भारत का सबसे बड़ा शहर कौन सा है?

अक्सर हम लोगो के मन में कैसे प्रश्न आते हैं। जिसका उत्तर जानने में कई बार उत्सुकता भी होती है। और चिंतित भी होती हैं। अगर आप जानना चाहते हैं। कि भारत का सबसे बड़ा शहर कौन सा है, राजस्थान का सबसे बड़ा शहर कौन सा है, यूपी का सबसे बड़ा शहर कौन सा है. भारत में कुल कितने राज्य हैं, यह लेख आपके लिए काफी हेल्पफुल हो सकता है।

इन प्रश्नों से संबंधित कई और प्रश्नों के उत्तर मैं इसलिए के साथ जोड़ने वाला हूं। अगर आप ऐसे प्रश्नों के उत्तर जानना चाहते हैं। और ऐसी जानकारी से अपना ज्ञान बढ़ाना चाहते हैं। तो यह लेख आपके लिए काफी हेल्पफुल है। इसके अलावा भी इस ब्लॉग पर ऐसे ही कई आर्टिकल पहले से पब्लिश किये जा चुके हैं। आप उन्हें भी पढ़ सकते हैं।

भारत जनसंख्या की नजर से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। अगर क्षेत्रफल की दृष्टि से देखा जाए। तो भारत क्षेत्रफल के नजर में सातवें नंबर पर आता है। अगर भारत का क्षेत्रफल जाने तो 32 लाख 33 हजार 263 वर्ग किलोमीटर है। लेकिन इससे अधिक क्षेत्रफल वाले देश भी मौजूद है जैसे- रूस, अंटार्कटिका, कनाडा, अमेरिका, ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया आदि।

दुनिया भर में मौजूद 195 देशों की जनसंख्या और क्षेत्रफल अलग-अलग है। भारत टॉप १० के अंदर आ ही जाता है। चाहे जनसंख्या के मामले में देखा जाये या क्षेत्रफल के मामले देखा जाये। हम आपको लेख में बताएंगे भारत का सबसे बड़ा शहर कौन सा है।

भारत का सबसे बड़ा शहर कौन सा है?

bharat-ka-sabse-bada-shahar-koun-sa-hai

ऊपर के लेख में मैंने क्षेत्रफल और जनसंख्या की चर्चाएं की है। इस नजर से देखा जाए। तो सबसे बड़े शहर के नाम अलग-अलग हो सकते हैं। अगर क्षेत्रफल के मामले में देखा जाए। तो दूसरा शहर बड़े शहरों की लिस्ट में शामिल होंगे। और जनसंख्या के मामले में देखा जाए तो दूसरे सबसे बड़े शहर के लिस्ट में शहर शामिल होंगे।

जनसंख्या के मामले में मुंबई सबसे आगे है। मुंबई की आबादी की बात की जाए। तो 1,24,42,373 के करीब है। जनसंख्या के मामले में मुंबई सबसे पहले नंबर पर आता है। क्षेत्रफल के मामले में मुंबई पीछे हो जाएगा। मुंबई को सपनों की नगरी भी कहा जाता है। मुंबई में लोग अपने सपनों को पूरा करने जाते हैं। मुंबई अधिक संख्या वाला एक शहर है।

क्षेत्रफल के हिसाब से देखा जाए तो दिल्ली सबसे आगे है। दिल्ली का अगर क्षेत्रफल जाने तो 1484 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्रफल है। वही मुंबई का क्षेत्रफल जाने तो 603 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्रफल है। क्षेत्रफल के मामले में दिल्ली सबसे बड़े शहरों में सबसे आगे आता है।

दिल्ली की आबादी यानी जनसंख्या 1,10,34,555 है। मुंबई के मुकाबले काफी कम है। अगर क्षेत्रफल के हिसाब से देखा जाए। तो दिल्ली सबसे आगे आता है। अगर जनसंख्या के हिसाब से सबसे बड़े शहरों को देखें। तो मुंबई सबसे पहले नंबर पर आता है। आइये लिस्ट के माध्यम से भारत के बड़े शहरों पर नजर डालते हैं। जिनका जनसंख्या और क्षेत्रफल अधिक है।

इसे भी पढ़े-

Bharat ka sabse bada Shahar koun sa hai?

क्र०शहरजनसँख्याक्षेत्रफल
1मुंबई12442373603.4 km²
2दिल्ली110345551,484 km²
3बैंगलोर8443675741 km²
4हैदराबाद6731790426 km²
5अहमदाबाद5577940650 km²
6चेन्नई4646732464 km²
7कोलकाता4496694206.1 km²
8सूरत4467797474.2 km²
9पुणे3124458331.3 km²
10जयपुर3046163484.6 km²

राजस्थान का सबसे बड़ा शहर कौन सा है?

राजस्थान का सबसे बड़ा शहर कौन सा है, राजस्थान का कैपिटल यानी राजधानी जयपुर जयपुर जनसंख्या के मामले में राजस्थान का सबसे बड़ा शहर है। यहां पर करीब 4,107,000 की जनसँख्या है। जयपुर राजस्थान का राजधानी है। और जयपुर राजस्थान का सबसे बड़ा शहर भी है। जयपुर शहर में कई ऐसे भी स्थान है। जहां पर देश दुनिया से लोग घूमने आते है। राजिस्थान में कई घूमने फिरने के स्थान मौजूद है।

आपको मालूम होना चाहिए कि राजस्थान भारत का क्षेत्रफल के मामले में सबसे बड़ा राज्य भी है। लेकिन जनसंख्या के मामले में उत्तरप्रदेश पहले नंबर पर आता है और क्षेत्रफल के मामले में राजस्थान सबसे पहले नंबर पर आता है।

यूपी का सबसे बड़ा शहर कौन सा है?

उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा शहर लखनऊ है। लखनऊ में बहुत सारी सुविधाएं मिल जाती है। लेकिन लखनऊ क्षेत्रफल के हिसाब से काफी छोटा है। उससे पहले सहारनपुर का नाम आता है। सहारनपुर क्षेत्रफल के मामले में उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा शहर है। लखनऊ क्षेत्रफल के मामले में सहारनपुर से छोटा शहर है।

अगर सबसे बड़े शहर की बात की जाए तो लखनऊ है। लखनऊ में सारी सुविधाएं किसी भी इंसान को तुरंत मिल जाती है। मेडिकल की सुविधा हो, कॉलेज एजुकेशन की सुविधाएं हो, दूसरे प्रकार की सुविधाये हो, वह आसानी से व्यक्ति को लखनऊ में मिल जाता है। पूरे उत्तर प्रदेश से लोग लखनऊ इलाज करवाने के लिए एजुकेशन लेने के लिए आते है।

भारत में कुल कितने देश हैं?

भारत में कुल कितने देश हैं यानी राज्य है। भारत में कुल मिलाकर 36 राज्य है। जिसमें से 8 केंद्र शासित राज्य हैं। और 28 प्रदेश शासित राज्य हैं। अगर कुल देखा जाए तो 36 राज्य भारत में है।

अब आपको है जानकारी मिल गया होगा कि भारत में कुल कितने राज्य हैं। और संबंधित जानकारी मैंने ऊपर आपके साथ साझा किया है। उसकी भी जानकारी आपको मिल गई होगी।

समाप्त

यह लेख यहां पर खत्म होता है। और उम्मीद करते हैं। कि आपको इस लेख से काफी हेल्प मिला होगा। और बताए गए प्रश्न भारत का सबसे बड़ा शहर कौन सा है संबंधित जानकारी मिला होगा। मैंने संबंधित कई और प्रश्नों के उत्तर इस लेख के माध्यम से आपके साथ साझा किया है। उम्मीद है लेख से आपको हेल्प मिला होगा। और आपके प्रश्नों के उत्तर मिले होंगे।

यदि इस लेख से जुड़ा आपका किसी प्रकार कोई प्रश्न है जिसका उत्तर जानना चाहते हैं। उसे आप कमेंट में पूछ सकते है। अगर आपको इस लेख से हेल्प मिल चुका है। तो इसे आगे भी शेयर करें। ताकि और लोगो को भी इस लेख से हेल्प मिल सके। और संबंधित प्रश्न के लिए आप कमेंट कर सकते है। आपके प्रश्न का उत्तर अवश्य दिया जाएगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!