भारत में कितने जिले हैं [ Total District in India 2022 ]

भारत में कितने जिले हैं, भारत में कुल कितने डिस्ट्रिक्ट हैं, भारत में कुल कितने राज्य हैं, भारत में मौजूद जिलों के नाम क्या है, ऐसे कई प्रश्न लोगों के मन में होते है। अगर आप भी भारत में मौजूद कितने जिले हैं। यह जानना चाहते है। तो यह लेख अंतिम तक पढ़े। इस लेख के माध्यम से Bharat me kitne jile hai. उस पर हम जानकारी देने वाले है।

कई बार ऐसे प्रश्नों का सामना होता है। जिसे लेकर काफी लोग कंफ्यूज होते हैं। अगर आप भी ऐसे प्रश्नों से रूबरू नहीं है। आपको यह मालूम नहीं है। कि भारत में कितने जिले हैं। यह लेख आपको काफी हेल्प करने वाला है। इंडिया में कितने जिले हैं. उसके साथ-साथ उन जिलों के नाम भी आपको बताएंगे।

हर स्टेट में कितने जिले होते हैं। उस पर हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं। एक राज्य में कितने जिले हैं। वह भी मैं आपको बताने वाला हूं। इसके लिए लेख को अंतिम तक देखें। अवश्य आपको भारत में मौजूद जिलों के नाम के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

हर स्टेट में एक से अधिक जिले मौजूद हैं। भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में 75 जिले हैं। लेकिन कई लोगो को जिलों के नाम नहीं मालूम होंगे। बिहार में कितने जिले हैं। राजस्थान में कितने जिले हैं। ऐसे कई प्रश्नों के मन में होते हैं। इन प्रश्नों के उत्तर आपको यहां से मिलने वाले है।

भारत में कितने जिले हैं – Bharat Me Kitne Jile Hai?

भारत में कितने जिले हैं, bharat-me-kitne-jile-hai

भारत में कुल 766 जिले मौजूद हैं। जो अलग-अलग राज्यों में है। अगर राज्यों की बात की जाए। तो भारत में कुल 36 राज्य है। जिसमें से 28 प्रदेश शासित राज्य हैं। और 8 केंद्र शासित राज्य हैं। कुल मिलाकर 36 राज्य भारत में मौजूद है। इन राज्यों में 766-780 डिस्ट्रिक्ट मौजूद है।

इस जानकारी के साथ-साथ आपको यह भी मालूम होना चाहिए। कि जिलों की संख्या बढ़ते रहते हैं। क्योंकि कई बड़े जिले हैं। उसे विभाजित करके उसमें 2 जिले बनाए जाते हैं। इसलिए जिले बढ़ते भी जाते हैं। 2001 में भारत में कुल 593 जिले थे। अब जिले बढ़ चुके हैं। ऐसे राज्य भी बढे हैं। और राज्यों के नाम भी बदले गए हैं। इस पर आप को ध्यान रखना चाहिए।

भारत में कुल 36 राज्य है। जिसमें से 766 से लेकर 780 के बीच जिले में मौजूद है। यह संख्या आगे पीछे हो सकती है। क्योंकि कई बार कुछ जिलों को विभाजित करने के बाद उसी जिले में शामिल कर लिया जाता है। या फिर उस जिले को दो जिले में तब्दील कर दिया जाता है।

इसलिए आपको इन संख्याओं को ध्यान देना है। और कंफ्यूज नहीं होना है। क्योंकि यह संख्या बढ़ती-घटती रहती है। वर्तमान समय में भारत में 766-780 मौजूद हैं। यह आपको ध्यान रखना है। आइए जानते किस राज्य में कितने जिले मौजूद है।

दूसरी जानकारी :

भारत के राज्यों का नाम और जिलों की संख्या

क्र.राज्यों के नामName of Statesकुल जिले
1आंध्र प्रदेशAndra Pradesh26
2अरुणाचल प्रदेशArunachal Pradesh26
3असमAssam35
4बिहारBihar38
5छत्तीसगढ़Chhattisgarh33
6गोवाGoa2
7गुजरातGujarat33
8हरियाणाHaryana22
9हिमाचल प्रदेशHimachal Pradesh12
10झारखंडJharkhand24
11कर्नाटकKarnataka31
12केरलKerala14
13मध्य प्रदेशMadhya Pradesh55
14महाराष्ट्रMaharashtra36
15मणिपुरManipur16
16मेघालयMeghalaya11
17मिजोरमMizoram11
18नागालैंडNagaland12
19ओडिशाOdisha30
20पंजाबPunjab23
21राजस्थानRajasthan33
22सिक्किमSikkim4
23तमिलनाडुTamil Nadu38
24तेलंगानाTelangana33
25त्रिपुराTripura8
26उत्तर प्रदेशUttar Pradesh75
27उत्तराखंडUttarakhand13
28पश्चिम बंगालWest Bengal23

भारत के केंद्र शाषित राज्यों के नाम और जिले

क्र.राज्यों के नामName Of Statesजिलों के नाम
1अंडमान, निकोबारAndaman, Nicobar3
2चंडीगढ़Chandigarh1
3दादरा और नगर हवेलीDadra and Nagar Haveli3
4दिल्लीDelhi11
5जम्मू एवं कश्मीरJammu and Kashmir20
6लक्षद्वीपLakshadweep1
7पुडुचेरीPuducherry4
8लद्दाखLadakh2

भारत के 12 जिलों के नाम

  1. उत्तर प्रदेश
  2. राजिस्थान
  3. पंजाब
  4. बिहार
  5. दिल्ली
  6. महाराष्ट्र
  7. मध्य प्रदेश
  8. हरियाणा
  9. गोवा
  10. गुजरात
  11. उत्तराखंड
  12. पश्चिम बंगाल

Total District in India 2022

भारत में कुल जिलों की बात की जाए। तो 766 से 780 के बीच है। वहीं पर केंद्र शासित राज्यों में कुल 45 जिले हैं। कुल जिले भारत के अलग-अलग राज्यों में मौजूद है। अगर इनके नाम जानना चाहते है। तो हमारे ब्लॉग पर दूसरे आर्टिकल पब्लिश है। उसमें जिलों के नाम देख सकते हैं। या गूगल पर अलग-अलग राज्यों के और जिलों के नाम देख सकते हैं। और उनके नाम जान सकते हैं।

जिलों की संख्या बढ़ती घटती रहती है। यह आगे पीछे हो सकता है। अगर आप वर्तमान में सर्च करेंगे। तो यह संख्या आगे पीछे हो सकती है। इसलिए आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। जिलो की संख्या बढ़ती रहती हैं। क्योंकि कई जिले बड़े होते हैं। उनको विभाजित करके 2 जिले बना दिए जाते हैं। इसलिए यह संख्या आगे पीछे होती रहती है।

सारांश

आशा करते हैं। लेख में दी गई जानकारी से आपको हेल्प मिला होगा। इस लेख के माध्यम से मैंने भारत में कितने जिले हैं, उस पर जानकारी दिया है। और कितने राज्य हैं। वह भी मैंने बताया है। ऐसी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर इससे पहले भी कई आर्टिकल पब्लिश किये गए है। उन्हें भी आप देख सकते है। और अधिक जानकारी ले सकते हैं।

अगर इस लेख से जुड़ा आपका किसी प्रकार का कोई प्रश्न है। जिसका उत्तर जानना चाहते हो। उसे आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। ऐसी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर कई आर्टिकल पब्लिश है। उसे पढ़ें और अधिक जानकारी प्राप्त करें। इस लेख से हेल्प मिला हो। तो इसे आगे भी शेयर करें। ताकि उन और लोगो को भी हेल्प मिल सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!