भारत का क्षेत्रफल कितना है – यूपी, बिहार, राजिस्थान, का क्षेत्रफल,

भारत का क्षेत्रफल कितना है, यूपी का क्षेत्रफल कितना है, राजस्थान का क्षेत्रफल कितना है, बिहार का क्षेत्रफल कितना है, अधिकांश लोगों को नहीं पता होगा। लेकिन चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। इस लेख के माध्यम से हम आपको भारत के कुल क्षेत्रफल के साथ-साथ यूपी-बिहार राजस्थान का क्षेत्रफल भी बताएंगे।

अधिकांश लोगों को भारत के कई राज्यों का क्षेत्रफल नहीं मालूम होगा। भारत का क्षेत्रफल वह होगा। जितने में भारत का कब्जा है। यानि जितने में भारत है। अगर यूपी के क्षेत्रफल की बात की जाएगी। जितने में यूपी है। जहां तक यूपी लगता है। वह क्षेत्रफल होगा। उसी प्रकार से राजस्थान और बिहार और दूसरे राज्यों का भी क्षेत्रफल होगा।

क्षेत्रफल से जुड़े कई प्रश्नो के उत्तर जानना आवश्यक है। कई परीक्षाओं में इससे संबंधित सवाल भी पूछे जाते हैं। चाहे वह प्रतियोगी परीक्षाएं हो। या फिर कक्षाओं की परीक्षाएं हो। कई ऐसी परीक्षाएं होती हैं। जिसमें ऐसे कई प्रश्न पूछे जाते हैं। जो भारत के इतिहास और संबंधित सामान्य ज्ञान से होते है।

अगर आप सामान्य ज्ञान की जानकारी रखना पसंद करते है। और अपना सामान्य ज्ञान के ज्ञान का विकास करना चाहते हैं। तो यह लेख आपके लिए काफी हेल्पफुल हो सकता है। अगर आप स्टूडेंट हैं। और ज्यादा आपका इस लेख से हेल्प हो सकता है। इसके लिए लेख को पूरा पढ़ें।

भारत का क्षेत्रफल कितना है – Bharat ka kshetrafal kitna hai?

bharat-ka-kshetrafal-kitna-hai

भारत का कुल क्षेत्रफल 3.287 Million km² यानि 32,87,263 वर्ग किलोमीटर है। यह भारत का कुल क्षेत्रफल है। अगर भारत की चौड़ाई की बात करें। तो 2,933 किलोमीटर है लंबाई की बात करें 3055 किलोमीटर है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं भारत कितना बड़ा है।

क्षेत्रफल के मामले में भारत दुनिया के सातवें नंबर पर आता है। अगर आबादी के हिसाब से भारत के सबसे बड़े देशों के दूसरे नंबर पर आता है। सबसे पहले आबादी के मामले में चीन आता है। उसके बाद दूसरा भारत दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश है।

दुनिया में मौजूद 195 देशों का क्षेत्रफल अलग-अलग है। और इन देशो की आबादी भी अलग-अलग है। लेकिन सबसे अधिक क्षेत्रफल वाले देश की बात करें। तो पहले नंबर रूस है और दूसरा सबसे अधिक क्षेत्रफल वाला देश अंटार्कटिका है। इस लिस्ट में भारत सातवें नंबर पर आता है।

भारत का कुल क्षेत्रफल 32,87,263 वर्ग किलोमीटर है। यह भारत का कुल क्षेत्रफल 2022 का है। लेकिन इससे अधिक क्षेत्रफल वाले देश मौजूद हैं। जिसमें सबसे पहले नंबर पर रूस, अंटार्कटिका, कनाडा, चीन, अमेरिका, ब्राजील ऑस्ट्रेलिआ, आता है। फिर भारत सातवे नंबर पर आता है।

सूरज के अंदर क्या है – सूरज का जन्म कैसे हुआ?50+ वर्ल्ड जनरल नॉलेज इन हिंदी
20+ भारत से जुड़े सामान्य ज्ञान के प्रश्न और उत्तर50+ बेसिक जनरल नॉलेज इन हिंदी

राजस्थान का क्षेत्रफल कितना है?

क्षेत्रफल के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है। अगर यहां का क्षेत्रफल जाने तो 3,42,239 वर्ग किलोमीटर है। राजस्थान की जनसंख्या की बात की जाए। तो अनुमानित जनसंख्या 79,502,477 है। यह नंबर आगे-पीछे भी हो सकता है। क्योंकि यह एक अनुमानित जनसंख्या का नंबर है।

राजस्थान के सबसे बड़े क्षेत्रफल वाले जिले के बात की जाए। तो जैसलमेर है। यह राजस्थान का सबसे बड़ा जिला है। राजस्थान में कई प्रसिद्ध चीजें और स्थान मौजूद है। देश दुनिया से लोग राजस्थान घूमने के लिए आते हैं। यह टूरिस्ट इलाका भी है।

राजस्थान में कई अलग-अलग धर्मों के मानने वाले लोग रहते हैं। अलग-अलग त्योहार मनाए जाते हैं। जो सभी धर्मों के लोग मिलजुलकर साथ में सेलिब्रेट करते हैं। राजस्थान काफी खूबसूरत और अच्छे राज्यों में से एक है। बहुत सारे टूरिस्टर राजस्थान घूमने के लिए आते हैं। 

उत्तर प्रदेश का क्षेत्रफल कितना है?

उत्तर प्रदेश भारत का सबसे अधिक जनसंख्या वाला राज्य है। उत्तर प्रदेश की जनसंख्या की बात की जाए। तो 22.5 करोड़ की जनसंख्या है। यहां भी अलग-अलग धर्मों के मानने वाले लोग रहते हैं। अलग-अलग त्योहार मनाए जाते हैं। उत्तर प्रदेश में कई प्रसिद्ध चीजें मौजूद हैं। जिसे बाहर से लोग देखने आते हैं। साथ ही साथ भारत के लोग भी देखने आते है।

अगर उत्तर प्रदेश के क्षेत्रफल की बात करें। तो 2,43,286 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल है। क्षेत्रफल के मामले में उत्तर प्रदेश कई राज्यों से पीछे है। भारत के कई बड़े क्षेत्रफल वाले राज्य मौजूद है। जैसे राजस्थान, मध्य प्रदेश, और अन्य राज्य है।

बिहार का क्षेत्रफल कितना है?

बिहार भी अधिक क्षेत्रफल वाले राज्यों में शामिल है। अगर बिहार का क्षेत्रफल जाने तो 94,163 वर्ग किलोमीटर है। बिहार की जनसंख्या की बात की जाये। तो 12 करोड़ 70 लाख से अधिक की आबादी है। उत्तर प्रदेश से काफी कम है। लेकिन अधिक जनसंख्या वाले राज्य को उत्तर प्रदेश और बिहार को जाना जाता है।

विहार में भोजपुरी लैंग्वेज का अधिक बोलबाला है। लेकिन इसके अलावा भी कई भाषाएं बिहार में बोली जाती है। हिंदी इंग्लिश और अन्य भाषाएं बिहार में भी बोली और समझी जाती है। बिहार में भी कई चीजें प्रसिद्ध मौजूद है। जिन्हें देखने से लोग पूरी दुनिया से आते हैं।

भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है?

भारत का सबसे छोटा राज्य गोवा है। अगर गोवा का क्षेत्रफल देखे तो 3,702 वर्ग किलोमीटर है। जो और राज्यों के मुकाबले काफी छोटा है। अगर उत्तर प्रदेश या बिहार का कंपैरिजन किया जाए। तो उसके मुकाबले काफी छोटा है। उत्तर प्रदेश का क्षेत्रफल 2,43,286 वर्ग किलोमीटर से अधिक है। इसी तरह बिहार का भी है। और राजस्थान का भी है।

समाप्त

आशा करते हैं। लेख में दी गई जानकारी से आपको हेल्प मिला होगा। इसलिए के माध्यम से मैंने बताया है। भारत का क्षेत्रफल कितना है, बिहार का क्षेत्रफल कितना है, राजस्थान का क्षेत्रफल कितना है, उत्तर प्रदेश का क्षेत्रफल कितना है, और भारत का सबसे छोटा राज्य कौन है,

इस पर मैंने विस्तार से चर्चा करते हुए संबंधित जानकारी देने का प्रयास किया है। उम्मीद है आपको इस लेख से हेल्प मिला होगा। और आपके कई प्रश्नों के उत्तर इस लेख में शामिल रहे होंगे। और उसका जवाब आपको मिल गया होगा।

यदि इस लेख से जुड़ा आपका किसी प्रकार का कोई प्रश्न है। जिसका उत्तर जानना चाहते है। उसे आप कमेंट कर सकते है। आपके प्रश्न का उत्तर अवश्य दिया जाएगा। इस लेख से हेल्प मिला हो। तो इसे आगे भी शेयर करें। ताकि और लोगों को भी इस लेख से हेल्प मिल सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!