बायोलॉजी में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं?

स्टूडेंट 10वी पास करने के बाद काफी कंफ्यूज रहता है। उसके दिमांग में कई प्रश्न होते है। की 10वी के बाद कौन सा स्ट्रीम चुने। साइंस साइट चुनने पर कौन कौन से सब्जेक्ट पढ़ने होंगे और बायोलॉजी में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं. सबसे अच्छा सब्जेक्ट कौन सा है. बायो सब्जेक्ट लेने के फायदे क्या है. इन सभी प्रश्नो के उत्तर इस लेख में आपको देने वाला हूँ।

हर स्टूडेंट का एक सपना होता है की पढाई करके इंजीनियर, वकील, डॉक्टर, पुलिस, बैंकिंग, क्षेत्र में नौकरी पाने का। वही बहुत सारे स्टूडेंट खुद का व्यवसाय भी शुरू करना चाहते है। कई स्टूडेंट अपना करियर मेडिकल क्षेत्र में बनाना चाहते है। उसके लिए पढाई करते है। लेकिन आगे की पढाई जिस क्षेत्र में करना हो। उसी के हिसाब से 11वी और 12वी की पढाई करनी पड़ती है।

हाई स्कूल और इंटरमीडिएट को शिक्षा का नीव माना जाता है। यही पर विद्यार्थी को निर्धारित करना रहता है की वह आगे किस क्षेत्र में पढाई करना चाहता है। अगर विद्यार्थी इंजीनियरिंग क्षेत्र में पढाई करना चाहते है तो 11वी में साइंस साइट में मैथमेटिक्स की पढाई करता है। वही मेडिकल क्षेत्र में पढाई करने वाले विद्यार्थी को साइंस साइट में बायोलॉजी की पढाई करनी रहती है।

जिस भी क्षेत्र में विद्यार्थी को जाना रहता है स्टूडेंट उसी हिसाब से 10वी के बाद सब्जेक्ट चुनता है। जिससे उसे उच्च शिक्षा कोर्स में आसानी से प्रवेश मिल जाये। और उच्च शिक्षा की पढाई करने में आसानी हो। लेकिन कई स्टूडेंट बायोलॉजी चुन लेते है लेकिन उन्हें यह मालूम नहीं रहता है। बायो चुनने पर कौन से सब्जेक्ट पढ़ने होंगे। बायो में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं.

बायोलॉजी में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं?

biology-me-koun-koun-se-subject-hote-hai

Biology एक Subject है इसका हिंदी अर्थ जीव विज्ञान है। यह साइंस स्ट्रीम में आता है। बायोलॉजी इंटरमीडिएट में एक ऑप्शनल सब्जेक्ट के रूप में होता है। बायोलॉजी और मैथमेटिक्स में से किसी एक सब्जेक्ट को इंटरमीडिएट में चुनना रहता है। और बाकि साइंस साइट के सब्जेक्ट इंटरमीडिएट में कॉमन होते है।

बायोलॉजी में जीवित चीजों और उनकी महत्वपूर्ण प्रतिकिर्याओ का अध्ययन किया जाता है। जीव जंतु के अलावा मनुष्य और तमाम जीवित चीजों पर विशेष अध्ययन किया जाता है। बायोलॉजी सब्जेक्ट में विद्यार्थी जीव जंतु पौधों बैक्टीरिया और कई जीवित चीजों पर गहन अध्ययन कर पाते है।

साइंस स्ट्रीम में जीव विज्ञान आता है। इसके अलावा भी कई सब्जेक्ट साइंस साइट में आते है। मेडिकल क्षेत्र में करियर बनाने वाले स्टूडेंट को साइंस साइट में बायोलॉजी लेकर पढाई करना होता है। मेडिकल स्टूडेंट के लिए बायोलॉजी स्ट्रीम से पढाई करने पर उनके लिए बहुत सारे दरवाजे खुल जाते है। जिसमे स्टूडेंट अपने हिसाब से आगे पढाई के लिए कोर्स कर सकता है।

जिस तरह से साइंस साइट में कई सब्जेक्ट स्टूडेंट को पढ़ाये जाते है। उसी तरह कॉमर्स और आर्ट्स स्ट्रीम में भी स्टूडेंट को कई सब्जेक्ट पढ़ाये जाते है। इन स्ट्रीम के बारे में अधिक जानकारी के लिए निचे लेख के लिंक पर क्लिक करके हमारे ब्लॉग पर पहले से पब्लिश लेख को पढ़ सकते है।

बायोलॉजी सब्जेक्ट की लिस्ट।

बायो में कितने विषय आते है निचे लिस्ट में देख सकते है। सारे बायोलॉजी के ब्रांच है इसमें कई सब्जेक्ट है जो अलग अलग कोर्स में इन सब्जेक्ट को स्टूडेंट को पढ़ाया जाता है। 40 से अधिक बायोलॉजी के सब्जेक्ट की शाखाये है जो आप इस लिस्ट में देख सकते है।

1Anatomyशरीर रचना
2Astrobiologyखगोल
3Biotechnologyजैव प्रौद्योगिकी
4Botanyवनस्पति विज्ञान
5Biochemistryजीव रसायन
6Biophysicsबायोफिजिक्स
7Bionicsबायोनिक्स
8Bioinformaticsजैव सुचना विज्ञानं
9Cell biologyसेल बायोलॉजी
10Chemical biologyरासायनिक जीवविज्ञान
11Computational biologyकम्प्यूटेशनल बायोलॉजी
12conservation Biologyसंरक्षण जीवविज्ञान
13Cronobiologyक्रोनोबायोलॉजी
14Developmental biologyविकासात्मक अनुदान
15evolutionary biologyविकासवादी जीव विज्ञान
16Ecologyपरिस्थितिकी
17Environmental biologyपर्यावरण जीवविज्ञान
18Geneticsजेनेटिक्स
19Geopathologyभुजीव विज्ञानं
20Old ageवृद्धावस्था
21human biologyमनुष्य जीव विज्ञान
22Human Geneticsमानव आनुवंशिकी
23Immunologyइम्मुनोलोगि
24Lichenologyलाइकेनोलॉजी
25Marine biologyसमुद्री जीव विज्ञान
26Michologyमाइकोलोजी
27Microbiologyमाइक्रोबायोलॉजी
28Molecular biologyआणविक जीव विज्ञान
29Nerve biologyतंत्रिका जीवविज्ञान
30Nutrition scienceपोषण विज्ञान
31pathologyपैथलॉजी
32Physiologyफिजियोलॉजी
33Phycologyपायकोन
34Parasitologyपरजीवी
35Plant Physiologyप्लांट फिज़ीआलजी
36Photoologyफोटो बायोलॉजी
37Radiibiologyरेडियिबियोलॉजी
38Structural biologyसंरचनात्मक जीवविज्ञान
39Soil biologyमृदा जीवविज्ञान
40System biologyतंत्र जीवविज्ञान
41Taxonomyटक्सॉनॉमी
42Wirologyवायरोलॉजी
43Zoologyजूलॉजी

बायो में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं?

10वी पास करने के बाद ही विद्यार्थी बायोलॉजी को 11वी में चुन सकते है। लेकिन अब विद्यार्थी को कितने सब्जेक्ट पढ़ने होंगे। यह जानकारी नहीं है तो मैं बता दूँ 11वी में विद्यार्थी को कुल 5 सब्जेक्ट पढ़ने होंगे जिसमे बायोलॉजी भी शामिल होगा। इसके अलावा चार सब्जेक्ट होते है।

  • हिंदी – Hindi
  • इंग्लिश – English
  • बायोलॉजी – Biology
  • फिजिक्स – Physics
  • केमिस्ट्री – Chemistry

साइंस स्ट्रीम में बायोलॉजी समेत चार और सब्जेक्ट की पढाई 11वी कक्षा में करनी होती है। यदि साइंस स्ट्रीम में बायोलॉजी चुनते है तो। अगर मैथमेटिक्स चुनते है तो विद्यार्थी को बायोलॉजी छोड़कर बाकि सभी सब्जेक्ट पढ़ने होंगे फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथमेटिक्स, हिंदी, इंग्लिश, की पढाई करनी होगी।

अगर स्टूडेंट हाई स्कूल पास करके 11 वी में प्रवेश लेते समय मैथ चुनता है तो उसे कौन कौन से सब्जेक्ट पढ़ने होंगे इसकी जानकारी भी आपको बता दू। तो इसमें विद्यार्थी को बायोलॉजी की जगह मैथमेटिक्स चुनना होगा।

  • हिंदी – Hindi
  • इंग्लिश – English
  • मैथमेटिक्स – Mathematics
  • फिजिक्स – Physics
  • केमिस्ट्री – Chemistry

स्टूडेंट जब 10वी पास करके 11 वी में साइंस स्ट्रीम लेता है। तो उन स्टूडेंट को 5 सब्जेक्ट की पढाई करनी होती है। यहाँ स्टूडेंट अपने इंटरेस्ट के हिसाब से बायोलॉजी और मैथ में चुनाव कर सकते है। बाकि के सभी सब्जेक्ट वही होंगे। इन सब्जेक्ट को साइंस स्ट्रीम चुनने वाले स्टूडेंट को पढ़ने होते है।

सबसे अच्छा सब्जेक्ट कौन सा है?

बहुत सारे स्टूडेंट को यह समझने में कठिनाई आती है। की सबसे अच्छा सब्जेक्ट कौन सा होता है। तो इसका जवाब स्टूडेंट के पास ही होता है की वह किस क्षेत्र में अपनी आगे की पढाई करना चाहता है। साथ ही किस सब्जेक्ट में उसका अधिक इंटरेस्ट है। कौन सा सब्जेक्ट विद्यार्थी को पढ़ना अच्छा लगता है।

यह स्टूडेंट को पहचानना होगा। की किस क्षेत्र में उनका मन अधिक लग रहा है। वैसे हर एक स्टूडेंट का इंटरेस्ट अलग अलग क्षेत्र में होता है। इसलिए इस प्रश्न का उत्तर देना थोड़ा मुश्किल है। इसका जवाब स्टूडेंट स्वम् खोज सकता है।

बायो सब्जेक्ट लेने के फायदे।

यदि आप साइंस साइट इंटरमीडिएट में चुन रहे है और बायोलॉजी लेकर पढाई करना चाहते है। तो आपको मेडिकल क्षेत्र के कोर्स करने में काफी आसानी होगी। अगर मेडिकल क्षेत्र में ही भविष्य बनाना चाहते है तो आपको बायोलॉजी चुना ही होगा। बायोलॉजी सब्जेक्ट के विद्यार्थी मेडिकल क्षेत्र में इन कोर्सो को पूरा कर सकते है।

साइंस साइट पढाई करने वाले स्टूडेंट के पास कई नौकरीयो अवसर होते है। जिसमे विद्यार्थी एनरोल कर सकता है। बहुत सारे कोर्सो को करने के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त करने के अवसर मिल जाते है।

बायोलॉजी से पढाई करने वाले स्टूडेंट के पास मेडिकल कोर्स पूरा करने के अलावा बहुत सारे कोर्स करने के अवसर मिल जाते है। जैसे बीसीए, बीकॉम, बीएससी, इन कोर्सो के अलावा भी कई अन्य कोर्स है जिसे विद्यार्थी पूरा कर सकते है।

सरकारी नौकरी में भी साइंस स्टूडेंट को मौका मिल जाता है। अलग अलग क्षेत्र के सरकारी नौकरी के लिए तैयारी करके नौकरी प्राप्त कर सकते है।

विज्ञानं की पढाई करने में रूचि रखने वाले विद्यार्थी के लिए यह सबसे अच्छा विकल्प रहता है। जीव विज्ञानं में बहुत सारे जीवित चीजों की गहन अध्ययन करने का मौका मिलता है।

निष्कर्ष

आशा करते है कि बायोलॉजी में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं इसकी पूरी जानकारी आपको मिली होगी और आपके द्वारा खोजे रहे प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा। बायोलॉजी विषय से सम्बंधित कई अन्य प्रश्नो को भी मैंने इस लेख के माध्यम से कवर करने का प्रयास किया है। ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग पर पहले पब्लिश दूसरे लेख पढ़ सकते है।

यदि इस लेख से जुड़ा आपका कोई प्रश्न है जिसका आप उत्तर मालूम करना चाहते है तो आप निचे जाये कमेंट सेक्शन का ऑप्शन मिल जायेगा वहा अपना नाम ईमेल और प्रश्न टाइप करके कमेंट करे आपके प्रश्न का उत्तर अवश्य दिया जायेगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!