Blogging क्या है Blog कैसे बनाये?

दोस्तों ऑनलाइन पैसे कमाना तो हर कोई चाहता है लेकिन ऑनलाइन पैसे कमाना शुरू कैसे करे ये हर किसी के मन में रहता है बहुत सारे लोगो के मन ये भी सवाल रहता है कि ऑनलाइन पैसे कमाना बहुत कठिन काम है और कुछ लोग ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए गलत रास्ते पकड़ लेते है तथा वहा वो पैसे कमा नहीं पाते तो उन लोगो को लगता है कि ऑनलाइन पैसे कमाया ही नहीं जा सकता है लेकिन मै आज एक ऐसे काम के बारे में बताने जा रहा हु जहा से आप लाखो रूपये कमा सकते है आइये जानते है कि Blogging क्या है.

ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा रास्ता है ब्लॉग्गिंग लेकिन ब्लॉगिंग से पैसे कमाना क्या आसान है तो मै इन्ही सवालो के जवाब देने वाला हु दोस्तों जो अगर आप ऑनलाइन सही में पैसे कमाना चाहते हो तो ये पोस्ट आपके लिए है इस पोस्ट को आप पूरा पढ़े इसमें हम लोग जानेगे कि Blogging kya hai? blog kaise bnaye.

ब्लॉग्गिंग क्या है-blogging kya hai hindi?

blogging kya hai-blog kya hai
Blog Kya hai

ब्लॉग्गिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है जहा अपने ज्ञान को एक आर्टिकल के रूप में लिखकर अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर पब्लिश कर सकते है ब्लॉगिंग के द्वारा आप अपने ज्ञान को एक दूसरे तक पंहुचा सकते हो तथा उस जानकारी के बदले में आपको पैसे कमाने का मौका मिलता है लेकिन इसके लिये आपके पास आर्टिकल या पोस्ट लिखने की जानकारी होना आवश्यक है।  

वर्तमान समय में ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत रास्ते है उसी मे व्लॉगिंग भी आता है ब्लॉग्गिंग करके लोग घर बैठे लाखो रूपये कमा रहे है आप भी ऑनलाइन कुछ काम करके कमाना चाहते हो तो आपको इस पोस्ट में सारी जानकारी मिल जाएगी।

ब्लॉगर कैसे बनाये-blogger kaise bnaye?  

ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले ये पता होना जरूरी है कि ब्लॉग बनाने में कुछ पैसा लगेगा कि नहीं तो दोस्तों मै आपको बता दू कि ब्लॉगिंग आप फ्री में Blogger.com से शुरू कर सकते है अगर आप ब्लॉग पर कुछ पैसे खर्च करते है तो आप Wordpess.com पर अच्छा ब्लॉग बना सकते हो तो आइये जानते है कि फ्री में ब्लॉग चालू करे या पैसे खर्च करके ब्लॉगिंग शुरू करे।

ब्लॉगर Blogger-ये गूगल का ही प्रोडक्ट है यहां से आप फ्री में ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते हो बिना किसी खर्च के लेकिन ब्लॉगर में सारी चीजों को अपने हिसाब से डिज़ाइन नहीं कर पाओगे क्योकि ब्लॉगर सब कुछ फ्री होता है डोमेन Domain Name और होस्टिंग Hosting भी फ्री में देता है।

तथा डोमेन के आगे अपना नाम लगा देता है जैसे Catchit.blogspot.in ब्लॉगर अपना नाम जोड़ देता है अगर blogspot को हटाना है जो अगर अपना मन चाहा डोमेन लेने चाहते हो तो आपको डोमेन नाम खरीदना पड़ेगा।  

वर्डप्रेस WordPress-ये एक प्रकार से कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम Content Management System है इस वेबसाइट पर अपना वेबसाइट या ब्लॉग बहुत ही आसानी से बना सकते है यहां कोई कोडिंग की आवश्यकता नहीं पड़ती बिना किसी कोडिंग के आप अपनी वेबसाइट को अच्छे से मैनेज कर सकते है।

लेकिन ये वर्डप्रेस तो फ्री प्लेटफार्म नहीं है तथा इस पर अपना ब्लॉग बनाने के कुछ चीजों की ज़रुरत पड़ती है जैसे आपको अपना डोमेन domain नाम और होस्टिंग hosting लेना होता है इसका आपको कुछ पैसे देना होता है तभी यहाँ से आप अपनी वेबसाइट को बना सकते है।  

ब्लॉग शुरू करने में किन चीजों की आवश्यकता पड़ती है 

डोमेन Domaon-एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए डोमेन की ज़रुरत होती है जो आप अपने ब्लॉग का नाम रखना चाहते हो उसको रजिस्टर करना या गूगल को बताना होता है कि ये मेरे ब्लॉग का नाम है इसको किसी और को नहीं दे सकते है जिससे कोई और आपके नाम से ब्लॉग न बना सके इसके लिए आपको एक डोमेन नाम लेना ज़रूरी होता है।

होस्टिंग Hosting-जहा आपके ब्लॉग का डाटा स्टोर किया जाता है उसे होस्टिंग कहते है होस्टिंग को खरीदने के लिए कुछ पैसे देना होता है होस्टिंग पर आपके सारे पोस्ट और आर्टिकल को सुरक्षित रखा जाता है

होस्टिंग क्या है- जैसे आपको कही दुकान खोलना हो तो आपको पहले एक जगह खोजना होता है जहा आप एक दुकान बनाकर अपने सामान को रख सके उसी प्रकार से होस्टिंग भी काम करता है इस प्रकार से आप होस्टिंग को समझ सकते है।

टेम्पलेट Template-अपने ब्लॉग को डिज़ाइन करने के लिए आपको एक टेम्पलेट की आवश्यकता पड़ती है ये आपको बहुत सारे फ्री में मिल जाते है तथा कुछ टेम्पलेट पेड paid होते है उनके लिए पैसे देने पड़ते है तथा पेड टेम्पलेट थोड़ा अच्छे से डिज़ाइन किया जा सकता है टेम्पलेट फ्री और पेड दोनों में से कोई चुन सकते है।

प्लगिंग Plaguing-ब्लॉग में कुछ टूल्स को एक्टिव करने के लिए कुछ प्लगिंग का उपयोग करना होता है अपने ब्लॉग को अच्छा लुक देने के लिए आपको प्लगिंग का इस्तेमाल करना पड़ता है ऐसे कई प्लगिंग्स है जो ब्लॉग को बेहतरीन तथा आकर्षित लुक देते है तो प्लगिंग यूज़ करना जरूरी होता है।

ब्लॉग्गिंग क्यों करना चाहिये?

ब्लॉगिंग करने के तो कई फायदे हो सकते है ब्लॉगिंग अभी के समय हर किसी को करना चाहिए क्योकि ब्लॉगिंग करने से आपकी पहचान पढ़ती है तथा आपकी जानकारी इम्प्रूव होता है और ब्लॉगिंग करके लोग अच्छा पैसा भी कमाते है।

वर्तमान समय में इतना बेरोजगारी है कि लोग इतना पैसा नहीं कमा पाते कि अपने शौख को पूरा कर सके ब्लॉगिंग को अपने कुछ बचे हुये समय में किया जा सकता है इसमें कुछ समय तो लगता है लेकिन बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते है।  

निष्कर्ष

मै उम्मीद करता हु कि आपको Blogging क्या है Blog कैसे बनाये? इस पोस्ट से आपको बहुत हेल्प मिला होगा और ब्लॉग्गिंग (Blogging) से सम्बंधित सारे प्रॉब्लम दूर हो गये होंगे और Blogging के बारे बेहतर जानकारी मिला होगा तो ऐसे पोस्ट को पढ़ने के लिए हमारे फेसबुक और इंस्टाग्राम के पेज को लाइक और फॉलो करे और सबसे पहले जानकारी पाये और आर्टिकल को शेयर करे।  (धन्यवाद)

10 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!