12th के बाद क्या करे? जिससे ज्यादा Salary वाला जॉब मिले सके?

हेलो दोस्तों Catchit.in में आपका स्वागत है आज हम लोग जानेगे कि 12th के बाद क्या करे? जिससे ज्यादा Salary वाला जॉब मिले सके. अभी के समय सही निर्णय लेना ज़रूरी क्योंकि सही निर्णय नहीं लिया गया तो आपका करियर पूरा ख़राब हो सकता है इसीलिये आप अपने करियर का चुनाव करने से पहले सारी जानकारी ले ले जिससे आपको आगे कोई भी परेशानी न हो.

12th ke bad kya kre.
Career

वर्तमान समय में Students के पास बहुत सारे करियर विकल्प हो गए है तथा अपने लिए एक सही करियर विकल्प चुनना ज़रूरी है हर किसी को अपने लिए सही निर्णय लेना थोड़ा मुश्किल हो जाता है कुछ स्टूडेंट किसी दुसरो को देखकर या उसके कहने पर गलत Decision निर्णय ले लेते है जिससे कुछ समय बाद उन स्टूडेंट्स को अपने करियर की चिन्ता हो जाती है तो हम आपको कुछ ऐसे करियर ऑप्शन बताएंगे जिससे आपको अपने करियर विकल्प चुनने में आसानी हो तथा आप अपने जीवन में एक सफल व्यक्ति बन सके और अपने जीवन को सही तरीके से व्यतीत कर पाए तो इस पोस्ट में हम बताएँगे कि 12 ke baad kya kare और बहुत लोगो के सपने होते है कि 12वीं के बाद आईएएस की तैयारी कैसे करें? तो चलिए पढ़ते है और जानकारी लेते है।

12th के बाद क्या करे-12 ke bad kya kre? 

दोस्तों सबसे पहले आप अपने Interest के हिसाब से 12th में Subject चुनने जिसमें आपका मन लगे और आपको उन विषय से लगाव हो जैसे आप 12th में पास हो जाते है उसके बाद आप किसी कॉलेज में अंडर ग्रेजुएशन के लिए आप अड्मिशन लेलो Under Graduation में आप किसी भी डिग्री में जैसे B.A, Bca, B.sc B.com, B.ba या आप अपने भविष्य के प्लान के हिसाब से आप अंडर ग्रेजुएशन की डिग्री में अड्मिशन ले सकते है।

अंडर ग्रेजुएशन करने के लिए जो अगर आप रेगुलर नहीं कर सकते तो डिस्टेंस से कर सकते हो  आपको बहुत सारे कॉलेज में ये सुविधा मिल जाएगी डिस्टेंस का मतलब आप बिना रेगुलर क्लास जाये एग्जाम देकर आप डिग्री ले सकते हो लेकिन हर स्डूडेंट को ग्रेजुएशन ज़रूर कम्पलीट कर लेनी चाहिए ग्रेजुएशन करने से आपको कोई जॉब नहीं मिलने वाला लेकिन आपके पास डिग्री होना भी जरूरी होता है बात करे ग्रेजुएशन करके जॉब कि तो 60% ग्रेजुएशन किये हुये स्टूडेंट्स की जॉब नहीं लगती है।  

ये भी पढ़े:-Hotel Management क्या है और कैसे करे?

अगर आपके के अंदर कोई स्किल होगी एक्स्ट्रा टैलेंट होगा तभी आप अच्छे सैलरी वाला जॉब कर सकते हो लेकिन हम आपको कुछ ऐसे कोर्स के बारे में बताएँगे जिनका मार्किट बहुत वैल्यू है जिससे आप लाखो रूपये तक हर महीने कमा सकते है।

ज्यादा सैलरी वाले जॉब कोर्स इन इंडिया-Jyada salary wale job courses in india

आपको वो कोर्स करने चाहिए जिनका मार्केट में वैल्यू है जिनका प्रति दिन वैल्यू बढ़ रहा हो कुछ भी कर लेने से आपको जॉब नहीं मिलने वाला आपको वो करना है जो आने वाले समय में भी डिमांड रहे।

जो अगर आप 12 वी इसमें दिये किसी स्ट्रीम से पास किये हो तो ये आर्टिकल आपके लिए है 12th के बाद क्या करे 12th ke baad kya kare arts student, 12th ke baad kya kare commerce student, 12th math ke baad kya kare in hindi, 12th ke baad kya kare maths student, 12th science maths ke baad kya kare, 12th biology ke baad kya kare, 12th science ke baad kya kare in hindi, आप पोस्ट पूरा पढ़े आइये जानते वो कौन से कोर्स है।    

1. Chartered Accountant

सबसे पहले नंबर पर CA को रखना चाहता हु CA Full Form chartered accountant होता है CA की बात करे तो भारत में CA का डिमांड बहुत तेजी से बढ़ रहा है लोगो में जागरूकता बढ़ रही है।

Income Tax और GST भरने वाले व्यक्ति बढ़ते जा रहे और आने वाले समय में इसका काफी डिमांड और तेजी बढ़ने वाला है क्योंकी धीरे धीरे कानून सख्त होते जा रहे है तो ये आपके लिए अच्छा कोर्स हो सकता है।

कोर्स डिटेल्स

2. Marketing Professional list

मार्केटिंग प्रोफेशनलिस्ट की हर कम्पनी में ज़रुरत पड़ती है क्योंकि हर कम्पनी अपने प्रोडक्ट को अलग अलग तरीके से मार्किट में सेल करने का प्रयास करती है तथा अपने तरीके से भिन्न भिन्न प्रकार के प्रोडक्ट का मार्केटिंग करते है ये काम मार्केटिंग प्रोफेशनलिस्ट ही करता है।

अगर कम्पनी की मार्केटिंग न करे तो उस कम्पनी का चलना बहुत ही मुश्किल हो जाता है तो अब आपको पता चल ही गया होगा कि इस कोर्स का कितना डिमांड है मार्केटिंग प्रोफेशनलिस्ट बनने के लिए आप MBA कर सकते है और बहुत सारे कोर्स है जिसको करके मार्केटिंग प्रोफेशनलिस्ट बन सकते है।

कोर्स डिटेल्स

3. Medical Line

जो अगर मेडिकल लाइन की बात करे तो इसका मार्किट में बहुत ही डिमांड रहा और रहेगा क्योकि हर व्यक्ति अनेक अनेक प्रकार के बीमारियों से परेशान रहते है मेडिकल लाइन का कभी डिमांड नहीं कम हो सकता है मेडिकल में लाइन में आप अपने हिसाब से करियर बना सकते है क्योकि मेडिकल लाइन में कोई सीमा नहीं होती इसमें आप बड़ी से बड़ी डिग्री और छोटी से छोटी डिग्री लेकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

कोर्स डिटेल्स

4. Lowyer

वकीलो की भारत में बहुत ज़रुरत है क्योकि भारत इतना बड़ा देश है जिसमे लाखो के तादाद में हर रोज नये केश दर्ज किये जाते है वकील बनने के लिए आप LL.B करके वकील बन सकते है इसका डिमांड अभी तो काफी है और आने समय में बहुत ज्यादा बढ़ जायेगा। 

हमेशा इसका डिमांड रहने वाला तथा वकीलों के कमाई की बात करे तो इसमें आपका जितना बड़ा नेटवर्क होगा उतना ज्यादा पैसा आप कमा सकते है इसमें आपको कुछ समय देकर अपना नेटवर्क बनाना होता है अपनी जान पहचान बनानी ज़रूरी होती है।  

कोर्स डिटेल्स

5. Merchant Navy

मर्चेंट नेवी में जो अगर आप अपना करियर बनाना चाहते हो जो अगर आपको घूमने फिरने का सौख है तो मर्चेंट नेवी में अपना करियर बना सकते है क्योकि नेवी में आपको अलग-अलग पद पर नौकरी मिल जाएगी।

नेवी के लिए आपको तैयारी करनी पड़ेगी तथा एग्जाम देकर आप नेवी में भर्ती पा सकते है इसके लिए आपको थोड़ा मेहनत करना होगा और जब इसकी बैकेन्सी आये तो आप फॉर्म डालकर मर्चेंट नेवी में भर्ती हो सकते है।  

कोर्स डिटेल्स

6.  Engineer

इंजीनियर की बात करे तो इंजीनियरो की हर फील्ड में आवश्यकता पड़ती है जो अगर आप एक Software Engineer, Apps Developer, website developer, बन जाते है तो ऐसे devepoler और engineer की बहुत स्कोप है कही जॉब करके बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है इनका आने वाले समय में भी बहुत ज़रुरत पड़ने वाला है क्योकि सब कुछ डिजिटल होता जा रहा है।

कोर्स डिटेल्स

7. 12वीं के बाद आईएएस की तैयारी कैसे करें?

सातवे नंबर मैं UPSC एग्जाम यानि आईएएस की तैयारी करने के बारे में बात करेंगे अगर आपका भी सपना आईएएस पीसीएस बनने का है तो आप भी 12 पास करने के बाद आईएएस की तैयारी करे क्योकि आईएएस भारत का सबसे सर्वश्रेठ पद होता है जो कुछ चुनिंदे पद होते है जिनके तैयारी के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती।

आईएएस बनने के लिए सबसे अच्छा विकल्प होता है कि 12 पास करने के तुरंत बाद UPSC एग्जाम की तैयारी करनी चाहिए क्योकि काफी बड़ा सिलेबस होता है जिसे कम्पलीट करने में काफी समय लगता है।

कोर्स डिटेल्स

दोस्तों ऊपर दिये कोर्सो में कोई भी कोर्स करके अपना करियर बना सकते हो और जब अपने करियर को चुने तो उसके बारे में आप पूर्ण जानकारी जरूर ले ले बिना जानकारी के आप किसी फील्ड में कदम न रख्खे तो आप लिए बहुत ही अच्छा होगा। 

निष्कर्ष Conclusion

मै उम्मीद करता हूँ कि आपको 12th के बाद क्या करे? इस पोस्ट से काफी हेल्प मिला होगा और आपको 12 वी पास करने के बाद आप सही निर्णय लेंगे जो अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है मै उसका जवाब आपको ज़रूर दूंगा तथा आप ऐसे पोस्ट पढ़ेंने में इंटरेस्ट रखते है तो आप हमारे फेसबुक और इंटस्टाग्राम के पेज को फॉलो करे और हर रोज नई नई जानकारी पाये हिंदी में. (धन्यवाद्)

इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका तहे दिल से शुक्रिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!