BMC full form in hindi. – बीएमसी क्या है?

क्या आप भी जानना चाहते है की BMC full form in hindi. क्या होता है और बीएमसी क्या है. इसके लिए आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़े आपको बीएमसी सम्बंधित पूर्ण जानकारी इस लेख से प्राप्त हो जायेगा।

अक्सर बीएमसी से सम्बंधित जानकारी कई लोग इंटरनेट पर सर्च करते है की बीएमसी का मतलब क्या है. BMC kya hai. और इससे सम्बंधित प्रश्न ऑनलाइन खोजे जाते है इसी लिए मैं लेख में आपको विस्तृत जानकारी देने वाला हूँ।

बीएमसी भारत का सबसे बड़ा मुन्सिपल कारपोरेशन है हर बड़े शहर में मुन्सिपल कारपोरेशन के जरिये ही साफ़ सफाई और स्वक्षता को बरक़रार रख्खा जाता है इस लिए मुन्सिपल कारपोरेशन के जिम्मेदारी के लिए चुनाव कराये जाते है इस पर अधिकांश पार्टी भाग लेती है जिन पार्टी के पक्ष में अधिक वोट पड़ते है उनकी विजय होती है और उनके द्वारा ही मुन्सिपल कारपोरेशन का कार्य भार सभाला जाता है।

BMC full form in hindi.

पहले बीएमसी का पूरा नाम जानते है BMC ka Full Form:- Brihanmumbai Municipal Corporation और हिंदी में बृहन्मुम्बई नगर निगम या महानगरपालिका होता है।

बीएमसी को (MCGM) Municipal Corporation Of Greater Mumbai के नाम से भी जाना जाता है और बॉम्बे नगर निगम के नाम से भी प्रचलित है।

बृहन्मुम्बई महानगर पालिका भारत के सबसे बड़े और अमीर नगर पालिकाओं में से एक है जो मुंबई में खास तौर साफ़ सफाई का कार्य करता है यह म्युनिसिपल कारपोरेशन अन्य शहरों के मुकाबले काफी स्ट्रांग है।

बीएमसी क्या है?

बीएमसी जनता के लिए कार्य करने वाली एक कंपनी है जो सरकार के द्वारा रेगुलेट किया जाता है बीएमसी को म्युनिसिपल कारपोरेशन एक्ट 1888 के तहत स्थापित किया गया था इस कारपोरेशन को एक आईएएस अधिकारी के निर्देशानुसार कार्य करना होता है।

बृहन्मुम्बई महानगर पालिका पुरे मुंबई में यानि 480 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र का कार्य भार सभालता है इस महानगर पालिका का बजट कई राज्यों के नगर पालिका से काफी अधिक होता है यह एशिया के अमीर नगर पालिकाओ में से एक है।

बीएमसी की स्थापना 1888 में हुआ था इसमें मुंबई म्युनिसिपल कारपोरेशन की कुल 227 सीट है जिन पर इलेक्शन होता है इसमें कई पार्टी हिस्सा लेती है मतदान होने के बाद जिसके पक्ष में ज्यादा वोट होगा वह बृहन्मुम्बई महानगर पालिका का मुख्या होगा वो पांच साल के लिए होगा फिर दुबारा इलेक्शन होगा।

बीएमसी के कार्य।

अब प्रश्न है की बीएमसी कौन सा काम शहर में करती है तो आइये जानते है बीएमसी एक म्युनिसिपल कारपोरेशन है जो खास तौर शहर की साफ़ रखने का कार्य करती है लेकिन इसके अलावा भी कई कार्य किये जाते है।

शहर में नया सड़क बनाना और उसकी मैंटीनैंस करना टूटी फूटी सडको की मरम्मत करना।

फ्लाई ओवर पूल बनाना और पुराने बने पुल को मैंटेन करना है और उसे सरक्षित रखना।

शहर में साफ़ सफाई के कार्य का खास ध्यान देना जो हर शहर को सूंदर बनाने के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है।

लाइटिंग की व्यवस्था करना पुरानी लाइट को रिप्लेस करना नयी का इंस्टालेशन करना नए जगहों पर लाइट पहुंचाना।

किसी व्यक्ति के द्वारा सरकारी जमीन को अवैध किये कब्जे को हटाना।

म्युनिसिपल कारपोरेशन के द्वारा शहर के हॉस्पिटल को मैनेज करना।

पानी सप्लाई का कार्य भी म्युनिसिपल कारपोरेशन के द्वारा किया जाता है।

नालियों की साफ सफाई और नयी नालिया बनवाना पुरानी का रेनोवेशन करना पानी की निकास करना इत्यादि कार्य म्युनिसिपल कारपोरेशन के द्वारा किया जाता है।

इन कार्यो को जिम्मेदारी से पूरा करना म्युनिसिपल कारपोरेशन का कार्य होता है मुनिसिपल कारपोरेशन हर शहर में होते है जो इस प्रकार से कार्य करते है।

और पढ़े.

आज आपने के क्या सीखा?

इस आर्टिकल में हम लोगो ने पढ़ा की BMC full form in hindi क्या है और बीएमसी क्या है मुझे आशा है की आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा आपके द्वारा इंटरनेट पर सर्च किया जा रहा प्रश्न मिल गया होगा और आपको जानकारी प्राप्त हो गया होगा।

यदि इस आर्टिकल से कोई प्रश्न हो कोई जानकारी न समझ आया हो या कोई डाउट हो इसके लिए आपको निचे कमेंट बॉक्स मिल जायेगा उसका सहारा लेकर आप अपना प्रश्न मुझे भेज सकते है उसका जवाब उसी के निचे आपको दे दिया जायेगा।

इस लेख से आपको सहायता मिला हो लाभकारी लगा हो तो इसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करना न भूले ताकि और लोगो को बीएमसी की जानकारी हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!