशन होने वाली जानकारी पर विशेष जानकारी लेबोरेटरी कोर्स में दिया जाता है।

BMLT एक बैचलर डिग्री कोर्स है यह कोर्स 3 वर्ष का होता है। इस कोर्स में थेओरिटिकल, प्रैक्टिकल, और एंट्रेंसशिप से स्टूडेंट को ट्रेंड किया जाता है। मेडिकल लेबोरेटरी के क्षेत्र में। क्योकि बिना लेबोरेटरी तकनीशियन के बिना बहुत सारी बीमारियों की स्थिति डॉक्टर को जानने समझने में कठिनाई आती है और डॉक्टर को चिकित्सा करने में और बीमारी पता करने में भी कठिनाई आती है।

जिस तरह मेडिकल क्षेत्र में एक नर्स, फार्मासिस्ट, और डॉक्टर, की आवश्यकता होती है उसी प्रकार लेबोरेटरी तकनीशियन की भी आवश्यकता होती है। तभी एक Patient को प्रॉपर Treatment मिल पायेगा। क्योकि हर एक क्षेत्र में अलग अलग विभाग के लिए कर्मचारियों की ट्रेंड किया जाता है। ताकि हर क्षेत्र में होने कार्य सही ढंग से हो सके।

बीएमएलटी कोर्स को तीन वर्ष की पढाई करने के बाद पूरा किया जा सकता है। इस कोर्स को पूरा करने के लिए 6 सेमेस्टर का एग्जाम पास करना होगा। कोर्स पूरा होने के पश्चात् 6 महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी। यानि स्टूडेंट को 6 महीने की इंटर्नशिप भी करनी होती है।

मिलते जुलते लेख।

Bmlt full form in hindi.

बीएमएलटी का पूरा नाम यानि Bmlt Full Form क्या है तो मैं आपको बता दू BMLT का फूल फॉर्म Bachelor Of Medical Laboratory Technology है। इस कोर्स में थेओरिटिकल जानकारी के साथ टेक्निकल जानकारी भी दिया जाता है। इस कोर्स को वही स्टूडेंट चुनते है जो लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी में स्पेसलिस्ट बनना चाहते है।

मेडिकल लेबोरेटरी में आप डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते है। इसके लिए आपको 12वी के बाद DMLT Course चुनना होगा। यह कोर्स 2 वर्ष का कोर्स होता है वही Bmlt course एक ग्रेजुएशन कोर्स है इस कोर्स को आप 3 वर्ष में कम्पलीट कर सकते है इन कोर्सो को पूरा करने के पश्चात् इंटर्नशिप भी करना होता है। जोकि 6 माह का होता है।

12 वीं के बाद लैब तकनीशियन कोर्स।

अगर स्टूडेंट बारहवीं पास कर चुका है और वह लैब तकनीशियन बनाना चाहता है तो उसको को दो विकल्प मिल जाते है। पहला मेडिकल लेबोरेटरी में डिप्लोमा कोर्स और दूसरा मेडिकल लेबोरेटरी में ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स पूरा कर सकते है। इन कोर्सो को पूरा करके लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में स्टूडेंट का ज्ञान काफी बढ़ जाता है।

बहुत सारे पैरामेडिकल क्षेत्र के कोर्स 12वी के बाद किये जा सकते है जिसमे डिप्लोमा और ग्रेजुएशन दोनों कोर्स करने के विकल्प स्टूडेंट को मिल जाते है। इन कोर्सो को पूरा करके स्टूडेंट अपना करियर मेडिकल क्षेत्र के उसी विभाग में बना सकता है जिस विभाग में स्टूडेंट ने पढाई की है।

Bmlt में कितने विषय होते है?

मेडिकल लेबोरेटरी कोर्स में स्टूडेंट को निचे बताये सब्जेक्ट की पढाई करनी होती है। सभी सेमेस्टर का सिलेबस अलग अलग होता है। सभी सेमेस्टर के सिलेबस को स्टूडेंट को पढ़ना रहता है। फिर इन्ही सब्जेक्ट में सेमेस्टर के एग्जाम होते है। इन सब्जेक्ट की पढाई लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी में स्टूडेंट को पढ़ना ज़रूरी होता है।

Subjectविषय
Human Physiologyमानव मनोविज्ञान
Human Anatomyमानव शरीर रचना विज्ञान
Biochemistryजीव रसायन
Health Education and Communicationस्वास्थ्य शिक्षा और संचार
Bio-Medical Waste Managementबायो-मेडिकल अपशिष्ट प्रबंधन
Pathologyविकृति विज्ञान
Microbiologyकीटाणु-विज्ञान
Clinical Haematologyनैदानिक ​​हेमेटोलॉजी
Immunology and Serologyइम्यूनोलॉजी और सीरोलॉजी
Histopathologyहिस्तोपैथोलोजी

बीएमएलटी की फीस कितनी है?

Bmlt course की फीस हर स्टूडेंट जानना चाहते होंगे। बीएमएलटी कोर्स प्राइवेट कॉलेज के अलावा सरकारी कॉलेज से भी किया जा सकता है। लेकिन सरकारी कॉलेज में प्राइवेट कॉलेज के मुकाबले फीस काफी कम होती है। लेकिन एवरेज फीस की बात करे तो 45 हजार से 60 रूपये तक वर्षित फीस हो सकती है।

सभी कॉलेज की फीस अलग अलग होती है। और समय समय पर फीस घटती और बढ़ती भी रहती है। इसलिए निर्धारित फीस की जानकारी देना संभव नहीं है। इसके लिए आप जिस कॉलेज यूनिवर्सिटी से बीएमएलटी कोर्स करना चाहते है। आप वहा से फीस की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

बीएमएलटी के बाद वेतन कितना मिलेगा?

बीएमएलटी ग्रेजुएशन कोर्स पूरा करने के बाद वेतन कितना मिलेगा। यह एक अहम स्टूडेंट का प्रश्न होता है। तो मैं आपको बता दूँ। हर एक एम्प्लोयी की सैलरी एक्सपीरियंस के अनुसार बढ़ती है। लेकिन बीएमएलटी स्टूडेंट को शुरूआती दौर में कितना सैलरी मिलेगा। तो शुरूआती दौर में 18 से 25 हजार रूपये तक हर महीने वेतन बीएमएलटी स्टूडेंट प्राप्त कर सकते है।

वैसे यह वेतन एक्सपीरियंस के बढ़ने पर बढ़ जायेगा। वेतन इस पर भी निर्भर करता है कि आप किस कंपनी या संस्था में नौकरी कर रहे है। क्योकि हर कंपनी या संस्था अपने एम्प्लोयी को कम ज्यादा वेतन अपने हिसाब से देती है।

Bmlt course क्या है?

इस कोर्स की विस्तृत जानकारी मैंने इस लेख के माध्यम से आपको देने का प्रयास किया है। जिसमें सब्जेक्ट, फीस, वेतन, के बारे में जानकारी दी गयी है। आशा करते है यह लेख आपके लिए कार्यगर रहा होगा। इस ब्लॉग पर मैं इसी प्रकार के कॉन्टेक्ट डेली बेसेस पर पब्लिश करता रहता हूँ अधिक जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर पहले से पब्लिश आर्टिकल को पढ़ सकते है।

इस लेख में Bmlt course details in hindi की पूरी जानकारी देने प्रयास किया है। उम्मीद करते है आपके द्वारा खोजे जा रहे प्रश्न का उत्तर मिला होगा और इस लेख से आपको हेल्प मिला होगा। बीएमएलटी कोर्स से संबधित जानकारी प्राप्त करने में। यदि इस लेख से जुड़ा आपका कोई प्रश्न है। तो कमेंट सेक्शन में मेंशन करके पूछ सकते है। इस लेख से हेल्प मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले।

Leave a Comment

error: Content is protected !!