क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा और छोटा राज्य कौन सा है?

इस लेख के माध्यम से कई ऐसे प्रश्नों के उत्तर में आपके साथ साझा करने वाला हूं। शायद ही इन प्रश्नों के उत्तर आपको पहले से मालूम रहे हो। इस लेख में क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा और छोटा राज्य कौन सा है, जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य कौन सा है, और छोटा राज्य कौन सा है, इस पर हम विस्तार से चर्चा करने वाले हैं।

अक्सर कई परीक्षाओं में ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं। जिसका उत्तर बहुत सारे स्टूडेंट को नहीं मालूम होता है। ऐसे प्रश्न के उत्तर न कि स्कूली परीक्षा में पूछे जाते हैं। बल्कि कई प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पूछे जाते हैं। कई बड़े एग्जाम में भी पूछे जाते हैं। साथ ही कक्षाओं की परीक्षाओ में तो पूछे ही जाते हैं।

पूरी दुनिया में 195 के करीब देश मौजूद है। उन देश के अंदर कई अलग अलग राज्य हैं। और उन राज्यों के अंदर कई अलग अलग डिस्ट्रिक्ट यानी जिला होते हैं। जनपद होते हैं। और उन जनपदों के अंदर कई छोटे शहर गांव कस्बे और अलग-अलग एरियाज होते हैं। और उसमें लोग रहकर जीवन व्यतीत करते हैं।

भारत में कुल 28 राज्य हैं और 6 केंद्र शासित राज्य हैं। यानी कुल राज्यों की बात की जाए तो 36 राज्य है। और इन सभी राज्यों का क्षेत्रफल अलग अलग है। और यहां रहने वाली जनसंख्या भी अलग-अलग है। कई ऐसे स्टूडेंट है। जिनको यह मालूम नहीं होगा कि  क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है चलिए हम आपको बताते हैं।

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा और छोटा राज्य कौन सा है?

bharat-ka-sabse-chhota-aur-bada-rajya-koun-sa-hai

सबसे पहले हम भारत के सबसे छोटे राज्य की बात करें तो गोवा है। गोवा भारत का सबसे छोटा राज्य है। अगर यहां का क्षेत्रफल जाने तो 3702 वर्ग किलोमीटर है। अगर गोवा का जनसंख्या जाने तो 2012 के अनुसार गोवा की जनसंख्या 18,20,000 से अधिक है। लेकिन अभी के हिसाब से गोवा की जनसंख्या अधिक हो सकती है।

गोवा एक टूरिस्ट प्लेस है। जहां पर भारत के कोने-कोने से लोग घूमने आते हैं। साथ ही भारत के ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया से लोग गोवा घूमने और देखने आते है। गोवा में कई प्रसिद्ध चीजें भी मौजूद है। जिसमें गोवा के बीचेस काफी प्रसिद्ध है। उसके अतरिक्त और कई प्रसिद्ध स्थान भी मौजूद है। गोवा में बहुत सारी बॉलीवुड, हॉलीवुड, मूवी की शूटिंग भी हुई है। यही कारण है अधिकांश लोग गोवा घूमने आते है।

क्षेत्रफल के दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य कौन सा है- अब इस पर हम आपको जानकारी देते हैं। क्षेत्रफल के मामले में राजस्थान सबसे आगे राजस्थान का क्षेत्रफल 3,42,239 वर्ग किलोमीटर है। अगर राजस्थान की जनसंख्या की बात करने तो 79,50,247 है। राजस्थान जनसंख्या के मामले में कुछ राज्यों से पीछे है।

उत्तर प्रदेश जनसंख्या के मामले में सबसे आगे है। भारत का उत्तर प्रदेश सबसे बड़ा जनसंख्या वाला राज्य है। लेकिन सबसे अधिक क्षेत्रफल वाला राज्य राजस्थान है। उसके बाद मध्यप्रदेश है। उसके बाद अन्य राज्य भी है। उसके बाद उत्तर प्रदेश आता है।

सूरज के अंदर क्या है – सूरज का जन्म कैसे हुआ?इन 5 तरीको से बैंक से पैसे कमा सकते है.
50+ वर्ल्ड जनरल नॉलेज इन हिंदीशेयर मार्किट से पैसे कमाने के तरीके

जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य कौन सा है?

जनसंख्या के दृष्टि से उत्तर प्रदेश का नाम सबसे पहले आता है। उत्तर प्रदेश भारत का सबसे अधिक जनसंख्या वाला राज्य है। उत्तर प्रदेश की 22 करोड़ 70 लाख से अधिक की आबादी है। अगर उत्तर प्रदेश के क्षेत्रफल पर नजर डाले तो 2,43,286 वर्ग किलोमीटर है। 

लेकिन उत्तर प्रदेश का क्षेत्रफल राजस्थान के मुकाबले काफी कम है। लेकिन उत्तर प्रदेश में राजस्थान से अधिक आबादी है। उत्तर प्रदेश में कई अलग-अलग धर्मों के मानने वाले लोग रहते है। और कई अलग-अलग त्यौहार भी मनाए जाते हैं। जो साथ में सभी धर्मों के लोग मिलजुलकर त्यौहार सेलिब्रेट करते हैं। और खुशियां बाटते हैं।

उत्तर प्रदेश के कई अलग-अलग जिलों में कई प्रसिद्ध स्थान मौजूद हैं। जो देश और दुनिया से लोग देखने और घूमने आते हैं। जिसमें लखनऊ अयोध्या, कानपुर, और कई ऐसे जिले हैं। जहां पर प्रसिद्ध चीजें मौजूद है। जहां पूरी दुनिया से लोग घूमने और देखने आते हैं।

क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा देश कौन सा है?

क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़े देश की ओर नजर डालें। तो सबसे पहले नंबर पर आता है रूस, दूसरे नंबर पर आता है। अंटार्कटिका, तीसरे नंबर पर आता है कनाडा, चौथे नंबर पर आता है चीन, पांचवें नंबर पर आता है अमेरिका, उसके बाद आता है ब्राजील और ऑस्ट्रेलिआ, फिर सातवें नंबर पर आता है भारत, भारत पूरी दुनिया में क्षेत्रफल के मामले में सातवें नंबर पर आता है।

भारत का क्षेत्रफल 32,87,263 वर्ग किलोमीटर है। और सबसे बड़े क्षेत्रफल वाले देश की बात करें। तो 17,098,242 वर्ग किलोमीटर है। यह सबसे बड़े क्षेत्रफल वाला देश है। जिसमें अपना भारत साथ में नंबर पर आता है।

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का स्थान क्या है?

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत दुनिया के सातवें नंबर पर आता है। उससे पहले रूस, अंटार्कटिका, चीन, अमेरिका, ब्राजील, ऑस्ट्रेलिआ, और कनाडा, जैसे देश मौजूद है। उसके बाद भारत आता है। सातवें नंबर पर भारत का कुल क्षेत्रफल 32,87,263 वर्ग किलोमीटर है।

जबकि दुनिया का सबसे अधिक क्षेत्रफल वाले देश का क्षेत्रफल 1,70,98,242 वर्ग किलोमीटर है। यह दुनिया का सबसे बड़ा क्षेत्रफल वाला देश है। लेकिन जनसंख्या के मामले में यह देश काफी पीछे अगर जनसंख्या के हिसाब से देखा जाए तो भारत दुनिया के सबसे बड़े जनसंख्या वाले देश में दूसरे नंबर पर आता है। सबसे पहले नंबर पर चीन आता है।

समाप्त

आशा करते हैं। लेख में दी गई जानकारी से आपको हेल्प मिला होगा। इस लेख में मैंने साझा किया है। आपके साथ क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा और छोटा राज्य कौन सा है, और सबसे छोटा राज्य कौन है इस पर मैंने विस्तार से चर्चा करते हुए आपको जानकारी दिया है। इसमें कई अलग-अलग प्रश्नों के उत्तर मैंने साझा किये है।

उम्मीद है। आपके द्वारा खोजे जा रहे प्रश्नों के उत्तर मिल गए होंगे। और आप इन प्रश्नों के उत्तर से संतुष्ट होंगे। अगर इस लेख से हेल्प मिला हो। तो इसे आगे भी शेयर करें ताकि और लोगों को भी हेल्प मिल सके।

यदि इस लेख से संबंधित आपका कोई प्रश्न है। जिसका आप उत्तर जानना चाहते हैं। या कोई डाउट है उसे आप कमेंट के माध्यम से मुझसे पूछ सकते है। आपके कमेंट में पूछे गए प्रश्न का उत्तर अवश्य दिया जाएगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!