BJMC full form in hindi : बीजेएमसी कोर्स क्या है और कैसे करे?

पत्रकारिता के क्षेत्र में बहुत सारे स्टूडेंट करियर बनाना चाहते है। लेकिन अधिकतर स्टूडेंट को इस क्षेत्र में करियर बनाने से सम्बंधित जानकारी नहीं होती है। की कौन सा कोर्स करे तो इस लेख मैं BJMC full form in hindiबीजेएमसी कोर्स क्या है और कैसे करे. bjmc course details in hindi में पूरी जानकारी जानेंगे। यह मास कम्युनिकेशन क्षेत्र में काफी पॉपुलर कोर्स है।

मास कम्युनिकेशन क्षेत्र में कई कोर्स कराये जाते है। जिसे स्टूडेंट 12वी के बाद पूरा कर सकते है। और मास कम्युनिकेशन कोर्स करके मीडिया क्षेत्र या पत्रकारिता में अपना करियर बना सकते है। मीडिया क्षेत्र में वर्तमान समय में काफी अधिक करियर अवसर है। इसके लिए विद्यार्थी को सालो पढाई करनी होती है।

बीजेएमसी कोर्स काफी पॉपुलर है। अधिक स्टूडेंट मास कम्युनिकेशन की पढाई के लिए यही कोर्स चुनते है। यह एक ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स है। इस कोर्स में विद्यार्थी बारहवीं के बाद प्रवेश लेकर पढाई कर सकते है। इसके बाद मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स करने का भी मौका मिल जाता है।

जर्नलिस्म को लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ माना जाता है। जर्नलिस्म में अधिक अवसर होने के नाते इस क्षेत्र में अधिक स्टूडेंट दिलचस्पी लेकर पढाई करते है। जर्नलिस्म में अनगिनत करियर अवसर स्टूडेंट को मिल जाते है। क्योकि मीडिया क्षेत्र वर्तमान में काफी विकास कर चूका है।

BJMC full form in hindi – बीजेएमसी का फुल फॉर्म

bjmc-full-form-in-hindi

बीजेएमसी का पूरा नाम क्या होता है कई लोगो को पता नहीं होगा। तो मैं आपको बता दू BJMC Full Form (Bachelor Of Journalism Mass Communication) है। पत्रकारिता के लिए इक्छुक अधिकतर स्टूडेंट 12वी के बाद बीजेएमसी कोर्स को ही चुनते है। इस कोर्स में मीडिया लॉ और एथिक्स के बारे में पढ़ाया जाता है।

मास कम्युनिकेशन में स्टूडेंट को मीडिया ला के अलावा सम्बंधित जानकारी दी जाती है। जैसे न्यूज़ या information का आदान-प्रदान करना ब्राडकास्टिंग करना। सही इनफार्मेशन को सही ढंग से दर्शको तक पहुंचाना मास कम्युनिकेशन का एक अहम हिस्सा होता है।

जर्नलिज्म में बीजेएमसी कोर्स काफी पॉपुलर है। इस कोर्स में सब्जेक्ट की रिसर्च, मीडिया प्लानिंग एंड स्ट्रैटिजी, टेलीविज़न, सोशल मीडिया प्लेटफार्म, इंटरनेट, ब्राडकास्टिंग, टीवी चैनल, रिपोर्टिंग, और पत्रकारिता से सम्बंधित इस कोर्स में स्टूडेंट प्रैक्टिकल और थेओरिटिकल जानकारी जानकारी दी जाती है।

जर्नलिज्म का क्षेत्र वर्तमान में काफी विकास कर चूका है। इस कोर्स को पूरा करने के पश्चात् स्टूडेंट को कई करियर अवसर में मिल जाते है। यही कारण है। बीजेएमसी कोर्स काफी पॉपुलर है और स्टूडेंट इस कोर्स को करने में इंटरेस्ट लेते है। कोर्स की पढाई पूरी करके मीडिया में अपना करियर बनाते है।

उपयोगी लेख के लिंक

बीजेएमसी कोर्स क्या है – BJMC kya hai?

बीजेएमसी यह एक प्रोफेशनल डिग्री प्रोग्राम है। इस कोर्स की अवधि 3 वर्ष की होती है। इस कोर्स को 6 सेमेस्टर में बाटा गया है। बीजेएमसी कोर्स को पूरा करने के लिए 6 सेमेस्टर का एग्जाम देना पड़ता है। यह एक ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स है। इस कोर्स को पूरा कर स्टूडेंट ग्रेजुएट हो जाते है।

इस कोर्स में स्टूडेंट को न्यूज़ इकठ्ठा करना और उसका प्रशारण करना इसके अलावा है। समाचार लिखना, इनफार्मेशन को दर्शक तक पहचाने से सम्बंधित मीडिया कानून और नैतिकता के बारे में स्टूडेंट को इस कोर्स में जानकारी दी जाती है। इस कोर्स को करने के बाद मीडिया क्षेत्र में स्टूडेंट के लिए कई अवसर के दस्वाजे खुल जाते है।

BJMC Course करने के बहुत सारे कॉलेज मौजूद है। लेकिन प्रसिद्ध कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए प्रवेश परीक्षा यानि Entrance Exam स्टूडेंट को देना होता है। BJMC कोर्स में प्रवेश के लिए कुछ प्रमुख परीक्षाएं IPU CET, LPU NEST, DUET, XIC OET, SIMC, जिसे स्टूडेंट पास करके कॉलेज या विश्वविद्यालय में प्रवेश लेकर bjmc course कर सकते है। इसके अतिरिक्त भी कई एंट्रेंस एग्जाम यूनिवर्सिटी और कॉलेज के द्वारा कराया जाता है।

बीजेएमसी कोर्स के लिए योग्यता

BJMC Course के शैक्षणिक योग्यता की बात करे तो न्यूनतम 12वी किसी भी स्टीम से उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इस कोर्स को करने के लिए विद्यार्थी के 12वी में 45% मार्क्स होना ज़रूरी है। अगर आप १२ वी पास कर चुके है। तो आप इस कोर्स में प्रवेश ले सकते है। और कोर्स पूरा कर सकते है।

बीजेएमसी कोर्स की फीस

अधिकतर स्टूडेंट के मन यह प्रश्न अवश्य आता होगा की BJMC Course का फीस कितना होता है। तो मैं आपको बता दू सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटी की फीस अलग अलग होती है। इसलिए इस लेख में आपको एक एवरेज की फीस की जानकारी मिलेगी। जिससे आप एक अनुमान लगा सकते है। उसके बाद आप जिस भी कॉलेज या विश्वविद्यालय से बीजेएमसी कोर्स करना चाहते है। वहा से पता कर सकते है।

BJMC कोर्स 3 वर्ष का होता है। बीजेएमसी कोर्स की एवरेज फीस 30,000 – 2,75,000 रूपये प्रति वर्ष होता है। यह एक एवरेज फीस है इसके बीच अधिकतर कॉलेज और यूनिवर्सिटी का फीस आ जायेगा। लेकिन किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में प्रवेश लेने से पहले फीस की जानकारी ले लेनी ज़रूरी है।

बीजेएमसी कोर्स के लिए कॉलेज

क्र०कॉलेज नामपता
1इंटीग्रल यूनिवर्सिटीलखनऊ
2एमिटी यूनिवर्सिटीलखनऊ
3क्रिस्चन यूनिवर्सिटीबंगलोर
4यूनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्लीदिल्ली
5जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटीजयपुर
6नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्मगुजरात
7सम्भलपुर यूनिवर्सिटीओडिशा
8मनिपाल इंस्टिट्यूट ऑफ़ कम्युनिकेशनमणिपाल
9एमिटी स्कूल ऑफ़ कम्युनिकेशननॉएडा
10इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ मास मीडियादिल्ली

बीजेएमसी पाठ्यक्रम

BJMC पाठ्यक्रम यह मीडिया के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए स्टूडेंट के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। इस कोर्स को पूरा करके टेलीविजन, रेडियो जॉकी, सोशल मीडिया प्लेटफार्म, डिजिटल मीडिया, प्रिंटिंग मीडिया, में स्टूडेंट करियर बना सकते है।

BJMC Course के बारे में मैंने इस लेख में सम्पूर्ण जानकारी देने का प्रयास किया है। आशा करते है मेरे द्वारा दी गयी जानकारी BJMC full form in hindi क्या है, बीजेएमसी कोर्स क्या है और कैसे करे. इससे सम्बंधित इनफार्मेशन मैंने इस लेख में माध्यम से दिया है। जो आपको पसंद होगा। और आपके द्वारा खोजे जा रहे प्रश्न का उत्तर मिला होगा।

यदि इस लेख से जुड़ा आपका किसी भी प्रकार का कोई भी प्रश्न है। उसका उत्तर जानने के लिए आप लेख के निचे कमेंट के जरिये से उत्तर जान सकते है। इस ब्लॉग पर दूसरे पाठ्यक्रम से जुड़े आर्टिकल पहले से पब्लिश किये जा चुके है। जिसे आप पढ़ सकते है और दुसरो तक जानकारी पहुंचाने के लिए लेख शेयर कर सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!