भारत का सबसे गरीब राज्य कौन सा है?

इस प्रश्न का उत्तर आप भी आना चाहते होंगे। कि भारत का सबसे गरीब राज्य कौन सा है, और भारत का सबसे अमीर राज्य कौन सा है, इस पर विस्तार से चर्चा करेंगे और आपको पूरी जानकारी देंगे। क्या भारत का सबसे गरीब राज्य पंजाब है, इस पर भी हम चर्चा करेंगे।

भारत में कुल राज्यों की बात की जाए। तो 28 प्रदेश शासित राज्य और 8 केंद्र शासित राज्य राज्य है। इसमें अलग-अलग संख्या में जिले और आबादी मौजूद है। लेकिन हर जिलों की स्थिति एक जैसे नहीं है। कुछ जिले काफी अमीर है। यानी वहा की आबादी अधिकतर अमीर है। और कुछ राज्यों की अधिकतर आबादी गरीबी रेखा के निचे आती है।

कई प्रदेश में गरीबी रेखा के नीचे 100 में से 30 से 40% लोग आते है। यानी यहां की जो गरीबी का परसेंटेज है। वह काफी अधिक है। इस हिसाब से लोग यह जानकारी ले सकते हैं। कि Bharat ka sabse Gareeb Rajya koun sa hai. और सबसे अमीर राज्य कौन सा है।

पहले के मुकाबले भारत गरीबी के मामले काफी रिकवर कर चुका है। आजादी के बाद 1956-57 में देखा जाए। तो गरीबी 80 परसेंट के करीब लोग हुआ करते थे। लेकिन वही 2011-12 में देखा जाए। तो यही गरीबी का परसेंटेज काफी कम हो गया है। तब गरीबी का परसेंटेज 21-22 के करीब था।

भारत का सबसे गरीब राज्य कौन सा है?

भारत का सबसे गरीब राज्य कौन सा है, bharat-ka-sabse-gareeb-rajy-koun-sa-hai

लेकिन भारत में मौजूद कई ऐसे भी राज्य हैं। जिसमें काफी अधिक परसेंटेज में लोग गरीब है। यहां पर मौजूद आबादी 40% तक गरीब है। यानी 10 में से चौथा आदमी गरीबी श्रेणी के निचे आता है। गरीबी रेखा के नीचे 40 परसेंट लोग आते हैं। यह भारत का सबसे गरीब राज्य है।

इस राज्य का नाम उत्तर प्रदेश या बिहार नहीं है। बल्कि इस राज्य का नाम छत्तीसगढ़ है छत्तीसगढ़ में मौजूद आबादी 40 परसेंट तक गरीबी रेखा के नीचे आती है। यहाँ गरीबी में लोग गुजर-बसर करते हैं। यहां पर मौजूद 10 में से 4 लोग गरीब है। और 6 गरीबी रेखा के ऊपर आते हैं। अगर भारत का सबसे गरीब राज्य देखा जाए तो छत्तीसगढ़ है यह सरकारी डाटा के मुताबिक है।

वही उत्तर प्रदेश, बिहार, मणिपुर, झारखंड, उड़ीसा, अरुणाचल प्रदेश, में गरीबी देखा जाए। तो छत्तीसगढ़ के मुकाबले यहां कम है। यहां पर 30 परसेंट की आबादी गरीबी रेखा के निचे आती है। यानी 10 में से हर तीन आदमी गरीबी रेखा के नीचे आते हैं। और 7 आदमी गरीबी रेखा के आस पास या ऊपर आते हैं।

लेकिन भारत का सबसे गरीब राज्य छत्तीसगढ़ है। और उसके बाद उत्तर प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, बिहार, मणिपुर, आते हैं। लेकिन छत्तीसगढ़ के मुकाबले यहां पर गरीबी कम है। लेकिन आने वाले समय में काफी रिकवर हो सकता है। और अमीरी के मामले में काफी आगे बढ़ सकते हैं। गरीबी खत्म हो सकती है।

सरकारी डेटा के मुताबिक पहले के मुकाबले आज गरीबी के मामले में भारत काफी रिकवर कर चुका हैं। अमीरी की ओर बढ़ रहे हैं। जैसा कि आपको मैंने ऊपर बताया 1956-57 में अमीरी के मामले में सिर्फ कुछ चुनिंदे लोग हुआ करते थे। लेकिन 2011-12 में काफी लोग अमीरी के मामले में बढ़ गए। इससे लगता है आने वाले समय में अधिकतर लोग अमीर हो सकते है।

और पढ़े :

  1. दुनिया में सबसे अमीर आदमी कौन है?
  2. भारत का सबसे अमीर गांव कौन सा है?
  3. भारत का सबसे बड़ा शहर कौन सा है?
  4. दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा है?

भारत का सबसे अमीर राज्य कौन सा है?

जहां आपने भारत का सबसे गरीब राज्य के बारे में जाना है। वही अब जाने भारत का सबसे अमीर राज्य कौन सा है। अगर भारत का सबसे अमीर राज्य यानी अमीरी के मामले में देखा जाए। तो महाराष्ट्र सबसे आगे है। महाराष्ट्र का जीडीपी भारत में मौजूद सभी राज्यों से काफी अधिक है।

महाराष्ट्र का GDP 32.24 लाख करोड़ रूपये है। और राज्यों के मुकाबले महाराष्ट्र की जीडीपी काफी अधिक है। इससे आप अंदाजा लगा सकते है। कि महतराष्ट्रा भारत का सबसे अमीर राज्य है। लेकिन क्षेत्रफल के मामले में और जनसंख्या के मामले में महाराष्ट्र और राज्यों के मुकाबले पीछे हैं।

क्षेत्रफल के मामले में राजस्थान सबसे आगे है। और जनसंख्या के मामले में उत्तरप्रदेश सबसे आगे राज्यो में है। अब आपको यह मालूम चल गया होगा। कि भारत का सबसे अमीर राज्य कौन सा है। क्षेत्रफल के मामले में कौन सा राज्य है जनसंख्या के मामले में कौन सा राज्य है और जीडीपी के मामले में कौन सा राज्य है।

क्या भारत का सबसे गरीब राज्य पंजाब है?

भारत का सबसे गरीब राज्य पंजाब नहीं है। यह आपको मालूम चल गया होगा। ऊपर लेख में मैंने आपको जानकारी देते हुए बताया है। छत्तीसगढ़ भारत का सबसे गरीब राज्य में आता है। वहां की आबादी 40 परसेंट तक गरीबी रेखा के निचे आते है। और 60% लोग गरीबी रेखा से ऊपर आते हैं।

यह आपको मालूम चल गया होगा। कि पंजाब भारत का सबसे गरीब राज्य नहीं है। भारत का सबसे गरीब राज्य छत्तीसगढ़ है। उसके बाद उत्तर प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, उड़ीसा, स्टेट आते हैं। पंजाब का नाम वहां पर भी नहीं आता है। पंजाब की अधिकतर आबादी गरीबी रेखा से ऊपर है।

समाप्त

आशा करते हैं। लेख में दी गई जानकारी से आपको हेल्प मिला होगा। इस लेख के माध्यम से मैंने आपको बताया है। कि भारत का सबसे गरीब राज्य कौन सा है, भारत का सबसे अमीर राज्य कौन सा है, इस पर मैंने विस्तार से चर्चा करते हुए आपको जानकारी दिया है। इस लेख से जुड़ा आपका कोई प्रश्न है जिसका उत्तर जानना चाहते हैं। उसे आप कमेंट सेक्शन में मेंशन करके पूछ सकते है।

ऐसी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर और आर्टिकल पहले से पब्लिक किये जा चुके है। उसे भी आप पढ़ सकते है। और अधिक जानकारी ले सकते हैं। अगर इस लेख से जुड़ा आपका किसी प्रकार का कोई प्रश्न है। जिसे आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। आपके प्रश्न का उत्तर अवश्य दिया जाएगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!