Best Free webinar Business software in hindi.

हेलो दोस्तों Catchit.in में आपका स्वागत है इस पोस्ट के जरिये से हम आपको बताएँगे Best Free webinar Business software in hindi के बारे में बढ़ रहे डिजिटल प्लेटफार्म को देखते हुये इंटरनेट दुनिया भर में सभी कामो को आसान और सुविधाजनक बना दिया है जो अगर आप वास्तव में इंटरनेट पर अपने बिज़नेस को पॉपुलर करना चाहते हो तो आपको वेबिनार के बारे में जानना तथा इस्तेमाल करना ही होगा क्योकि बहुत तेजी ग्रो कर रहा इंटरनेट का क्षेत्र। 

vedio conference hindi

वेबिनार का यूज़ प्रति दिन बढ़ रहा है हर कोई वेबिनार के जरिये अपना बिज़नेस ऑनलाइन डेवेलोप कर रहा है तो आप भी अपने बिज़नेस में वेबिनार को इस्तेमाल करे और अपने किसी भी प्रकार के बिज़नेस को प्रमोट करे इसीलिये आपको कुछ वेबिनार बेस्ट फ्री सॉफ्टवेयर के बारे जानना ज़रूरी है तथा वेबिनार एक ऑनलाइन पैसे कमाने का जरिया भी बन सकता है। 

वेबिनार क्या होता है What is Webinar in hindi?

वेबिनार को एक कम्प्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन के द्वारा ऑनलाइन सम्बोधित किया जाता है इस चर्चा में लोगो शामिल करने के लिये आपको एक सॉफ्टवेयर की आवश्यकता भी पड़ती है वेबिनार को दुनिया के किसी कोने से कोई भी ज्वाइन करके सुन और देख सकता है। 

इससे भी पढ़े:-Webinar क्या है वेबिनार बिज़नेस कैसे शुरू करे?

वेबिनार कही से भी शुरू किया जा सकता है बसर्ते इसके लिए आपको कुछ समय पहले से दिनाँक निर्धारित करना होता है क्योकि पता नहीं कब कौन कहा होगा इसलिये आपको अपने यूजर को पहले बताना होता है जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग ज्वाइन कर सके। 

वेबिनार हिंदी मीनिंग-Webinar Meaning in hindi

वेबिनार Web+Seminar दो शब्दो से मिलकर बना है इन दोनों शब्दो को जोड़ा जाता है तो ये वेबिनार बन जाता है इसका कोई एक हिंदी मीनिंग नहीं होता है ये सेम सेमिनार के जैसा ही होता है लेकिन सेमिनार किसी स्टेज यानि ऑफलाइन होता है तथा वेबिनार को एक ऑनलाइन प्लेटफार्म के जरिये से शुरू किया जाता है। 

वेबिनार शुरू करने के लिये क्या क्या आवश्यकता पड़ता है?

इस बिज़नेस यानि वेबिनार को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक लैपटॉप या कम्प्यूटर का होना ज़रूरी है इसके साथ एक हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिये तथा कोई एक बेस्ट वेबिनार सॉफ्टवेयर भी होना चाहिये तभी इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हो। 

वेबिनार टाइम मीनिंग हिंदी-Webinar time meaning in hindi

वेबिनार टाइमिंग की बात करे तो ये उस वेबिनार ऑर्गनाइज़र (Organizer) के ऊपर निर्भर करता है कि वो वेबिनार कब शुरू कर रहा है और कितने टाइम का वेबिनार होने वाला है ये सारी चीजे जो वेबिनार ऑर्गनाइज़ करता है वो पहले बता देता है तो इस चीज का खास ध्यान रखे। 

वेबिनार ट्रेनिंग इन हिंदी-Webinar traning in hindi 

इसके ट्रेनिंग के लिये आप किसी वेबिनार ऑर्गनाइज़र ट्सेट्रेनिंग ले सकते है बहुत सारे वेबिनार Organizer फ्री ट्रेनिंग देते है इसके लिए आप इंटरनेट पर सर्च कर सकते है आपको बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएँगी। 

निःशुल्क वेबिनार सॉफ्टवेयर हिंदी-Best Free webinar Business software in hindi

1. Zoom-सबसे पहले नंबर पर आता है Zoom विडिओ कॉन्फ़्रेंसिंग सॉफ्टवेयर आपके लिए एक बेस्ट वेबिनार सॉफ्टवेयर हो सकता है इस सॉफ्टवेयर के जरिये से आप 100 लोगो का वेबिनार एक साथ कर सकते हो जो अगर आपको इससे ज्यादा लोगो को अपने वेबिनार में जोड़ना है तो इसमें आपको कई Paid प्लान भी मिल जाता है लेकिन आप इसमें 100 लोगो तक का फ्री वेबिनार कर सकते है तो ये आपके लिये बेस्ट वेबिनार सॉफ्टवेयर हो सकता है। 

Vedio Conference hindi

इसमें आपको अनलिमिटेड मीटिंग करने का मौका मिल जाता है चाहे जितनी बार इससे फ्री में मीटिंग कर सकते हो लेकिन फ्री प्लान में ज़ूम के कुछ शर्ते है जैसे इस सॉफ्टवेयर के जरिये से एक टाइम में केवल 40 मिनट का ही वेबिनार कर सकते हो उसके बाद आपको फिर से वेबिनार शुरू करना होगा। 

2. AnyMeeting-ऐनिमीटिंग के जरिये से एक साथ 200 लोगो को वेबिनार में साझा करवा सकते हो बिलकुल फ्री में जो अगर आपके वेबिनार में 200 से ज्यादा लोग ज्वाइन करना चाहते है तो आप इसके paid प्लान को ले सकते है उसके जरिये से आप अनलिमिटेड लोगो को वेबिनार में जोड़ सकते हो। 

इस सॉफ्टवेयर में आपको कम्पनी का सपोर्ट विडिओ रिकॉर्डिंग विडिओ की अच्छी क्वालिटी भी मिल जाती है ये सॉफ्टवेयर आपको Two way communication भी देता है आप लाइव सवाल वेबिनार ऑर्गनाइज़र से पूछ सकते है ये काफी हेल्पफुल वेबिनार सॉफ्टवेयर है। 

3. MeetingBurner-मीटिंग बर्नर भी अपने आप में काफी सही है इसके जरिये से अपने मर्जी के हिसाब से लोगो को जोड़ सकते हो मीटिंग बर्नर आपको कुछ दिन के लिये फ्री देता है उसके बाद आपको पेड प्लान लेना पड़ेगा तो आप अपने वेबिनार का आगाज यहाँ से कर सकते है।

इससे भी पढ़े:-Online Jobs बिना इन्वेस्टमेंट के घर बैठे 30,000 हर महीने कैसे कमाये। 

मीटिंग बर्नर से आप शुआत कर सकते है और इसके पेड प्लान भी कोई खास महगा नहीं है तो आप इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर जारकर चेक कर सकते हो आपको सारी जानकरी मिल जाएगी। 

4. Go To Meeting-गो टू मीटिंग के माध्यम से आप वेबिनार बिज़नेस का शुरुआत कर सकते हो इस सॉफ्टवेयर के जरिये एक साथ 150 लोगो को ज्वाइन करके वेबिनार कर सकते हो ये एक फ्री लोकप्रिय सॉफ्टवेयर में से एक है इसमें आपको कई तरह की सुविधा भी मिल जाती है इस सॉफ्टवेयर को यूज़ करने के लिये आपको कुछ दिनों तक फ्री देता है उसके बाद आप अपने हिसाब से इसके Paid प्लान ले सकते है क्योकि कुछ सॉफ्टवेयर में अपने रूल्स है जैसे यूजर या सपोर्ट अच्छी विडिओ क्वालिटी के लिए या आपको पेड प्लान लेने पड़ते है। 

5. Zoho-जोहो भी एक मुफ्त वेबिनार सॉफ्टवेयर में आता है इसको आप वेबिनार के लिए यूज़ कर सकते है ये एक बेस्ट सॉफ्टवेयर है इसमें कई तरह के फीचर्स मुफ्त में मिल जाते है और इसके पेड प्लान भी काफी सस्ते प्लान है आप यहाँ से पेड प्लान भी ले सकते है अन्यथा आप थोड़े बहुत यूजर के साथ मीटिंग करना चाहते हो तो ये आपके लिए फ्री प्लान ही अच्छा वेबिनार सॉफ्टवेयर हिंदी हो सकता है। 

इससे भी पढ़े:-VPN क्या होता है और कैसे यूज़ करे?

6. MegaMeeting-ये काफी अच्छा सॉफ्टवेयर है जो अगर आप वेबिनार की शुरुआत कर रहे हो तो आप एक बार इसको ज़रूर यूज़ करे क्योकि ये भी एक मुफ्त वेबिनार सॉफ्टवेयर में शामिल है और यहाँ से वेबिनार बिज़नेस की शुरुआत कर सकते है। 

मेगामीटिंग में भी आपको कुछ पेड प्लान मिल जाते है जो अगर इस सॉफ्टवेयर में दिये फ्री से कही ज्यादा इस्तेमाल करते हो तो Megameeting के paid प्लान को भी ले सकते हो। 

7. Open Meeting-यह ओपन स्रोत सॉफ्टवेयर में आता है यह ब्राउज़र बेस सॉफ्टवेयर है इस सॉफ्टवेयर को सर्वर पर ही होस्ट किया जाता है आप अपना इसमें माइक तथा स्क्रीन वेब कैमरा जोड़ सकते है इस पर अपने हिसाब से इसमें मीटिंग कर सकते हो इसमें पूरा कंट्रोल अपने हाथ में कर सकते हो।  

8. On Streem-ऑन स्ट्रीम एक मुफ्त वेबिनार सॉफ्टवेयर में दर्ज है ये बिल्कुल फ्री सॉफ्टवेयर है इसके जरिये से आप वेबिनार ऑर्गनाइज़ कर सकते हो इसकी विडिओ क्वालिटी और चैटिंग काफी अच्छी है ऑन स्ट्रीम के माध्यम से आप वेबिनार की शुरुआत कर सकते हो। 

9. Skype-स्काइप के माध्यम से आप फ्री 200 लोगो की Vedio Conference कर सकते हो तथा इस सॉफ्टवेयर में आपको फ्री और पेड प्लान दोनों मिल जाते है लेकिन स्काइप के माध्यम आप 200 लोगो तक फ्री में मीटिंग कर सकते है। 

10. Adobe connect-एडोब कनेक्ट काफी अच्छा सॉफ्टवेयर है एडोब आपको 90 दिनों तक फ्री इस्तेमाल करने के लिए देता है उसके बाद इसके पेड प्लान को यूज़ कर सकते हो एडोब एक फ्री बेस्ट सॉफ्टवेयर है जो अगर आप वेबिनार बिज़नेस की शुरुआत कर रहे हो तो एडोब आपके लिये बेस्ट फ्री सॉफ्टवेयर हो सकता है। 

इससे भी पढ़े:-Vowifi क्या है Vowifi से फ्री में बात कैसे करे?

11. Google Hangout-गूगल हैंगऑउट से आप फ्री में वेबिनार शुरू कर सकते है ये गूगल का प्रोडक्ट है काफी अच्छे इसके फीडबैक है इसको इस्तेमाल करने में कोई दिक्कत नहीं होती है बहुत ही आसान इसके इंटरफ़ेस है इससे आप वेबिनार कर सकते है। 

12. BlueBigButton-ये काफी ट्रस्टेड सॉफ्टवेयर है ये खास करके शिक्षा के क्षेत्र को नजर में रखकर बनाया गया है इससे एक टीचर अपने छात्र को बहुत आसानी एक वेबिनार के जरिये ज्ञान दे सकता है इस सॉफ्टवेयर की बात करे तो इसमें आपको फ्री और पेड दोनों प्लान मिल जाते है अपने हिसाब से इसको यूज़ किया सकता है। 

इससे भी पढ़े:-Email Marketing क्या है और कैसे यूज़ करते है?

13. Reditak-रेडी टाक भी एक अपने आप में महत्वा रखने वाला सॉफ्टवेयर है इस सॉफ्टवेयर को अपने वेबिनार बिज़नेस में फ्री में यूज़ किया जा सकता है ये काफी हेल्पफुल और विश्वशनीय सॉफ्टवेयर है इसको बिना चिंता किये यूज़ कर सकते हो ये एक Free best webinar software hindi में आता है। 

14. LotusLive-ये अपने आप में खास सॉफ्टवेयर है लोटस लाइव में 800 से 1000 लोगो को एक साथ वेबिनार में जोड़ने की अनुमति देता है इस सॉफ्टवेयर में आपको कई प्रकार के कम्पनी के हेल्प मिल जाते है ये आपको लगभग 2 महीने तक फ्री यूज़ करने की अनुमति देता है उसके बाद आपको इसका पेड प्लान लेना होगा तो ये काफी अच्छा webinar software hindi में है। 

15. YoutubeLive-यूट्यूब लाइव के जरिये से भी आप वेबिनार शुरू कर सकते हो यूट्यूब लाइव में कई प्राकर के फ्री फीचर मिल जाते है यूट्यूब फुल्ली फ्री सॉफ्टवेयर है इसमें अपने ज़रुरत के हिसाब यूजर को जोड़ा जा सकता है ये भी शुरुआती दौर आपके लिए खास वेबिनार सॉफ्टवेयर हो सकता है। 

इससे भी पढ़े:-Youtube channel topic-यूट्यूब शुरू करने के बेस्ट टॉपिक हिंदी।

निष्कर्ष Conclusion

मै उम्मीद करता हूँ कि आपको Best Free webinar Business software in hindi. इस पोस्ट से काफी हेल्प मिला होगा और आपको वेबिनार सॉफ्टवेयर हिंदी से सम्बंधित सारे प्रॉब्लम दूर हो गये होंगे जो अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है मै उसका जवाब आपको ज़रूर दूंगा तथा आप ऐसे पोस्ट पढ़ेंने में इंटरेस्ट रखते है तो आप हमारे फेसबुक और इंटस्टाग्राम के पेज को फॉलो करे और हर रोज नई नई जानकारी पाये हिंदी में. (धन्यवाद्)

Note:-इस पोस्ट में केवल सॉफ्टवेयर के बारे डीप जानकारी दी गयी है और सॉफ्टवेयर के फ्री वर्शन के बारे में बताया गया है इसमें ऐसा कुछ नहीं बताया गया है जो सॉफ्टवेयर के नियम का उलंघन करता हो इस पोस्ट का मेन मकसद है कि यूजर को सॉफ्टवेयर के बारे पूर्ण जानकारी देना।

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!