12th के बाद क्या करे? जिससे ज्यादा Salary वाला जॉब मिल सके?

हेलो दोस्तों Catchit.in में आपका स्वागत है आज हम लोग जानेगे कि 12th के बाद क्या करे. 12 के बाद क्या करना चाहिए. जिससे करियर सेट करने में आसानी हो अभी के समय सही निर्णय लेना ज़रूरी है क्योंकि सही निर्णय नहीं लिया गया तो आपका करियर पूरा ख़राब हो सकता है इसीलिये आप अपने करियर का चुनाव करने से पहले सारी जानकारी ले जिससे आपको आगे कोई भी परेशानी न हो।

वर्तमान समय में Students के पास बहुत सारे करियर विकल्प हो गए है तथा अपने लिए एक सही करियर विकल्प चुनना ज़रूरी है हर किसी को अपने लिए सही निर्णय लेना थोड़ा मुश्किल हो जाता है कुछ स्टूडेंट किसी दुसरो को देखकर या उसके कहने पर गलत Decision निर्णय ले लेते है।

जिससे कुछ समय बाद उन स्टूडेंट्स को अपने करियर की चिन्ता होने लगती है तो हम आपको कुछ ऐसे करियर ऑप्शन बताएंगे जिससे आपको अपने करियर विकल्प को चुनने में आसानी हो तथा आप अपने जीवन में एक सफल व्यक्ति बन सके और अपने जीवन को सही तरीके से व्यतीत कर पाए।

मुझे पता है आपके मन में भी कई ऐसे प्रश्न होंगे जो काफी कंफ्यूज करते होंगे सही कोर्स करने और सही करियर ऑप्शन चुनने के लिए, बड़ी चिंता में डालते है लेकिन आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है मैं इस लेख में बताऊंगा कि 12 ke baad kya kare. कई स्टूडेंट के बचपन से सपने होते है कि आगे की पढाई बैंकिंग क्षेत्र में, इंजीनियरिंग के क्षेत्र में, पुलिस विभाग में, रेलवे विभाग में, आयकर विभाग में, इंडियन आर्मी, एयर फाॅर्स में, जैसे अलग अलग क्षेत्रों में अपना करियर बनाना चाहते है।

12th के बाद क्या करे – 12th ke baad kya kare?

12th ke bad kya kre.
Career

12th के बाद क्या करे. दोस्तों सबसे पहले आप अपने Interest के हिसाब से 12th में Subject चुने जिसमें आपका मन लगे और आपको उन विषय से लगाव हो जैसे आप 12th में पास हो जाते है उसके बाद आप किसी कॉलेज में अंडर ग्रेजुएशन के लिए अड्मिशन लेलो Under Graduation में आप किसी भी कोर्स से जैसे B.A, Bca, B.sc, B.com, B.ba के अलावा अपने भविष्य के प्लान के हिसाब से आप अंडर ग्रेजुएशन की डिग्री में अड्मिशन ले सकते है।

यदि आप अंडर ग्रेजुएशन रेगुलर नहीं कर सकते तो डिस्टेंस से कर सकते है आपको बहुत सारे कॉलेज में ये सुविधा मिल जाएगी डिस्टेंस का मतलब आप बिना रेगुलर क्लास जाये एग्जाम देकर आप डिग्री ले सकते है लेकिन हर स्डूडेंट को ग्रेजुएशन ज़रूर कम्पलीट कर लेनी चाहिए ग्रेजुएशन करने से आपको कोई जॉब नहीं मिलने वाला है लेकिन आपके पास डिग्री होना भी जरूरी है बात करे ग्रेजुएशन करके जॉब कि तो 60% ग्रेजुएशन किये हुये स्टूडेंट्स की जॉब नहीं लगती है।  

अगर आपके के अंदर कोई स्किल होगी एक्स्ट्रा टैलेंट होगा तभी आप अच्छे सैलरी वाला जॉब कर सकते है लेकिन हम आपको कुछ ऐसे कोर्स के बारे में बताएँगे जिनका मार्किट बहुत वैल्यू है जिससे आप लाखो रूपये तक हर महीने कमा सकते है।

अधिकतर छात्र ये चाहते है की 12वी पास करने के बाद कोई ऐसा कोर्स करे जिससे आसानी से जॉब लग जाये और उससे कुछ पैसे आना शुरू हो जाये ताकि आगे की पढाई कंटिन्यू कर सके या फुल टाइम जॉब करके लाइफ में आगे बढ़ सके अपने परिवार के सभी खर्चो को मैनेज कर सके।

ये भी पढ़े:-

12th ke baad career option in hindi.

आपको उस कोर्स को करना चाहिए जिनका मार्केट में वैल्यू हो जिनका वैल्यू प्रतिदिंग बढ़ रहा हो कुछ भी कर लेने से आपको जॉब नहीं मिलने वाला है अपने लाइफ में क्या करना ये आपको निर्णय लेना है ताकि आगे की पढाई आपके मन मुताबिक हो किसी के कहने देखने पर कोई निर्णय नहीं लेना है सही निर्णय आप खुद ही ले सकते है आपके सिवा आपको सही निर्णय कोई नहीं दे सकता है।

इंटरमीडिएट की पढाई शुरू करने से पहले स्टूडेंट को कई अलग अलग विषय चुनने का ऑप्शन मिल जाता है जिससे छात्र को 12वी पास करने के बाद करियर सेट करने के लिए अलग अलग क्षेत्र मिल जाते है आइये जानते है 12वी के बाद कौन सा कोर्स करना बेहतर हो सकता है यहाँ से आप एक आईडिया ले सकते है उसके बाद आप इस विषय पर सोच समझ कर अपने करियर का अहम् निर्णय ले सकते है।

1. Chartered Accountant

सबसे पहले नंबर पर CA कोर्स को रखना चाहता हु CA Full Form chartered accountant होता है CA की बात करे तो भारत में CA का डिमांड बहुत तेजी से बढ़ रहा है लोगो में जागरूकता बढ़ रही है।

Income Tax और GST भरने वाले व्यक्ति बढ़ते जा रहे है और आने वाले समय में इसका काफी डिमांड और तेजी बढ़ने वाला है क्योकि धीरे धीरे कानून सख्त होते जा रहे है तो ये आपके लिए अच्छा कोर्स हो सकता है।

चार्टर्ड अकाउंटेंट बनाना थोड़ा कठिन कार्य है इस कोर्स को करने के लिए काफी मेहनत की ज़रुरत पड़ती है यदि आपमें मेहनत करने का जुनून और ज़ज़्बा है तो आप इस कोर्स को कर सकते है और चार्टर्ड अकाउंटेंट बन सकते है।

कोर्स डिटेल्स

2. Marketing Professional list

मार्केटिंग प्रोफेशनलिस्ट की हर कम्पनी में ज़रुरत पड़ती है क्योंकि हर कम्पनी अपने प्रोडक्ट को अलग अलग तरीके से मार्किट में सेल करने का प्रयास करती है तथा अपने तरीके से भिन्न भिन्न प्रकार के प्रोडक्ट का मार्केटिंग करते है ये काम मार्केटिंग प्रोफेशनलिस्ट ही करता है।

अगर कम्पनी की मार्केटिंग न करे तो उस कम्पनी का चलना बहुत ही मुश्किल हो जाता है तो अब आपको पता चल ही गया होगा कि इस कोर्स का कितना डिमांड है मार्केटिंग प्रोफेशनलिस्ट बनने के लिए आप MBA कर सकते है और बहुत सारे कोर्स है जिसको करके मार्केटिंग प्रोफेशनलिस्ट बन सकते है।

इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए कई डिप्लोमा और डिग्री कोर्स का ऑप्शन मिल जाता है इन कोर्सो को कम 1 साल और ज्यादा से ज्यादा 3 साल में कम्पलीट कर सकते है और कोर्स को पूरा करने के बाद इस क्षेत्र में अपना करियर सेट कर सकते है।

कोर्स डिटेल्स

3. Medical Line

जो अगर मेडिकल लाइन की बात करे तो इसका मार्किट में बहुत ही डिमांड रहा और रहेगा क्योकि अधिकतर व्यक्ति अनेक अनेक प्रकार के बीमारियों से परेशान है मेडिकल लाइन का कभी डिमांड नहीं कम हो सकता है मेडिकल में लाइन में आप अपने हिसाब से करियर बना सकते है क्योकि मेडिकल लाइन में कोई सीमा नहीं होती है इसमें आप बड़ी से बड़ी डिग्री और छोटी से छोटी डिग्री लेकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

मेडिकल क्षेत्र में करियर बनाने के लिए कोई ज़रूरी नहीं की सीनियर डॉक्टर ही बनकर इस क्षेत्र में करियर सेट करे इसके अलावा भी कई ऐसे डिप्लोमा कोर्स है जिसे आप कर सकते है और इस क्षेत्र में बड़ी आसानी से करियर बना सकते है।

कोर्स डिटेल्स

4. Lowyer

वकीलो की भारत में बहुत ज़रुरत है क्योकि भारत इतना बड़ा देश है जिसमे लाखो के तादाद में हर रोज नये केश दर्ज किये जाते है वकील बनने के लिए आप LL.B कोर्स करके वकील बन सकते है इसका डिमांड अभी तो काफी है और आने वाले समय में बहुत ज्यादा बढ़ जायेगा। 

हमेशा इसका डिमांड रहने वाला है तथा वकीलों के कमाई की बात करे तो इसमें आपका जितना बड़ा नेटवर्क होगा उतना ज्यादा पैसा आप कमा सकते है इसमें आपको कुछ समय देकर अपना नेटवर्क बनाना होता है अपनी जान पहचान बनानी ज़रूरी होती है।

वकील बनने के लिए आप 12वी के बाद LL.B Honours course कर सकते है यह 5 साल का कोर्स है इसे करने के लिए ग्रेजुएशन करने की आवश्यकता नहीं है यदि आप ग्रेजुएशन के बाद एलएलबी करना चाहते है तो केवल 3 साल में आपका एलएलबी कोर्स पूरा हो जायेगा।  

कोर्स डिटेल्स

5. Merchant Navy

मर्चेंट नेवी में जो अगर आप अपना करियर बनाना चाहते है जो अगर आपको घूमने फिरने का सौख है तो मर्चेंट नेवी में अपना करियर बना सकते है क्योकि नेवी में आपको अलग-अलग पद पर नौकरी मिल जाती है।

नेवी के लिए आपको तैयारी करनी पड़ेगी तथा एग्जाम देकर आप नेवी में भर्ती हो सकते है इसके लिए आपको थोड़ा मेहनत करना होगा और जब इसकी बैकेन्सी आये तो आप फॉर्म डालकर मर्चेंट नेवी में भर्ती हो सकते है।  

कोर्स डिटेल्स

6.  Engineer

इंजीनियर की बात करे तो इंजीनियरो की हर फील्ड में आवश्यकता पड़ती है जो अगर आप एक Software Engineer, Apps Developer, website developer, बन जाते है तो ऐसे developer और engineer की बहुत स्कोप है कही जॉब करके बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है इनका आने वाले समय में भी बहुत ज़रुरत पड़ने वाला है क्योकि सब कुछ डिजिटल होता जा रहा है।

वैसे भी सिविल इंजीनियर, मकेनिकल इंजीनियर, इलेक्ट्रिकल इंजीनियर, कंप्यूटर इंजीनियर, फ़ूड इंजीनियर, कंप्यूटर इंजीनियर, इसके अलावा भी अलग अलग क्षेत्र के इंजीनियर की आवश्यकता पड़ती है इसे आप अपने मन मुताबिक क्षेत्र चुनकर करियर सेट करने के लिए इंजीनियरिंग कोर्स कर सकते है।

कोर्स डिटेल्स

7. 12वीं के बाद आईएएस की तैयारी कैसे करें?

सातवे नंबर मैं UPSC एग्जाम यानि आईएएस की तैयारी करने के बारे में बात करेंगे अगर आपका भी सपना आईएएस पीसीएस बनने का है तो आप भी 12 पास करने के बाद आईएएस की तैयारी कर सकते है क्योकि आईएएस का पद भारत का सबसे सर्वश्रेठ पद होता है जो कुछ चुनिंदे पद होते है जिनके तैयारी के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है।

आईएएस बनने के लिए सबसे अच्छा विकल्प होता है कि 12 पास करने के तुरंत बाद UPSC एग्जाम की तैयारी करनी चाहिए क्योकि काफी बड़ा सिलेबस होता है जिसे कम्पलीट करने में काफी समय लगता है।

कोर्स डिटेल्स

8. Computer Courses

कंप्यूटर के क्षेत्र में कई ऐसे कोर्स है जिसे करने के पश्चात आप बड़ी आसानी से अपना करियर सेट कर सकते है जैसे कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग कोर्स, कम्प्यूटर एकाउंटिंग कोर्स, डिजिटल मार्केटिंग कोर्स, कंप्यूटर डेटा ऑपरेटर कोर्स, कंप्यूटर हार्डवेयर कोर्स, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कोर्स, करके भी आप करियर सेट कर सकते है।

इन कोर्सो को करने का जो समय सीमा है वो 1 साल से 2 साल का हो सकता है इतने में कोर्स पूरा कर सकते है और अपना करियर कंप्यूटर क्षेत्र में आसानी से बना सकते है।

कोर्स डिटेल्स

9. Graduation Course

12वी पास करने के बाद प्रोफेशनल ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स भी कर सकते है इसके लिए आपको कई विकल्प मिल जायेंगे अलग अलग कोर्स करके अलग अलग क्षेत्र में अपना करियर सेट कर सकते है ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सो के लिए दरवाजे खुल जाते है आगे के कोर्स में आप एडमिशन ले सकते है और पढाई कर सकते है।

अधिकतर ग्रेजुएशन कोर्स 3 साल से 4 साल तक होते है इसमें आप इंटरमीडिएट पास करने के बाद एडमिशन ले सकते है और ग्रेजुएट होकर अलग अलग जॉब के लिए भी आवेदन कर सकते है।

कोर्स डिटेल्स

12th के बाद क्या करे. दोस्तों ऊपर दिये कोर्सो में कोई भी कोर्स करके अपना करियर बना सकते है और जब अपने करियर को चुने तो उसके बारे में आप पूर्ण जानकारी जरूर मालूम करले बिना जानकारी के आप किसी फील्ड में कदम न रखे तो आप लिए बहुत ही अच्छा होगा। 

Conclusion

मै उम्मीद करता हूँ कि आपको 12th के बाद क्या करे? इस पोस्ट से काफी हेल्प मिला होगा और आपको 12 वी पास करने के बाद क्या करना है सही निर्णय लेंगे जो अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है मै उसका जवाब आपको ज़रूर दूंगा तथा आप ऐसे पोस्ट पढ़ेंने में इंटरेस्ट रखते है तो आप हमारे फेसबुक और इंटस्टाग्राम के पेज को फॉलो करे।

यदि आप ऐसी जानकारी जानने में इंटरेस्ट रखते है तो आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करके अनेक अनेक कोर्स की जानकारी के साथ कई अन्य टॉपिक की जानकारी प्राप्त कर सकते है यह लेख आपको पसंद आया हो सहायता मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि इस जानकारी को अधिक स्टूडेंट तक पहुंचाने में मदद मिले।

24 thoughts on “12th के बाद क्या करे? जिससे ज्यादा Salary वाला जॉब मिल सके?”

  1. Sir mene B.SC microbiology kiya he par mujhe kuch future nahi dikh raha he to mujhe Ab kya Karna cahiye jisse Acchi job mil sake.

    Reply
  2. Sir maine BA Kiya hai pol sosio and edu stream se or muje emergency job chahiye to muje kya karna chahiye BA Mai koi bi career ni hai ya Mai Kya coarse kru jisee Mera future surakshit rahe .what will be do now I don’t know what to do please 🙏 Mai ab Kya kru

    Reply
    • इसके लिए आपके अंदर कोई स्किल होना ज़रूरी है फिर आप फ्रीलांसिंग कर सकते है या कोई जॉब कर सकते है

      Reply
    • क्या आप मेडिकल क्षेत्र में करियर बनाना चाहते है या किसी अन्य क्षेत्र में।

      Reply
    • मैम आप अपने इंटरेस्ट से फील्ड चॉइस करे जॉब तो सभी फील्ड में लग जाती है.

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!